home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Pregabalin : प्रेगाबेलिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

Pregabalin : प्रेगाबेलिन क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां
प्रेगाबेलिन का उपयोग किसके लिए किया जाता है?|प्रेगाबेलिन का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?|प्रेगाबेलिन के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?|कौन सी दवाएं प्रेगाबेलिन के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?|डॉक्टर की सलाह

प्रेगाबेलिन का उपयोग किसके लिए किया जाता है?

इस दवा का इस्तेमाल डायबिटीज या शिंगल्स (हर्पीस जोस्टर) संक्रमण का इलाज करने के लिए किया जाता है। तंत्रिका में होने वाले दर्द का उपचार करने के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है जो स्पाइनल कॉर्ड इंजरी के कारण होती है। फिब्रोमायल्जिया से पीड़ित लोगों के दर्द के इलाज में भी इसका उपयोग होता है।

कुछ प्रकार की मिर्गी (आंशिक रूप से शुरुआत में होने वाली मिर्गी की समस्या) का इलाज करने के लिए अन्य दवाओं के साथ भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

मैं प्रेगाबेलिन को कैसे इस्तेमाल करूं?

इस दवा को खाने के रूप में खाने के साथ या खाने से पहले लें, इसे आमतौर पर दिन में दो या तीन बार लिया जाता है या डॉक्टर की सलाह द्वारा लिया जाता है। ये खुराक आपकी किडनी के कार्य, चिकित्सीय स्थिति और थेरिपी के प्रति प्रतिक्रिया पर आधारित है।

अगर आप इस दवा को तरल रूप में ले रहे हैं, तो खुराक को सही माप के साथ लें। घर की चम्मच का इस्तेमाल न करें क्योंकि आपको सही खुराक का माप पता नहीं चल सकता। साइड इफेक्ट का जोखिम कम करने के लिए (जैसे सुस्त और चक्कर) आपका डॉक्टर आपको कम खुराक से शुरुआत करने के लिए बोल सकता है और फिर धीरे-धीरे खुराक बढ़ाएगा। डॉक्टर की सलाह ध्यानपूर्वक सुनें।

इस तरह बेहोशी की संभावना को कम किया जा सकता है। जब इस दवा की मात्रा आपके शरीर में लगातार बनी रहती है तो ये दवा बेहद अच्छे से कार्य करती है। इसलिए अच्छा होगा आप प्रेगाबेलिन पूरे दिन और रात बीच-बीच के अंतराल पर लें।

बिना डॉक्टर से पूछे इस दवा को लेना बंद न करें। अगर आप इस दवा को एकदम से छोड़ देते हैं तो कुछ स्थितियां (जैसे मिर्गी) बिगड़ सकती हैं। साथ ही, आप सोने में दिक्कत, मतली, सिरदर्द और दस्त जैसे लक्षणों को भी अनुभव कर सकते हैं। इस दवा को बंद करने के दौरान इन लक्षणों से बचने के लिए डॉक्टर आपको धीरे-धीरे दवा कम करने के लिए बोल सकते हैं। किसी भी तरह के बिगड़ते लक्षणों या नए लक्षणों के बारे में जल्द ही डॉक्टर को बताएं।

इसके फायदों के साथ, इस दवाई के असामान्य लक्षण दिखाई दे सकते हैं (जैसे लत). अगर आपको पहले शराब या ड्रग्स की लत थी तो ये जोखिम बढ़ सकता है। लत के बढ़ते जोखिम को कम करने के लिए डॉक्टर की सलाह से ही दवाइयों को खाएं। अगर आपकी स्थिति लगातार बनी रहती है या बिगड़ जाती है तो अपने डॉक्टर को जरूर बताएं।

मैं प्रेगाबेलिन को कैसे स्टोर करूं?

प्रेगाबेलिन को अच्छा होगा अगर आप घर के तापमान में ही रखें और सीधी रोशनी व नमी से दूर रखें। दवा को खराब होने से बचाने के लिए, आपको प्रेगाबेलिन को बाथरूम या फ्रीजर में नहीं रखना चाहिए। प्राजोसिन के अलग-अलग ब्रांड हो सकते हैं जिनको स्टोर करने की जरूरतें अलग हो सकती हैं। इसलिए आवश्यक है कि आप उसे खरीदने से पहले उत्पाद पर लिखी संग्रह करने की जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ लें या फिर फार्मासिस्ट से इसकी जानकारी ले लें। सुरक्षा के लिए, आपको सभी दवाइयां बच्चों और जानवरों से अलग रखनी चाहिए।

आपको प्रेगाबेलिन टॉयलेट या किसी सीवर में नहीं डालनी चाहिए तब तक जब तक डॉक्टर आपको सलाह न दे। आवश्यक है कि आप पूरी तरह से दवाई को खत्म कर दें अगर वो एक्सपायर हो गयी है या किसी काम के लायक नहीं रही है। इसे सुरक्षित व सही तरह से खत्म करने के लिए एक बार अपने फार्मासिस्ट से बात जरूर करें।

और पढ़ें- बड़े ब्रांड्स की 27 दवाइयां हुईं क्वॉलिटी टेस्ट में फेल

प्रेगाबेलिन का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

प्रेगाबेलिन का उपयोग करना सेहत के लिए जोखिम भरा हो सकता है। इसलिए इससे होने वाले फायदे के साथ-साथ इससे होने वाली हानियों को भी पूरी तरह से समझना चाहिए। इस्तेमाल से पहले एक बार जरूर डॉक्टर की सलाह लें। साथ ही निम्नलिखित स्थितियों में दवा का सेवन नहीं करना चाहिए:

एलर्जी

अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आपके पास कभी भी इस दवा या किसी अन्य दवा से कोई असामान्य या एलर्जी रिएक्शन हुआ है। साथ ही अगर आपको कोई अन्य प्रकार की एलर्जी हुई है तो वो भी अपने डॉक्टर को बताएं जैसे खाने से, डाई से, प्रिजर्वेटिव या जानवरों से। डॉक्टर के बिना सलाह के उत्पाद को, लेबल या पैकेज सामग्री को ध्यान से पढ़ें।

बच्चों का उपचार –

बाल चिकित्सा में प्रेगाबेलिन के प्रभावों के लिए उम्र से संबंधित कोई उचित अध्ययन नहीं किया गया है। सुरक्षा और क्षमता पर अध्ययन नहीं किया गया है।

वृद्धावस्था

वृद्धों की खास समस्याओं पर अभी कोई सही स्टडी नहीं की गयी है जो उनमें इस दवा की उपयोगिता को सीमित करे। हालांकि वृद्ध मरीजों में अनचाहे प्रभाव देखने को मिलते हैं (जैसे चक्कर आना, आंखों में धुंधलापन, दुविधा) और उम्र से संबंधित किडनी की समस्या देखने को मिलती है, जिसमें मरीज की खुराक को एडजस्ट किया जाता है।

और पढ़ें: वृद्धावस्था में दवाइयां लेते समय ऐसे रखें ध्यान, नहीं होगा कोई नुकसान

क्या प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान प्रेगाबेलिन लेना सुरक्षित है?

प्रेग्नेंसी के दौरान या स्तनपान कराने के दौरान इसका इस्तेमाल करने से होने वाले जोखिम के ऊपर ऐसी कोई स्टडी अभी मौजूद नहीं है। कृपया आप इस्तेमाल से होने वाले लाभ और होने वाले नुकसान के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लें। यूएस फूड और ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) के अनुसार प्रेग्नेंसी जोखिम वर्गीकरण सी में आती है। एफडीए प्रेग्नेंसी जोखिम वर्गीकरण निम्नलिखित है:

  • A = कोई जोखिम नहीं
  • B = कुछ स्टडी में कोई जोखिम नहीं
  • C = कुछ जोखिम हो सकता है
  • D = जोखिम के सकारात्मक सबूत
  • X = निषेध
  • N = कोई जानकारी नहीं

और पढ़ें : मधुमेह से बचने के प्राकृतिक उपाय

प्रेगाबेलिन के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

अगर आपको नए लक्षण दिखाई देते हैं या लक्षण जारी रहते हैं तो डॉक्टर को जरूर बताएं जैसे मूड या व्यवहार में बदलाव, चिंता, पैनिक अटैक, सोने में दिक्कत, या अगर आपको एकदम से गुस्सा आता है, इरिटेट होते हैं, शत्रुतापूर्ण, आक्रामक, बेचैन, अतिसक्रिय (मानसिक या शारीरिक रूप से) महसूस करते हैं, उदास, या आत्महत्या या खुद को चोट पहुंचाने के बारे में विचार आना तो इस बारे में डॉक्टर को बताएं।

नीचे दिए गए साइड इफेक्ट्स अगर आपको दिखाई देते हैं तो डॉक्टर को जरूर बताएं –

  • मांसपेशियों में दर्द, कमजोरी, या सूजन (खासकर जब आपको बुखार होता है और थके हुए होते हैं):
  • देखने में प्रॉब्लम
  • छिल जाना या ब्लीडिंग
  • हाथों या पैरों में सूजन, तेजी से वजन कम होना

साइड इफेक्ट्स का कम असर जैसे :

हर कोई इन साइड इफेक्ट्स को अनुभव नहीं करता। कुछ ऐसे साइड इफेक्ट्स भी हैं जो ऊपर नहीं दिए गए हैं। अगर आपको किसी भी तरह का साइड इफेक्ट नजर आता है तो डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात जरूर करें।

और पढ़ें: बच्चों को भी हो जाता है कब्ज, जानिए इसके कारण और इलाज

कौन सी दवाएं प्रेगाबेलिन के साथ इस्तेमाल नहीं की जा सकती हैं?

अभी आप जो भी दवाइयां ले रहे हैं उसे प्रेगाबेलिन के साथ इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, इससे दवाई के कार्य करने के प्रभाव पर असर पड़ सकता है और गंभीर साइड इफेक्ट्स का जोखिम बढ़ सकता है। किसी भी दवा के गलत प्रभाव को रोकने के लिए, आपको इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं की एक सूची बनाकर रख लेनी चाहिए (जिनमें डॉक्टर के पर्चे की दवाएं, बिना सलाह वाली दवाएं और हर्बल उत्पाद शामिल हैं) और फिर उसे डॉक्टर या फार्मासिस्ट के साथ साझा करें। आपकी सुरक्षा के लिए, बिना डॉक्टर की सलाह लिए कोई भी दवा अपने आप शुरू, बंद या खुराक में बदलाव न करें। इस दवा को नीचे बताई गई दवा के इस्तेमाल करने की सलाह आमतौर पर नहीं दी जाती, लेकिन कुछ मामलों में ऐसा हो सकता है। अगर दोनों दवाइयों को एक साथ लेने की सलाह दी जाती है तो आपका डॉक्टर खुराक में बदलाव कर सकता है या कैसे आपको एक या दोनों दवाइयां एक साथ लेनी चाहिए, सलाह दे सकता है।

  • केटोरोलैक
  • ओर्लिस्टेट

क्या भोजन या एल्कोहॉल के साथ प्रेगाबेलिन का इस्तेमाल किया जा सकता है?

प्रेगाबेलिन दवा के काम करने के तरीके को बदलकर या गंभीर दुष्प्रभावों के लिए जोखिम को बढ़ाकर भोजन या एल्कोहॉल के साथ गलत प्रभाव डाल सकती है। इस दवा को लेने से पहले भोजन या एल्कोहॉल के साथ किसी भी तरह के सही परिणाम नहीं दिखाई देते हैं तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात जरूर करें।

इंटरैक्शन होने के बाद कुछ प्रकार की दवाइयों का इस्तेमाल खाने के आसपास या कुछ प्रकार के आहार के साथ नहीं किया जाता। कुछ प्रकार की दवाइयों के साथ शराब या तम्बाकू का इस्तेमाल करने से भी इंटरैक्शन हो सकता है। खाने, शराब, तंबाकू के साथ इस दवा के इस्तेमाल करने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

प्रेगाबेलिन खाने से स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है?

प्रेगाबेलिन आपकी स्वास्थ्य स्थिति पर गलत प्रभाव डाल सकती है। यह प्रभाव आपकी स्वास्थ्य स्थिति को बिगाड़ सकता है या फिर दवाई के कार्य करने के तरीके को कम कर सकता है। जरूरी है कि आप अपनी स्वास्थ्य स्थिति डॉक्टर और फार्मासिस्ट को बताएं।

और पढ़ें: जानें कैसे धुएं का एक कश भी आपके लिए है खतरनाक?

डॉक्टर की सलाह

नीचे दी गई जानकारी किसी चिकित्सक की सलाह नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

प्रेगाबेलिन कैसे उपलब्ध है?

टेबलेट, खाने के रूप में : 25 मिलीग्राम, 50 मिलीग्राम, 75 मिलीग्राम, 100 मिलीग्राम, 150 मिलीग्राम, 200 मिलीग्राम, 225 मिलीग्राम, 300 मिलीग्राम सलूशन, खाने के रूप में 20 मिलीग्राम

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में क्या करना चाहिए?

इमरजेंसी या ओवरडोज होने की स्थिति में अपने स्थानीय आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें या अपने नजदीकी इमरजेंसी वॉर्ड में जाएं।

अगर एक खुराक लेना भूल जाएं तो क्या करना चाहिए?

अगर प्रेगाबेलिन की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आने पर जल्द से जल्द अपनी खुराक लें। हालांकि, अगर इसके कुछ ही समय बाद आपको अपनी अगली खुराक लेनी हो तो इसे न लें और अपनी नियमित खुराक के अनुसार ही इसका सेवन करते रहें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Pregabalin: http://www.webmd.com/drugs/2/drug-93954/pregabalin-oral/details#side-effects Accessed on 26/07/2016

Pregabalin: https://www.drugs.com/mtm/pregabalin.html Accessed on 26/07/2016

Pregabalin: https://medlineplus.gov/druginfo/meds/a605045.html Accessed on 06/12/2019

Pregabalin, Oral Capsule: https://www.healthline.com/health/pregabalin-oral-capsule Accessed on 06/12/2019

Lyrica (pregabalin): https://www.medicinenet.com/pregabalin_lyrica/article.htm Accessed on 06/12/2019

Pregabalin: https://www.nhs.uk/medicines/pregabalin/ Accessed on 06/12/2019

Pregabalin (Oral Route): https://www.mayoclinic.org/drugs-supplements/pregabalin-oral-route/side-effects/drg-20067411?p=1 Accessed on 06/12/2019

 

 

 

लेखक की तस्वीर
Mayank Khandelwal के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Anoop Singh द्वारा लिखित
अपडेटेड 30/09/2019
x