home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Drotaverine : ड्रोटावेराइन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग|सावधानियां|साइड इफेक्ट्स|इंटरैक्शन|खुराक
Drotaverine : ड्रोटावेराइन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

उपयोग

ड्रोटावेराइन (Drotaverine) का इस्तेमाल किसके लिए किया जाता है?

ड्रोटावेराइन (Drotaverine) इस्तेमाल पेट दर्द, मांसपेशियों के ऐंठन, सिरदर्द, आंत के दर्द, मासिक धर्म के कारण होने वाले दर्द को दूर करने के लिए किया जाता है। साथ ही, सीने में दर्द, किडनी में स्टोन के कारण होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

हालांकि, ड्रोटावेराइन (Drotaverine) गंभीर हृदय, लिवर के रोग और किडनी रोगों का उपचार नहीं करती। साथ ही, त्वचा और रक्त के आनुवंशिक विकार से पीड़ित लोगों को भी इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यह एक एंटीस्पाज्मोडिक दवा है जो नरम मांसपेशियों में मांसपेशी स्पैम के विकास को रोकने का काम करती है।

और पढ़ें : Diclofenac sodium : डिक्लोफिनेक सोडियम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

मैं ड्रोटावेराइन (Drotaverine) का इस्तेमाल कैसे करूं?

ड्रोटावेराइन (Drotaverine) को टैबलेट, सस्पेंशन और इंजेक्शन के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर टैबलेट के तौर पर इसकी खुराक ले रहे हैं तो दवा को पानी के साथ निगल जाएं। इसे चबाएं या कुचले नहीं। इसकी खुराक भोजन के साथ या बिना भोजन के ली जा सकती है। गैस्ट्रिक की समस्या या पेट खराब रहने वाले मरीज भोजन के बाद ही ड्रोटावरिन की खुराक लें।

अगर दवा के सस्पेंशन रूप का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो दवा का उपयोग करते समय, दवा की माप करने के लिए घरेलू चम्मच नहीं बल्कि खुराक को मापने वाले चम्मच का इस्तेमाल करें। घरेलू चम्मच का इस्तेमाल करने पर दवा की मात्रा कम या ज्यादा हो सकती है। इसका उपयोग 6 साल तक के बच्चे के लिए भी किया जा सकता है। दवा की खुराक स्वास्थ्य स्थिति और उपचार की प्रक्रिया पर तय की जा सकती है। दवा का असर जल्द से जल्द पाने के लिए इसका इस्तेमाल नियमित तौर पर करें। याद रखें कि हर दिन दवा की खुराक एक तय समय पर ही लें। साथ ही, यह भी जरूरी है कि स्वास्थ्य ठीक होने के बाद भी दवा की खुराक जारी रखें। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

अगर दवा के इस्तेमाल से आपके सेहत में कोई सुधार होती है या स्थिति और ज्यादा बिगड़ जाती है तो इसके बारे में तुरंत अपने डॉक्टर को बताएं।

मैं ड्रोटावेराइन (Drotaverine) को कैसे स्टोर करूं?

ड्रोटावेराइन (Drotaverine) को हमेशा कमरे के तापमान पर स्टोर रखें। इसे सीधे धूप या नमी के प्रभाव में आने से बचा कर रखें। इस दवा को कभी भी बाथरूम या फ्रिज में न रखें। मार्केट में इस दवा के कई अलग-अलग ब्रांड उपलब्ध हैं जिन्हें स्टोर करने के दिशा-निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। इसलिए दवा को कैसे स्टोर करना है इसके लिए दवा के पैक पर लिखे गए निर्देशों को जरूर पढ़ें। साथ ही, दवा को बच्चों और जानवरों की पहुंच से भी दूर रखें।

बिना निर्देश के ड्रोटावेराइन (Drotaverine) को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसका इस्तेमाल न करें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें: Chlorzoxazone : क्लोरजोक्सॉन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स सावधानियां

सावधानियां

ड्रोटावेराइन (Drotaverine) का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

ड्रोटावेराइन (Drotaverine) दवा का इस्तेमाल करने से पहले इससे होने वाले जोखिम और फायदे के बारे में जरूर समझें। जिसका निर्णय डॉक्टर बेहतर तरीके से कर सकते हैं। साथ ही, इन स्थितियों के होने पर भी दवा के इस्तेमाल पर विचार करना चाहिए:

इसके अवयवों से एलर्जी होने पर

हृदय रोग होने पर

गंभीर लिवर की बीमारी होने पर

गंभीर किडनी की बीमारी होने पर

त्वचा और रक्त के अनुवांशिक विकार होने पर

अगर हाल ही में कोई सर्जरी करवाई हो तो

इस तरह की किसी भी स्थिति के होने पर अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान ड्रोटावेराइन (Drotaverine) लेना सुरक्षित है?

ड्रोटावेराइन (Drotaverine) का इस्तेमाल को गर्भवती महिला के लिए असुरक्षित माना गया गया है क्योंकि यह प्लेसेंटा में परेशानी का कारण बन सकता है और भ्रूण के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए अगर ब्रेस्टफीडिंग कराती हैं, प्रेग्नेंट हैं या प्रेग्नेंसी की प्लानिंग कर रही हैं तो इसके इस्तेमाल से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

और पढ़ेंः Nexito Plus : नेक्सिटो प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

साइड इफेक्ट्स

ड्रोटावेराइन (Drotaverine) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

अगर आपको इनमें से कोई भी एलर्जी के लक्षण दिखाई दें तो तुरंत डॉक्टर की मदद लेंः पित्त, सांस लेने में कठिनाई, चेहरे, होंठ, जीभ या गले में सूजन।

इस तरह के साइड इफेक्ट्स होने पर अपने डॉक्टर को कॉल करें;

  • चक्कर आना
  • जी मिचलाना
  • उल्टी
  • पसीना आना
  • नींद संबंधी विकार
  • कब्ज
  • सिरदर्द
  • दिल की धड़कन अनियमित होना
  • मुंह में सूखापन
  • भूख में कमी
  • चेहरे, हाथों या पैरों पर सूजन
  • ब्लड प्रेशर कम होना

हर कोई इन दुष्प्रभावों का अनुभव नहीं करता है। इसके अलावा ऊपर बताए गए दुष्प्रभावों को अलावा भी अगर किसी तरह के लक्षण दिखाई दे तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

इंटरैक्शन

कौन सी दवाएं ड्रोटावेराइन (Drotaverine) के साथ इंटरैक्शन कर सकती हैं?

निम्नलिखित दवाओं में से किसी के साथ ड्रोटावेराइन (Drotaverine) दवा का उपयोग करने की सिफारिश नहीं की जाती है। आपका डॉक्टर इस दवा के साथ इलाज नहीं करने या आपके द्वारा ली जाने वाली कुछ अन्य दवाओं को बदल सकते हैं।

क्या भोजन या एल्कोहॉल ड्रोटावेराइन (Drotaverine) के साथ इंटरैक्शन कर सकते हैं?

कुछ तरह के भोजन और एल्कोहॉल के साथ ड्रोटावेराइन (Drotaverine) दवा के काम करने के तरीका बदल सकता है। जिसके कुछ जोखिम भी हो सकते हैं। इसलिए इसके इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।

क्या स्वास्थ्य स्थिति ड्रोटावेराइन (Drotaverine) के साथ इंटरैक्शन कर सकती है?

ड्रोटावेराइन (Drotaverine) का सेवन आपकी स्वास्थ्य स्थिति के साथ क्रिया कर सकती है। यह इंटरैक्शन आपकी स्वास्थ्य स्थिति को खराब कर सकता है। इसलिए आप अपने डॉक्टर को अपनी वर्तमान स्वास्थ्य संबंधित सभी स्थितियों के बारे में जरूर बताएं:

ड्रोटावेराइन (Drotaverine) के इस्तेमाल से रक्तचाप के स्तर में गिरावट आ सकती है इसलिए दिल की बीमारी होने पर इसके इस्तेमाल में सावधानी बरतें।

और पढ़ेंः Zerodol SP : जीरोडोल एसपी क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

खुराक

आपातकाल या ओवरडोज की स्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

आपातकाल की स्थिति में, अपने स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अपने निकटतम अस्पताल में जाएं।

कोई खुराक भूलने पर क्या करें?

अगर आप दवा की कोई खुराक भूल गए हैं तो खुराक याद आते ही इसे जल्द से जल्द लें। अगर आपकी अगली खुराक का समय आ गया है, तो छूटी हुई खुराक को रहने दें और अपनी नियमित खुराक निर्धारित समय पर लें। दोहरी खुराक न लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

drotaverine. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/12823389. Accessed on 21 May, 2020.

Drotaverine to Shorten the Length of Labor. https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT01639027. Accessed on 21 May, 2020.

The Effect of Drotaverine Hydrochloride in Acute Colicky Pain Caused by Renal and Ureteric Stones. https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/12823389/. Accessed on 21 May, 2020.

Drotaverine to improve progression of labor among nulliparous women. https://europepmc.org/article/med/24299975. Accessed on 21 May, 2020.

The Third Eurasian Conference “Nuclear Science and its Application”, October 5-8 , 2004.. https://www.osti.gov/etdeweb/servlets/purl/20677530. Accessed on 21 May, 2020.

लेखक की तस्वीर badge
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 07/07/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x