home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Panax Pseudoginseng: पनाक्स सूडोजिनसेंग क्या है?

परिचय|इस्तेमाल|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|खुराक
Panax Pseudoginseng: पनाक्स सूडोजिनसेंग क्या है?

परिचय

पनाक्स सूडोजिनसेंग एक पौधा है। इसकी जड़ का प्रयोग दवाई बनाने में किया जाता है। इस हर्ब का प्रयोग ब्लीडिंग को रोकने या कम करने के लिए किया जाता है। इसलिए, इस दवा का सेवन वे लोग भी करते हैं जिनको नकसीर, खून की उल्टी या खांसी होती है, या जिनके मूत्र या मल में खून आता है। इस जड़ी बूटी या दवा का सेवन बिना विशेषज्ञ की राय से नहीं करना चाहिए। पनाक्स सूडोजिनसेंग जिनसेंग साइंटिफिक जीनस से संबंध रखता है। इस जड़ी-बूटी का उपयोग सूजन की समस्या से भी राहत दिलाता है। साथ ही ये कफ और वॉमिट की समस्या से भी निजात दिलाता है। ये जड़ी बूटी ब्लड वैसल्स को रिलेक्स देने का काम करता है।

इस जड़ी-बूटी का उपयोग करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपको कोई हेल्थ कंडिशन तो नहीं है। इसका उपयोग करने से शरीर में एस्ट्रोजन के लेवल में सुधार होता है। इस जड़ी बूटी के संबंध में अधिक जानकारी उपलब्ध नहीं है। अगर आप इस जड़ी बूटी के संबंध में अधिक जानकारी चाहते हैं तो विशेषज्ञ से सलाह जरूर करें।

और पढ़ें : Daffodil: डैफोडिल क्या है?

इस्तेमाल

पनाक्स सूडोजिनसेंग (Panax Pseudoginseng) का उपयोग किसलिए किया जाता है?

पनाक्स सूडोजिनसेंग का उपयोग इन समस्याओं को ठीक करने में किया जाता है:

कुछ लोग इस हर्ब का प्रयोग सीधे तौर पर त्वचा पर करते हैं ताकि ब्लीडिंग को रोका जा सके।

सात अन्य औषधियों (PC-SPES) के साथ मिला कर इस हर्ब का प्रयोग प्रोस्टेट कैंसर के उपचार के लिए भी किया जाता है। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि यह हर्ब कितनी ज्यादा फायदेमंद है।

कैसे काम करता है पनाक्स सूडोजिनसेंग?

पनाक्स सूडोजिनसेंग कैसे काम करता है, इस बात को लेकर पर्याप्त अध्ययन नहीं किया गया है। अधिक जानकारी के लिए अपने औषधि विशेषज्ञ या डॉक्टर से सलाह लें। हालांकि, यह माना जा चुका है कि यह हर्ब रक्त वाहिकाओं को आराम प्रदान कर सकता है, जिससे रक्त प्रवाह में सुधार होता है और रक्तचाप कम होता है।

[mc4wp_form id=”183492″]

और पढ़ें :Ephedra: एफीड्रा क्या है?

सावधानियां और चेतावनी

पनाक्स सूडोजिनसेंग के बारे में पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं है ताकि यह पता चल सके कि यह औषधि कितनी सुरक्षित है।

गर्भावस्था और स्तनपान: अगर आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं तो पनाक्स सूडोजिनसेंग का सेवन न करें। यह पूरी तरह से असुरक्षित है। पनाक्स जिनसेंग में मौजूद एक केमिकल का जब जानवरों पर शोध किया गया तो यह साबित हुआ है कि इसे केमिकल से गर्भ में पल रहे शिशु को जन्म संबंधी दोष हो सकते हैं। वैसे भी गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान केवल डॉक्टर की सलाह से दवा का सेवन करना चाहिए। फिर चाहे वह अंग्रेजी दवाई हो या हर्बल प्रोडक्ट्स।

ब्रैस्ट कैंसर, गर्भाशय कैंसर, ओवेरियन कैंसर एंडोमेट्रियोसिस या गर्भाशय फाइब्रॉएड जैसी हार्मोन- सेंसिटिव स्थितियां: पनाक्स सूडोजिनसेंग एस्ट्रोजन की तरह काम कर सकता है। अगर आप इन स्थितियों से पीड़ित हैं तो एस्ट्रोजेन के संपर्क में आने से यह अधिक खराब हो सकती है, इसलिए पनाक्स सूडोजिनसेंग का प्रयोग न करें।

पनाक्स सूडोजिनसेंग(Panax Pseudoginseng) का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

अपने डॉक्टर या औषधि विशेषज्ञ से सलाह लें, अगर:

  • जब आप गर्भवती होती हैं या अपने शिशु को दूध पिलाती हैं तो आपको केवल उन्ही दवाओं का सेवन करना चाहिए, जिनकी सलाह डॉक्टर ने दी हो। कि, इसका सेवन करना गर्भ में पल रहे शिशु के लिए हानिकारक हो सकता है। सुरक्षित रहने के लिए अपने डॉक्टर से पूरी जानकरी लें।
  • आप स्तनपान करा रही हैं तो उस स्थिति में भी आपको डॉक्टर की सलाह के बिना इस दवाई को नहीं लेना चाहिए। क्योंकि, हो सकता है कि यह हर्ब ब्रेस्ट मिल्क से पास हो और आपके शिशु को नुकसान पहुंचाएं। इसलिए प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग दोनों ही स्थितियों में आपको केवल उन्ही दवाईयों का सेवन करना चाहिए जिन्हें खाने की सलाह आपके डॉक्टर ने दी हो।
  • आप कोई और दवाई ले रहे हों। इसमें वो दवाईयां भी शामिल हैं जिन्हे आप बिना डॉक्टर की सलाह के ले रहे हैं।
  • आपको पनाक्स सूडोजिनसेंग में मौजूद किसी भी पदार्थ या अन्य दवाइयों या औषधियों से एलर्जी हो।
  • आपको कोई अन्य बीमारी, विकार या मेडिकल समस्या हो।
  • आपको किसी आहार, प्रिजर्वेटिव्स, डाई या जानवर से किसी भी अन्य तरह की एलर्जी हो।

बता दें कि जड़ी-बूटी के नियम अन्य दवाइयों के नियमों से कम सख्त होते हैं, लेकिन यह कितनी सुरक्षित है इस बारे में अधिक अध्ययन करने की जरूरत है। हर्बल सप्लीमेंटस का प्रयोग करने से पहले इनके जोखिमों के बारे में अवश्य जान लें। अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बल विशेषज्ञ या डॉक्टर से सलाह लें।

साइड इफेक्ट्स

पनाक्स सूडोजिनसेंग से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

पनाक्स सूडोजिनसेंग कुछ साइड इफेक्ट्स का कारण बन सकता है जैसे मुंह का सूखना, त्वचा की समस्या, घबराहट, नींद की समस्या, मतली और उल्टी आदि।

अन्य दवाईयों की तरह पनाक्स सूडोजिनसेंग के भी कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं। हालांकि ऐसा आवश्यक नहीं कि इस जड़ी-बूटी को लेने से सभी लोगों को साइड इफेक्ट्स हों, लेकिन कुछ लोगों में कुछ दुष्प्रभाव देखे जा सकते हैं। अगर आपको इस हर्ब को खाने से कोई भी समस्या होती है या साइड इफेक्ट नजर आता है तो तुरंत अपने डॉक्टर को बताएं ताकि सही समय पर वो आपको सही सलाह दे सकें।

पनाक्स सूडोजिनसेंग (Panax pseudoginseng) खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

पनाक्स सूडोजिनसेंग (Panax pseudoginseng) का अगर आप अपनी मौजूदा दवाई या मेडिकल स्थितियों में उपयोग करते हैं तो इसका आपके स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए, इसके प्रयोग से पहले अपने डॉक्टर या औषधि विशेषज्ञ से अवश्य पूछें।

और पढ़ें : Glycomacropeptide: ग्लाइकोमाक्रोपाइड क्या है?

खुराक

यहां दी हुई जानकारियों का इस्तेमाल डॉक्टरी सलाह के विकल्प के रूप में ना करें। इस दवाई का प्रयोग करने से पहले हमेशा अपने हेर्बलिस्ट या डॉक्टर की सलाह लें।

पनाक्स सूडोजिनसेंग को लेने की सही खुराक क्या है?

पनाक्स सूडोजिनसेंग की खुराक हर रोगी के लिए अलग हो सकती है। यह खुराक रोगी की उम्र, स्वास्थ्य और कई अन्य स्थितियों पर निर्भर करती है। जड़ी-बूटी हमेशा सुरक्षित नहीं होती इसलिए अपनी सही खुराक जानने के लिए अपने डॉक्टर या औषधि विशेषज्ञ से पूछें।

किन रूपों में उपलब्ध है पनाक्स सूडोजिनसेंग?

यह हर्ब निम्नलिखित रूपों में उपलब्ध है:

  • पनाक्स सूडोजिनसेंग रुट पाउडर
  • एनकेप्सुलेटेड पनाक्स सूडोजिनसेंग रुट एक्सट्रेक्ट

हमें उम्मीद है कि पनाक्स सूडोजिनसेंग हर्ब पर लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यहां हमने इस हर्ब से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियां देने की कोशिश की है। जो आपके लिए उपयोगी साबित होगी। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर या हर्बलिस्ट से संपर्क करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Anu sharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 13/07/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड