home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Pregabid NT Tablet : प्रीगाबिड एनटी टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानी और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Pregabid NT Tablet : प्रीगाबिड एनटी टैबलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

प्रीगाबिड एनटी टैबलेट (Pregabid NT Tablet) कैसे काम करती है?

प्रीगाबिड एनटी टैबलेट (Pregabid NT Tablet) एक संयोजन दवा है जिसका उपयोग न्यूरोपैथिक विकारों के उपचार के लिए किया जाता है। न्यूरोपैथिक दर्द डायबिटिक न्यूरोपैथी, पोस्ट हेरपटिक न्यूरोलॉजिया (postherpetic neuralgia) आदि में यह दवा मददगार है। इसका उपयोग कुछ प्रकार के चिंता विकारों, कुछ प्रकार के दौरे, फाइब्रोमायल्जिया (fibromyalgia) में भी किया जाता है। प्रीगाबिड एनटी टैबलेट (Pregabid NT Tablet) का इस्तेमाल डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने में भी किया जाता है। इस दवा का उपयोग पेरिफेरल न्यूरोपैथी के उपचार के लिए भी किया जा सकता है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें हाथ या पैरों में बर्निंग पेन होता है जो नसों में नुकसान या चोट के कारण हो सकती है। दवा 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में उपयोग करने के लिए अनुशंसित नहीं है। इसमें मुख्य रूप से दो एक्टिव इंग्रिडेंट प्रेगाबेलिन और नॉरट्रिप्टीलिन (Pregabalin + Nortriptyline) पाए जाते हैं। नॉरट्रिप्टीलिन, एक ट्राइसाइक्लिक एंटीडिप्रेसेंट है जो मस्तिष्क में असंतुलित रसायनों को प्रभावित करता है।

डोसेज

प्रीगाबिड एनटी टैबलेट (Pregabid NT Tablet) की सामान्य डोज क्या है?

सामान्य वयस्क खुराक

  • 25 मिलीग्राम तीन या चार बार रोजाना; खुराक को निम्न स्तर से शुरू करना चाहिए और आवश्यकतानुसार बढ़ाया जाना चाहिए। वैकल्पिक आहार के रूप में, कुल दैनिक खुराक दिन में एक बार दी जा सकती है। इस दवा की 150 मिलीग्राम / दिन से अधिक की खुराक की सिफारिश नहीं की जाती है।

बुजुर्ग रोगी

  • विभाजित खुराक 30 से 50 मिलीग्राम / दिन, या दिन में एक बार कुल दैनिक खुराक दी जा सकती है।

नोट : बुजुर्ग व्यक्ति में इस टैबलेट का इस्तेमाल सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। वे इस दवा के प्रभावों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं, विशेष रूप से उन्हें रक्तचाप में बदलाव और अनियमित दिल की धड़कन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

पोस्ट हेरपटिक न्यूरोलॉजिया के इलाज के लिए

  • व्यक्तिगत रोगी प्रतिक्रिया और सहनशीलता के आधार पर 165 मिलीग्राम की खुराक रोजाना शुरू करें और 1 सप्ताह के अंदर इसे 330 मिलीग्राम तक बढ़ाएं।
  • जिन रोगियों को दैनिक रूप से 330 मिलीग्राम 2 से 4 सप्ताह तक दिए जाने के बाद भी राहत का अनुभव नहीं होता है। तो दवा की खुराक को प्रतिदिन एक बार 660 मिलीग्राम तक भी बढ़ाया जा सकता है। इस टैबलेट की अधिकतम अनुशंसित खुराक दैनिक 660 मिलीग्राम है।

इस टैबलेट के डोज के लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए क्योंकि दवा की खुराक व्यक्ति की उम्र और स्थिति के अनुसार अलग-अलग होती है। डॉक्टर के परामर्श के बिना आपको दवा का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

और पढ़ें : Nimesulide+Paracetamol/Acetaminophen: निमेसुलाइड+पैरासिटामोल/ एसिटामिनोफेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

प्रीगाबिड एनटी टैबलेट (Pregabid NT Tablet) की खुराक छूट जाए तो क्या करें?

अगर गलती से आप को समय पर लेना भूल जाते हैं तो जैसे ही आपको याद आए वैसे ही आपको प्रीगाबिड एनटी टैबलेट (Pregabid NT Tablet) का सेवन कर लेना चाहिए। लेकिन, यदि आपकी अगली खुराक का समय हो गया है तो भूली हुई डोज को छोड़ दें और निर्धारित डोज लें। टैबलेट का डबल डोज लेने से बचें। इससे आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है।

और पढ़ें : Akurit 4: अकुरिट 4 क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

अगर गलती से आपने प्रीगाबिड एनटी टैबलेट (Pregabid NT Tablet) का ओवर डोज या डबल डोज ले लिया है तो ऐसे में तुरंत डॉक्टर के पास जाए। दवा का ओवरडोज मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है।

और पढ़ें : Omnacortil tablet: ओमनाकॉरटिल टैबलेट के उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां क्या है?

उपयोग

प्रीगाबिड एनटी टैबलेट (Pregabid NT Tablet) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

डॉक्टर की सलाह पर टैबलेट को भोजन के साथ या खाली पेट सोने के समय लिया जा सकता है। इसे प्रत्येक दिन एक ही समय पर लेने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह रक्त में दवा के निरंतर स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। अपने डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक और अवधि में इस दवा को लें क्योंकि यह एक हैबिट फॉर्मिंग दवा है। बेहतर महसूस होने पर भी उपचार का पूरा कोर्स समाप्त करें। यदि आप अचानक टैबलेट लेना बंद कर देते हैं, तो आपके पास आपको विदड्रॉल के संकेत दिख सकते हैं। इनमें सिरदर्द, मतली और थकान शामिल हो सकते हैं। डॉक्टर से बात किए बिना अचानक इस दवा को न रोकें। टैबलेट को कुचलें या तोड़ें नहीं। ज्यादा जानकारी के लिए आप दवा के लेबल पर लिखे दिशा-निर्देशों को पढ़ सकते हैं।

और पढ़ें : Mobizox Tablet : मोबिजॉक्स टैबलेट क्या है? जानिए उपयोग, साइड इफेक्ट, सावधानी और खुराक के बारे में।

साइड इफेक्ट्स

प्रीगाबिड एनटी टैबलेट (Pregabid NT Tablet) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस दवा के कुछ आम दुष्प्रभाव इस प्रकार हैं-

  • कब्ज
  • यूरिनेशन में कठिनाई
  • वजन बढ़ना
  • सिर चकराना
  • थकान
  • धुंधला दिखाई देना
  • मुंह में सूखापन
  • सुस्ती आदि

यदि आपको टैबलेट से एलर्जी की प्रतिक्रिया के संकेत मिलते हैं जैसे- पित्ती; सांस लेने में कठिनाई; आपके चेहरे, होंठ, जीभ या गले में सूजन। तो आपातकालीन चिकित्सा सहायता प्राप्त करें।

अपने डॉक्टर को किसी भी नए या बिगड़ते हुए लक्षणों की रिपोर्ट करें, जैसे: मनोदशा या व्यवहार में परिवर्तन, चिंता, नींद में कठिनाई, चिड़चिड़ापन, अतिसक्रिय (मानसिक या शारीरिक रूप से), अधिक उदास, आत्महत्या या खुद को चोट पहुंचाने के बारे में सोचना आदि।

इस टैबलेट का प्रयोग करते समय यदि आपको इनमें से कोई भी गंभीर दुष्प्रभाव होता है, तो अपने डॉक्टर को तुरंत रिपोर्ट करें:

हर कोई इन साइड इफेक्ट्स को अनुभव नहीं करता है। कुछ ऐसे साइड इफेक्ट्स भी हैं जो ऊपर नहीं दिए गए हैं। अगर आपको शरीर में असामान्य परिवर्तन नजर आता है तो डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात जरूर करें।

और पढ़ें : Onabotulinumtoxina : ओनबोटुलिनमटोक्सिना क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानी और चेतावनी

प्रीगाबिड एनटी टैबलेट (Pregabid NT Tablet) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

  • इस दवा को लेने से पहले डॉक्टर को अन्य मौजूद बीमारी के बारे में रिपोर्ट करें। इस दवा का उपयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए और किसी भी बिगड़ते हुए लक्षण को देखने पर डॉक्टर को तुरंत सूचित किया जाना चाहिए
  • यह दवा कुछ रोगियों में आत्महत्या का कारण बन सकती है। इसलिए, इसका उपयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए, विशेषकर उन रोगियों में जो पहले मनोवैज्ञानिक विकारों की समस्या से गुजर चुके हैं। इन रोगियों के लिए मूड और व्यवहार की निगरानी की सिफारिश की जाती है। रोगी की नैदानिक ​​स्थिति के आधार पर कुछ मामलों में डोज एडजस्टमेंट करने की जरूरत पड़ सकती है।
  • जब आप इस टैबलेट का उपयोग करते हैं, तो रेड ब्लड सेल्स काउंट सहित और भी लैब परीक्षण किए जा सकते हैं। इन टेस्ट का उपयोग आपकी स्थिति की निगरानी या साइड इफेक्ट्स की जांच के लिए किया जा सकता है।
  • यह टैबलेट लेने से पहले, अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आपने पिछले 5 हफ्तों में “एसएसआरआई (SSRI)” एंटीडिप्रेसेंट का उपयोग किया है, जैसे कि सिटेलोप्राम (citalopram), एस्सिटालोप्राम (escitalopram), फ्लुओसेटाइन (fluoxetine), फ्लुवेटामाइन (fluvoxamine), पैरॉक्सैटिन (paroxetine), या सेराट्रलाइन (sertraline)। प्रेगाबिन एनटी टैबलेट लेने से पहले फ्लुओसेटाइन का सेवन कम से कम 5 सप्ताह पहले ही बंद कर दिया जाना चाहिए।
  • कुछ लोगों को इस दवा के सेवन से आंखों की समस्याओं का खतरा हो सकता है। इसलिए, आंखों की समस्या की जांच करवाने के लिए डॉक्टर आई चेक अप भी करवा सकते हैं। आंखों में दर्द, विजन में बदलाव, आंख के आसपास सूजन या लालिमा या होने पर तुरंत अपने डॉक्टर को बुलाएं।
  • यह टैबलेट से आपको सूरज की रोशनी के प्रति अतिसंवेदनशील बना सकती है। इसलिए, दवा के उपयोग के दौरान सनस्क्रीन का उपयोग करें। साथ ही कड़ी धूप में बाहर निकलना अवॉयड करें।
  • यह दवा कुछ रोगियों में चक्कर आना, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई आदि का खतरा बढ़ा सकती है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि यदि आप इस दवा के साथ उपचार के दौरान इन लक्षणों में से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो आप वाहन या ऑपरेटिंग मशीनरी चलाने जैसी कोई भी गतिविधि न करें।
  • इस दवा को लेने से पहले डॉक्टर से पूछें कि इसका सेवन स्लीपिंग पिल्स, मांसपेशियों को आराम देने वाली, चिंता या अवसाद या दौरे की दवा के साथ किया जा सकता है या नहीं।
  • इस दवा का उपयोग अचानक बंद नहीं किया जाना चाहिए, खासकर जब दवा का सेवन मिर्गी के इलाज के लिए किया जाता है। अपने डॉक्टर से परामर्श के बिना इस दवा का उपयोग बंद न करें।
  • इस दवा का उपयोग हृदय और रक्त वाहिकाओं के रोगों वाले रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। हार्ट फंक्शन की उचित निगरानी की आवश्यकता हो सकती है।
  • यदि आप भविष्य में सर्जरी कराने की योजना बना रहे हैं, तो इस दवा का उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है। इस संबंध में अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
  • यह दवा बाइपोलर डिसऑर्डर से पीड़ित रोगियों में उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है। इस दवा के सेवन से पहले डॉक्टर को बाइपोलर डिप्रेशन के किसी भी मेडिकल हिस्ट्री की रिपोर्ट करें।
  • टैबलेट का उपयोग करने से पहले, अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं अगर आपको इसमें मौजूद तत्व प्रेगाबेलिन और नॉरट्रिप्टीलिन (Pregabalin + Nortriptyline) से एलर्जी है या कोई अन्य एलर्जी है।
  • यह टैबलेट लिवर रोग के रोगियों में उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। हालांकि, इस संबंध में आंकड़ें बहुत ही सीमित हैं से। कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान प्रीगाबिड एनटी टैबलेट (Pregabid NT Tablet) को लेना सुरक्षित है?

इस टैबलेट को गर्भावस्था और ब्रेस्टफीडिंग (breastfeeding) के दौरान उपयोग करना असुरक्षित माना गया है। पशु अध्ययनों में रिप्रोडक्टिव टॉक्सिसिटी पाई गई है। हालांकि, ह्यूमन स्टडीज पर आधारित कोई डेटा उपलब्ध नहीं हैं। जब रोगी स्तनपान के दौरान कोई तो दवा लेता है तो दवा ब्रेस्ट मिल्क में स्रावित होती है और बच्चे तक पहुंचती है। इसलिए, जब मां दवाओं पर होती है तो स्तनपान के दौरान बहुत सतर्कता बरतने की जरूरत होती है। इस स्थिति में अपने डॉक्टर या बाल रोग विशेषज्ञ से बच्चे पर दवा के प्रभाव के बारे में पूछें। अगर आप प्रेग्नेंट हैं या स्तनपान करवा रही हैं तो इस दवा का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के ना करें। इस दौरान केवल डॉक्टर की सलाह पर ही दवा का सेवन करना चाहिए।

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां प्रीगाबिड एनटी टैबलेट (Pregabid NT Tablet) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

ड्रग इंटरैक्शन आपकी दवाएं कैसे काम करती हैं या गंभीर दुष्प्रभावों के लिए आपके जोखिम को बढ़ाता है। यह दवा हर व्यक्ति पर अलग-अलग तरह से रिएक्ट करती है। दवा के दुष्प्रभाव दवा की खुराक, व्यक्ति की स्थिति, ब्रांड या कंपनी पर निर्भर करता है। कुछ रोगियों को विशिष्ट दवाओं के विशिष्ट दुष्प्रभाव मिलते हैं; उस मामले में, डॉक्टर आपकी डोज बदल सकते हैं। इस दवा को लेने से पहले भी इसके इंटरैक्शन को लेकर डॉक्टर से सलाह जरूर लें। इस दवा के साथ रिएक्ट करने वाली कुछ दवाओं के नाम इस प्रकार हैं-

  • ग्लिमेपिराइड (Glimepiride)
  • लिनेजोलिड (Linezolid)
  • लोराजेपाम (Lorazepam)
  • ओंडैनसैटरोन (Ondansetron)
  • ब्यूप्रेनॉरफिन (Buprenorphine)
  • मेटोप्रोलोल (Metoprolol)
  • ऑक्सीकोडोन (Oxycodone)
  • प्रोपोक्सीफीन (Propoxyphene)
  • एसीई इन्हिबिटर्स (ACE inhibitors)
  • दवाएं जो पेट में मौजूद अतिरिक्त एसिड, पेट में अल्सर, मोशन सिकनेस या इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम (Irritable bowel syndrome) के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाती हैं।

यह लिस्ट पूरी नहीं है और भी कई अन्य दवाएंइस टैबलेट के साथ परस्पर क्रिया कर सकती हैं। इसमें प्रिस्क्रिप्शन और ओवर-द-काउंटर दवाएं, विटामिन और हर्बल प्रोडक्ट्स भी शामिल हैं। अपनी सभी दवाओं की सूची डॉक्टर को दें जो आपका इलाज कर रहे हैं।

और पढ़ें : Cetirizine : सिट्रिरिजिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या प्रीगाबिड एनटी टैबलेट (Pregabid NT Tablet) भोजन या शराब के साथ रिएक्शन करती है?

इस दवा के साथ उपचार के दौरान एल्कोहॉल के सेवन की सिफारिश नहीं की जाती है। दवा के सेवन के समय शराब का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि इससे चक्कर आना, धुंधला दिखाई देना, पसीना आना और मांसपेशियों में अकड़न जैसे दुष्प्रभावों का खतरा बढ़ जाता है। अधिकांश दवाएं शराब, तम्बाकू प्रोडक्ट्स के साथ इंटरैक्ट कर सकती हैं, इसलिए सतर्क रहें। इसके अलावा यह दवा किस प्रकार के फ़ूड के साथ इंटरैक्ट कर सकती है? इस विषय पर डॉक्टर से परामर्श करें।

और पढ़ें : Cheston Cold: चेस्टन कोल्ड क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

स्टोरेज

प्रीगाबिड एनटी टैबलेट (Pregabid NT Tablet) को कैसे स्टोर करें?

इस टैबलेट को पैकेट में ही रखें, जिसमें वह मिली है। दवा को नमि और धूप से बचाकर पैक या लेबल पर लिखे निर्देशों के अनुसार स्टोर करें। सुनिश्चित करें कि यह पालतू जानवरों, बच्चों और अन्य लोगों द्वारा सेवन नहीं की जाए। दवा के एक्सपायर हो जाने पर उसे डिस्पोज करने के तरीके के बारे में फॉर्मासिस्ट से सलाह लेनी चाहिए। या पैकेट के पीछे छपे निर्देशों के अनुसार दवा को डिस्पोज करें।

और पढ़े : Ethamsylate: इथामसाइलेट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

किस रूप में उपलब्ध है?

यह दवा टैबलेट और कैप्सूल के रूप में उपलब्ध है।

उम्मीद है कि ये आर्टिकल आपके लिए बहुत मददगार होगा। इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस टैबलेट का सेवन करें।

REVIEWED

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Pregabalin. https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a605045.html. Accessed On 15 July 2020

Nortriptyline. https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a682620.html. Accessed On 15 July 2020

Pregabalin. https://pubchem.ncbi.nlm.nih.gov/compound/5486971. Accessed On 15 July 2020

Combination treatment of neuropathic pain: Danish expert recommendations based on a Delphi process. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5499948/. Accessed On 15 July 2020

Pharmacological management of neuropathic pain in India: A consensus statement from Indian experts. http://www.indianjpain.org/article.asp?issn=0970-5333;year=2018;volume=32;issue=3;spage=132;epage=144;aulast=Saxena. Accessed On 15 July 2020

Pregabid NT. https://www.ndrugs.com/?s=pregabid%20nt. Accessed On 15 July 2020

Pregabalin. https://www.larenon.com/wp-content/uploads/2015/08/pbren_m_nt_ctc2.pdf. Accessed On 15 July 2020

 

लेखक की तस्वीर badge
Shikha Patel द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 15/07/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x