home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Olopatadine: ओलोप्टाडाइन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए मूल बातें|सावधानियां एवं चेतावनी|जानिए इसके साइड इफेक्ट|इन जरूरी बातों को जानें |डॉक्टर की सलाह
Olopatadine: ओलोप्टाडाइन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए मूल बातें

ज्यादा देर तक कंप्यूटर और मोबाइल पर काम करने और देखते रहने से आंखों में रूखेपन की समस्या बढ़ जाती है आंखों के सूखेपन की वजह से फिर कई तरह की दिक्कतें होने लगती हैं और इनमें सबसे आम दिक्कत है आंखों का लाल होना कई लोग आंखें लाल होने पर घरेलू उपायो जैसे कि ठंडे पानी से छीटें मारना आदि का प्रयोग करते हैं, लेकिन अगर समस्या ठीक नहीं होती है तो इसके लिए कई तरह की आई ड्रॉप्स की सलाह दी जाती है इस लेख में हम आपको ओलोप्टाडाइन दवा के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका उपयोग कांटेक्ट लेंस पहनने के दौरान और आंखों की लालिमा दूर करने में किया जाता है।

ओलोप्टाडाइन का उपयोग किसलिए किया जाता है?

ओलोप्टाडाइन एक प्रकार का एंटीहिस्टामाइन ड्रग है जो एलर्जी की वजह से आंखों की खुजली और आंखों के लाल होने के इलाज में इस्तेमाल होता है। कॉन्टैक्ट लेंस पहनने की वजह से आंखों में होने वाली उलझन के इलाज में इस दवा को इस्तेमाल करने के बारे में नहीं बताया गया है।

मैं ओलोप्टाडाइन (Olopatadine) का कैसे इस्तेमाल करूं?

प्रेस्क्राइब की गई आई ड्रॉप के ब्रांड के अनुसार और डॉक्टर के निर्देश के अनुसार इस दवा को दिन में एक या दो बार आंखों की प्रभावित जगह पर इस्तेमाल करें। इस्तेमाल करने से पहले अपने हाथों को धो लें। संक्रमण को रोकने के लिए ना तो ड्रॉप के ऊपरी हिस्से को छूएं और ना ही इससे आंख को या किसी दूसरी सतह को छूएं।

इस प्रोडक्ट में मौजूद प्रिजर्वेटिव कॉन्टैक्ट लेंस द्वारा अवशोषित हो सकता है। अगर आप कॉन्टैक्ट लेंस पहनते हैं तो इस दवा को इस्तेमाल करने से पहले इसे हटा लें और प्रत्येक खुराक के बाद कम से कम 10 मिनट बाद तक आंखों से बाहर रखें।

अपने सिर को पीछे झुकाएं, ऊपर की ओर देखें और थैली बनाने के लिए निचली पलक को नीचे खींचें। ड्रॉपर को सीधे अपनी आंख के ऊपर पकड़ें और निर्धारित संख्या में बूंदें लगाएं। नीचे की ओर देखें और धीरे से अपनी आंख को 1 से 2 मिनट के लिए बंद करें। अपनी उंगली को नाक के पास आंख के कोने पर रखें और हल्का सा दबाव डालें। इससे दवा को बाहर निकलने से रोका जा सकेगा। कोशिश करें कि पलक न झपकाएं और आप अपनी आंख को ना रगड़ें।

ड्रॉपर को ना धोएं। हर बार इस्तेमाल करने के बाद ड्रॉपर कैप को बदल लें।

इस दवा के ज्यादा फायदे लेने के लिए इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करें। याद रखें रोजाना इस दवा को एक ही समय पर इस्तेमाल करें। निर्धारित समय तक इसका इस्तेमाल जारी रखें।

इस दवा के इस्तेमाल और दूसरी दवा (जैसे ड्रॉप या ऑइंटमेंट) के इस्तेमाल के बीच 5 मिनट तक इंतजार करें। आई ऑइंटमेंट से पहले आई ड्रॉप इस्तेमाल करने से आंखों में आई ड्रॉप आसानी से चला जाता है।

अगर आपकी स्थिति ऐसे ही बनी रहती है या और अधिक खराब हो जाती है तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।

मैं ओलोप्टाडाइन (Olapatadine) को कैसे स्टोर करूं?

ओलोप्टाडाइन को प्रकाश और नमी से दूर कमरे के तापमान पर स्टोर करना बेहतर होता है। ओलोप्टाडाइन को कभी भी बाथरूम या ठंडी जगह में न रखें। मार्केट में ओलोप्टाडाइन के अलग-अलग ब्रांड हैं जिन्हें स्टोर करने के लिए दिशा- निर्देश भी अलग-अलग हो सकते हैं। जब भी इस दवा को खरीदें सबसे पहले उसके पैकेज पर लिखे जरूरी निर्देशों को अच्छे से पढ़े या फिर अपने फार्मासिस्ट से इसके बारे में पूछें।

सुरक्षा के लिहाज से आपको इसे बच्चों और जानवरों की पहुंच से दूर रखना चाहिए। बिना निर्देश के ओलोप्टाडाइन को टॉयलेट या किसी नाले में न फेकें। अगर यह एक्सपायर हो चुका है या इसका इस्तेमाल नहीं करना है तो इसे नष्ट कर दें। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप अपने फार्मासिस्ट से संपर्क कर सकते हैं।

और पढ़ें : Cinnarizine : सिनेरीजीन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

सावधानियां एवं चेतावनी

ओलोप्टाडाइन (Olopatadine) के इस्तेमाल से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

ओलोप्टाडाइन हाइड्रोक्लोराइड के इस्तेमाल से पहले आप अपने डॉक्टर को बताएं अगर आपको इससे या कोई दूसरी एलर्जी हो। इस प्रोडक्ट में कुछ निष्क्रिय सामग्री (जैसे कि प्रिजर्वेटिव जैसे बेंजलकोनियम क्लोराइड) होते हैं जिनसे एलर्जी या दूसरी तरह की समस्याएं होती हैं। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने फार्मासिस्ट से बात करें।

इस दवा को इस्तेमाल करने से पहले अपने मेडिकल हिस्ट्री के बारे में बताएं खासकर अगर आप कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल करते हों।

इस दवा को लगाने के बाद आपकी नजर धुंधली या अस्थिर हो सकती है। इस दवा को इस्तेमाल के दौरान जब तक आप सुनिश्चित ना कर लें कि आप सुरक्षित हैं तब तक आप ना तो ड्राइव करें, ना ही कोई मशीनरी इस्तेमाल करें और ना ही कोई ऐसी एक्टिविटी करें जिसमें साफ देखने की जरूरत हो।

क्या प्रेगनेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान इस दवा को लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान महिलाओं में ओलोप्टाडाइन के इस्तेमाल को लेकर अभी पर्याप्त जानकारी नहीं है। प्रेग्नेंसी के दौरान आप इस दवा का तभी इस्तेमाल करें जब इसकी जरूरत हो। इस दवा के फायदे और नुकसान के बारे में अपने डॉक्टर से चर्चा करें। यह दवा ब्रेस्ट मिल्क में प्रवेश करती है या नहीं, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। इसलिए ब्रेस्टफीडिंग कराने से पहले आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें। यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के अनुसार ओलोप्टाडाइन प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी सी (pregnancy risk category C) के अंतर्गत आती है। एफडीए प्रेग्नेंसी रिस्क कैटेगरी का संदर्भ नीचे दिया गया है,

  • A= कोई नुकसान नहीं
  • B= कुछ शोध में कोई नुकसान नहीं
  • C= थोड़ा नुकसान हो सकता है
  • D= नुकसान के पॉजिटिव प्रमाण
  • X= निषेध (CONTRAINDICATED
  • N= कुछ पता नहीं

और पढ़ें : Metoprolol : मेटोप्रोलोल क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

जानिए इसके साइड इफेक्ट

ओलोप्टाडाइन (Olapatadine) के इस्तेमाल से क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

सिर दर्द, धुंधला दिखाई देना, आंखों में जलन/चुभन/लाल होना/सूखापन होना, पलकों में सूजन या ऐसा महसूस होना जैसे कि आंख में कुछ चला गया हो आदि हो सकते हैं। यदि ये प्रभाव ऐसे ही बने रहते हैं या और अधिक खराब स्थिति में पहुंच जाते हैं तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं।

याद रखें कि आपके डॉक्टर ने इस दवा को प्रिस्क्राइब किया है क्योंकि वह जानता है कि इस दवा के नुकसान की तुलना में इसके फायदे ज्यादा हैं। ज्यादातर लोग इस दवा का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनमें कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं।

इस ड्रग के इस्तेमाल से गंभीर एलर्जी की संभावना नहीं होती है, लेकिन अगर ऐसा होता है तो आपको मेडिकल अटेंशन की जरूरत है। चकत्ते पड़ना, खुजली/सूजन (खासकर चेहरे/जीभ/गले पर), सिर चकराना, सांस लेने में दिक्कत होना आदि गंभीर एलर्जिक रिएक्शन के लक्षण होते हैं।

सभी लोगों को ये सारे साइड इफेक्ट्स महसूस नहीं होते हैं। हालांकि, आपको कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में यहां नहीं बताया गया है। अगर आपको इन साइड इफेक्ट्स को लेकर कोई चिंता है तो इस बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

और पढ़ें : Cilnidipine : सिल्नीडिपाइन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

इन जरूरी बातों को जानें

कौन सी दवाएं ओलोप्टाडाइन (Olapatadine) के साथ नहीं ली जा सकती हैं?

अगर आप वर्तमान में कोई दवा ले रहें हैं तो ओलोप्टाडाइन उसके साथ इंटरैक्ट कर सकती है जिससे दवा का एक्शन प्रभावित होगा या फिर गंभीर साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इसको रोकने के लिए आप उन दवाओं (जिनमें प्रिस्क्रिप्शन ड्रग, नॉनप्रिस्क्रिप्शन ड्रग और हर्बल प्रोडक्ट शामिल हैं) की लिस्ट रखें और उन्हें डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ शेयर करें। सुरक्षा के लिहाज से आप बिना डॉक्टर के सहमति के ना तो कोई दवा अपने से शुरू करें, ना ही बंद करें और ना ही उसकी खुराक को बदलें।

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ ओलोप्टाडाइन (Olapatadine) लेना सुरक्षित है?

ओलोप्टाडाइन आपके भोजन या एल्कोहॉल के साथ इंटरैक्ट कर सकता है जिससे दवा का एक्शन प्रभावित हो सकता है या गंभीर साइड इफेक्ट्स होने का खतरा बढ़ सकता है। भोजन या एल्कोहॉल के साथ इस दवा को इस्तेमाल करने से पहले आप डॉक्टर या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

ओलोप्टाडाइन (Olapatadine) के इस्तेमाल से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

ओलोप्टाडाइन आपके स्वास्थ्य स्थिति के अनुसार इंटरैक्ट कर सकता है। इससे स्वास्थ्य स्थिति और खराब हो सकती है या दवा का एक्शन प्रभावित हो सकता है। इसलिए अपने मौजूदा स्वास्थ्य स्थिति के बारे में अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट को बताएं।

और पढ़ें : Pancreatin : पैंक्रियेटिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

डॉक्टर की सलाह

नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

वयस्कों में ओलोप्टाडाइन (Olopatadine) की क्या खुराक होती है?

सीजनल एलर्जिक कंजक्टिवाइटिस के लिए एडल्ट की सामान्य खुराक

0.1% सॉल्यूशन: प्रत्येक प्रभावित आंख में एक ड्रॉप 6 से 8 घंटे के अंतराल पर दिन में दो बार

0.2%/0.7% सॉल्यूशन: प्रत्येक प्रभावित आंख में एक ड्रॉप दिन में एक बार

उपयोग: एलर्जिक कंजक्टिवाइटिस के लक्षण के इलाज में

विशेष कमेंट

उपयोग से जुड़ी सलाह:

  • यह दवा इंजेक्शन या मुंह के द्वारा नहीं इस्तेमाल होती है।
  • मरीज के लिए सलाह: टिप और सॉल्यूशन को दूषित होने से बचाने के लिए, ध्यान रखा जाना चाहिए कि बोतल के ड्रॉपर टिप से पलकों या आसपास के हिस्सों को न छुएं।

ओलोप्टाडाइन (Olapatadine) कैसे उपलब्ध होता है?

ओलोप्टाडाइन निम्नलिखित खुराक और क्षमता में उपलब्ध होता है;

  • ऑप्थैलमिक सॉल्यूशन

इमरजेंसी या ओवरडोज की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडो की स्थिति में आप अपने लोकल इमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वार्ड में जाएं।

क्या करना चाहिए अगर एक खुराक लेना भूल जाएं?

अगर आप ओलोप्टाडाइन की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें। डबल खुराक ना लें।

[mc4wp_form id=”183492″]

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Olopatadine Ophthalmic Dosage. https://www.drugs.com/dosage/olopatadine-ophthalmic.html. Accessed March 29, 2018.

Olopatadine HCL Drops. https://www.webmd.com/drugs/2/drug-850/olopatadine-ophthalmic-eye/details. Accessed March 29, 2018.

Olopatadine, Ophthalmic Solution/https://www.healthline.com/health/olopatadine-ophthalmic-solution

(Accessed on 2nd March, 2020)

Pataday(Olopatadine Hydrochloride Ophthalmic Solution) side effects drug center/https://www.rxlist.com/pataday-side-effects-drug-center.htm

(Accessed on 2nd March, 2020)

What Is Olopatadine Ophthalmic?/https://www.everydayhealth.com/drugs/olopatadine-ophthalmic

(Accessed on 2nd March, 2020)

 

लेखक की तस्वीर badge
Anoop Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 15/07/2020 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड