Mifepristone+Misoprostol: मिफेप्रिस्टोन+मिसोप्रोस्टोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    Mifepristone+Misoprostol: मिफेप्रिस्टोन+मिसोप्रोस्टोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    जानिए मूल बातें

    मिफेप्रिस्टोन + मिसोप्रोस्टोल का उपयोग किसलिए किया जाता है?

    मिफेप्रिस्टोन + मिसोप्रोस्टोल का यह कॉम्बिनेशन मेडिकल अबॉर्शन (Medical Abortion) के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह दवा गर्भपात की सबसे प्रचलित दवाओं में से एक है। यह महिलाओं में पाए जाने वाले नैचुरल हॉर्मोन प्रोजेस्टेरोन के प्रभाव को ब्लॉक करने का काम करता है जो कि प्रेग्नेंसी के लिए जरूरी होता है। इस दवा के इस्तेमाल से गर्भाशय पर दबाव बढ़ता है जिसकी वजह से अबॉर्शन आसानी से हो जाता है। बिना डॉक्टर की सलाह लिए इसका सेवन कभी ना करें।

    मैं मिफेप्रिस्टोन + मिसोप्रोस्टोल को कैसे इस्तेमाल करूं?

    संपूर्ण इलाज और जरूरी जांच के लिए आपको डॉक्टर के पास कम से कम दो बार जाना चाहिए। क्लिनिक या हॉस्पिटल में यह ट्रीटमेंट केवल मेडिकल देखरेख में दिया जाता है। इमरजेंसी की स्थिति में क्या करना है, इस बारे में डॉक्टर द्वारा बताए गए निर्देशों को ठीक से समझ लें।

    जब तक डॉक्टर ना कहे तब तक इस दवा का इस्तेमाल करते समय चकोतरा के जूस से दूर रहें।

    अगर अबॉर्शन नहीं होता है या पूरा नहीं होता है या गंभीर मेडिकल समस्या आती है तो सर्जरी की जरूरत पड़ सकती है। अगर ट्रीटमेंट फेल हो जाता है और जन्म तक प्रेग्नेंसी बनी रहती है तो बच्चे को खतरा हो सकता है।

    इस दवा की खुराक आपकी मेडिकल स्थिति और इलाज के प्रति आप कितने संवेदनशील हैं, इस बात पर आधारित होती है। इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

    और पढ़ें : Cilnidipine : सिल्नीडिपाइन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    मैं मिफेप्रिस्टोन + मिसोप्रोस्टोल को कैसे स्टोर करूं?

    मिफेप्रिस्टोन + मिसोप्रोस्टोल को प्रकाश और नमी से दूर कमरे के तापमान पर स्टोर करना बेहतर होता है। मिफेप्रिस्टोन + मिसोप्रोस्टोल को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में मिफेप्रिस्टोन + मिसोप्रोस्टोल के अलग-अलग ब्रांड हैं जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। जब भी मिफेप्रिस्टोन + मिसोप्रोस्टोल खरीदें सबसे पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़े या फिर अपने फार्मासिस्ट से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

    बिना निर्देश के मिफेप्रिस्टोन + मिसोप्रोस्टोल को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसे नष्ट कर दें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने फार्मासिस्ट से संपर्क कर सकते हैं।

    और पढ़ें : Dimethicone : डायमेथीकॉन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    सावधानियां एवं चेतावनी

    मिफेप्रिस्टोन + मिसोप्रोस्टोल के इस्तेमाल से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

    अगर आपको इस दवा से किसी तरह की एलर्जी है या कोई दूसरी तरह की एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर को बताएं। इस दवा में कुछ निष्क्रिय सामग्री होती है जिनसे एलर्जिक रिएक्शन या दूसरी समस्याएं होती हैं। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

    अगर आपको दूसरी स्वास्थ्य समस्याएं है तो आपको यह दवा इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए। इस दवा के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से सलाह लें अगर आपको ये सारी समस्याएं हैं जैसे; एब्डॉमिनल ग्रोथ (ऐडनेक्सल मास), एड्रिनल ग्लैंड से जुड़ी समस्याएं ( क्रोनिक एड्रिनल फेलियर, chronic adrenal failure), ब्लड संबंधी डिसऑर्डर (इनहेरिटेड पोरफाईरियाज), आईयूडी (इंट्रायूटेराइन बर्थ कंट्रोल डिवाइस) का इस्तेमाल करते हों।

    इस दवा से आपको सुस्ती हो सकती है। अगर इसके साथ आप एल्कोहॉल या मारिजुआना का सेवन करते हैं तो आपको सुस्ती ज्यादा हो सकती है। इस दवा के इस्तेमाल के दौरान ड्राइव या कोई मशीनरी काम या कोई ऐसा काम जिसमें सतर्क रहने की जरूरत हो, ना करें जब तक कि आप इन्हे करने में खुद को सुरक्षित ना महसूस करें। अगर आप मारिजुआना का इस्तेमाल कर रहें हैं तो डॉक्टर या फार्मासिस्ट को जरूर बताएं।

    यह दवा ब्रेस्ट मिल्क में प्रवेश करती है या नहीं, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। इसलिए ब्रेस्टफीडिंग कराने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं।

    क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस दवा को लेना सुरक्षित है?

    प्रेग्नेंसी या स्तनपान के दौरान इस दवा का सेवन किसी भी कीमत पर नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह गर्भपात की दवा है। प्रेग्नेंसी के दौरान इसका सेवन करने पर गर्भ में पल रहे शिशु की मौत हो सकती है।

    और पढ़ें : Pancreatin : पैंक्रियेटिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    जानिए इसके साइड इफेक्ट

    मिफेप्रिस्टोन + मिसोप्रोस्टोल के इस्तेमाल से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

    मिफेप्रिस्टोन + मिसोप्रोस्टोल के इस्तेमाल से निम्नलिखित साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं;

    • मिचली
    • उल्टी
    • डायरिया
    • पेट मे खिंचाव
    • गर्भाशय में दबाव
    • बुखार
    • सिर चकराना
    • सुस्ती

    याद रखें आपके डॉक्टर ने इस दवा को प्रिस्क्राइब किया है क्योंकि वह जानता है कि इसके नुकसान की तुलना में फायदे ज्यादा हैं।

    सभी लोगों को सारे साइड इफेक्ट्स महसूस नहीं होते हैं। हालांकि आपको यहां आपको कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में नहीं बताया गया है। अगर आपको इन साइड इफेक्ट्स को लेकर कोई चिंता है तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बताएं।

    और पढ़ें : Sertraline : सेर्ट्रालिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    इन जरूरी बातों को जानें

    कौन सी दवाएं मिफेप्रिस्टोन + मिसोप्रोस्टोल के साथ नहीं ली जा सकती हैं?

    अगर आप वर्तमान में कोई दवा ले रहें हैं तो मिफेप्रिस्टोन + मिसोप्रोस्टोल उसके साथ इंटरैक्ट कर सकता है जिससे दवा का एक्शन प्रभावित होगा या फिर गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसको रोकने के लिए आप उन दवाओं (जिनमें प्रिस्क्रिप्शन ड्रग, नॉनप्रिस्क्रिप्शन ड्रग और हर्बल प्रोडक्ट शामिल हैं) की लिस्ट रखें और उन्हें डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें। सुरक्षा के लिहाज से आप बिना डॉक्टर के सहमति के ना तो कोई दवा अपने से शुरू करें, ना ही बंद करें और ना ही उसकी खुराक को बदलें।

    निम्नलिखित दवाओं के साथ इस दवा का इंटरैक्शन हो सकता है?

    • ऐम्प्रिनावीर
    • ऐस्प्रिन
    • बेप्रिडिल
    • सेरीटिनिब
    • कॉर्टिकोट्रॉपिन
    • एर्गोमेट्रिन
    • जिमेप्रोस्ट

    और पढ़ें : Bromelain : ब्रोमेलेन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ इस दवा को लेना सुरक्षित है?

    यह दवा आपके भोजन या एल्कोहॉल के साथ इंटरैक्ट कर सकती है। इससे दवा का एक्शन प्रभावित हो सकता है या आपकी स्थिति और अधिक खराब हो सकती है। इसलिए भोजन या एल्कोहॉल के साथ इस दवा को लेने से पहले आप डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

    मिफेप्रिस्टोन + मिसोप्रोस्टॉल के इस्तेमाल से आपके स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

    मिफेप्रिस्टोन + मिसोप्रोस्टोल आपकी स्वास्थ्य स्थिति के साथ इंटरैक्ट कर सकता है। इससे साइड इफेक्ट्स होने का खतरा बढ़ सकता है या दवा का एक्शन प्रभावित हो सकता है। इसलिए अपने मौजूदा स्वास्थ्य स्थिति के बारे में अपने डॉक्टर को जरूर बताएं।

    और पढ़ें : Cilnidipine : सिल्नीडिपाइन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

    डॉक्टर की सलाह

    नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

    मिफेप्रिस्टोन + मिसोप्रोस्टॉल की खुराक

    यह गर्भपात कराने की दवा है और इसे बिना डॉक्टर की सलाह लिए नहीं लेना चाहिए आमतौर पर इनमें 2 ही टैबलेट होती है जिसका इस्तेमाल 24 घंटे के अंतराल पर किया जाता है पहली दवा गर्भाशय को गर्भपात के लिए तैयार करती है वहीं अगले दिन ली जाने वाली दूसरी दवा गर्भपात कराती हैइस बात का विशेष ध्यान रखें कि अगर आप गर्भवती हैं या बच्चे की प्लानिंग कर रही हैं तो भूलकर भी इस दवा का सेवन ना करें।

    मिफेप्रिस्टोन + मिसोप्रोस्टॉल कैसे उपलब्ध है?

    मिफेप्रिस्टोन + मिसोप्रोस्टोल निम्नलिखित खुराक और क्षमता में उपलब्ध है;

    • टैबलेट

    इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में क्या करना चाहिए?

    इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में अपने लोकल इमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वार्ड पर जाएं।

    [mc4wp_form id=”183492″]

    हैलो स्वास्थ्य किसी भी तरह की कोई भी मेडिकल सलाह नहीं दे रहा है, अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. प्रणाली पाटील

    फार्मेसी · Hello Swasthya


    Anoop Singh द्वारा लिखित · अपडेटेड 29/06/2020

    advertisement
    advertisement
    advertisement
    advertisement