home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Ammonium Chloride+Chlorpheniramine Maleate+Dextromethorphan Hydrobromide+Guaifenesin: अमोनियम क्लोराइड+क्लोरफेनीरामिन मालेट+डेक्सट्रोमेथोरफेन हाइड्रोब्रोमाइड+गुअइफेनेसिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

Ammonium Chloride+Chlorpheniramine Maleate+Dextromethorphan Hydrobromide+Guaifenesin: अमोनियम क्लोराइड+क्लोरफेनीरामिन मालेट+डेक्सट्रोमेथोरफेन हाइड्रोब्रोमाइड+गुअइफेनेसिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

अमोनियम क्लोराइड+क्लोरफेनीरामिन मालेट+डेक्सट्रोमेथोरफेन हाइड्रोब्रोमाइड+गुआइफेनेसिन (Ammonium Chloride + Chlorpheniramine Maleate + Dextromethorphan Hydrobromide + Guaifenesin) का इस्तेमाल किस लिए होता है?

अमोनियम क्लोराइड+क्लोरफेनीरामिन मालेट+डेक्सट्रोमेथोरफेन हाइड्रोब्रोमाइड+गुआइफेनेसिन का इस्तेमाल खांसी के इलाज में किया जाता है। यह चार दवाइयों का एक कॉम्बिनेशन है, जो खांसी में राहत देता है। अमेनियम क्लोराइड और गुआफेनेसिन एयर पैसेज में बलगम के स्राव को बढ़ा देते हैं, जिससे मुंह के वायु मार्ग से इसे निकालने में मदद मिलती है। क्लोरफेनीरामिन एक एंटीएलर्जिक दवा है, जो नाक बहने, आंख से पाने आने और छींक जैसे एलर्जी के लक्षणों से राहत देती है। डेक्सट्रोमेथोरफेन एक कफ नाशक है, जो मस्तिष्क में कफ के केंद्र की एक्टिविटी को कम करके खांसी से राहत देता है।

और पढ़ें : Disperzyme: डिस्परजाइम क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

अमोनियम क्लोराइड+क्लोरफेनीरामिन मालेट+डेक्सट्रोमेथोरफेन हाइड्रोब्रोमाइड+गुआइफेनेसिन का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

डॉक्टर के दिशा निर्देशों के अनुसार मौखिक रूप से इस दवा का सेवन किया जा सकता है। किसी भी दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह अवश्य लें। हालांकि, इस कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल करते वक्त आपको अतिरिक्त पानी पीना है। इससे गले की जकड़न कम होगी और उसमें तरावट रहेगी, क्योंकि इन दवाइयों का सेवन करने से आपका गला सूख सकता है। इस दवा का सेवन करने के दौरान यदि आपकी खांसी एक हफ्ते से ज्यादा रहती है, दोबारा होती है या बुखार, दाने या लगातार सिरदर्द के साथ खांसी होती है तो इन दवाइयों का सेवन बंद कर दें। इसकी सूचना तुंरत डॉक्टर को दें।

और पढ़ें : Spasmo Proxyvon Plus: स्पास्मो प्रोक्सीवोन प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

अमोनियम क्लोराइड+क्लोरफेनीरामिन मालेट+डेक्सट्रोमेथोरफेन हाइड्रोब्रोमाइड+गुआइफेनेसिन (Ammonium Chloride + Chlorpheniramine Maleate + Dextromethorphan Hydrobromide + Guaifenesin) को कैसे स्टोर करना चाहिए?

अमोनियम क्लोराइड+क्लोरफेनीरामिन मालेट+डेक्सट्रोमेथोरफेन हाइड्रोब्रोमाइड+गुआइफेनेसिन को स्टोर करने का सबसे बेहतर तरीका है इसे कमरे के तापमान पर रखना। इसे सूर्य की सीधी किरणों और नमी से दूर रखें। दवा को खराब होने से बचाने के लिए आपको अमोनियम क्लोराइड+क्लोरफेनीरामिन मालेट+डेक्सट्रोमेथोरफेन हाइड्रोब्रोमाइड+गुआइफेनेसिन को बाथरूम या फ्रीजर में नहीं रखना है। अमोनियम क्लोराइड+क्लोरफेनीरामिन मालेट+डेक्सट्रोमेथोरफेन हाइड्रोब्रोमाइड+गुअइफेनेसिन के अलग-अलग ब्रांड्स को अलग तरीकों से स्टोर किया जाता है। इसे रखने से पहले सबसे बेहतर होगा कि आप दवा के पैकेज पर छपे निर्देशों को पढ़ लें या फार्मासिस्ट से पूछें।

सुरक्षा की दृष्टि से सभी दवाइयों को अपने बच्चों और पेट्स से दूर रखें। जब तक कहा न जाए, तब तक सुरक्षा की दृष्टि से आपको अमोनियम क्लोराइड+क्लोरफेनीरामिन मालेट+डेक्सट्रोमेथोरफेन हाइड्रोब्रोमाइड+गुआइफेनेसिन को टॉयलेट या नाली में नहीं बहाना है। आवश्यकता न रहने या एक्सपायरी की स्थिति में दवा का समुचित तरीके से निस्तारण जरूरी है। सुरक्षित तरीके से इसका निस्तारण करने के लिए अपने फार्मासिस्ट से सलाह लें।

और पढ़ें : Bisoprolol: बिसोप्रोलोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

अमोनियम क्लोराइड+क्लोरफेनीरामिन मालेट+डेक्सट्रोमेथोरफेन हाइड्रोब्रोमाइड+गुआइफेनेसिन (Ammonium Chloride + Chlorpheniramine Maleate + Dextromethorphan Hydrobromide + Guaifenesin) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

निम्नलिखित परिस्थितियों में इस कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह लें:

  • यदि आप प्रेग्नेंट या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं। दोनों ही स्थितियों में सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर ही दवा खानी चाहिए।
  • यदि आप अन्य दवाइयां ले रही हैं। इसमें डॉक्टर की लिखी हुई और गैर लिखी हुई दवाइयां शामिल हैं, जो मार्केट में बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के खरीद के लिए उपलब्ध हैं।
  • यदि आपको अमोनियम क्लोराइड+क्लोरफेनीरामिन मालेट+डेक्सट्रोमेथोरफेन हाइड्रोब्रोमाइड+गुआइफेनेसिन के किसी पदार्थ या अन्य दवा या औषधि से एलर्जी है।
  • यदि आपको विगत समय में कभी थायरॉइड हुआ हो तो इसकी जानकारी अपने डॉक्टर को दें।
  • यदि आपको कोई बीमारी, डिसऑर्डर या कोई अन्य मेडिकल कंडिशन है।

अमोनियम क्लोराइड+क्लोरफेनीरामिन मालेट+डेक्सट्रोमेथोरफेन हाइड्रोब्रोमाइड+गुआइफेनेसिन का इस्तेमाल करने से पहले इसके खतरों की तुलना इसके फायदों से जरूर की जानी चाहिए। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने फार्मासिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

और पढ़ें: Cremaffin : क्रेमाफीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

अमोनियम क्लोराइड+क्लोरफेनीरामिन मालेट+डेक्सट्रोमेथोरफेन हाइड्रोब्रोमाइड+गुआइफेनेसिन (Ammonium Chloride + Chlorpheniramine Maleate + Dextromethorphan Hydrobromide + Guaifenesin) को प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी: प्रेग्नेंसी के दौरान हर महिला की बॉडी का मेटाबॉलिज्म और हॉर्मोन अलग तरह से कार्य करते हैं। इस स्थिति में किसी भी दवा का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से यह प्रेग्नेंसी को प्रभावित कर सकती है। इसका इस्तेमाल करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह लें।

ब्रेस्टफीडिंग: ब्रेस्टफीडिंग के दौरान किसी भी दवा या औषधि का सेवन करने से इसका प्रभाव शिशु पर पड़ सकता है। यह मां के दूध के जरिए नवजात की बॉडी में प्रवेश कर सकता है। जब तक कहा ना जाए तब तक बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी औषधि या दवा का सेवन ना करें। इन तीनों दवा के कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

और पढ़ें : Ibugesic Plus : इबूगेसिक प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

अमोनियम क्लोराइड+क्लोरफेनीरामिन मालेट+डेक्सट्रोमेथोरफेन हाइड्रोब्रोमाइड+गुआइफेनेसिन के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

अमोनियम क्लोराइड+क्लोरफेनीरामिन मालेट+डेक्सट्रोमेथोरफेन हाइड्रोब्रोमाइड+गुआइफेनेसिन साइड इफेक्ट्स निम्नलिखित हैं:

  • उबकाई
  • पेट खराब
  • डायरिया
  • पेट दर्द
  • उल्टी
  • एलर्जिक रिएक्शन
  • उनींदापन
  • चक्कर आना
  • सिरदर्द
  • लालिमा पड़ना

उबकाई और उल्टी: इन दवाइयों के कॉम्बिनेशन से आपको उबकाई और उल्टी हो सकती है। ऐसे में इस कॉम्बिनेशन का सेवन दूध, भोजन या एंटासिड्स के साथ करना इन लक्षणों से बचाव कर सकता है। इस दवा का सेवन करने के दौरान तले भुने और फैटी फूड्स का सेवन ना करें। यदि आपको लगातार उल्टी होती है तो अपने डॉक्टर को तत्काल इसकी सूचना दें। डीहाइड्रेशन जैसे यूरिन का गाढ़ा रंग और मजबूत स्मैल और यूरिन पास करने की फ्रीक्वेंसी में कमी आने के लक्षण दिखाई देते ही डॉक्टर को इसकी सूचना दें। इन दवाइयों का सेवन करते वक्त बिना डॉक्टर की सलाह के किसी अन्य दवा का सेवन ना करें।

मुंह सूखना: अमोनियम क्लोराइड+क्लोरफेनीरामिन मालेट+डेक्सट्रोमेथोरफेन हाइड्रोब्रोमाइड+गुआइफेनेसिन का सेवन करने से मुंह सूख सकता है। यदि आपको इसका अहसास होता है तो डॉक्टर से सलाह लें। दिन में नियमित तौर पर पानी पिएं और रात में सोते वक्त भी पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। यदि आपके होठ सूखते हैं तो आप एक लिप बाम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

चक्कर आना: इन दवाइयों के कॉम्बिनेशन का सेवन करने से आपको चक्कर आ सकते हैं। आपको बेहोशी, कमजोरी अस्थिरता और लाइटहेडेड का अहसास भी हो सकता है। यदि आपको चक्कर आने का अहसास होता है तो कुछ वक्त तक आराम करें।

डायरिया: अमोनियम क्लोराइड+क्लोरफेनीरामिन मालेट+डेक्सट्रोमेथोरफेन हाइड्रोब्रोमाइड+गुआइफेनेसिन से आपको डायरिया भी हो सकता है। डायरिया होने की स्थिति में नियमित तौर पर पानी पिएं। साथ ही इस दवा के साथ फैट और तले भुने फूड्स न खाएं। यदि आपका डायरिया ठीक नहीं होता है और आपको डीहाइड्रेशन जैसे कम और गाढ़े रंग और दुर्ग्ंध के साथ यूरिन आता है तो अपने डॉक्टर को बताएं। बिना डॉक्टर की मंजूरी के इस दवा के साथ किसी अन्य दवा का सेवन ना करें।

और पढ़ें : Clobetasol : क्लोबेटासोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या एल्कोहॉल के साथ अमोनियम क्लोराइड+क्लोरफेनीरामिन मालेट+डेक्सट्रोमेथोरफेन हाइड्रोब्रोमाइड+गुआइफेनेसिन का सेवन सुरक्षित है?

  • इन दवाइयों को एल्कोहॉल के साथ इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। चूंकि इससे आपको उनींदपन या चक्कर आ सकते हैं। इस स्थिति में ड्राइव या कोई ऐसा कार्य ना करें, जिसमें मानसिक ध्यान लगाने की जरूरत पड़ती हो। एल्कोहॉल के साथ इन दवाइयों का सेवन करने से आपको और ज्यादा नशा या बेहोशी हो सकती है।

[mc4wp_form id=”183492″]

अमोनियम क्लोराइड+क्लोरफेनीरामिन मालेट+डेक्सट्रोमेथोरफेन हाइड्रोब्रोमाइड+गुआइफेनेसिन (Ammonium Chloride + Chlorpheniramine Maleate + Dextromethorphan Hydrobromide + Guaifenesin) का हेल्थ पर क्या असर पड़ सकता है।

  • अमोनियम क्लोराइड+क्लोरफेनीरामिन मालेट+डेक्सट्रोमेथोरफेन हाइड्रोब्रोमाइड+गुआइफेनेसिन आपकी मौजूद हेल्थ पर असर डाल सकता है या दवा का कार्य करने का तरीका परिवर्तित हो सकता है। यदि आपको डायबिटीज है और आप इन दवाइयों का इस्तेमाल कर रहे हैं तो अपने ब्लड ग्लूकोज लेवल को नियमित रूप से मॉनीटर करें। इसके अतिरिक्त, यदि आपको विगत समय में दिल से संबंधित कोई समस्या रही है तो इन दवाइयों का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर को इसकी सूचना अवश्य दें। साथ ही अपनी मौजूदा हेल्थ की विस्तृत जानकारी डॉक्टर को जरूर दें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Sunil Kumar द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 27/08/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड