Ascoril LS Syrup: एस्कोरिल एलएस सिरप क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट जुलाई 20, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

उपयोग

एस्कोरिल एलएस सिरप (Ascoril LS Syrup) का उपयोग किसलिए किया जाता है?

एस्कोरिल एलएस सिरप खांसी और बलगम का इलाज करती है। यह नाक, श्वास नली और फेफड़ों में म्यूकस (बलगम) को पतला और ढीला करती है, जिससे यह खांसी के जरिए आसानी से बाहर आ सके। यह एयर पैसेज की मासपेशियों को राहत देने में भी मदद करती है। एयर पैसेज को चौड़ा करके यह सांस लेना आसान बनाती है। एस्कोरिल एलएस सिरप में लेवोसालबूटामॉल, एम्ब्रोक्सॉल और गुआइफेनसिन एक एक्टिव इनग्रीडिएंट्स के रूप में मौजूद होते हैं।

लेवोसालबूटामॉल ब्रोंकोडाइलेटर दवाइयों के परिवार से संबंध रखता है। लेवोसालबूटामॉल का उपयोग सांस संबंधी परेशानियां जैसे अस्थमा, क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज के इलाज के लिए किया जाता है। यह सिरप अस्थमा में होने वाली सांसों की घरघराहट को कम करने के लिए दी जाती है।

एम्ब्रोक्सॉल एक सीक्रेटोलिटिक एजेंट है, जिसका उपयोग अत्यधिक बलगम से जुड़े श्वसन रोगों के उपचार में किया जाता है। यह ब्रोंकाइटिस न्यूमोकोनियोसिस के साथ ब्रोंकाइटिस निमोकोनिओसिस, पुरानी इंफ्लेमेटरी पल्मनोरी की समस्या, ट्रकियोब्रोंकाइटिस (रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट इंफ्लमेशन) आदि में उपयोग किया जाता है। गुआइफेनसिन छाती में जकड़े हुए बलगम को ढीला करके बाहर निकालने के लिए किया जाता है। हालांकि डॉक्टर अन्य समस्याओं में इसकी सलाह दे सकता है।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

एस्कोरिल एलएस सिरप (Ascoril LS Syrup) का कैसे इस्तेमाल करूं?

एस्कोरिल एलएस सिरप का इस्तेमाल करने के लिए डॉक्टर के दिशा-निर्देशों का पालन करें। अधिक जानकारी के लिए दवा के लेबल पर छपे इंस्ट्रक्शन या पैकेज के अंदर मौजूद दिशा- निर्देश की पर्ची को सावधानीपूर्वक पढ़ें। इस दवा के बेहतर परिणामों के लिए इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करें। याद रखें इस दवा को रोजाना एक ही समय पर लें। एस्कोरिल एलएस सिरप की खुराक आपकी मेडिकल कंडिशन, उम्र और इलाज के प्रति आप कितने संवेदनशील हैं, इस बात पर आधारित होती है। डॉक्टर की सहमति के बिना इस दवा की खुराक को ना तो बंद करें, ना ही बढ़ाएं और ना ही निर्धारित मात्रा से ज्यादा इसका इस्तेमाल करें। जरूरत से ज्यादा इस दवा को इस्तेमाल करने से साइड इफेक्ट्स होने का खतरा बढ़ जाता है। दवा के सेवन के बाद अगर आपकी स्थिति ठीक नहीं होती या पहले से ज्यादा खराब होती है तो अपने डॉक्टर को तत्काल सूचित करें।

और पढ़ें : Flunarizine: फ्लूनैरीजीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

एस्कोरिल एलएस सिरप (Ascoril LS Syrup) को कैसे स्टोर करूं?

एस्कोरिल एलएस सिरप को स्टोर करने का सबसे बेहतर तरीका है इसे कमरे के तापमान पर रखना। इसे सूर्य की सीधी किरणों और नमी से दूर रखें। दवा को खराब होने से बचाने के लिए आपको एस्कोरिल एलएस सिरप को बाथरूम या फ्रीजर में नहीं रखना है। इसे रखने से पहले सबसे बेहतर होगा कि आप दवा के पैकेज पर छपे निर्देशों को पढ़ लें या फार्मासिस्ट से पूछें। सुरक्षा की दृष्टि से सभी दवाइयों को अपने बच्चों और पेट्स से दूर रखें। बच्चों या पेट्स के संपर्क में आने पर यह दवा उनके लिए जानलेवा या घातक सिद्ध हो सकती है। जब तक कहा ना जाए तब तक सुरक्षा की दृष्टि से आपको एस्कोरिल एलएस सिरप को टॉयलेट या नाली में नहीं बहाना है। आवश्यकता ना रहने या एक्सपायरी की स्थिति में दवा का समुचित तरीके से निस्तारण जरूरी है। सुरक्षित तरीके से इसका निस्तारण करने के लिए अपने फार्मासिस्ट से सलाह लें।

और पढ़ें : Ondansetron : ओंडैनसैटरोन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां और चेतावनी

एस्कोरिल एलएस सिरप (Ascoril LS Syrup) का इस्तेमाल से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

निम्नलिखित समस्याओं में इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह लेना आवश्यक है:

  • यदि आपको एस्कोरिल एलएस सिरप, अन्य दवा या एस्कोरिल एलएस सिरप के किसी पदार्थ से एलर्जी है।
  • यदि आप पहले से ही अन्य दवाइयों (प्रिस्क्रिप्शन ड्रग, नॉन प्रिस्क्रिप्शन ड्रग और हर्बल सप्लिमेंट्स) का सेवन कर रहे हैं।
  • यदि आपको स्लो हार्ट रेट की समस्या है।
  • यदि आपको लेवोसालबूटामॉल, एम्ब्रोक्सॉल, गुआइफेनसिन या उससे जुड़े किसी कंपाउंड से एलर्जी है।
  • यदि आपको डायबिटीज, हृदय रोग (जैसे अनियमित हार्टबीट, एन्जाइना, हार्ट अटैक), हाई ब्लड प्रेशर, किडनी संबंधित रोग या दौरे पड़ने की समस्या हैं तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को इसकी जानकारी दें।
  • इस दवा के इस्तेमाल से आपको सुस्ती महसूस हो सकती है। इसलिए दवा का सेवन करने के बाद जब तक आप यह न सुनिश्चित कर लें कि आप ठीक है तब तक न तो आप ड्राइव करें, ना ही कोई मशीनरी पर काम करें और ना ही कोई ऐसा काम करें जिसमें सतर्क रहने की जरूरत है।
  • यदि आप गर्भवती हैं, गर्भधारण करने का मन बना रही हैं या ब्रेस्टफीडिंग कर रही हैं।

और पढ़ें : Primolut N : प्रिमोलुट एन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

एस्कोरिल एलएस सिरप (Ascoril LS Syrup) का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

 इन दोनों ही स्थिती में डॉक्टर की सलाह के बिना किसी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

अमेरिकी फूड और ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने एस्कोरिल एलएस सिरप को प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी- C में रखा है।

FDA की प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी निम्नलिखित है:

  • A= कोई जोखिम नहीं
  • B = कुछ अध्ययनों में कोई जोखिम नहीं
  • C= कुछ खतरा हो सकता है
  • D= खतरे के सकारात्मक सबूत
  • X= विरोधाभाषी
  • N= कोई जानकारी नहींऔर

और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में हेपेटाइटिस-बी संक्रमण क्या बच्चे के लिए जोखिम भरा हो सकता है?

साइड इफेक्ट्स

एस्कोरिल एलएस सिरप (Ascoril LS Syrup) के इस्तेमाल से क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं?

एस्कोरिल एलएस सिरप से आपको निम्नलिखित साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं:

  • मुंह सूखना
  • कफ
  • नाक का बहना
  • कांपना
  • सिर दर्द
  • बेचैनी
  • सिर चकराना
  • नींद की समस्या
  • मितली

हालांकि सभी मामलों में यह साइड इफेक्ट नजर आएं ऐसा जरूरी नहीं है। अगर आपको इनमें से कोई दुष्प्रभाव लंबे वक्त तक नजर आते हैं या फिर आपकी स्थिति पहले से ज्यादा बिगड़ती है तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं। इसके अलावा, अगर आपको गंभीर साइड इफेक्ट्स जैसे अनियमित दिल की धड़कन, सीने में दर्द, सांस तेज होना आदि की शिकायत हो तो बिना देरी करे मेडिकल सहायता लें।

और पढ़ें : Sertaconazole : सेरटाकोंजोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

रिएक्शन

एस्कोरिल एलएस सिरप (Ascoril LS Syrup) के साथ कौन सी दवाइयां रिएक्शन कर सकती हैं?

अगर आप वर्तमान में किसी दवा का सेवन कर रहे हैं तो वो एस्कोरिल एलएस सिरप के साथ इंटरैक्ट कर सकती है। इससे दवा का असर प्रभावित होगा साथ ही गंभीर साइड इफेक्ट होने का खतरा रहता है। इसलिए दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर को उन सभी दवाओं की लिस्ट बनाकर दिखाएं जिनका आप सेवन कर रहे हैं। इस लिस्ट में उन दवाओं को भी शामिल करें जिन्हें आप सीधा मेडिकल स्टोर से खरीद कर ले रहे हैं। सुरक्षा के लिहाज से आप बिना डॉक्टर के सहमति के ना तो कोई दवा अपने से शुरू करें, ना ही बन्द करें और ना ही उसकी खुराक को बदलें।

और पढ़ें : Clonidine : क्लोनिडीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या एल्कोहॉल के साथ एस्कोरिल एलएस सिरप (Ascoril LS Syrup) लेना सुरक्षित है?

यह दवा आपके भोजन या एल्कोहॉल के साथ इंटरैक्ट कर सकती है, जिससे आपकी स्वास्थ्य स्थिति और अधिक खराब हो सकती है। किसी खास डायट या एल्कोहॉल के साथ इस दवा को इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सम्पर्क करें। एल्कोहॉल के साथ इसका सेवन करने से आपको अत्यधिक चक्कर आ सकते हैं या नशा हो सकता है। बेहतर होगा कि आप बिना डॉक्टर की सलाह लिए, दोनों को एक साथ इस्तेमाल न करें।

एस्कोरिल एलएस सिरप (Ascoril LS Syrup) इस्तेमाल करने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

एस्कोरिल एलएस सिरप में लेवोसालबूटामॉल+एम्ब्रोक्सॉल+गुआइफेनसिन एक एक्टिव इनग्रीडिएंट्स के रूप में मौजूद होते हैं। इन तीनों दवाइयों को मिलाकर यह एस्कोरिल एलएस सिरप का कॉम्बिनेशन बनता है। यह सिरप आपके मौजूदा स्वास्थ्य के साथ रिएक्शन कर सकता है। इससे साइड इफेक्ट्स होने का खतरा बढ़ सकता है या फिर आपकी स्थिति और अधिक खराब हो सकती है। इन रिएक्शन से बचने के लिए अपने मौजूदा स्वास्थ्य की विस्तृत जानकारी अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ साझा करें। इससे इन रिएक्शन के खतरे को कम किया जा सकता है।

ओवरडोज

एस्कोरिल एलएस सिरप (Ascoril LS Syrup) कैसे उपलब्ध है?

  • एस्कोरिल एलएस सिरप 100 ml

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

आपात या ओवरडोज की स्थिति में तुरंत अपने नजदीकी डॉक्टर या आपातकालीन सेवा से संपर्क करें।

एस्कोरिल एलएस सिरप (Ascoril LS Syrup) का डोज मिस हो जाए तो क्या करूं?

एस्कोरिल एलएस सिरप का डोज मिस हो जाता है तो जल्द से जल्द इसे लें। हालांकि, यदि आपका अगली खुराक का समय नजदीक आ गया है तो भूले हुए डोज को ना लें। पहले से तय नियमित डोज को लें। एक बार में दो खुराक ना खाएं।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

संबंधित लेख:

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy"