home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

डायबिटीज में जामुन के सिरके का सेवन क्या पहुंचाता है लाभ?

डायबिटीज में जामुन के सिरके का सेवन क्या पहुंचाता है लाभ?

ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ जाने के कारण डायबिटीज की बीमारी होती है। डायबिटीज की बीमारी में कुछ फूड्स का सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। इन्हीं में एक फल भी शामिल है, जिसे जामुन कहते हैं। डायबिटीज में जामुन का सेवन बहुत लाभदायक माना जाता है। जामुन में कुछ ऐसे गुण होते हैं, जो ब्लड में शुगर के लेवल को कंट्रोल रखने का काम करते हैं। आपने डायबिटीज में जामुन के सेवन के बारे में तो सुना होगा लेकिन क्या आपने डायबिटीज में जामुन सिरका (Jamun Sirka in Diabetes) के सेवन के बारे में सुना है? अगर नहीं, तो आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको डायबिटीज में जामुन सिरका (Jamun Sirka in Diabetes) के सेवन के बारे में जानकारी देंगे और साथ ही बताएंगे कि किन बातों का ध्यान और सावधानी रखनी चाहिए।

और पढ़ें: लिवर सिरॉसिस और डायबिटीज के लिए डायट, जानिए इस दौरान क्या खाना है फायदेमंद!

डायबिटीज में जामुन सिरका से पहले जानिए डायबिटीज के बारे में!

डायबिटीज की बीमारी किसी भी उम्र में होने वाली बीमारी है। इस बीमारी को लाइलाज बीमारी भी कहा जाता है। अगर किसी व्यक्ति को डायबिटीज की समस्या हो जाती है, तो खानपान में बदलाव के साथ ही दिनचर्या में कुछ बदलाव करके ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल रख सकता है। डायबिटीज को पूरी तरह से खत्म करना मुश्किल काम है। इस बीमारी को बढ़ने से रोका जरूर जा सकता है।डायबिटीज की समस्या ब्लड में शुगर का लेवल कंट्रोल ना होने के कारण होती है।

हमारे शरीर में पैंक्रियास से इंसुलिन हॉर्मोन सिक्रीट होता है। इंसुलिन हॉर्मोन (Insulin hormone) ब्लड में ग्लूकोस या फिर शुगर के लेवल को कंट्रोल रखने का काम करता है। जब किसी कारण से इंसुलिन हॉर्मोन सही से नहीं बन पाता है या फिर बिल्कुल बनना बंद हो जाता है, तो ब्लड में शुगर का लेवल धीरे-धीरे बढ़ने लगता है। यही कारण डायबिटीज को जन्म देता है। डायबिटीज की बीमारी होने के बाद अपने खानपान ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जो डायबिटीज को कंट्रोल में रख सके और साथ ही समय-समय पर ब्लड ग्लूकोस के लेवल की जांच करना बहुत जरूरी हो जाता है। अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखते हैं, तो आप डायबिटीज को कंट्रोल में रख सकते हैं। जानिए डायबिटीज में जामुन सिरका (Jamun Sirka in Diabetes) से संबंधित कुछ ब्रांड्स के बारे में।

और पढ़ें: टाइप 2 डायबिटीज में माइक्रोएल्बुमिन्यूरिया की स्थिति को कैसे करें मैनेज?

डायबिटीज में जामुन सिरका: पतंजलि जामुन सिरका (Patanjali Ayurveda Jamun Sirka)

पतंजलि का जामुन सिरका आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर मेडिसिन है, जो जामुन के गूदे यानी कि पल्प से बनाया जाता है। जामुन का सिरका डायबिटीज के पेशेंट के लिए भी बहुत लाभदायक है। यह कमजोरी की समस्या को दूर करने के लिए, हाइपरग्लाइसेमिया (Hyperglycemia) आदि के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जामुन सिरका का इस्तेमाल खाने में भी किया जाता है। कई बार यह डायजेस्टिव डिसऑर्डर में भी इस्तेमाल किया जाता है। इसका इस्तेमाल अधिक मात्रा में नहीं किया जाता है। जामुन आयरन का अच्छा सोर्स है। जामुन के सिरके की कीमत ₹70 है।

मधुमेह में जामुन: जेविक जामुन विनेगर (Zevic Jamun vinegar)

जेविक जामुन विनेगर का इस्तेमाल डायबिटीज में जामुन सिरका (Jamun Sirka in Diabetes) के सेवन में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें किसी अन्य तरह का प्रिजर्वेटिव्स मौजूद है या नहीं, लेबल में जरूर पढ़ें। ये भूख में भी सुधार का काम करता है। साथ ही ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। विनेगर में आयरन भरपूर मात्रा में होती है। यह गैस्ट्रिक जूस के प्रोडक्शन को बढ़ाने में भी मदद करता है और जो साथ ही पाचन में मदद करता है। 500 एमएम विनेगर की कीमत 425 रु है।

और पढ़ें: टाइप टू डायबिटीज का कोलीन और बिटेन से रिलेशन क्या है? जानिए इस आर्टिकल में!

डायबिटीज में जामुन सिरका : ओग्रीनी जामुन विनेगर (Ogreeny Jamun vinegar)

जामुन का सिरका एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। जामुन का सेवन करने से रक्त में शुगर की मात्रा संतुलित रहती है। यह स्टार्च और चीनी को ऊर्जा में बदल देता है, जिससे रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। जिन लोगों को पेट संबंधी समस्या होती है, उनके लिए भी जामुन का सिरका टॉनिक की तरह काम करता है। यह पाचन तंत्र में आई सूजन को भी कम करने का काम होता है। सिरके में मौजूद पॉलीफेनोलिक कंपाउंड, हार्ट, कैंसर, अस्थमा, डायबिटीज, गठिया आदि में प्रभावी भूमिका निभाते हैं। 750 एमएल सिरके की कीमत ₹322 है। यह पूरी तरह से वेजिटेरियन प्रोडक्ट है।

AVG जाम्बोला- जामुन सिरका (AVG jambola vinegar)

जामुन का सिरका पूरी तरह से प्राकृतिक होता है सिरके में मौजूद तत्व मधुमेह के नियंत्रण में अहम भूमिका निभाते हैं इसका सेवन करने से जहां एक और डायबिटीज कंट्रोल में रहती है यूरिन संबंधी इंफेक्शन की समस्या में भी राहत मिलती है जामुन का सिरका पेट के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह पूरी तरह से वेजिटेरियन प्रोडक्ट है। ये सिरका लिवर को भी मजबूती प्रदान करता है। 1000 एमएल सिरके की कीमत ₹329 है।

और पढ़ें: डायबिटीज पेशेंट में न्यूट्रिशन थेरिपी आ सकती है काम, जानें यह है क्या ?

डायबिटीज में जामुन सिरका : ऑर्गेनिक लाइफ प्योर जामुन सिडर विनेगर (Organic Life Pure Jamun Cider Vinegar)

ऑर्गेनिक लाइफ प्रोडक्ट पूरी तरह से नैचुरल प्रोडक्ट है। जामुन के सिरके में किसी प्रकार की शुगर नहीं मिलाई जाती है। इसमें विटामिन के साथ ही मिनरल्स भी होते हैं, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने के साथ ही एनर्जी लेवल को बनाए रखने का काम करते हैं। ऑर्गेनिक लाइफ प्योर जामुन सिडर विनेगर के एक से दो चम्मच, पानी के साथ मिलाकर खाने के पहले या फिर खाने के बाद में लेने की सलाह दी जाती है। आप चाहे तो इस बारे में एक्सपर्ट से भी राय ले सकते हैं।

भारत जामुन विनेगर (Bharat Jamun Cider Vinegar)

भारत जामुन विनेगर नैचुरल विनेगर है, जो जामुन के रस से बना होता है। इसमें प्रोटीन, आयरन, एनर्जी के साथ ही विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा होती है। यह एक वेजीटेरियन प्रोडक्ट है। जामुन डायबिटीज पेशेंट्स के लिए बहुत ही लाभदायक फल है, ऐसे में जामुन का सिरका भी शरीर को फायदा पहुंचाता है। 250 एमएल सिरके की कीमत ₹130 है। आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

एक बात का ध्यान रखें कि हमने आपको यहां पर आपको सिरके के कुछ ब्रांड के जो मूल्य बताएं हैं, वह जरूरी नहीं है कि आपको ऑनलाइन सेम प्राइज में ही मिले। जगह के हिसाब से मूल्य में परिवर्तन हो सकता है।

डायबिटीज में जामुन सिरका (Jamun Sirka in Diabetes) का सेवन आप बीमारी को कंट्रोल करने के लिए कर सकते हैं लेकिन बेहतर होगा कि आप एक बार डॉक्टर से इस बारे में राय जरूर लें। जामुन के सिरके का सेवन कितनी मात्रा में करना है या फिर कैसे करना है, इस बारे में जानकारी होना भी बहुत जरूरी है। अगर आप सिरके का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं, तो आपके स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंचा सकता है। सही मात्रा में सेवन कर डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल करें।

और पढ़ें: डायबिटीज पेशेंट में न्यूट्रिशन थेरिपी आ सकती है काम, जानें यह है क्या ?

इस आर्टिकल में हमने आपको डायबिटीज में जामुन सिरका (Jamun Sirka in Diabetes) के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ की दी हुई जानकारियां पसंद आई होंगी। अगर आपकोइस संबंध में अधिक जानकारी चाहिए, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपके सवालों के जवाब मेडिकल एक्स्पर्ट्स द्वारा दिलाने की कोशिश करेंगे।

health-tool-icon

बीएमआई कैलक्युलेटर

अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जांच करने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें और पता करें कि क्या आपका वजन हेल्दी है। आप इस उपकरण का उपयोग अपने बच्चे के बीएमआई की जांच के लिए भी कर सकते हैं।

पुरुष

महिला

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Bhawana Awasthi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 09/12/2021 को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड