thyroid nodule causes symptoms
सीखें
जानें क्या है थायरॉइड नॉड्यूल?
ज्यादातर मामलों में थायरॉइड की गांठ कैंसरकारक (थायरॉइड नॉड्यूल) नहीं होती हैं और ना ही इन्हें किसी ट्रीटमेंट की जरूरत होती है।
और पढ़ें
thyroiditis
सीखें
थायरॉइडाइटिस (thyroiditis) क्या है?
जब थायराइॅड ग्रंथि में समस्या होने से उसमें सूजन आ जाती है, तो उसे थायरॉइडाइटिस कहते हैं। थायारॉइड ग्रंथि हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करता है।
और पढ़ें
हाइपोथायरायडिज्म
ऐसे करें सामना
हायपोथायरायडिज्म में आंखों की समस्या
यह समस्या एक ऑटो इम्यून डिसॉर्डर यानी ग्रेव्स डिसीज के वजह से होती है। हाइपोथायरायडिज्म (Hypothyroidism) में आंखों को खासा खतरा रहता है। पढ़ें पूरा आर्टिकल
और पढ़ें
thyroids in children
ऐसे करें मदद
बच्चों में हायपोथायरोडिज्म (hypothyrodism)
नवजात बच्चों में हाइपोथायरोडिज्म की समस्या से उनके विकास में बाधा उत्पन्न होने के साथ-साथ कई मनोविकार भी जन्म ले लेते हैं। कई बार जन्म के दौरान हाइपोथायरोडिज्म के लक्षण दिखाई नहीं देते हैं।
और पढ़ें
ऐसे करें सामना
मेटफॉर्मिनः डायबिटीज की यह दवा बन सकती है थायरॉइड की वजह
मेटफॉर्मिन (metformin)  एक ऐसी दवा है जो थायरॉइड की वजह से बन सकती है। यानी कि डायबिटीज के रोगी को थायरॉइड भी हो सकता है। जानें इसके बारे में और जानकारी
और पढ़ें
अंडरएक्टिव थायरॉइड में प्रेग्नेंसी
ऐसे करें मदद
जानें कैसे खतरनाक है अंडरएक्टिव थायरॉइड में प्रेग्नेंसी
महिलाओं को इंफर्टिलिटी से बचने के लिए हाइपोथायरोडिज्म (अंडरएक्टिव थायरॉइड) का इलाज कराना जरूरी है। कैसे अंडरएक्टिव थायरॉइड में प्रेग्नेंसी प्रभावित होती है।
और पढ़ें
thyroid cancer
सीखें
जानें क्या है थायरॉइड कैंसर और किन लोगों में होता इसका सबसे ज्यादा खतरा
थायरॉइड कैंसर (thyroid cancer) बेहद रेयर कैंसर है, जो बहुत कम लोगों को होता है। इसे एंडोक्राइन (endocrine) कैंसर भी कहते हैं।
और पढ़ें
ऐसे करें सामना
खानपान और ये आसान तरीके बचाएंगे थायराइॅड से
थायराइॅड में वजन बढ़ने के साथ हार्मोन असंतुलित भी हो जाते हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक, थायराइॅड हार्मोन शरीर के अंगों के सामान्य कामकाज के लिए जरूरी होते हैं।
और पढ़ें
thyroid in women symptoms
सीखें
शरीर में दिखे अचानक बदलाव हो सकते हैं थाइरॉयड के लक्षण
थायरॉइड को बहुत से लोग 'साइलेंट किलर' मानते हैं, क्‍योंकि थाइरॉयड के लक्षण बहुत बाद में मालूम पड़ते हैं। थायरॉइड ग्रंथि बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
और पढ़ें
थायरॉइड और कार्डिक अरेस्ट
ऐसे करें सामना
थायरॉइड और कार्डिएक अरेस्ट के बीच क्या है कनेक्शन?
जानिए थायरॉइड और कार्डिक अरेस्ट के बीच का रिश्ता। रिसर्च के मुताबिक अगर थायरॉइड ग्रंथि के हार्मोन ज्यादा बढ़ जाएं तो कार्डिक अरेस्ट जानलेवा हो सकती है।
और पढ़ें
लोड हो रहा है...