home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Pancreatin : पैंक्रियेटिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

पैंक्रियेटिन (Pancreatin) का उपयोग किसलिए किया जाता है?|पैंक्रियेटिन (Pancreatin) इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?|पैंक्रियेटिन (Pancreatin) इस्तेमाल करने से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?|कौन सी दवाएं पैंक्रियेटिन (Pancreatin) के साथ नहीं ली जा सकती हैं?|डॉक्टर की सलाह
Pancreatin : पैंक्रियेटिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

पैंक्रियेटिन (Pancreatin) का उपयोग किसलिए किया जाता है?

इस दवा में पाचक एंजाइम्स पाए जाते हैं जो शरीर में भोजन को पचाने और उसके ब्रेकडाउन के लिए जरूरी होते हैं। ये तब काम करते हैं जब पैंक्रियाज खाने को पचाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पाचक एंजाइम रिलीज नहीं करता।

कुछ चिकित्सीय स्थितियां एंजाइम की इस कमी का कारण बन सकती हैं, जैसे सिस्टिक फाइब्रोसिस, अग्नाशयशोथ, अग्नाशयी कैंसर या अग्नाशय की सर्जरी। इस दवा का उपयोग स्टेथोरिया (लूज और फैटी स्टूल) नामक स्थिति के इलाज के लिए भी किया जा सकता है।

कुछ सप्लिमेंट्स में शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले पदार्थ होते हैं। इसलिए इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए अपने फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

और पढ़ें : Diclofenac sodium : डिक्लोफिनेक सोडियम क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

मैं पैंक्रियेटिन (Pancreatin) का कैसे इस्तेमाल करूं?

इस दवा को डॉक्टर के सलाह के अनुसार भोजन या स्नैक्स के साथ खाएं।

इस दवा की खुराक आपकी मेडिकल स्थिति, डायट और इलाज के प्रति आप कितने संवेदनशील हैं, इस बात पर आधारित होती है।

अगर आप इस दवा को टैबलेट के रूप में इस्तेमाल कर रहें हैं तो ध्यान रखें कि इसे मुंह में ना रखें क्योंकि इससे मसूढों और गाल में परेशानी हो सकती है।

अगर इस दवा को कैप्सूल रूप में इस्तेमाल करना चाहते हैं और इसे निगलने में दिक्कत हो रही है तो इसके पाउडर को भोजन या लिक्विड के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस दवा के ज्यादा फायदे लेने के लिए आप इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करें और रोजाना एक ही समय पर लें। अगर आपके डॉक्टर ने खास डायट फॉलो करने को कहा है तो ज्यादा फायदे लेने के लिए आप उसी डायट को फॉलो करें। बिना डॉक्टर के सलाह के आप इस दवा की खुराक और इसके ब्रांड को ना बदलें क्योंकि ऐसे बहुत से प्रोडक्ट हैं जिनमें अलग-अलग मात्रा में पाचक एंजाइम्स पाए जाते हैं।

अगर आपकी स्थिति ऐसे ही बनी रहती है या और अधिक खराब स्थिति में पहुंच जाती है तो अपने डॉक्टर को इस बारे में बताएं।

मैं पैंक्रियेटिन (Pancreatin) को कैसे स्टोर करूं?

पैंक्रियेटिन को प्रकाश और नमी से दूर कमरे के तापमान पर स्टोर करना बेहतर होता है। पैंक्रियेटिन को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में पैंक्रियेटिन के अलग-अलग ब्रांड हैं जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। जब भी इस दवा को खरीदें सबसे पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़े या फिर अपने फार्मासिस्ट से इसके बारे में पूछें। सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए।

बिना निर्देश के पैंक्रियेटिन को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसे नष्ट कर दें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने फार्मासिस्ट से संपर्क कर सकते हैं।

बिना डॉक्टर के सलाह के आप इस दवा की खुराक और इसके ब्रांड को ना बदलें क्योंकि ऐसे बहुत से प्रोडक्ट हैं जिनमें अलग- अलग मात्रा में पाचक एंजाइम्स पाए जाते हैं।

अगर आपकी स्थिति ऐसे ही बनी रहती है या और अधिक खराब स्थिति में पहुंच जाती है तो अपने डॉक्टर को इस बारे में बताएं।

पैंक्रियेटिन (Pancreatin) इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

  • अगर आपको इस दवा से या किसी दूसरी तरह की एलर्जी है तो डॉक्टर को इस बारे में बताएं। इस दवा में निष्क्रिय सामग्री होते हैं जिनकी वजह से एलर्जी या दूसरी समस्याएं हो सकती है। इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए फार्मासिस्ट से संपर्क करें।
  • इस दवा को इस्तेमाल करने से पहले आप अपने डॉक्टर को मेडिकल हिस्ट्री के बारे में बताएं खासकर अगर आपको अचानक/गंभीर पैंक्रियाज में सूजन (एक्युट पैंक्रियाटाइटिस) हो, या पैंक्रियाज से जुड़ी कोई लंबी बीमारी हो।
  • सर्जरी होने से पहले आप जो भी प्रोडक्ट (जिनमें प्रिस्क्रिप्शन ड्रग, नॉन प्रिस्क्रिप्शन ड्रग या हर्बल प्रोडक्ट शामिल हैं) इस्तेमाल कर रहें हैं उनके बारे में अपने डॉक्टर या डेंटिस्ट को बताएं।

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान पैंक्रियेटिन (Pancreatin) लेना सुरक्षित है?

महिलाओं में प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान पैंक्रियेटिन के इस्तेमाल को लेकर अभी पर्याप्त जानकारी नहीं है। पैंक्रियेटिन का इस्तेमाल करने से पहले इसके फायदों और नुकसान को लेकर डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

  • ह दवा ब्रेस्ट मिल्क में मिलती है या नहीं, इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है। इसलिए ब्रेस्टफीडिंग कराने से पहले डॉक्टर से जरूर पूछें। फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने इस ड्रग को प्रेग्नेंसी रिस्क केटेगरी C में रखा है।

(A = कोई जोखिम नहीं है, B = कुछ अध्ययनों में कोई जोखिम नहीं है, C = कुछ जोखिम हो सकता है, D = जोखिम के सकारात्मक प्रमाण, X = निषेध, N = कोई जानकारी नहीं)।

और पढ़ेंः Nexito Plus : नेक्सिटो प्लस क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

पैंक्रियेटिन (Pancreatin) इस्तेमाल करने से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस दवा के इस्तेमाल से डायरिया, पेट दर्द/खिंचाव या मिचली आदि हो सकते हैं। अगर ये साइड इफेक्ट्स बने रहते हैं या खराब स्थिति में पहुंच जाते हैं तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं।

आपके डॉक्टर ने इस दवा को प्रिस्क्राइब किया है क्योंकि वह जानता है कि इस दवा के नुकसान से ज्यादा इसके फायदे हैं। ऐसे बहुत से लोग हैं जो इस दवा का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उन्हें कोई भी साइड इफेक्ट्स महसूस नहीं होता है।

अपने डॉक्टर को तुरंत बताएं अगर आपको ये सारे गंभीर साइड इफेक्ट्स महसूस होते हैं जैसे; पेट में आराम ना होना, यूरिन पास करने में दर्द होना या जोड़ों में दर्द होना आदि।

अगर आपको इस दवा के इस्तेमाल से एलर्जिक रिएक्शन होते हैं तो आप तुरंत मेडिकल सहायता लें। जैसे चकते पड़ना, खुजली, चेहरे, जीभ या गले में सूजन होना, सांस लेने में दिक्कत होना आदि।

सभी लोगों को ये सारे साइड इफेक्ट्स महसूस नहीं होते हैं। हालांकि आपको यहां पर कुछ साइड इफेक्ट्स नहीं बताए गए हैं। अगर आपको इन साइड इफेक्ट्स को लेकर कोई चिंता है तो इस बारे में डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करें।

कौन सी दवाएं पैंक्रियेटिन (Pancreatin) के साथ नहीं ली जा सकती हैं?

अगर आप वर्तमान में कोई दवा ले रहें हैं तो पंक्रियेटिन उसके साथ इंटरैक्ट कर सकता है जिससे दवा का एक्शन प्रभावित होगा या फिर गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इस चीज को रोकने के लिए आप उन दवाओं (जिनमें प्रेस्क्रिप्शन ड्रग, नॉनप्रिस्क्रिप्शन ड्रग और हर्बल प्रोडक्ट शामिल हैं) की लिस्ट रखें और उन्हें डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें। सुरक्षा के लिहाज से आप बिना डॉक्टर के सहमति के ना तो कोई दवा अपने से शुरू करें, ना ही बंद करें और ना ही उसकी खुराक को बदलें।

निम्नलिखित प्रोडक्ट के साथ इस दवा के इंटरैक्शन हो सकता है;

  • ऐकर्बोस
  • मिगलिटोल
  • विटामिन
  • हर्बल प्रोडक्ट्स

और पढ़ेंः Enzoflam: एन्जोफ्लाम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ पैंक्रियेटिन (Pancreatin) लेना सुरक्षित है?

यदि आप दवा के कैप्सूल फॉर्म का उपयोग कर रहे हैं और निगलना मुश्किल है, तो कैप्सूल खोला जा सकता है और पाउडर को भोजन या तरल के साथ मिलाया जा सकता है। दवा को भोजन या नाश्ते के साथ लेना चाहिए।

पैंक्रियेटिन (Pancreatin) के इस्तेमाल से स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ सकता है?

पैंक्रियेटिन आपकी स्वास्थ्य स्थिति के साथ इंटरैक्ट कर सकता है। इससे गंभीर साइड इफेक्ट्स होने का खतरा बढ़ सकता है या आपकी स्वास्थ्य स्थिति और अधिक खराब हो सकती है। इसलिए अपने मौजूदा स्वास्थ्य स्थिति के बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं खासकर अगर आपको ये सारी समसाएं हैं जैसे;

और पढ़ेंः Zerodol SP : जीरोडोल एसपी क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डॉक्टर की सलाह

पैंक्रियेटिन (Pancreatin) कैसे उपलब्ध है?

पैंक्रियेटिन निम्नलिखित खुराक और क्षमता में उपलब्ध है।

  • टैबलेट
  • कैप्सूल
  • ग्रैन्यूल्स
  • पाउडर

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में आप अपने लोकल इमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या फिर अपने नजदीकी इमरजेंसी वार्ड में जाएं।

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

अगर आप पैंक्रियेटिन की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें। डबल खुराक ना लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Pancreatin Accessed on 09/12/2019

Pancreatin Tablet Accessed on 09/12/2019

Pancreatin Capsules and Tablets Accessed on 09/12/2019

PANCREATIN Accessed on 09/12/2019

Pancreatin for pancreatic insufficiency Accessed on 09/12/2019

लेखक की तस्वीर badge
Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 07/07/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x