home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Flurbiprofen: फ्लरबीप्रोफेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|इन जरूरी बातों को जानें|डोसेज
Flurbiprofen: फ्लरबीप्रोफेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग

फ्लरबीप्रोफेन (Flurbiprofen) का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

फ्लरबीप्रोफेन शरीर में उन हार्मोन को कम करती है जिससे सूजन और दर्द की शिकायत होती है। इसका इस्तेमाल अर्थराइटिस में होने वाले दर्द, सूजन और जोड़ों में अकड़न को कम करने के लिए किया जाता है। इस दवा का इस्तेमाल कई आंखों की सर्जरी जैसे कैटरेक्ट रीमूवल से पहले किया जाता है। यह आंख की पुतली को संकुचित होने से भी रोकती है।

फ्लरबीप्रोफेन (Flurbiprofen) का इस्तेमाल कैसे करना है?

  • फ्लरबीप्रोफेन का इस्तेमाल अपने डॉक्टर के निर्देश के अनुसार करें। हमेशा दवा को 250 मिलीलीटर पानी के साथ लें। दवा को लेने के कम से कम दस मिनट बाद तक लेटे नहीं। दवा को लेने से अगर पेट खराब की शिकायत हो रही है तो इसे दूध या किसी एंटीसीड के साथ ले सकते हैं।
  • दवा की खुराक आपकी स्वास्थ्य स्थिति और उपचार की प्रक्रिया पर तय की जा सकती है। मार्केट में इस दवा के अलग-अलग ब्रांड हो सकते हैं, जिनके इस्तेमाल के निर्देश भी अलग हो सकते हैं। इसलिए, इस्तेमाल करने से पहले दवा के लेबल पर लिखे गए निर्देशों को अच्छे से पढ़ें।
  • दवा का बेहतर प्रभाव पाने के लिए हर दिन एक निश्चित समय पर ही दवा की खुराक लें। आप दवा की खुराक लेना न भूलें इसके लिए प्रत्येक दिन एक ही समय पर दवा लें। दवा की डोज न बढ़ाएं, न अधिक बार लें क्योंकि इससे गंभीर दुष्प्रभावों का खतरा बढ़ सकता है। एक बार में दवा की 100 मिलीग्राम से ज्यादा डोज न लें।
  • अगर आपकी बीमारी के लक्षण समाप्त हो गए हैं तब भी इसका इस्तेमाल जारी रखें जब तक आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवा की खुराक पूरी नहीं होती है।
  • यह ड्रग आई ड्रॉप के तौर पर भी बाजार में मौजूद है।

अपने चिकित्सक से परामर्श के बिना इस दवा को लेना बंद ना करें। अगर दवा को अचानक बंद कर दिया जाए तो कुछ स्थितियां बदतर हो सकती हैं। खुराक को धीरे-धीरे कम करने की जरूरत हो सकती है। अगर स्थिति में किसी तरह का बदलाव लगे तो डॉक्टर को सूचित करें।

और पढ़ें : Lacitol : लैक्टीटॉल क्या है? जानिए इसका उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

फ्लरबीप्रोफेन (Flurbiprofen) को मैं कैसे स्टोर करूं?

फ्लरबीप्रोफेन (Flurbiprofen) को हमेशा रूम टेंपरेचर पर ही स्टोर करें। इसे धूप के सीधे प्रकाश या नमी में न आने दें। बुडेसोनाइड के अलग-अलग ब्रांड हो सकते हैं जिनको स्टोर करने के दिशा-निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। स्टोर करने के लिए दवा के लेबल पर लिखे हुए जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़ें। सुरक्षा के लिए, दवा को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें।

दवा का इस्तेमाल न करने पर या उसके एक्सपायर होने पर, डॉक्टर के निर्देश के बिना इसे ना ही टॉयलेट में फ्लश करें और ना ही नाली में फेकें। सुरक्षित रूप से दवा को नष्ट करने के बारे में अपने फार्मासिस्ट से परामर्श करें।

और पढ़ें : सीफोटेक्सीम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां और चेतावनी

फ्लरबीप्रोफेन (Flurbiprofen) के इस्तेमाल से पहले मुझे क्या बातें मालूम होनी चाहिए?

  • फ्लरबीप्रोफेन को लेने से पहले अगर आपको एस्प्रीन, आइबूप्रोफेन, नेप्रोक्सेन, सेलेकोक्सिब या किसी और दवा से एलर्जी है तो इसकी जानकारी अपने डॉक्टर को जरूर दें।
  • हो सकता है दवा में कोई ऐसा तत्व हो जिससे आपको एलर्जी हो। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने फार्मिस्ट से मिलें।
  • यदि आप किसी और दवा का सेवन पहले से कर रहे हैं। भले ही वह दवा आप किसी डॉक्टर के निर्देश के बिना ले रहे हों, या बगैर किसी पर्चे के ले रहे हो, आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • अगर आप की हाल ही में हार्ट बायपास सर्जरी हुई है तो इस बारे में डॉक्टर को बताएं क्योंकि ऐसे में इस दवा को लेना सुरक्षित नहीं है।
  • अगर आपको पहले से ही कोई बीमारी, स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं या डिसऑर्डर हो खासतौर पर लिवर संबंधित परेशानी, डायबिटीज, पेट या आंतों में दिक्कत, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, ब्लड डिसऑर्डर, अस्थमाआदि तो इस बारे में डॉक्टर को बताएं।
  • अगर आपकी कोई सर्जरी होने वाली है तो डॉक्टर को बताएं कि आप इस दवा को ले रहे हैं।
  • इस दवा को लेने के बाद आपको सुस्ती महसूस हो सकती है। इसका सेवन करने के बाद ड्राइव न करें व किसी तरह की मशीन न चलाए।
  • यदि आप गर्भवती हैं, या गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, या स्तनपान कर रही हैं तो इसकी जानकारी डॉक्टर को जरूर दें।

और पढ़ें : Sucralfate : सुक्रालफेट क्या है? जानिए उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान फ्लरबीप्रोफेन (Flurbiprofen) लेना सुरक्षित है?

गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान फ्लरबीप्रोफेन का उपयोग कितना जोखिम भरा है इस बारे में अभी तक कोई पर्याप्त अध्ययन नहीं हैं। फ्लरबीप्रोफेन को लेने से पहले संभावित लाभ और हानि को तौलने के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से परामर्श लें। एफडीए (FDA) के अनुसार, फ्लरबीप्रोफेन की गर्भावस्था जोखिम श्रेणी N है।

एफडीए की गर्भावस्था जोखिम कैटेगरी निम्नलिखित है :

A = कोई जोखिम नहीं

B = कुछ अध्ययनों में कोई जोखिम नहीं

C = कुछ जोखिम हो सकता है

D = जोखिम होने की अधिक संभावना

X = विरोधाभाषी

N = अज्ञात

साइड इफेक्ट्स

फ्लरबीप्रोफेन (Flurbiprofen) को लेने से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

पेट खराब, कब्ज, डायरिया, गैस, सीने में जलन, उल्टी, जी मिचलाना, सिरदर्द की शिकायत होने पर तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट करें। यदि आपके डॉक्टर ने प्रिस्क्राइब की है तो इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि उनकी समझ के अनुसार इस दवा से आपको होने वाले लाभ उसके साइड इफेक्ट्स से कहीं अधिक है। हालांकि, कुछ लोगों पर इस दवा का उपयोग करने से गंभीर साइड इफेक्ट्स भी होते हैं।

इस दवा को लेने से ब्लड प्रेशर अत्यधिक बढ़ सकता है। अपना ब्लड प्रेशर की नियमित रूप से जांच कराते रहें। अगर ब्लड प्रेशर ज्यादा हाई है तो इसे लेकर डॉक्टर से चर्चा करें।

यदि आपको निम्नलिखित में से किसी भी दुष्प्रभाव का अनुभव होता है तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें :

  • पेट में दर्द
  • हाथों और पैरों में सूजन होना
  • अचानक वजन बढ़ जाना
  • साफ दिखाई न देना
  • दिल की धड़कने तेज होना
  • सिरदर्द
  • बेहोशी
  • निगलने में दिक्कत
  • हर समय थकान महसूस होना
  • किडनी संबंधित परेशानी जैसे यूरीन का रंग बदलना
  • इंफेक्शन जैसे फीवर, गला खराब होना

अगर आपको लिवर संबंधित कोई परेशानी का लक्षण नजर आए जैसे आंखों का पीला होना, डार्क यूरीन, बहुत तेज पेट में दर्द, उल्टियां आदि तो इस दवा का सेवन बंद कर दें और तुरंत डॉक्टर से कंसल्ट करें।

हर किसी को इन दुष्प्रभावों का अनुभव नहीं होता है। ऐसे कई साइड इफेक्ट्स हैं जो ऊपर सूचीबद्ध नहीं हैं, पर आपको उनका अनुभव हो सकता है। यदि आपको किसी भी साइड इफेक्ट के बारे में कोई चिंता है, तो कृपया अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श लें।

अगर आंखों में जलन होने पर इसका सेवन करते हैं, तो एक से दो मिनट के लिए इसकी आई ड्रॉप्स डालें।

और पढ़ें : Enzoflam : एन्जोफ्लाम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

इन जरूरी बातों को जानें

कौन-सी दवाएं फ्लरबीप्रोफेन (Flurbiprofen) के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

अगर आप किसी तरह की दवा का सेवन कर रहें है तो उसके साथ फ्लरबीप्रोफेन (Flurbiprofen) का इस्तेमाल करने से पहले यह जरूर जानें कि ऐसा करने से आपको किस तरह की परेशानी हो सकती है। साथ ही फ्लरबीप्रोफेन (Flurbiprofen) अन्य दवाओं के असर को भी प्रभावित कर सकती है। बिना डॉक्टर की सलाह के इसका सेवन न करें।

निम्नलिखित दवाओं में से किसी के साथ फ्लरबीप्रोफेन (Flurbiprofen) का उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है या इन दवाओं के साथ इसकी खुराक बदली जा सकती हैः

  • अलिसकिरेन (aliskiren)
  • एसीई इनहिबिटर जैसे कैप्टोप्रिल, लिसीनोप्रिल (ACE inhibitors such as captopril, lisinopril)
  • एंजियोटेंसिन रिसेप्टर ब्लॉकर्स जैसे लोसार्टन, वलसार्टन (angiotensin II receptor blockers such as losartan, valsartan)
  • सिडोफोविर (cidofovir )
  • कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स (corticosteroids)
  • लिथियम (lithium)
  • मिथोट्रेक्सेट (methotrexate )
  • वॉटर पिल्स (water pills)
  • एंटीप्लेटलेट ड्रग्स जैसे क्लोपीडो ग्रल (anti-platelet drugs such as clopidogrel)
  • खून को पतला करने वाली दवाएं जैसे एनोक्सापरिन, वारफरिन (blood thinners” such as dabigatran/enoxaparin/warfarin)

अगर आप कोई दवा ले रहे हैं उसके साथ फ्लरबीप्रोफेन इंटरैक्ट कर सकती है। इससे दवा का एक्शन प्रभावित होगा या फिर गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसको रोकने के लिए आप उन दवाओं की लिस्ट रखें जो डॉक्टर द्वारा पर्चे पर लिखी गई हों या ना लिखी गई हों या हर्बल प्रोडक्ट्स हो और उन्हें डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें। सुरक्षा के लिहाज से आप बिना डॉक्टर की सहमति के ना तो कोई दवा शुरू करें, ना ही बंद करें और ना ही उसकी खुराक को बदलें।

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ फ्लरबीप्रोफेन (Flurbiprofen) का इस्तेमाल किया जा सकता है?

फ्लरबीप्रोफेन का सेवन खास डायट और एल्कोहॉल के साथ इसके असर को प्रभावित कर सकता है। यह इंटरैक्शन आपकी स्वास्थ्य स्थिति को खराब भी कर सकता है। इसलिए आप अपने डॉक्टर को अपनी वर्तमान स्वास्थ्य संबंधित सभी स्थितियों के बारे में जरूर बता दें।

फ्लरबीप्रोफेन (Flurbiprofen) खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

फ्लरबीप्रोफेन का इस्तेमाल सेहत के कुछ मामलों में खतरनाक हो सकता है। इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से अपनी मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में बात करें।

और पढ़ें : Disodium hydrogen citrate : डाईसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डोसेज

यहां पर दी गई जानकारी को डॉक्टर की सलाह का विकल्प न मानें। किसी भी दवा या सप्लिमेंट का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

फ्लरबीप्रोफेन (Flurbiprofen) की व्यस्कों के लिए क्या डोज है?

ओस्टियोअर्थराइटिस: 200 मिलीग्राम से 300 मिलीग्राम प्रतिदिन दो से चार डोज में। एक डोज में 100 मिलीग्राम से अधिक न लें।

रयूमेटाइड अर्थराइटिस: 200 मिलीग्राम से 300 मिलीग्राम प्रतिदिन दो से चार डोज में। एक डोज में 100 मिलीग्राम से अधिक न लें।

इन बातों का रखें ख्याल:

-खाने के साथ लें दवा

-ट्रीटमेंट शुरू होने से पहले दवा के फायदे और नुकसान के बारे में चर्चा कर लें।

-उपचार के लिए लक्षणों के अनुरूप कम से कम अवधि के लिए सबसे कम प्रभावी खुराक का उपयोग किया जाना चाहिए।

फ्लरबीप्रोफेन (Flurbiprofen) की बच्चों के लिए क्या डोज है?

बच्चों के लिए ये दवा नहीं रिकमेंड की जाती है। बच्चे के लिए यह दवा असुरक्षित है। दवा को उपयोग करने से पहले उसकी सुरक्षा को पूरी तरह से समझना बेहद महत्वपूर्ण है। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए अफने चिकित्सक से परामर्श लें।

फ्लरबीप्रोफेन (Flurbiprofen) कैसे उपलब्ध है?

फ्लरबीप्रोफेन निम्नलिखित डोसेज में उपलब्ध है:

  • ओरल टैबलेट
  • कंपाउंडिंग पाउडर
  • आई ड्रॉप्स

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में आप अपने इमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या फिर अपने नजदीकी इमरजेंसी वार्ड पर जाएं।

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

अगर आप फ्लरबीप्रोफेन की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें। डबल खुराक ना लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Flurbiprofen. https://www.webmd.com/drugs/2/drug-13459/flurbiprofen-oral/details. Accessed November 23, 2019.

Flurbiprofen Dosage. https://www.drugs.com/dosage/flurbiprofen.html. Accessed November 23, 2019.

https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a687005.html  Accessed November 23, 2019.

https://pubchem.ncbi.nlm.nih.gov/compound/flurbiprofen  Accessed November 23, 2019.

लेखक की तस्वीर badge
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 26/08/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x