आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Cyproterone: साइप्रोटेरोन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए मूल बातें |सावधानियां एवं चेतावनी |जानिए इसके साइड इफेक्ट |इन जरूरी बातों को जानें |डॉक्टर की सलाह
    Cyproterone: साइप्रोटेरोन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    जानिए मूल बातें

    साइप्रोटेरोन (Cyproterone) का उपयोग किसलिए किया जाता है?

    साइप्रोटरोन का उपयोग प्रोस्टेट कैंसर के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा है। यह ड्रग का एक प्रकार है जिसे एंटी एंट्रोजेन कहा जाता है। प्रोस्टेट कोशिकाओं के निर्माण को लेकर प्राकृतिक पुरूष हॉर्मोन (Natural Male Hormone) के प्रभाव को ब्लॉक करने का काम यह साइप्रोटेरोन करता है। इसके अलावा साइप्रोटेरोन महिलाओं में पाए जाने वाले एंड्रोजेन्स के बुरे प्रभाव को भी ब्लॉक करता है जैसे अत्यधिक बालों का बढ़ना और मुंहासों का होना।

    इसके अलावा यह पुरुषों में सेक्स ड्राइव को कम करने में इस्तेमाल हो सकता है। दूसरी दवाइयों के साथ यह मुंहासों, बालों के नुकसान और महिलाओं के चेहरे पर आने वाले बालों को हटाने में इस्तेमाल होता है।

    मैं साइप्रोटेरोन (Cyproterone) को कैसे इस्तेमाल करूं?

    डॉक्टर के निर्देश के मुताबिक रोजाना एक बार इस दवा को इस्तेमाल किया जा सकता है। इस दवा की खुराक आपकी मेडिकल स्थिति और इलाज के प्रति कितने संवेदनशील हैं, इस बात पर आधारित होती है। साइप्रोटेरोन को आप दिन में दो से तीन बार ले सकते हैं।

    इस दवा का ज्यादा फायदा पाने के लिए इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करें। याद रखें रोजाना इस दवा को एक ही समय पर लें। इस बारे में अगर कोई सवाल है तो इस बारे में डॉक्टर से बात करें।

    इस दवा की खुराक को ना तो बढाएं और ना ही निर्धारित समय से ज्यादा समय तक इसका इस्तेमाल करें। इससे आपकी स्थिति में जल्दी सुधार नहीं होगा और साइड इफेक्ट्स होने का खतरा बढ़ जाएगा।

    मैं साइप्रोटेरोन (Cyproterone) को कैसे स्टोर करूं?

    साइप्रोटेरोन को प्रकाश और नमी से दूर कमरे के तापमान पर स्टोर करना बेहतर होता है। साइप्रोटेरोन को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में साइप्रोटेरोन के अलग-अलग ब्रांड हैं जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा-निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। जब भी इस दवा को खरीदें सबसे पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़ें या फिर अपने फार्मासिस्ट से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

    बिना निर्देश के साइप्रोटेरोन को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसे नष्ट कर दें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने फार्मासिस्ट से संपर्क कर सकते हैं।

    और पढ़ें : Sertraline : सेर्ट्रालिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    सावधानियां एवं चेतावनी

    साइप्रोटेरोन (Cyproterone) के इस्तेमाल से पहले मुझे क्या जानकारी होनी चाहिए?

    अगर आपको इस दवा से या कोई दूसरी तरह की एलर्जी की समस्या है तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं। इस प्रोडक्ट में कुछ निष्क्रिय सामग्री होती है जिससे एलर्जिक रिएक्शन और दूसरी समस्याएं होती हैं। इस बारे में कोई सवाल है तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

    अपने मेडिकल हिस्ट्री के बारे में अपने डॉक्टर को बताएं खासकर अगर आपको हार्ट की समस्या हो, डायबिटीज की समस्या, हाई कोलेस्ट्रॉल की प्रॉब्लम, सांस की समस्या, लिवर की समस्या , किडनी की समस्या आदि हो।

    प्रेग्नेंसी के दौरान आप इस दवा का तभी इस्तेमाल करें जब इसकी जरूरत हो। इसके फायदे और नुकसान के बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

    यह दवा ब्रेस्ट मिल्क में प्रवेश करती है या नहीं, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। इसलिए ब्रेस्टफीडिंग कराने से पहले आप अपने डॉक्टर से बात करें।

    क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस दवा को लेना सुरिक्षत है?

    प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान साइप्रोटेरोन का इस्तेमाल करने से पहले इसके फायदे और नुकसान को लेकर डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

    और पढ़ें : Disodium hydrogen citrate : डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    जानिए इसके साइड इफेक्ट

    साइप्रोटेरोन (Cyproterone) के इस्तेमाल से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

    इस दवा को इस्तेमाल करने से निम्नलिखित साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं;

    और पढ़ें : Atenolol : ऐटिनोलोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    • सांस की दिक्कत
    • नींद आना
    • पुरुषों में ब्रेस्ट का बढ़ना
    • कमजोरी
    • एनीमिया
    • भूख ना लगना
    • ड्राई स्किन
    • मिचली
    • ब्रेस्ट में दर्द
    • थकान का एहसास
    • सिर दर्द

    सभी लोगों को ये सारे साइड इफेक्ट्स महसूस नहीं होते हैं। हालांकि आपको यहां पर कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में नहीं बताया गया है। अगर इन साइड इफेक्ट्स को लेकर आपको कोई चिंता है तो इस बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं।

    इन जरूरी बातों को जानें

    कौन सी दवाएं साइप्रोटेरोन (Cyproterone) के साथ नहीं ली जा सकती हैं?

    अगर आप वर्तमान में कोई दवा ले रहें हैं तो साइप्रोटेरोन उसके साथ इंटरैक्ट कर सकती है जिससे दवा का एक्शन प्रभावित होगा या फिर गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इस चीज को रोकने के लिए आप उन दवाओं (जिनमें प्रिस्क्रिप्शन ड्रग, नॉनप्रिस्क्रिप्शन ड्रग और हर्बल प्रोडक्ट शामिल हैं) की लिस्ट रखें और उन्हें डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें। सुरक्षा के लिहाज से आप बिना डॉक्टर के सहमति के ना तो कोई दवा अपने से शुरू करें, ना ही बंद करें और ना ही उसकी खुराक को बदलें।

    निम्नलिखित प्रोडक्ट के साथ इस दवा का इंटरैक्शन हो सकता है;

    • कीटोकोनाजोल
    • रिफाइम्पीसिन
    • एंटी डायबिटिक ड्रग
    • एल्कोहॉल
    • फेनिटोइन
    • रिटोनावीर

    क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ इस दवा को लेना सुरक्षित है?

    यह दवा आपके भोजन या एल्कोहॉल के साथ इंटरैक्ट कर सकती है। इससे दवा का एक्शन प्रभावित हो सकता है या आपकी स्थिति और अधिक खराब हो सकती है। इसलिए भोजन या एल्कोहॉल के साथ इस दवा को लेने से पहले आप डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

    साइप्रोटेरोन (Cyproterone) के इस्तेमाल से आपके स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

    साइप्रोटेरोन आपकी स्वास्थ्य स्थिति के साथ इंटरैक्ट कर सकती है। इससे साइड इफेक्ट्स होने का खतरा बढ़ सकता है या दवा का एक्शन प्रभा वित हो सकता है। इसलिए अपने मौजूदा स्वास्थ्य स्थिति के बारे में अपने डॉक्टर को जरूर बताएं। अगर आपको डायबिटीज की बीमारी है तो यह दवा आपके ब्लड शुगर लेवल को प्रभावित कर सकती है। यह दवा कुछ पुरुषों में इनफर्टिलिटी का कारण भी बन सकती है।

    [mc4wp_form id=”183492″]

    और पढ़ें : सीफोटेक्सीम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    डॉक्टर की सलाह

    नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

    साइप्रोटेरोन (Cyproterone) कैसे उपलब्ध है?

    साइप्रोटेरोन निम्नलिखित खुराक और क्षमता में उपलब्ध होता है;

    • टैबलेट- 50 mg, 100 mg

    इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में क्या करना चाहिए?

    इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में अपने लोकल इमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वार्ड में जाएं।

    क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

    अगर आप साइप्रोटेरोन की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें। डबल खुराक ना लें।

    उपरोक्त दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अगर आपको अधिक जानकारी चाहिए तो बेहतर होगा कि एक बार डॉक्टर से चर्चा करें।

    health-tool-icon

    बीएमआई कैलक्युलेटर

    अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

    पुरुष

    महिला

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Cyproterone (Systemic)/https://www.drugs.com/mmx/cyproterone-acetate.html

    (Accessed on 15-02-2020)

    Cyproterone acetate/https://www.drugbank.ca/drugs/DB04839

    (Accessed on 15-02-2020)

    Ethinyl Estradiol-Cyproterone-Oral/https://www.medicinenet.com/ethinyl_estradiol-cyproterone-oral/article.htm

    (Accessed on 15-02-2020)

    Cyproterone/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK548024/

    (Accessed on 15-02-2020)

     

    लेखक की तस्वीर badge
    Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 04/09/2020 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: