home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Nimesulide : निमेसुलाइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

निमेसुलाइड का उपयोग किसलिए किया जाता है?|निमेसुलाइड का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?|निमेसुलाइड के क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं?|कौन-सी दवाएं निमेसुलाइड के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?|डॉक्टर की सलाह
Nimesulide : निमेसुलाइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

निमेसुलाइड का उपयोग किसलिए किया जाता है?

निमेसुलाइड पेनकिलर है जो नॉन स्टेरॉयड एंटी- इंफ्लमेटरी ड्रग (NSAID- Non Steroidal anti-inflammatory drug) समूह से संबंधित है। इस दवा का इस्तेमाल तेज दर्द, बुखार, पुराने ऑस्टियोअर्थराइटिस से संबंधित दर्द के इलाज में किया जाता है। निमेसुलाइड तेज बुखार का इलाज करने, ब्लड क्लॉट्स को रोकने, दर्द को कम करने और कैंसर सेल्स के विकास को रोकने में मदद करता हैं। इसके हाई डोज का उपयोग शरीर में सूजन के इलाज में भी किया जा सकता है।

मुझे निमेसुलाइड कैसे लेना चाहिए?

निमेसुलाइड का सेवन अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही करें नहीं तो निमोस्लाइड के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। उचित खुराक के लिए दवा पर लगे लेबल की जांच करें। भोजन के साथ या भोजन के बिना निमेसुलाइड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस दवा की खुराक आपकी स्वास्थ्य स्थिति और उपचार की प्रतिक्रिया पर आधारित हैं। बच्चों में खुराक वजन के हिसाब से दी जाती है। इस दवा के आपको साइड इफेक्ट न हो इसलिए डॉक्टर इसकी खुराक कम से शुरू कर सकता है और फिर धीरे-धीरे इसे बढ़ा सकता है। डॉक्टर के निर्देश अनुसार ही इस दवा का इस्तेमाल करें। इस दवा को रोजाना एक ही समय पर लें, ताकि आप इसकी खुराक को ना भूलें।

मैं निमेसुलाइड कैसे स्टोर करूं?

निमेसुलाइड को रूम टेंम्प्रेचर पर ही स्टोर करना चाहिए। इसे धूप के सीधे प्रभाव या नमी में आने से बचा कर रखें। निमेसुलाइड को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह पर न रखें। मार्केट में निमेसुलाइड के अलग-अलग ब्रांड हैं, जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा-निर्देशों को पढ़ें या फिर अपने डॉक्टर से इसके बारे में पूछे। सुरक्षा के लिहाज से, आपको सभी दवाइयों को बच्चे और जानवरों की पहुंच से भी दूर रखना चाहिए।

बिना-निर्देश के निमेसुलाइड को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है, तो इसका इस्तेमाल न करें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें : Diclofenac sodium : डिक्लोफिनेक सोडियम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

निमेसुलाइड का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

अगर, आपको निमेसुलाइड या अन्य किसी तरह की दवा से एलर्जी है तो अपने डॉक्टर को इस बारे में जानकारी दें। इसके साथ ही अगर आपको लिवर, किडनी या पेट से जुड़ी कोई बीमारी है तो इस दवा का इस्तेमाल डॉक्टरों की देखरेख में ही करें। इस दवा का इस्तेमाल करने के दौरान आप कोई सर्जरी करवा रहे हैं तो डॉक्टर या डेनेटिस्ट को सभी उत्पादों के बारे में जानकारी दें, जिसका इस्तेमाल आप कर रहे हैं (प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स, नॉनस्प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स और हर्बल उत्पाद)।

क्या प्रेग्नेंसी या स्तनपान से दौरान निमेसुलाइड लेना सुरक्षित है?

अगर आप प्रेग्नेंट हैं या इस दवा का इस्तेमाल करने के दौरान प्रेग्नेंट हो जाती हैं तो इस बारे में डॉक्टर को बताएं। डॉक्टरों के अनुसार स्तनपान कराने वाली महिलाओं के निमेसुलाइड बिल्कुल सेफ है, परन्तु एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

निमेसुलाइड के क्या साइड इफेक्ट हो सकते हैं?

निमेसुलाइड का इस्तेमाल करने के बाद कुछ मरीजों को साइड इफेक्ट हो सकते हैं। हालांकि ऐसा जरूरी नहीं है कि हर किसी को यह साइड इफेक्ट महसूस ही हों। निमेसुलाइड का इस्तेमाल करने के बाद निम्नलिखित समस्याएं हो सकती हैंः

इसका इस्तेमाल करने वाले सभी लोगों में इस तरह के लक्षण नहीं दिखाई देते हैं। कुछ साइड इफेक्ट्स् ऐसे भी हैं, जिनके बारे में यहां पर नहीं बताया गया है। अगर, आपको इससे होने वाले किसी भी तरह के साइड इफेक्ट्स को लेकर कोई भी सवाल है तो अपने डॉक्टर से इसके बारे में बातचीत करें।

और पढ़ेंः Nexito Plus : नेक्सिटो प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

कौन-सी दवाएं निमेसुलाइड के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

अगर आप किसी तरह की दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उसके साथ निमेसुलाइड लेने से पहले इस बात को जान लें कि कही दोनों के साथ में सेवन से किसी तरह की परेशानी तो नहीं होगी। साथ ही, इसके बारे में अपने डॉक्टर से भी बात करें। अगर, आप वर्तमान में किसी दवा का सेवन कर रहे हैं तो बिना डॉक्टर की सलाह लिए इसकी खुराक को घटाएं या बढ़ाएं नहीं और ना ही पूरी तरह से इस दवा का सेवन बंद करें। अगर आप नीचे बताई गई दवाइयों का सेवन कर रहे हैं तो निमेसुलाइड लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लें।

  • आईबुप्रोफेन
  • फेनीटोइन
  • केटोरोलैक
  • एसिक्लोफेनाक
  • डिक्लोफेनाक
  • पेरासिटामोल

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ निमेसुलाइड का इस्तेमाल किया जा सकता है?

अगर किसी भी तरह की दवा या एल्कोहॉल के साथ निमेसुलाइड का सेवन किया जाए, तो इसके परिणाम खतरनाक हो सकते हैं। हालांकि किसी भी तरह के खाद्य पदार्थों के साथ इसको आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बातचीत करें।

निमेसुलाइड खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

निमेसुलाइड हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के साथ तालमेल बनाता है। अगर आप वर्तमान में किसी तरह की दवा का सेवन कर रहे हैं तो यह उसके असर को कम कर सकता है या उसके प्रभाव को उल्टा कर सकता है। अगर आप स्वास्थ्य से जुड़ी किसी भी तरह की स्थिति से गुजर रहे हैं, तो यह बेहद जरूरी है कि इसके बारे में आप अपने डॉक्टर और फार्मासिस्ट से बात करें। इन परिस्थितयों में निमेसुलाइड के सेवन से परहेज करें।

[mc4wp_form id=”183492″]

डॉक्टर की सलाह

निमेसुलाइड कैसे उपलब्ध है?

निमेसुलाइड निम्नलिखित खुराकों के तौर पर उपलब्ध है:

ओरल सॉल्यूशन

ओरल टैबलेट 100 एमजी

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में लोकल इमरजेंसी सर्विस नंबर पर कॉल करें या नजदीकी इमरजेंसी वार्ड में जाएं।

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

अगर कोई निमेसुलाइड की एक खुराक लेना भूल जाते हैं, तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि अगर इसके कुछ समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो, तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 02/11/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड