home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Grains of paradise : स्वर्ग का अनाज क्या है?

परिचय |उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|रिएक्शन|डोसेज
Grains of paradise : स्वर्ग का अनाज क्या है?

परिचय

ग्रेन्स ऑफ पैराडाइस (Grains of paradise) (स्वर्ग का अनाज क्या) क्या है?

स्वर्ग का अनाज एफ्रामोमम मेलेगेटा (Aframomum melegueta) पौधे के फल और बीज होते हैं। एफ्रामोमम मेलेगेटा अदरक के पौधे की प्रजाति से संबंध रखता है। यह जिंजीबरेसी (Zingiberaceae) और इलायची के पौधे की प्रजाति से करीब रूप से संबंधित है। बहुत सारे लोग ग्रेन ऑफ पैराडाइस में और कैप्सिकम में कंफ्यूज हो जाते हैं।

कई नामों से ग्रेन्स ऑफ पैराडाइस को जाना जाता है, जैसे- एफ्रामोमम मेलेग्टा, अफ्रीका काकूलेसि, एलिगेटर पेपर, एमोमम मेलेग्टा, ग्रेन द पैराडिस, ग्रेंस द जिनी, ग्रेन द मेलेग्टा, ग्रानोस द ज्यूनिया, ग्रानोस डेल पैरासो, ज्यूनिया ग्रेंस, ज्यूनिया पेपर, ज्यूनियाप्फेफर, ख्यारबू, मैल्गेटाप्फेफर, मेलागिटी, मालाग्वेट, मेलागिटा पेपर, मेलागिट्टा, मेनिक्विट, मेलिगेटि अर्फामोन, मेलेग्वेटा, मेलेग्वेटा पेपर, मेलेग्वेटाप्फेफर, मेलेग्वेट्टा पेपर, पैराडाइस कॉर्नर, पैराडाइस कोर्न, पेमेंटा मेलेग्वेटा, प्लांट डू पैराडिस, पोइवरे द जिनी, पोइवरे द पैराडिस, क़कूल्लाह धाकर, राजस्किए ज्योरना, शा रेन।

मूल रूप से कारवां मार्गों पर सहारन के साथ ग्रेन ऑफ पैराडाइस पश्चिम से लाया गया। मेलेगेटा प्राचीन रोम में जाना जाता था और प्लिनी में अफ्रीकी काली मिर्च के रूप में उल्लेख किया गया था। 14 वीं शताब्दी और 15 वीं शताब्दी के दौरान, स्वर्ग के अनाज यूरोप में लोकप्रिय हो गया। वास्तव में, यह मसाला काफी लोकप्रिय था, अफ्रीकी तट पर यह ग्रेन कोस्ट के रूप में जाना जाता था।

यूरोप में भोजन में इस मसाले का उपयोग काली मिर्च की तरह होता था। साथ ही इसका प्रयोग बीयर और शराब जैसे पेय पदार्थों में किया जाता था। इसे जहाजों पर भी ले जाया गया था, विशेष रूप से उन जहाजों में जिनमें दास काम करते थे, क्योंकि यह पेचिश और पेट की अन्य बीमारियों को रोकने के लिए मददगार साबित होता था। उन दिनों, काली मिर्च बहुत ही महंगी थी, क्योंकि एशिया से पश्चिम तक काली मिर्ची प्राप्त करने का कोई अन्य तरीका नहीं था। मेलेगेटा उस दौरा का काफी महंगा मसाला हुआ करता था, लेकिन यह तब कम हो गया जब कम दाम वाली काली मिर्च, जायफल, लौंग और अन्य मसाले एशिया के लिए समुद्री मार्ग से उपलब्ध होने लगे।

आज, मसाले का उपयोग उत्तर और पश्चिम अफ्रीका के बाहर बहुत अधिक नहीं किया जाता है। अभी भी केवल अफ्रीका के पश्चिमी तट पर ही मुख्य रूप से इसे उगाया जाता है। यह ट्यूनीशियाई मसाला मिश्रण कैलड क़लात नक़्का में और मोरक्को के रेस एल हैंगआउट में एक प्रमुख घटक है। हालांकि, मादक पेय पदार्थों को स्वादिष्ट बनाने के रूप में इसके पारंपरिक उपयोग को दर्शाते हुए, इसका उपयोग सैमुअल एडम्स समर अली में नींबू के छिलके के साथ किया जाता है।

और पढ़ें : Pansy: पैन्सी क्या है?

यह कैसे कार्य करता है?

यह औषधि कैसे कार्य करती है, इस संदर्भ में पर्याप्त शोध उपलब्ध नहीं हैं। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बालिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

और पढें : Cardamom : इलायची क्या है?

उपयोग

स्वर्ग का अनाज (Grains of paradise) किस लिए इस्तेमाल होता है?

स्वर्ग के अनाज का इस्तेमाल स्टिमुलेंट के तौर पर होता है। लेकिन अभी तक वैज्ञानिक तौर पर किसी भी प्रकार का कोई सबूत नहीं है।

और पढें: अनाज में कीड़े की दवा पहुंचा सकती है कई नुकसान, इन नैचुरल तरीकों से दूर भगाएं कीड़े

सावधानियां और चेतावनी

स्वर्ग का अनाज (Grains of paradise) इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

निम्नलिखित परिस्थितियों में इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या हर्बालिस्ट से सलाह लें:

  • यदि आप प्रेग्नेंट या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं। दोनों ही स्थितियों में सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर ही दवा खानी चाहिए।
  • यदि आप अन्य दवाइयां ले रही हैं। इसमें डॉक्टर की लिखी हुई और गैर लिखी हुई दवाइयां शामिल हैं, जो मार्केट में बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के खरीद के लिए उपलब्ध हैं।
  • यदि आपको स्वर्ग के अनाज के किसी पदार्थ या अन्य दवा या औषधि से एलर्जी है।
  • यदि आपको कोई बीमारी, डिसऑर्डर या कोई अन्य मेडिकल कंडिशन है।
  • यदि आपको फूड, डाई, प्रिजर्वेटिव्स या जानवरों से अन्य प्रकार की एलर्जी है।

अन्य दवाइयों के मुकाबले औषधियों के संबंध में रेग्युलेटरी नियम अधिक सख्त नहीं हैं। इनकी सुरक्षा का आंकलन करने के लिए अतिरिक्त अध्ययनों की आवश्यकता है। स्वर्ग के अनाज का इस्तेमाल करने से पहले इसके खतरों की तुलना इसके फायदों से जरूर की जानी चाहिए। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

और पढें: सत्तू खाया है तो इसके फायदे भी जान लें

स्वर्ग का अनाज (Grains of paradise) कितना सुरक्षित है?

ज्यादातर अडल्ट्स के लिए स्वर्ग का अनाज सुरक्षित है।

विशेष सावधानियां और चेतावनी

प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग: प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग में स्वर्ग का अनाज कितना सुरक्षित है, इस संबंध में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं है। सुरक्षा की दृष्टि से इस दौरान इसका सेवन ना करें।

साइड इफेक्ट्स

स्वर्ग का अनाज (Grains of paradise) से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

स्वर्ग के अनाज का सेवन करने से निम्नलिखित साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं:

हालांकि, हर व्यक्ति को यह साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। उपरोक्त दुष्प्रभाव के अलावा भी स्वर्ग का अनाज के कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जिन्हें ऊपर सूचीबद्ध नहीं किया गया है। यदि आप इसके साइड इफेक्ट्स को लेकर चिंतित हैं तो अपने डॉक्टर या हर्बालिस्ट से सलाह लें।

और पढें: Fenugreek : मेथी क्या है?

रिएक्शन

स्वर्ग का अनाज (Grains of paradise) से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

स्वर्ग का अनाज आपकी मौजूदा दवाइयों के साथ रिएक्शन कर सकता है या इसके उपयोग से दवा का कार्य करने का तरीका परिवर्तित हो सकता है। इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या हर्बालिस्ट से संपर्क करें।

और पढें: क्या स्तनपान के दौरान दवाएं लेना सुरक्षित है?

डोसेज

उपरोक्त जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हो सकती। इसका इस्तेमाल करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या हर्बालिस्ट से सलाह लें।

स्वर्ग के अनाज (Grains of paradise) का सामान्य डोज क्या है?

हर मरीज के मामले में स्वर्ग का अनाज का डोज अलग हो सकता है। जो डोज आप ले रहे हैं वो आपकी उम्र, हेल्थ और दूसरे अन्य कारकों पर निर्भर करता है। औषधियां हमेशा ही सुरक्षित नहीं होती हैं। स्वर्ग का अनाज के उपयुक्त डोज के लिए अपने डॉक्टर या हर्बालिस्ट से सलाह लें।

और पढें: क्या होती हैं पेट की बीमारियां ? क्या हैं इनके खतरे?

स्वर्ग का अनाज किन रूपों में आता है?

स्वर्ग का अनाज निम्नलिखित रूपों में आता है:

  • कैप्सूल
  • अन्य सप्लिमेंट्स के साथ

इस आर्टिकल में हमने आपको स्वर्ग का अनाज से संबंधित जरूरी बातों को बताने की कोशिश की है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपको इस से जुड़े किसी अन्य सवाल का जवाब जानना है, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्सपर्ट की मदद से देने की कोशिश करेंगे। अपना ध्यान रखिए और स्वस्थ रहिए।

हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई भी मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है, अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Toxicological evaluation of Grains of Paradise (Aframomum melegueta) [Roscoe] K. Schum https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3815460/ Accessed on 1/4/2020

GRAINS OF PARADISE http://www.m.webmd.com/vitamins/ai/ingredientmono-670/grains-of-paradiseAccessed on 1/4/2020

Grains of paradise (Aframomum melegueta) extract activates brown adipose tissue and increases whole-body energy expenditure in men. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/23308394Accessed on 1/4/2020

Grains Of Paradise https://www.emedicinehealth.com/grains_of_paradise/vitamins-supplements.htm Accessed on 1/4/2020

GRAINS OF PARADISE https://www.rxlist.com/grains_of_paradise/supplements.htm Accessed on 1/4/2020

What Are Grains Of Paradise? https://culinarylore.com/spices:what-are-grains-of-paradise/ Accessed on 1/4/2020

लेखक की तस्वीर
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Sunil Kumar द्वारा लिखित
अपडेटेड 07/04/2020
x