home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Avil: एविल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोरेज
Avil: एविल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

एविल (Avil) कैसे काम करती है?

एविल एक एलर्जी विरोधी दवा है जिसका उपयोग विभिन्न एलर्जी स्थितियों के उपचार में किया जाता है। कारण जो भी हो आप एलर्जी में इसका उपयोग कर सकते हैं। इसका उपयोग बहती नाक, छींकने, खुजली, दाने आदि से राहत प्रदान करने में भी किया जाता है। एविल एक नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लमेटरी ड्रग है। एविल का उपयोग सूजन कम करने के लिए भी किया जाता है।

यह हमारे शरीर में कुछ पदार्थों को अवरुद्ध कर सकता है जो सूजन से जुड़े होते हैं। इसका असर शरीर में 10 घंटे से अधिक समय तक रहता है। 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में इस दवा का उपयोग करने की सिफारिश नहीं की जाती है। यह दवा कई डोज में उपलब्ध होती है। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

और पढ़ें: Cremaffin : क्रेमाफीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डोसेज

एविल (Avil) का सामान्य डोज क्या है?

एविल दवा को डोज आपको कितना लेना है, यह आपको डॉक्टर द्वारा तय किया जाना चाहिए। डॉक्टर आपकी स्थिति को देखते हुए दवा का डोज तय करता है। साथ ही यह भी तय करता है की आपको यह खुराक कब तक लेना है। उस अवधि के भीतर आपको किसी प्रकार की लापरवाही नहीं करनी चाहिए। चिकित्सक के कहे अनुसार आपको उस अवधि तक दवा लेते रहना चाहिए। पांच साल से कम उम्र के बच्चों को इस दवा का उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है। इस पर अपने डॉक्टर से गंभीरता से सलाह लें या परामर्श करें।

ओवरडोज की स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

यदि आपके साथ ओवरडोज की स्थिति बन गई है तो ऐसे में तुरंत अपने नजदीकी डॉक्टर या आपातकालीन सेवा से संपर्क करें।

दवा का डोज मिस हो जाए तो क्या करूं?

डॉक्टर एविल लेने की सलाह आपकी समस्या और स्थिति के आधार पर देते हैं। यदि आप एविल का डोज मिस कर देते हैं। कुछ समय के भीतर आपको याद आ जाए तो आप मिस हुई खुराक ले लें। यदि आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित दूसरी खुराक लेने का समय हो गया है। तो ऐसी स्थिति में आप पहली खुराक को छोड़ दें। कभी भी डोज मिस होने पर या किसी अन्य स्थिति में डबल डोज न लें। जो लोग ट्रैवलिंग के दौरान बीमार होते हैं। उनको यह यात्रा से 30 मिनट पहले लेने की सलाह दी जाती है। इसके लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें कि आप यात्रा के दौरान इसका उपयोग किस प्रकार कर सकते हैं।

वयस्क और 10 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चे के लिए इसका उपयोग

  • आधी या 1 गोली रोजाना 3 बार तक।

बच्चे 5-10 वर्ष

  • आधी गोली रोजाना 3 बार तक।

5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए अनुशंसित नहीं है।

और पढ़े: डेक्सट्रोमेथोर्फेन क्या है? जानिए इसका उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग

मुझे एविल (Avil) का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

एविल ऐसी दवा है जो आपको कई प्रकार की इंफेक्शन, एलर्जी से राहत देने का कार्य करती है। ऐसे में इसको भी सावधानी से इस्तेमाल करने के बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए। इसे आप निगल सकते हैं, इसको चबाकर या तोड़कर नहीं खाया जाता है। ज्यादातर मामलों में एविल को भोजन के साथ लिए जाने के बारे में कहा जाता है। यदि आप चाहते हैं कि आपको इसका असर बेहतरी से हो तो आप इसे प्रतिदिन समय पर लें। जितनी बार आपके डॉक्टर ने सलाह दी हो उतनी बार इस खुराक का सेवन करें।

  • आपके खुराक की अवधि कितनी है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे किस लिए ले रहे हैं। आपका डॉक्टर तय करेगा कि आपको अपने लक्षणों में सुधार करने की कितनी आवश्यकता है। जब तक यह आपके लिए निर्धारित है तब तक आपको इस दवा को लेना चाहिए। कुछ लोगों में इसके सामान्य दुष्प्रभाव भी देखे गए हैं। सामान्य रूप से इस दवा का सेवन करते समय अधिक पानी का प्रयोग करना चाहिए। इसके अलावा आपको दवा के साथ कोई भी शुगर कैंडी या मीठा खाना चाहिए। ऐसा करने से कुछ लोग इससे होने वाले मामूली दुष्प्रभाव से बच सकते हैं।
  • याद रखें यदि आप अपने बच्चे में किसी प्रकार के एलर्जी के लक्षण दिखते हैं तो ऐसे में आप स्वंय से निर्धारित करके उसे दवाई न दें। एक बार किसी डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी है। शिशुओं में इस दवा का अधिक सेवन दुष्प्रभाव डाल सकता है। यदि आप किसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो इसके बारे में अपने डॉक्टर को तत्काल प्रभाव से पूरी जानकारी दें। यदि आपकी कोई मेडिकल हिस्ट्री है तो उसके बारे में विस्तार से डॉक्टर को जानकारी प्रदान कराएं।
  • डॉक्टर द्वारा निर्धारित समय के पश्चात भी आपको आराम महसूस नहीं हो रहा है तो इस बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। दवा की अवधि समाप्त होने के बाद भी उसका उपयोग करते न रहें। ऐसी स्थिति में डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें: Cremaffin : क्रेमाफीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां और चेतावनी

एविल (Avil) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

एविल या अन्य प्रकार की दवा लेते समय आपको कई प्रकार की सावधानी रखने की आवश्यकता होती है। दवाओं के साथ आपको कुछ चेतावनी भी दी जाती है। जिनका आपको खास ख्याल रखना चाहिए। जो इस प्रकार हैं।

  • जिस दवा का उपयोग आप करने वाले हैं सबसे पहले उसकी एक्सपायरी डेट चेक कर लें । यदि वह एक्सपायर हो चुकी है तो उसे उपयोग में न लाएं।
  • यदि दवा की पैकेजिंग फटी है तो उसे प्रयोग में न लाएं।
  • नवजात शिशु को दवा देने के बारे में न सोचें।
  • यदि आप किसी प्रकार की दवा का सेवन कर रहें हैं तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को इस बारे में जरूर बताएं। चाहे वह आप स्वंय लेते हो या डॉक्टर के कहे अनुसार लेते हैं। इस बारे में अपने डॉक्टर को जरूर बताएं।
  • यदि आपको कुछ दवा खाने से एलर्जी हो जाती है तो हो सकता है इसमें भी वे तत्व मौजूद हो इसलिए यदि आपको डॉक्टर एविल लेने की सलाह देता है तो आप उसे अपनी एलर्जी के बारे में जरूर बताएं।
  • यदि आपकी कोई मेडिकल कंडिशन है तो अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट को इस बारे में जरूर बताएं।
  • लिवर और किडनी के रोगियों को इस दवा का प्रयोग बिना डॉक्टर्स के परामर्श पर नहीं करना चाहिए। आप अपने डॉक्टर से अपने लक्षण के बारे में बात करें। इसके पश्चात आपकी स्थिति को देखते हुए डॉक्टर सभी लाभ और नुकसान को ध्यान में रखते हुए दवा लेने की सलाह देगा। अपनी इच्छा से इसका उपयोग करने से बचें।

क्या शराब सेवन के दौरान एविल (Avil) लेना सुरक्षित है?

डॉक्टर कभी भी एल्कोहॉल के साथ एविल लेने की सलाह नहीं देते हैं। शराब के साथ एविल की खुराक लेने से आपको कभी भी चक्कर या झपकी आ सकती है। ऐसा करने से अवसाद के जोखिम के कारण इस दवा को लेने की सलाह नहीं दी जाती है। ऐसे हालत में आप किसी गंभीर कार्य को करने की स्थिति खो बैठते हैं।

क्या प्रेग्नेंसी के दौरान एविल (Avil) लेना सुरक्षित है?

गर्भवती महिलाओं में इस दवा का उपयोग करने की सिफारिश नहीं की जाती है। डॉक्टर उन्हें इस प्रकार की दवाओं को स्वंय से लेने पर सख्ती से पाबंदी लगाते हैं। यदि कभी डॉक्टर गर्भावस्था में आपको यह दवा लेने की सलाह देते हैं तो वे इससे जुड़े फायदे और नुकसान के बारे में जानकर ही ऐसा करते हैं। स्वंय से इस दवा का उपयोग करने से बचें। इस अवस्था में सबसे पहले डॉक्टर के साथ लाभों और जोखिमों पर चर्चा की जानी चाहिए।

क्या ड्राइविंग के दौरान एविल (Avil) लेना सुरक्षित है?

इन दवाओं का उपयोग करने के बाद आपको ड्राइविंग करने से रोका जाता है। यह आपकी सतर्कता कम कर सकता है। इसके साथ ही यह आपकी दृष्टि को प्रभावित कर सकता है या आपको नींद और चक्कर आ सकते हैं। यदि आपको अपने अंदर ये लक्षण दिखाई देते हैं तो इन लक्षणों के होने पर वाहन न चलाएं।

क्या स्तनपान के दौरान एविल दवा (Avil) लेना सुरक्षित है?

स्तनपान कराने वाली महिलाओं में उपयोग के लिए इस दवा की सिफारिश नहीं की जाती है। यदि आप इस दवा का उपयोग करने के बारे में सोच रहे हैं तो इस दवा का उपयोग करने से पहले डॉक्टर के साथ लाभों और जोखिमों पर चर्चा की जानी चाहिए। यदि आप किसी प्रकार की दवा का सेवन करते हैं तो अपने शिशु की सुरक्षा की दृष्टि से दवा का उपयोग करने के कुछ घंटे तक स्तनपान न कराएं।

रिएक्शन

कौन सी दवाइयां एविल (Avil) के साथ इंटरैक्शन कर सकती हैं?

सभी दवाएं प्रत्येक व्यक्ति की स्वास्थ्य स्थितियों के साथ अलग-अलग तरह से इंटरैक्शन करती हैं। किसी भी दवा को शुरू करने से पहले आपको अपने डॉक्टर के साथ सभी संभावित इंटरैक्शन की जांच करनी चाहिए। निम्न दवाओं के साथ एविल इंटरैक्ट कर सकती है।

  • मोनोमाइन ऑक्सीडेज इनहिबिटर (Monoamine oxidase inhibitors)
  • अमीनोग्लाइकोसाइड एंटीबायोटिक्स (Aminoglycoside antibiotics)
  • ऐट्रोपीन (atropine)

और पढ़ें: Cinnarizine+Dimenhydrinate: सिनेरीजीन+डिमेनहाइड्रिनेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, डोज और सावधानियां

स्टोरेज

मैं एविल (Avil) को कैसे स्टोर करूं?

दवाओं को अच्छी तरह से घर में स्टोर करके रखना चाहिए। दवाओं को स्टोर करने के लिए अपनी गोलियों को ब्लिस्टर पैक में रखें जब तक कि उन्हें लेने का समय न हो। एविल को न ज्यादा ठंडी जगह पर रखना चाहिए न ज्यादा गर्म जगह पर रखना चाहिए। इसको ऐसी जगह स्टोर करें जहां तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहता है। एविल या अन्य किसी दवाई को बाथरूम में या सिंक के पास न रखें। इसे कार में या खिड़की के पास न छोड़ें। ज्यादा गर्मी और ज्यादा नमी कुछ दवाओं को नष्ट कर सकती है। इसे ऐसी जगह पर रखें जहां बच्चे न पहुंच सकें। इन्हें घर के जानवरों से भी दूर रखना चाहिए।

एविल (Avil) किस रूप में उपलब्ध है

  • टैबलेट
  • इंजेक्शन

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Avil/https://www.drugs.com/misspellings/avil.html/Accessed on 02-06-2020

Avil/https://www.drugs.com/drp/pheniramine-maleate.html/Accessed on 02-06-2020

Avil/https://www.genericure.in/avil-50mg-tablet/Accessed on 02-06-2020

Pheniramine maleate/https://pubchem.ncbi.nlm.nih.gov/compound/Pheniramine-maleate

Accessed on 02-06-2020

(PHENIRAMINE
MALEATE)/https://medicines.org.au/files/swpavilt.pdf/Accessed on 02-06-2020

Avil/https://www.sdrugs.com//Accessed on 02-06-2020

Avil/https://www.nps.org.au/medicine-finder/avil-tablets#side-effects/Accessed on 02-06-2020

Avil/ https://www.ndrugs.com/Accessed on 02-06-2020

लेखक की तस्वीर badge
shalu द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 26/08/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x