home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Neomycin : नियोमायसिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

नियोमायसिन (Neomycin) का उपयोग किसलिए किया जाता है?|नियोमायसिन (Neomycin) के इस्तेमाल से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?|नियोमायसिन (Neomycin) के इस्तेमाल से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?|कौन सी दवाएं नियोमायसिन (Neomycin) के साथ नहीं ली जा सकती हैं?|डॉक्टर की सलाह
Neomycin : नियोमायसिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

नियोमायसिन (Neomycin) का उपयोग किसलिए किया जाता है?

आंतों की सर्जरी के बाद होने वाले इंफेक्शन के खतरे को कम करने के लिए नियाेमायसिन का उपयोग किया जाता है। आपको बता दें कि नियाेमायसिन, ड्रग के एक समूह से संबंधित ड्रग है जिसे एमिनोग्लाइकोसाइड एंटीबायोटिक (Aminoglycoside antibiotic) के नाम से जाना जाता है। यह आंतों में बैक्टीरिया की ग्रोथ को रोकने का काम करती है।

दिमाग की गंभीर समस्या (हिपेटिक इनसिफेलोपैथी, hepatic encephalopathy) के इलाज में एक खास तरह डायट के साथ नियाेमायसिन का इस्तेमाल किया जा सकता है। नैचुरल पदार्थ (अमोनिया) की अधिकता की वजह से दिमाग की यह समस्या होती है। सामान्य तौर पर लिवर शरीर से अमोनिया को बाहर निकालता है, लेकिन लिवर की बीमारी की वजह से शरीर मे ज्यादा मात्रा में अमोनिया का निर्माण हो सकता है। यह दवा आंतों में मौजूद अमोनिया बनाने वाले बैक्टीरिया को मारकर इनसिफेलोपैथी (Encephalopathy) के इलाज में मदद करती है।

यह एंटीबायोटिक केवल बैक्टीरियल इंफेक्शन का इलाज करती है। यह वायरल इंफेक्शन (जैसे सामान्य जुकाम, फ्लू) में इस्तेमाल नहीं होगी। बिना जरूरत एंटीबायोटिक का इस्तेमाल करने या इसका दुरुपयोग करने के कारण इसका प्रभाव कम हो सकता है।

मैं नियोमायसिन (Neomycin) का इस्तेमाल कैसे करूं?

डॉक्टर के निर्देश के अनुसार ही इस दवा को खाएं।

आंतों की सर्जरी के बाद इंफेक्शन के खतरे को कम करने के लिए आमतौर पर सर्जरी से एक दिन पहले इस दवा की तीन या चार खुराक लें या फिर डॉक्टर के निर्देश के अनुसार इस्तेमाल करें। किसी भी डायट पर प्रतिबंध लगाने और सर्जरी से पहले इस दवा या दूसरे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के लिए डॉक्टर के निर्देशों को सावधानीपूर्वक फॉलो करें।

इस दवा की खुराक आपके स्वास्थ्य स्थिति और इलाज के प्रति आप कितने संवेदनशील हैं, इस बात पर आधारित होती है। सुनाई ना देने और दूसरे साइड इफेक्ट्स के खतरे को कम करने के लिए इस दवा को कम से कम खुराक में और कम समय के लिए लें। ना तो इस दवा की खुराक को बढाएं, ना ही इसे बार-बार लें और ना ही निर्धारित समय से ज्यादा समय के लिए इस दवा को लें। इस दवा को बनाने वालों के अनुसार प्रत्येक ट्रीटमेंट के दौरान इस दवा को दो हफ्ते से ज्यादा नहीं इस्तेमाल करना चाहिए।

अगर आप इस दवा को हिपेटिक इनसिफेलोपैथी के इलाज के लिए ले रहे हैं तो बेहतर प्रभाव के लिए इसे समान समय के अंतराल पर ही लें। याद रखें इस दवा को हर दिन एक ही समय पर लें। अगर आपकी स्वास्थ्य स्थिति ऐसे ही बनी रहती है या और अधिक खराब होती है तो अपने डॉक्टर को जरूर बताएं।

मैं नियोमायसिन (Neomycin) को कैसे स्टोर करूं?

नियोमायसिन को प्रकाश और नमी से दूर कमरे के तापमान पर स्टोर करना बेहतर होता है। नियोमायसिन को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में नियोमायसिन के अलग-अलग ब्रांड हैं जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा-निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। जब भी नियोमायसिन खरीदें सबसे पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़े या फिर अपने फार्मासिस्ट से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

बिना निर्देश के नियोमायसिन को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुकी है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसे नष्ट कर दें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने फार्मासिस्ट से संपर्क कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : पेट के निचले हिस्से और अंडकोष में दर्द को भूलकर न करें नजरअंदाज

नियोमायसिन (Neomycin) के इस्तेमाल से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

नियोमायसिन टैबलेट को लेने से पहले आप डॉक्टर को बताएं अगर आपको इससे एलर्जी है या किसी दूसरे एमिनोग्लाइकोसाइड एंटीबायोटिक (जैसे टोब्रामायसिन) से या कोई दूसरी तरह की एलर्जी हो। इस प्रोडक्ट में निष्क्रिय सामग्री होते हैं जो एलर्जी या दूसरी समस्याएं उत्पन्न कर सकते हैं। इस बारे अधिक जानकारी के लिए फार्मासिस्ट से बात करें।

इस दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं अगर आपको ये सारी समस्याएं हैं जैसे; सुनने की समस्या (जिसमें बहरापन, कम सुनाई देना शामिल हैं), आंतों की समस्या (जिसमें ब्लॉकेज, सूजन, अल्सर शामिल हैं), किडनी की समस्या, मायस्थेनिया ग्रेविस (Myasthenia gravis), पार्किन्सन डिजीज आदि।

अगर आप नियोमायसिन की ज्यादा खुराक या फिर इसका लंबे समय तक इस्तेमाल करते हैं तो आपका शरीर फूड्स, न्यूट्रिएंट्स,(जैसे आयरन, विटामिन ए और विटामिन बी12), और ड्रग्स (जैसे डिगोक्सिन, वरफेरिन) को ठीक से अवशोषित नहीं कर पाएगा। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

नियोमायसिन के इस्तेमाल से लाइव बैक्टीरियल वैक्सीन (live bacterial vaccines) जैसे (टायफॉइड वैक्सीन), ठीक से काम नहीं करती है। जब तक आपका डॉक्टर ना कहे तब तक आप इस दवा के साथ कोई इम्यूनिटी/वैक्सीन की दवाइयां ना लें।

सर्जरी से पहले आप अपने डॉक्टर या डेंटिस्ट को अपने प्रोड्क्टस के बारे में बताएं जिसका आप इस्तेमाल कर रहें हैं (जिसमें प्रिस्क्रिप्शन ड्रग, नॉनप्रिस्क्रिप्शन ड्रग और हर्बल प्रोडक्ट्स शामिल हैं)।

नवजात शिशु और प्रीमैच्योर बेबी इस दवा के साइड इफेक्ट्स खासतौर पर सुनने की समस्या के प्रति ज्यादा संवेदनशील होते हैं।

इस दवा को प्रेग्नेंसी के दौरान इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। हालांकि इस तरह की दवाइयों का इस्तेमाल करने वाली महिलाओं के बच्चों में नुकसान को लेकर रिपोर्ट्स हैं, लेकिन ये नुकसान नियोमायसिन से होने वाले नुकसान के जैसे नहीं हो सकते हैं। इसके फायदों और नुकसान के बारे में डॉक्टर से सलाह लें।

यह ड्रग ब्रेस्ट मिल्क में प्रवेश कर जाती है या नहीं? इसके बारे में कुछ पता नहीं है। कई डॉक्टर मानते हैं कि ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस दवा का इस्तेमाल करना सुरक्षित है। इस स्थिति में ब्रेस्टफीडिंग कराने से पहले डॉक्टर से संपर्क करें।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान नियोमायसिन (Neomycin) लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान महिलाओं में नियोमायसिन के इस्तेमाल को लेकर अभी पर्याप्त जानकारी नहीं है। नियोमायसिन लेने से पहले इसके फायदों और नुकसान के बारे में जानने के लिए डॉक्टर से जरूर सलाह लें। यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के अनुसार नियोमायसिन प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी डी (pregnancy risk category D) के अंतर्गत आता है।

एफडीए प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी का संदर्भ नीचे दिया गया है,

  • A= कोई नुकसान नहीं
  • B= कुछ शोध में कोई नुकसान नहीं
  • C= कुछ नुकसान हो सकता है
  • D= नुकसान का पॉजिटिव प्रमाण
  • X= विरोधाभाषी (CONTRAINDICATED)
  • N= कुछ पता नहीं

यह भी पढ़ें- इस क्यूट अंदाज में उन्हें बताएं अपनी प्रेग्नेंसी की खबर

नियोमायसिन (Neomycin) के इस्तेमाल से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इसके इस्तेमाल से मिचली, उल्टी और डायरिया हो सकता है। अगर ये प्रभाव बने रहते हैं या और अधिक खराब स्थिति में आ जाते हैं तो तुरंत डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं।

याद रखें आपके डॉक्टर ने इस दवा को प्रिस्क्राइब किया है क्योंकि वह जानता है कि इसके साइड इफेक्ट्स की तुलना में इसके फायदे ज्यादा हैं। ऐसे कई सारे लोग हैं जो इस दवा का इस्तेमाल कर रहें हैं और उन्हें कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं।

अपने डॉक्टर को बताएं अगर आपको ये सारे गंभीर साइड इफेक्ट्स महसूस हो जैसे; चलने में दिक्कत, सुन्न होना/झुनझुनी होना, मांसपेशियों की कमजोरी, दौरे पड़ना आदि।

इस दवा के इस्तेमाल से गंभीर एलर्जी की समस्या कभी-कभी होती है। फिर भी अगर आपको ऐसी कोई एलर्जिक समस्या महसूस हो तो आपको मेडिकल अटेंशन की जरूरत है जैसे, चकत्ते पड़ना, खुजली/सूजन (खासतौर पर चेहरे/जीभ/गले में), सिर चकराना, सांस लेने में दिक्कत होना आदि।

सभी को ये सारे साइड इफेक्ट्स महसूस नहीं होते हैं। आपको यहां सारे साइड इफेक्ट्स नहीं बताए गए हैं। अगर आपको साइड इफेक्ट्स को लेकर कोई चिंता है तो आप अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें- आयोडीन की कमी से हो सकती हैं कई स्वास्थ्य समस्याएं

कौन सी दवाएं नियोमायसिन (Neomycin) के साथ नहीं ली जा सकती हैं?

दूसरी दवाइयां जोकि किडनी या सुनने की क्षमता को प्रभावित कर सकती हैं, अगर उनके साथ नियोमायसिन को लिया जाए तो किडनी डैमेज होने का खतरा बढ़ सकता है। कुछ उदाहरण इस प्रकार हैं; ऐमिकासिन, टोब्रामायसिन, ऐम्फोटेरीसिन बी, सिडोफोवीर, सिस्प्लेटिन, पालीमिक्सीन बी, सिफैलोस्पोरिन जैसे सिफैलोरिडीन, नॉन स्टेरॉयडल एंटी-इंफ्लमेट्री ड्रग्स (NSAIDs) जैसे आइबुप्रोफेन और दूसरी दवाइयां।

हालांकि ज्यादातर एंटीबायोटिक हार्मोनल बर्थ कंट्रोल जैसे पिल्स, पैच या रिंग को प्रभावित नहीं करते हैं, लेकिन कुछ एंटीबायोटिक (जैसे रिफैम्पिन, रिफाब्युटिन) इसके प्रभाव को कम कर सकते हैं। इस स्थिति में प्रेग्नेंसी हो सकती है। अगर आप हार्मोनल बर्थ कंट्रोल इस्तेमाल करते हैं तो इस बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

अगर आप वर्तमान में कोई दवा ले रहें हैं तो यह नियोमायसिन उसके साथ इंटरैक्ट कर सकती है जिससे दवा का एक्शन प्रभावित होगा या फिर गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इस चीज को रोकने के लिए आप उन दवाओं की लिस्ट रखें जो डॉक्टर द्वारा पर्चे पर लिखी गई हों या ना लिखी गई हों या हर्बल प्रोडक्ट्स हो और उन्हें डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें। सुरक्षा के लिहाज से आप बिना डॉक्टर के सहमति के ना तो कोई दवा अपने से शुरू करें, ना ही बंद करें और ना ही उसकी खुराक को बदलें।

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ नियोमायसिन (Neomycin) लेना सुरक्षित है?

नियोमायसिन आपके भोजन या एल्कोहॉल के साथ इंटरैक्ट कर सकती है जिससे दवा का एक्शन प्रभावित हो सकता है या साइड इफेक्ट्स होने का खतरा बढ़ सकता है। भोजन या एल्कोहॉल के साथ इस दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

नियोमायसिन (Neomycin) खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

नियोमायसिन आपके स्वास्थ्य स्थिति के अनुसार इंटरैक्ट कर सकती है। इससे आपकी स्वास्थ्य स्थिति और अधिक खराब हो सकती है या फिर दवा का एक्शन प्रभावित हो सकता है। इसलिए बेहतर यही है कि अपने मौजूदा स्वास्थ्य स्थिति के बारे अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं।

यह भी पढ़ें : नॉरफ्लोक्स टीजेड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स, खुराक और सावधानियां

डॉक्टर की सलाह

नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

नियोमायसिन (Neomycin) कैसे उपलब्ध है?

नियोमायसिन निम्नलिखित खुराकों और क्षमता में उपलब्ध है;

  • ओरल सॉल्यूशन
  • ओरल टैबलेट
  • कंपाउंडिंग पाउडर

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इस स्थिति में अपने लोकल इमरजेंसी सेवाओं को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वार्ड में जाएं

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

अगर आप नियोमायसिन की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें। डबल खुराक ना लें।

यह भी पढ़ें- 5 तरह के फूड्स की वजह से स्पर्म काउंट हो सकता है लो, बढ़ाने के लिए खाएं ये चीजें

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सक सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Neomycin Dosage Accessed on 27/03/2018

Neomycin SULFATE Accessed on 27/03/2018

Neomycin, Oral Tablet Accessed on 06/12/2019

Neomycin Topical Accessed on 06/12/2019

neomycin tablet – oral Accessed on 06/12/2019

What Is Neomycin? Accessed on 06/12/2019

Neomycin Accessed on 06/12/2019

लेखक की तस्वीर badge
Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 19/12/2019 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x