आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

बिना डायट और एक्सरसाइज से भी कर सकते हैं आप अपना वजन कम, जानिए क्या हैं इसके तरीके?

    बिना डायट और एक्सरसाइज से भी कर सकते हैं आप अपना वजन कम, जानिए क्या हैं इसके तरीके?

    जब बात आती है वजन कम करने की, तो डायट करने और एक्सरसाइज को इसके लिए बेहतरीन माना जाता है। लोग इसके लिए भूखे रहते हैं और घंटों जिम में व्यतीत करते हैं। जल्दी और आसानी से वजन कम करने के लिए हेल्दी और कैलोरी-कंट्रोल्ड डायट के साथ-साथ फिजिकल एक्टिविटी भी जरूरी है। यही नहीं, हेल्दी रहने और लॉन्ग टर्म वेट लॉस के लिए आपके लिए अपनी जीवशाली में बदलाव करना और हेल्दी हैबिट्स को अपनाना भी महत्वपूर्ण है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि बिना डायटिंग और एक्सरसाइज के भी आप वजन कम कर सकते हैं? आज हम बात करने वाले हैं बिना डायट और एक्सरसाइज से वेट लॉस (Weight loss without diet and exercise) के बारे में। बिना डायट और एक्सरसाइज से वेट लॉस (Weight loss without diet and exercise) करने के तरीके क्या हैं, जानिए।

    बिना डायट और एक्सरसाइज से वेट लॉस (Weight loss without diet and exercise): पाएं पूरी जानकारी

    कई ऐसे टिप्स हैं जो आपको आसानी से कम कैलोरी को ग्रहण करने में मदद कर सकते हैं। यह वजन को कम करने का प्रभावित तरीका है, इसके साथ इससे आपको भविष्य में भी वजन के सही रहने में भी मदद मिलती है। आइए जानें बिना डायट और एक्सरसाइज से वेट लॉस (Weight loss without diet and exercise) करने के तरीके क्या हैं

    अच्छे से चबाएं

    हमारे ब्रेन को यह प्रोसेस करने के लिए समय चाहिए होता है कि आपके पास खाने के लिए पर्याप्त है। अपने फूड को अच्छे से चबाने के लिए आप धीरे-धीरे खाते हैं। इसे फूड इंटेक में कमी, पेट के भरे होने आदि से जोड़ा गया है। जितनी जल्दी आप अपना भोजन को खाएंगे, उतना ही अधिक प्रभाव आपके वजन पर पड़ेगा। स्टडी के अनुसार जो लोग तेजी से खाते हैं, धीरे-धीरे से खाने वाले लोगो की तुलना में उनका वजन जल्दी बढ़ता है। यानी, फास्ट ईटर में मोटापे का खतरा बढ़ता है।

    और पढ़ें: वेट लॉस के लिए किस तरह से इस्तेमाल किया जाता है एमसीटी ऑयल?

    बिना डायट और एक्सरसाइज से वेट लॉस (Weight loss without diet and exercise): अधिक प्रोटीन और फाइबर का सेवन

    प्रोटीन (Protein), हेल्दी डायट का जरूरी पार्ट है और ग्रोथ व जरूरी मेटाबॉलिज्म के लिए जरूरी है। प्रोटीन (Protein) से पेट जल्दी भर जाता और भूख जल्दी नहीं लगती है। इसलिए, आप अपने ब्रेकफास्ट में चिया सीड्स या हेम्प सीड्स को शामिल कर सकते हैं। फ्रूट, सब्जियों और साबुत अनाज में भरपूर फाइबर होता है। फाइबर अन्य खाद्य पदार्थों से अलग है, क्योंकि हमारा शरीर इसे स्मॉल इंटेस्टायन में पचा नहीं पाता है। इसके बजाय, भोजन लार्ज इंटेस्टायन में चला जाता है, जहां फेरमेंटशन होती है। इसके फायदे इस प्रकार हैं:

    • पेट का भरा हुआ महसूस होना
    • फूड ट्रांजिट टाइम और न्यूट्रिएंट एब्ज़ोर्प्शन का बढ़ना
    • कब्ज से बचाव

    अपने आहार में फाइबर को अधिक शामिल करने के लिए रोजाना अपने आहार में फल, सब्जियों और साबुत अनाज को शामिल करें।

    और पढ़ें: नवजात शिशु का औसतन वजन कितना होना चाहिए? इसे जानने में आपकी मदद कर सकता है यह वेट चार्ट!

    प्रोबायोटिक्स को ट्राय करें

    बिना डायट और एक्सरसाइज से वेट लॉस (Weight loss without diet and exercise) में अगला है प्रोबायोटिक्स का सेवन करना। प्रोबायोटिक्स वो फायदेमंद बैक्टीरिया हैं, जो डायजेशन का अभिन्न अंग हैं। ऐसा भी माना जाता है कि गट और ब्रेन फंक्शन दोनों लिंक्ड है और ऐसा भी पाया गया है कि प्रोबायोटिक्स वजन, फैट मास और मूड को प्रभावित कर सकते हैं। इसके लाभ इस प्रकार हैं:

    • गट और लिवर सेल्स के लिए एनर्जी मिलना
    • खास फैटी एसिड्स (Fatty acids) का पर्याप्त होना, जिनमें एंटी कैंसर प्रॉपर्टीज (Cancer properties) होती हैं
    • बॉडी वेट को रेगुलेट करता है

    अगर आपकी डायट में, चीनी और फैट अधिक मात्रा में होता है, तो इससे गट में बैक्टीरिया का संतुलन बदल सकता है, जिससे अच्छे बैक्टीरिया की संख्या कम हो जाती है। ऐसा भी पाया गया है कि प्रोबायोटिक्स मोटापा से बचने और उसे मैनेज करने में भी मददगार है। प्रोबायोटिक्स के लिए आप डॉक्टर से बात कर सकते हैं। वैसे भी फर्मेन्टेड फूड्स में भी प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं, जैसे:

    • दही
    • किमची
    • केफिर
    • मीसो
    • कोम्बुचा

    और पढ़ें: वेटलॉस और टाइप 2 डायबिटीज की रोकथाम के लिए जीवनशैली में ये बदलाव करना है जरूरी!

    बिना डायट और एक्सरसाइज से वेट लॉस (Weight loss without diet and exercise): पानी की सही मात्रा लें

    पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से वजन को कम करने में मदद मिलती है खासतौर पर अगर आप इसे खाने से पहले पीते हैं। ऐसा माना जाता है कि भोजन से तीस मिनट पहले पानी पीने से भूख कम लगती है और कैलोरी इंटेक भी कम रहता है। अगर आप कैलोरी युक्त ड्रिंक्स जैसे सोडा या जूस का सेवन करते हैं, तो आपको इनकी जगह पानी का सेवन करना चाहिए। इससे वजन कम होता है और आपको संपूर्ण रूप हेल्दी रहने में मदद मिलती है।

    बिना डायट और एक्सरसाइज से वेट लॉस, Weight loss without diet and exercise

    पर्याप्त नींद लें

    रात को सही नींद लेना जनरल हेल्थ और वेट मेंटेनेंस (Weight maintenance) के लिए आवश्यक है। पुअर स्लीप डिसरप्ट महत्वपूर्ण हाॅर्मोन को बाधित करती है, जिसमें वो भी हॉर्मोन्स भी शामिल हैं जो मेटाबॉलिज्म से संबंधित हैं। ऐसा माना गया है कि जो लोग छह घंटे से कम समय तक सोते हैं, उनका वजन बढ़ सकता है या वो मोटापे का शिकार हो सकते हैं। बिना डायट और एक्सरसाइज से वेट लॉस (Weight loss without diet and exercise) के लिए यह बेहद महत्वपूर्ण पॉइंट है।

    और पढ़ें: डायबिटीज और वेट लॉस के लिए मेडिकेशन : वेट मैनेजमेंट के लिए जानें ये बातें

    कम स्ट्रेस

    स्ट्रेस लेवल का अधिक होने से हार्मोनल बैलेंस प्रभावित हो सकता है। जब कोई व्यक्ति स्ट्रेस्ड होता है, तो शरीर एक हॉर्मोन्स को प्रोड्यूज करता है जिसे ग्लूकोकार्टिकोइड्स (Glucocorticoids) कहा जाता है। बहुत अधिक ग्लूकोकार्टिकोइड्स व्यक्ति की भूख को बढ़ा सकता है, जिससे वजन बढ़ सकता है। स्ट्रेस इमोशनल ईटिंग को भी ट्रिगर का सकता है। इमोशनल ईटिंग वो होती है जब व्यक्ति नेगटिव मूड को कंट्रोल या इम्प्रूव करने के लिए अनहेल्दी फूड्स का सेवन करते हैं। स्ट्रेस को कम करने के तरीके इस प्रकार हैं:

    • रेगुलर एक्सरसाइज करना
    • कैफीन इंटेक को कम करें
    • मेडिटेशन और योगा करें
    • अपने शौक के लिए समय निकालें
    • अपने प्रियजनों के साथ समय बिताएं

    और पढ़ें: डायबिटीज में वेलवेट बीन्स का सेवन हो सकता है लाभकारी, लेकिन डॉक्टर से सलाह के बाद

    बिना डायट और एक्सरसाइज से वेट लॉस (Weight loss without diet and exercise): अधिक विटामिन डी लें

    स्टडीज यह बताती हैं कि जिन लोगों में विटामिन डी ब्लड लेवल लो होता है, वो लोग अधिक मोटापे का शिकार होते हैं। लो विटामिन डी (Vitamin D) से जुडी अन्य हेल्थ कंडिशंस इस प्रकार हैं:

    • मेटाबोलिक सिंड्रोम (Metabolic syndrome)
    • डिप्रेशन और एंग्जायटी (Depression and anxiety)
    • टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज (Type 1 and type 2 diabetes)
    • ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) और ऑस्टियोअर्थराइटिस (Osteoarthritis)

    हम सूरज और कुछ अन्य फूड्स से विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही एग योलक्स, फैटी फिश, कुछ मशरूम्स आदि से भी आप इसे प्राप्त कर सकते हैं। आपको इसके सप्लीमेंट्स भी आसानी से बाजार में मिल जाएंगे।

    और पढ़ें: डायबिटीज में वेट लिफ्टिंग एक्सरसाइज, साथ में इन बातों का रखें ध्यान!

    शुगर युक्त पेय पदार्थों का सेवन करने से बचें

    बिना डायट और एक्सरसाइज से वेट लॉस (Weight loss without diet and exercise) में अगला पॉइंट है, शुगर युक्त पेय पदार्थों का कम सेवन करना। अधिक मात्रा में शुगरी और आर्टिफिशियल स्वीट ड्रिंक्स का सेवन करने से बॉडी फैट बढ़ सकता है। सॉफ्ट ड्रिंक्स के कई हेल्थफुल विकल्प हैं। जैसे प्लेन वॉटर, पानी में फ्रेश मिंट, अदरक, बेरीज और खीरे आदि युक्त पानी का सेवन करें। इनमें कम कैलोरीज होती हैं। इसके साथ ही हर्बल, ग्रीन और ब्लैक टी से भी वजन कम होने में मदद मिल सकती है। इसके कई अन्य लाभ भी हो सकते हैं। फ्रूट जूस में भी चीनी की मात्रा अधिक हो सकती है, इसलिए इन्हें भी नजरअंदाज करें।

    बिना डायट और एक्सरसाइज से वेट लॉस (Weight loss without diet and exercise): स्माल पोर्शन में खाएं

    लार्ज पोरशंस से हम अधिक खा सकते हैं, जिसे वजन के बढ़ने और मोटापे से जोड़ा जाता है। ऐसा भी माना जाता है कि डिनर एपेटाइजर के साइज के डबल होने से कैलोरी इंटेक 30% बढ़ सकता है। ऐसे में, कम मात्रा में खाने से आप कम कैलोरीज लेने में आपको मदद मिलती है।

    और पढ़ें: Leaky Gut: जानिए लीकी गट डायट प्लान में किन 13 चीजों को शामिल करना चाहिए और किन 9 चीजों से दूरी बनानी चाहिए!

    यह तो थी जानकारी बिना डायट और एक्सरसाइज से वेट लॉस (Weight loss without diet and exercise) के बारे में। बहुत से सिम्पल लाइफस्टाइल हैबिट्स से वजन कम होने में मदद मिलती है। इसका डायट करने और एक्सरसाइज से कुछ लेना देना नहीं है। आप इसके लिए धीरे-धीरे खाएं, छोटी प्लेट में खांए, तनाव से बचें। इसके साथ ही प्रोटीन और फाइबर युक्त आहार का सेवन करें। हालांकि, इन सब तकनीकों का आप एक साथ इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। ऐसे में एक-एक करके इनका यूज करें। अपने लाइफस्टाइल में सिंपल बदलाव करने से आपके वजन पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ सकता है। अगर इस बारे में आपके मन में कोई भी सवाल है, तो डॉक्टर से इस बारे में अवश्य जानें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Weight Loss.https://health.clevelandclinic.org/weight-loss-can-you-do-it-with-exercise-alone/.Accessed on 18/6/22

    Weight loss: 6 strategies for success. https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/weight-loss/in-depth/weight-loss/art-20047752..Accessed on 18/6/22

    Weight-Loss and Maintenance Strategies. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK221839/.Accessed on 18/6/22

    Benefits of maintaining weight loss.https://www.hopkinsmedicine.org/health/wellness-and-prevention/maintaining-weight-loss.Accessed on 18/6/22

    Weight loss – unintentional. https://medlineplus.gov/ency/article/003107.htm.Accessed on 18/6/22

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 20/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: