home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Bromelain : ब्रोमेलेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

Bromelain : ब्रोमेलेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां
ब्रोमेलेन (Bromelain) का उपयोग किसलिए किया जाता है?|ब्रोमेलेन (Bromelain) को इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?|ब्रोमेलेन (Bromelain) के इस्तेमाल से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?|कौन सी दवाएं ब्रोमेलेन (Bromelain) के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?|डॉक्टर की सलाह

ब्रोमेलेन (Bromelain) का उपयोग किसलिए किया जाता है?

सर्जरी या चोट के बाद नाक में सूजन या साइनस में होनी वाले सूजन को कम करने के लिए ब्रोमोलेन का इस्तेमाल होता है। ब्रोमोलेन अनानास के जूस और इसके तने में पाया जाने वाला एक प्रकार का एंजाइम है।

इसके अलावा यह हे फीवर (hay fever), जलने के बाद मृत और खराब टिशूज को हटाने, फेफड़े में पानी इकठ्ठा होने से रोकने (पल्मोनरी इडिमा), मांसपेशियों को रिलैक्स करने, मसल्स के संकुचन को प्रेरित करने, क्लोटिंग को धीरे करने, एंटीबायोटिक के अवशोषण को सुधारने, कैंसर को रोकने और शरीर से फैट को हटाने में मदद करने में इस्तेमाल होता है।

इसके अलावा एक्सरसाइज के बाद मांसपेशियों से जुड़ी समस्या को रोकने में इस्तेमाल होता है।

ब्रोमेलेन शरीर मे कुछ ऐसे पदार्थों का निर्माण करता है जो दर्द और सूजन को कम करने का काम करते हैं। इसके अलावा इसमें कुछ ऐसे केमिकल पाए जाते हैं ट्यूमर सेल्स की ग्रोथ को बाधित करते हैं और ब्लड क्लोटिंग को धीरे करते हैं।

मैं ब्रोमेलेन (Bromelain) का कैसे इस्तेमाल करूं?

डॉक्टर के निर्देश के अनुसार इस दवा को रोजाना भोजन के साथ या भोजन के बिना इस्तेमाल किया जा सकता है। इस दवा की खुराक आपकी मेडिकल स्थिति और इलाज के प्रति आप कितने संवेदनशील हैं, इस बात पर आधारित होती है।

इस दवा के ज्यादा से ज्यादा फायदे पाने के लिए आप इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करें। इस दवा के इस्तेमाल से होने वाले साइड इफेक्ट्स के खतरे को कम करने के लिए आप डॉक्टर के अनुसार ही इसका इस्तेमाल करें।

इस दवा के लेबल पर दिए गए सभी निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और अगर कोई जानकारी समझ नहीं आ रही है तो इस बारे में डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

कुछ लोग गठिया (पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस) के लिए एक उत्पाद (फ्लॉजेनजाइम) का उपयोग करते हैं जो ट्रिप्सिन (एक प्रोटीन) और रुटिन (एक प्रकार का अनाज में पाया जाने वाला पदार्थ) के साथ ब्रोमेलैन को जोड़ता है।

ये भी पढ़ें : Clavulanic Acid : क्लैवुलेनिक एसिड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

मैं ब्रोमेलेन (Bromelain) को कैसे स्टोर करूं?

ब्रोमोलेन को प्रकाश और नमी से दूर कमरे के तापमान पर स्टोर करना बेहतर होता है। ब्रोमोलेन को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में ब्रोमोलेन के अलग-अलग ब्रांड हैं जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। जब भी इस दवा को खरीदें सबसे पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़े या फिर अपने फार्मासिस्ट से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

बिना निर्देश के ब्रोमोलेन को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसे नष्ट कर दें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने फार्मासिस्ट से संपर्क कर सकते हैं।

ब्रोमेलेन (Bromelain) को इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

ब्रोमेलेन को इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर को बताएं अगर आपको निम्नलिखित समस्याएं हैं;

  • आपको ब्रोमेलेन या कोई पदार्थ जिसमें ब्रोमेलेन मौजूद हो, उससे एलर्जी हो। इसके लीफलेट (Leaflet) पर सारी जानकारी दी होती है।
  • आपको किसी फूड, जानवर से एलर्जी हो।
  • बच्चों को दिक्कत हो
  • वृद्धों को दिक्कत हो
  • आप कोई दूसरी दवा ले रहे हों जिससे ब्रोमेलेन का इंटरैक्शन होने का खतरा हो सकता है।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान ब्रोमेलेन (Bromelain) का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

महिलाओं में प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान ब्रोमेलेन के इस्तेमाल को लेकर अभी पर्याप्त जानकारी नहीं है। ब्रोमेलेन का इस्तेमाल करने से पहले इसके फायदों और नुकसान को लेकर डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

ब्रोमेलेन (Bromelain) के इस्तेमाल से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

ज्यादातर लोगों में यह दवा सुरक्षित होती है अगर इसका सही मात्रा में इस्तेमाल किया जाए। इसके इस्तेमाल से कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं जैसे डायरिया, पेट या आंत संबंधी समस्याएं आदि।

ब्रोमलेन के इस्तेमाल से एलर्जिक रिएक्शन हो सकते हैं खासकर ऐसे लोगों को जिन्हें पहले से ही दूसरी तरह की एलर्जी हो।

अगर आपको पहले से ही एलर्जी की समस्या हो तो इस दवा का इस्तेमाल करने से पहले अपने हेल्थ केयर प्रोफेशनल से संपर्क करें।

सभी लोगों को ये सारे साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं। हालांकि आपको यहां कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में नहीं बताया गया है। अगर आपको इन साइड इफेक्ट्स को लेकर कोई चिंता है तो इस बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें- डायट, वर्कआउट के साथ फिटनेस मिशन बनाकर कम किया मोटापा

कौन सी दवाएं ब्रोमेलेन (Bromelain) के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

अगर आप वर्तमान में कोई दवा ले रहें हैं तो ब्रोमेलेन उसके साथ इंटरैक्ट कर सकता है जिससे दवा का एक्शन प्रभावित होगा या फिर गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इस चीज को रोकने के लिए आप उन दवाओं (जिनमें प्रिस्क्रिप्शन ड्रग, नॉनप्रिस्क्रिप्शन ड्रग और हर्बल प्रोडक्ट शामिल हैं) की लिस्ट रखें और उन्हें डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें। सुरक्षा के लिहाज से आप बिना डॉक्टर के सहमति के ना तो कोई दवा अपने से शुरू करें, ना ही बंद करें और ना ही उसकी खुराक को बदलें।

निम्नलिखित प्रोडक्ट के साथ इस दवा का इंटरैक्शन हो सकता है;

  • ऐमोक्सीसिलिन (ऐमोक्सिल, ट्राईमोक्स)
  • एंटीबायोटिक (टेट्रासाईक्लिन)
  • ब्लड क्लोटिंग को धीरे करने वाली दवाइयां, एंटी प्लेट्लेट्स ड्रग्स

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ ब्रोमेलेन (Bromelain) का इस्तेमाल किया जा सकता है?

ब्रोमेलेन आपके भोजन या एल्कोहॉल के साथ इंटरैक्ट कर सकता है जिसकी वजह से दवा का एक्शन प्रभावित हो सकता है या आपकी स्वास्थ्य स्थिति और अधिक खराब हो सकती है। इसलिए भोजन या एल्कोहॉल के साथ इस दवा को इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

ब्रोमेलेन (Bromelain) का इस्तेमाल करने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

यह दवा आपकी स्वास्थ्य स्थिति के साथ इंटरैक्ट कर सकता है। इससे गंभीर साइड इफेक्ट्स होने का खतरा बढ़ सकता है या आपकी स्वास्थ्य स्थिति और अधिक खराब हो सकती है। इसलिए अपने मौजूदा स्वास्थ्य स्थिति के बारे में डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं।

यह भी पढ़ें- जानें कैसे रेड मीट की वजह से बढ़ सकती है ब्रेस्ट कैंसर की संभावना

डॉक्टर की सलाह

नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के लिए: एक संयोजन उत्पाद (फूलजेनियम), जिसमें रुटिन 100 मिलीग्राम, ट्रिप्सिन 48 मिलीग्राम, और ब्रोमेलैन 90 मिलीग्राम, 2 गोलियाें के रूप में दिन में 3 बार उपयोग किया जाता है।

ब्रोमेलेन (Bromelain) कैसे उपलब्ध है?

ब्रोमेलेन निम्नलिखित खुराक और क्षमता में उपलब्ध है;

  • टैबलेट
  • क्रीम

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में आप अपने इमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या फिर अपने नजदीकी इमरजेंसी वार्ड पर जाएं।

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

अगर आप ब्रोमेलेन की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें। डबल खुराक ना लें।

यह भी पढ़ें- बच्चे को इमरजेंसी के लिए कैसे तैयार करें

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

BROMELAIN Accessed on 09/12/2019

Bromelain Accessed on 09/12/2019

Properties and Therapeutic Application of Bromelain: A Review Accessed on 09/12/2019

Bromelain Accessed on 09/12/2019

Does bromelain have any health benefits? Accessed on 09/12/2019

लेखक की तस्वीर
Dr. Pranali Patil के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Anoop Singh द्वारा लिखित
अपडेटेड 19/10/2019
x