home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Bacillus Coagulans : बैसिलस कॉग्यूलंस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

बैसिलस कॉग्यूलंस का उपयोग किस लिए होता है?|बैसिलस कॉग्यूलंस का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?|बैसिलस कॉग्यूलंस से क्या दुष्प्रभाव हो सकते हैं?|कौन सी दवाएं बैसिलस कॉग्यूलंस के साथ परस्पर क्रिया कर सकती हैं?|आपातकाल की स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?
Bacillus Coagulans : बैसिलस कॉग्यूलंस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

बैसिलस कॉग्यूलंस का उपयोग किस लिए होता है?

बैसिलस कॉग्यूलंस एक प्रकार का अच्छा बैक्टीरिया है, जिसे प्रोबायोटिक कहा जाता है। यह लैक्टिक एसिड का उत्पादन करता है। लैक्टोबैसिलस की भांति ही इन्हें भी “फ्रेंडली” बैक्टीरिया कहा जाता है। आंतों में स्वाभाविक रूप से पाए जाने वाले ये प्रोबायोटिक्स फायदेमंद सूक्ष्मजीव हैं जो बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं और संक्रमण से बचा सकते हैं। लोग निम्नलिखित कारणों की वजह से बैसिलस कॉग्यूलंस का सेवन करते हैं :

  • डायरिया
  • पाचन संबंधी समस्याएं
  • आंत में सूजन (IBD)
  • क्लोस्ट्रीडियम डिफिसाइल कोलाइटिस
  • जीवाणुओं की वृद्धि से लड़ना
  • हेलिकोबैक्टर पाइलोरी इंफेक्शन
  • रेस्पिरेटरी इंफेक्शन (respiratory infection)
  • कैंसर से बचाव
  • प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) को मजबूत करने ले लिए
  • टीकों की प्रभावशीलता में सुधार करने के लिए

यह कैसे काम करता है?

यह दवा किस प्रकार काम करती है, इस बारे में अभी पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं है। ज्यादा जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से सम्पर्क करें।

और पढ़ें : Bone test: बोन टेस्ट क्या है?

बैसिलस कॉग्यूलंस का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

बैसिलस कॉग्यूलंस के उपयोग से पहले आप अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श लें यदि :

  • आप गर्भवती हैं या अपने शिशु को स्तनपान कराती हैं। यदि आप इस स्थिति में हैं तो बिना डॉक्टर के परामर्श के इस दवा का सेवन ना करें।
  • आप किसी और दवा का सेवन पहले से कर रही है। भले ही दवा आप किसी डॉक्टर के निर्देश के बिना ले रहीं हों या बगैर किसी पर्चे के।
  • आपको बैसिलस कॉग्यूलंस उससे जुड़े कम्पाउंड से एलर्जी है।
  • आपको कोई बीमारी, विकार या स्वास्थ्य समस्या है।
  • आपको किसी अन्य प्रकार की एलर्जी है, जैसे कि खाद्य पदार्थ,डाई, प्रिजर्वेटिव

इस दवा के सेवन से होने वाले लाभ से पहले जोखिमों के बारे में पूरी तरह से जान लें। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

और पढ़ें : एलर्जी से हैं परेशान? तो खाएं ये पावर फूड

बैसिलस कॉग्यूलंस (Bacillus Coagulans) का सेवन कितना सुरक्षित है?

इस बारे में पर्याप्त रिसर्च न होने की वजह से इसका उपयोग कितना सुरक्षित हैयह कह पाना थोड़ा मुश्किल है। वैसे तो बैसिलस कॉग्यूलंस ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित है, जिनमें एक शिशु, बच्चे और वयस्क भी शामिल हैं। बैसिलस कॉग्यूलंस महिलाओं द्वारा वजायना के अंदर उपयोग करने के लिए भी सुरक्षित है।

और पढ़ें : Bipolar Disorder :बाईपोलर डिसऑर्डर क्या है?जाने इसके कारण लक्षण और उपाय

बैसिलस कॉग्यूलंस से क्या दुष्प्रभाव हो सकते हैं?

बैसिलस कॉग्यूलंस के साइड इफेक्ट आमतौर पर हल्के होते हैं, जिसमें सबसे अधिक बार आंतों की सूजन या गैस शामिल होती है। हर किसी को इन दुष्प्रभावों का अनुभव नहीं होता है। ऐसे कई साइड इफेक्ट्स हैं जो यहां नहीं बताए गए हैं, पर आपको उनका अनुभव हो सकता है। यदि आपको किसी भी साइड इफेक्ट के बारे में कोई शंका है, तो कृपया अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श लें।

हालांकि सभी साइड इफेक्ट्स ज्ञात नहीं हैं, प्रोबायोटिक फॉर्मूला (pro-biotic formula) का उपयोग थोड़े समय के लिए संभवतः सुरक्षित माना जाता है। लेकिन, अगर आपको नीचे बताए गए कोई भी दुष्प्रभाव दिखें तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें-

यदि आपको एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण ( पित्ती, सांस लेने में कठिनाई, आपके चेहरे, होंठ, जीभ या गले में सूजन) दिख रहे हैं तो तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें

और पढ़ें : जानिए प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले डायरिया में क्या खाएं?

कौन सी दवाएं बैसिलस कॉग्यूलंस के साथ परस्पर क्रिया कर सकती हैं?

बैसिलस कॉग्यूलंस उन सभी दवाओं के साथ क्रिया कर सकती है जो आप वर्तमान में ले रहें हैं। जिसकी वजह से आपकी दवा के कार्य करने का तरीका बदल सकता है। किसी भी संभावित रिएक्शन से बचने के लिए, आपको उन सभी दवाओं की एक सूची बनाकर रखनी चाहिए, जिनका आप उपयोग कर रहे हैं। इसमें डॉक्टर के पर्चे की दवाएं और गैर-पर्चे वाली दवाइयां भी शामिल हो सकती हैं। इसे अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें। बगैर अपने डॉक्टर के निर्देश के दवा को शुरू या बंद ना करें।

बैसिलस कॉग्यूलंस के साथ परस्पर क्रिया करने वाले उत्पादों में निम्नलिखित शामिल हैं:

एंटीबायोटिक दवा (antibiotic medicine):

एंटीबायोटिक का उपयोग शरीर में हानिकारक बैक्टीरिया को कम करने के लिए किया जाता है। एंटीबायोटिक शरीर में फ्रेंडली बैक्टीरिया को भी कम कर सकते हैं। बैसिलस कॉग्यूलंस एक प्रकार का फ्रेंडली बैक्टीरिया (good bacteria) है। बैसिलस कॉग्यूलंस के साथ एंटीबायोटिक लेने से दवा का प्रभाव कम हो सकता है। इस क्रिया से बचने के लिए आप एंटीबायोटिक दवा के सेवन से कम से कम 2 घंटे पहले या बाद में बैसिलस कॉग्यूलंस उत्पाद का सेवन करें।

और पढ़ें : क्या एंटीबायोटिक्स कर सकती हैं गट बैक्टीरिया को प्रभावित?

इम्यून सिस्टम को कमजोर करने वाली दवाएं :

बैसिलस कॉग्यूलंस में जीवित बैक्टीरिया होते हैं। हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली संक्रमण को रोकने के लिए शरीर में बैक्टीरिया के प्रभाव को नियंत्रत करती है। प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करने वाली दवाएं बैक्टीरिया से संक्रमित होने की संभावना को बढ़ा सकती हैं। प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) को कमजोर करने वाली कुछ दवाएं निम्नलिखित हैं:

  • अजैथोप्रिन (azathioprine)
  • डेक्लिजुमाब (basiliximab)
  • साइक्लोस्पोरिन (cyclosporine)
  • डेक्लिजुमाब (daclizumab)
  • मुरूमोनब-सीडी 3 (muromonab-CD3)
  • माइकोफेनोलेट (mycophenolate)
  • टैक्रोलिमस (tacrolimus)
  • सिरोलिमस (sirolimus)
  • प्रेडनिसोन (prednisone)
  • कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स (corticosteroids)

यह पूर्ण सूची नहीं है। अन्य दवाएं प्रोबायोटिक फॉर्मूला (बेसिलस कोगुलांस) को प्रभावित कर सकती हैं, जिनमें ओवर-द-काउंटर दवाएं (over the counter medicines), विटामिन और हर्बल उत्पाद भी शामिल हैं।

और पढ़ें : विटामिन डी की कमी को कैसे ठीक करें?

आपातकाल की स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

आपातकाल की स्थिति में, अपने स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अपने निकटतम अस्पताल में जाएं।

और पढ़ें : Ibuprofen + Paracetamol/Acetaminophen : इबूप्रोफेन + पेरासिटामोल/एसिटामिनोफेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

कोई खुराक भूलने पर क्या करें?

यदि आप दवा की कोई खुराक भूल गए हैं तो खुराक याद आते ही इसे जल्द से जल्द लें। यदि आपकी अगली खुराक का समय आ गया है, तो छूटी हुई खुराक को रहने दें और अपनी नियमित खुराक निर्धारित समय पर ले लें। छूटी हुई खुराक की भरपाई करने के लिए अतिरिक्त दवा का सेवन ना करें। अगर आपने कई खुराकें छोड़ दी हैं तो छूटी हुई डोज को पूरा कैसे किया जाए? इसके लिए कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श लें।

यदि आप किसी भी स्वास्थ्य प्रयोजन के लिए उपयोग करने पर विचार कर रहे हैं, तो अपने चिकित्सक और फार्मासिस्ट के साथ इस पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है। अन्य दवाओं के साथ या सप्प्लिमेंट के साथ इस दवा का प्रयोग कुछ दुष्परिणाम दे सकता है। किसी स्वास्थ्य स्थिति का खुद से उपचार करने से आपकी हेल्थ पर नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभाव दिख सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Bacillus Coagulans. https://www.verywellhealth.com/bacillus-coagulans-for-better-bowel-health-89601 Accessed on August 28, 2019

The Health Benefits of Bacillus Coagulans. https://www.verywellhealth.com/bacillus-coagulans-for-better-bowel-health-89601. Accessed on August 28, 2019

Probiotic Formula (Bacillus Coagulans). https://www.drugs.com/mtm/probiotic-formula-bacillus-coagulans.html. Accessed on August 28, 2019

Bacillus Coagulans. https://www.healthline.com/health/bacillus-coagulans#forms-and-doses. Accessed on August 28, 2019

Bacillus coagulans https://medlineplus.gov/druginfo/natural/1185.html Accessed August 28, 2017

Bacillus coagulans http://www.webmd.com/vitamins-supplements/ingredientmono-1185-bacillus%20coagulans.aspx?activeingredientid=1185&activeingredientname=bacillus%20coagulans Accessed August 28, 2017

लेखक की तस्वीर
Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 31/05/2020 को
Mayank Khandelwal के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x