आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Mifegest Kit : मिफेजेस्ट किट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन|डोसेज|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|सावधानी और चेतावनी|रिएक्शन|स्टोर
Mifegest Kit : मिफेजेस्ट किट क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

फंक्शन

मिफेजेस्ट किट (Mifegest Kit) काम कैसे करता है?

मिफेजेस्ट किट (Mifegest Kit)दो दवाओं का एक संयोजन है, जिसका उपयोग मेडिकल एबॉर्शन (गर्भावस्था को समाप्त करने) के लिए किया जाता है। इस किट का उपयोग एक प्रारंभिक गर्भावस्था को समाप्त करने के लिए किया जाता है जो 10 सप्ताह से अधिक न हो। इसमें एक्टिव तत्व के रूप में मिफेप्रिस्टोन + मिसोप्रोस्टोल (Mifepristone + Misoprostol) पाए जाते हैं। यह किट महिलाओं में पाए जाने वाले नैचुरल हॉर्मोन प्रोजेस्टेरोन को ब्लॉक करती है। यह हॉर्मोन प्रेग्नेंसी के लिए जरूरी होता है। मिफेजेस्ट किट के इस्तेमाल से गर्भाशय में संकुचन होता है जिसकी वजह से अबॉर्शन आसानी से हो जाता है। बिना डॉक्टर की सलाह लिए इसका सेवन कभी ना करें।

और पढ़ें : Guaifenesin+Ambroxol+Chlorpheniramine Maleate : गुआइफेनेसिन+एम्ब्रोक्सोल+क्लोरफेनेरमाइन मैलीएट है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डोसेज

मिफेजेस्ट किट (Mifegest Kit) की सामान्य डोज क्या है?-

इसकी सामान्य खुराक इस प्रकार है-

पहले दिन 200 मिलीग्राम मिफेप्रिस्टोन को मौखिक रूप से लेना होता है। फिर 36 या 48 घंटे बाद (दूसरे या तीसरे दिन) 800 mcg मिसोप्रोस्टोल को लेने की सलाह दी जाती है। इस किट की डोज के बारे में आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। बिना डॉक्टर के परामर्श के आपको किसी भी दवा का सेवन नहीं करना चाहिए।

और पढ़ें : Lomotil : लोमोटिल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

मिफेजेस्ट किट की खुराक छूट जाए तो क्या करें?

मेडिकल एबॉर्शन के लिए यह एक सिंगल डोज थेरेपी है और इसलिए डोज को लेना न ही भूलें। किट में मौजूद दूसरी टैबलेट का समय अगर निकल जाता है तो जितनी जल्दी याद आए, उसे लें। अगर दूसरी खुराक का समय 36 या 48 घंटे से ऊपर हो गया है तो डॉक्टर से संपर्क करें।

ओवरडोज या आपात स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

अगर गलती से आपने इस टैबलेट का ओवर डोज या डबल डोज ले लिया है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। किसी भी दवा का ओवरडोज होना खुद में एक मेडिकल इमरजेंसी हो सकती है।

उपयोग

मिफेजेस्ट किट का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

मिफेजेस्ट किट को भोजन के साथ या अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार लेना चाहिए। आपको मिफेप्रिस्टोन की खुराक से शुरू करना चाहिए। इसे मौखिक रूप से लिया जाना चाहिए, गोलियों को पूरे पानी के साथ निगल लें। यदि आप टैबलेट के सेवन के 30 मिनट के भीतर उल्टी का अनुभव करते हैं, तो अपने डॉक्टर को सूचित करें या एक और टैबलेट लें। दवा को प्रभाव दिखाने में 24- 48 घंटे लग सकते हैं और आपको स्पॉटिंग या ब्लीडिंग का अनुभव हो सकता है। 36-48 घंटे की अवधि के बाद, आप मिसोप्रोस्टोल की टेबलेट लें। आपको खुराक के सेवन के बाद उचित आराम करने का सुझाव दिया जाता है क्योंकि इससे पेट में गंभीर दर्द हो सकता है या वजाइनल ब्लीडिंग हो सकती है।

और पढ़ें : Cifran CTH : सिफ्रान सीटीएच क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

साइड इफेक्ट्स

मिफेजेस्ट किट के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस दवा का सेवन करने से निम्न साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जैसे :

  • मितली
  • गर्भाशय में दबाव
  • उल्टी
  • पेट मे खिंचाव
  • बुखार
  • सिर चकराना
  • सुस्ती

सभी लोगों को सारे साइड इफेक्ट्स महसूस नहीं होते हैं। हालांकि आपको यहां आपको कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में नहीं बताया गया है। अगर आपको इन साइड इफेक्ट्स को लेकर कोई चिंता है तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बताएं।

इसके आवश्यक प्रभावों के साथ, किट कुछ अवांछित प्रभाव पैदा कर सकती है। किट के उपयोग के दौरान यदि निम्नलिखित में से कोई भी दुष्प्रभाव दिखे तो तुरंत अपने डॉक्टर से जाँच कराएं:

  • हेवी वजाइनल ब्लीडिंग
  • असामान्य थकान या कमजोरी
  • सीने में दर्द या बेचैनी
  • खांसी या गला बैठना
  • बुखार या ठंड लगना
  • पीठ के निचले हिस्से या साइड में दर्द
  • हाथ, जबड़े, पीठ, या गर्दन में दर्द या तकलीफ
  • दर्दनाक यूरिनेशन
  • सांस लेने में कठिनाई
  • पसीना आना आदि

ऊपर बताए गए ये लक्षण दिखने पर मेडिकल इमरजेंसी की जरूरत पड़ सकती है।

और पढ़ें : Caldikind Plus: कैलडिकाइंड प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

सावधानी और चेतावनी

मिफेजेस्ट किट का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

  • अगर आपको दवा में मौजूद किसी तत्व से एलर्जी है या कोई दूसरी तरह की एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर को बताएं।
  • इस दवा का उपयोग करने से पहले गर्भावस्था की पुष्टि के लिए एक क्लीनिकल एग्जामिनेशन की सिफारिश की जाती है। यदि एग गर्भाशय (अस्थानिक गर्भावस्था) के बाहर स्थित है, तो दवा अप्रभावी हो सकती है और प्रतिकूल प्रभाव पैदा कर सकती है।
  • इस दवा का उपयोग 35 वर्ष या उससे अधिक उम्र की महिलाओं में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए क्योंकि जटिलताओं का खतरा काफी अधिक होता है।
  • इस दवा का उपयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए क्योंकि इससे गंभीर ब्लीडिंग हो सकती है जो कभी-कभी घातक हो सकती है।
  • किट के इस्तेमाल के 14 दिनों के बाद एबॉर्शन की पुष्टि के लिए एक क्लीनिकल टेस्ट या अल्ट्रासोनोग्राफिक स्कैन की सलाह दी जाती है।

और पढ़ें : Sporidex: स्पोरिडेक्स क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस दवा को लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी या स्तनपान के दौरान इस किट का सेवन किसी भी कीमत पर नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह एबॉर्शन की दवा है। प्रेग्नेंसी के दौरान इसका सेवन करने पर गर्भ में पल रहे शिशु की मौत हो सकती है।

और पढ़ें : Acemiz Plus: एसमीज प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

रिएक्शन

कौन-सी दवाइयां मिफेजेस्ट किट (Mifegest Kit) के साथ रिएक्शन कर सकती हैं?

इस दवा को लेने से पहले भी इसके रिएक्शन को लेकर डॉक्टर से सलाह जरूर लें। इस किट मैं मौजूद दवाओं से रिएक्शन करने वाली कुछ दवाएं इस प्रकार हैं-

और पढ़ें : Mucopain gel: म्यूकोपेन जेल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ इस मिफेजेस्ट किट (Mifegest Kit) को लेना सुरक्षित है?

यह दवा आपके भोजन या एल्कोहॉल के साथ इंटरैक्ट कर सकती है। इससे दवा का एक्शन प्रभावित हो सकता है या आपकी स्थिति और अधिक खराब हो सकती है। इसलिए भोजन या एल्कोहॉल के साथ इस दवा को लेने से पहले आप डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। किट के इस्तेमाल के दौरान चकोतरे के जूस (grape fruit) का सेवन करने से बचें क्योंकि यह ब्लड में इस दवा के स्तर को बदल सकता है।

[mc4wp_form id=”183492″]

स्टोर

मैं मिफेजेस्ट किट (Mifegest Kit) को कैसे स्टोर करूं?

मिफेजेस्ट किट (Mifegest Kit) को प्रकाश और नमी से दूर कमरे के तापमान पर स्टोर करना बेहतर होता है। कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। जब भी किट खरीदें सबसे पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़े या फिर अपने फार्मासिस्ट से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

अगर यह किट एक्सपायर है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसे नष्ट कर दें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने फार्मासिस्ट से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें : Mucopain gel: म्यूकोपेन जेल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

किट किस रूप में उपलब्ध है?

ये किट टैबलेट के रूप में उपलब्ध है।

इस आर्टिकल में बताए गए सभी दिशा-निर्देशों के बाद भी अपने डॉक्टर के द्वारा सलाह दिए जाने पर ही इस टैबलेट का सेवन करें।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Medical Abortion With Mifepristone + Misoprostol (13 – 22 Weeks). https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT01768299. Accessed On 09 July 2020

Mifepristone and misoprostol administered simultaneously versus 24 hours apart for abortion: a randomized controlled trial. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/17400850. Accessed On 09 July 2020

How to use abortion pills misoprostol and mifepristone at home. https://womenhelp.org/en/page/646/how-to-use-abortion-pills-misoprostol-and-mifepristone-at-home.Accessed On 09 July 2020

Mifepristone. https://www.mayoclinic.org/drugs-supplements/mifepristone-oral-route/proper-use/drg-20067123. Accessed On 09 July 2020

लेखक की तस्वीर badge
Shikha Patel द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 10/07/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड