home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Adrenalectomy: एड्रिनलक्टॉमी सर्जरी क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

परिचय|जोखिम|प्रक्रिया|रिकवरी
Adrenalectomy: एड्रिनलक्टॉमी सर्जरी क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

परिचय

एड्रिनलक्टॉमी सर्जरी (Adrenalectomy Surgery) क्या है?

एड्रिनलक्टॉमी सर्जरी की मदद से एड्रिनल ग्लैन्ड (adrenal glands) में से एक या दोनों को बाहर निकाला जाता है। अड्रिनल ग्लैन्ड दो छोटे ग्लैन्ड हैं, जो किडनी के ऊपर स्थित हैं। वे शरीर से हार्मोन निकालने का काम करते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system), चयापचय (metabolism), ब्लड शुगर के लेवल और ब्लड प्रेशर को नियंत्रण करने के साथ ही कई शारीरिक कार्यों को नियमित करने में मदद करते हैं।
अड्रिनल ग्लैन्ड में ट्यूमर या कोई गंभीर बीमारी होने पर एड्रिनलक्टॉमी सर्जरी की जा सकती है।

एड्रिनल ग्लैंड (Adrenal Gland) क्या है ?

एड्रिनल ग्लैंड, एंडोक्राइन ग्लैंड हैं जिससे हार्मोन प्रोड्यूस होता है। ये शरीर के लिए इसलिए भी महत्पूर्ण है, क्योंकि बिना हार्मोन के शरीर के बहुत से कामों में रुकावट आ सकती है। इस ग्लैंड से सेक्स हार्मोन और कार्टिसोल का प्रोडक्शन होता है। स्ट्रेस के प्रति कार्टिसोल रिस्पॉन्स करता है, वहीं साथ ही शरीर के अन्य कार्यों में भूमिका निभाता है।

एड्रिनलक्टॉमी सर्जरी (Adrenalectomy Surgery) की जरूरत कब होती है?

अधिकांश अड्रिनल ट्यूमर कैंसर का कारण नहीं बनते हैं। अगर ट्यूमर अधिक हार्मोन का उत्पादन कर रहा है या आकार में बड़ा है (4 से 5 सेंटीमीटर से अधिक) तो आपकी अड्रिनल ग्लैन्ड को हटाने के लिए एड्रिनलेकटमी सर्जरी की जरूरत हो सकती है। अगर ट्यूमर कैंसर का कारण बन सकता है तो ऐसी स्थिती में भी आपको इस सर्जरी की जरूरत पड़ सकती है। इसके साथ ही, यह किडनी या फेफड़े जैसे दूसरे अंगो से फैलने वाले (मेटास्टेसिस) कैंसर को दूर करने के लिए भी जरूरी हो सकती है।

और पढ़ें : Breast Lift : ब्रेस्ट लिफ्ट सर्जरी क्या है?

जोखिम

एड्रिनलक्टॉमी सर्जरी (Adrenalectomy Surgery) करवाने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

एड्रिनलक्टॉमी सर्जरी हर किसी के लिए सुरक्षित नहीं होती है। इसके कारण कोऐग्यलैशन डिसऑर्डर (खून जमना) का खतरा बढ़ा सकता है। इसके अलावा हार्मोनल गतिविधि के निर्धारण के बिना भी यह सर्जरी नहीं की जा सकती है।

एड्रिनलक्टॉमी सर्जरी (Adrenalectomy Surgery) के क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

इस सर्जरी के दौरान कुछ समस्याएं हो सकती हैं, जिनके बारे में हम नीचे बता रहे हैं, जैसे :

इसके साइड इफेक्ट्स में दर्द होना बेहद की सामान्य स्थिति होती है। जिसे दर्द निवारक दवाओं से ठीक किया जा सकता है।

जैसा की हर प्रक्रिया के साथ कुछ जोखिम की संभावना बनी रहती है, इसी तरह एड्रिनलक्टॉमी सर्जरी के भी कुछ जोखिम हो सकते हैं। जिसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

प्रक्रिया

एड्रिनलक्टॉमी सर्जरी (Adrenalectomy Surgery) के लिए मुझे खुद को कैसे तैयार करना चाहिए?

सर्जरी के दौरान सर्जन एनेस्थीसिया का इस्तेमाल करेंगे। जिससे आपको बेहोशी हो सकती है। सर्जरी से पहले आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, इसके बारे में आपका डॉक्टर आपको निर्देश दे सकते हैं। सर्जरी होने से छह से आठ घंटे पहले आपको उपवास भी रखना पड़ेगा।

एड्रिनलक्टॉमी सर्जरी (Adrenalectomy Surgery) में होने वाली प्रक्रिया क्या है?

इस सर्जरी की प्रक्रिया में तीन से पांच घंटे तक का समय लग सकता है।

एड्रिनलक्टॉमी सर्जरी ओपन सर्जरी या लैप्रोस्कोपिक सर्जरी के तौर पर की जा सकती है। लैप्रोस्कोपिक सर्जरी की विधि में आपको संक्रमण होने के जोखिम कम होते हैं और यह ठीक होने में भी कम समय लेती है।

ओपन एड्रिनलक्टॉमी सर्जरी

अगर आपके अड्रिनल ग्लैन्ड या उनमें ट्यूमर बहुत बड़ा है, तो आपका सर्जन ओपन एड्रिनलक्टॉमी सर्जरी का विकल्प चुन सकते हैं। ओपन एड्रिनलेकटमी सर्जरी की प्रक्रिया के दौरान सर्जन आपको रिबकज (पसलियों) के नीचे या आपके शरीर के किनारों पर बड़े चीरे लगाएंगें।

इन चीरों की मदद से आपके शरीर के अंदर सर्जन एक कैमरा डालते हैं। जो एक मॉनिटर पर आपके पेट की कैविटी को दिखाता है। जिसे डॉक्टर गैस से भर देंगे।

इसके बाद चीरों की मदद से सर्जन औजारों से आपके पेट की ग्रंथियों को काट कर खून की नसों को सुरक्षित करेंगे। सर्जन एक प्लास्टिक की थैली के जरिए आपके शरीर से पेट की ग्रंथियों को हटा देंगे।

और पढ़ें : Uterine Prolapse Surgery: यूटेराइन प्रोलैप्स सर्जरी

लैप्रोस्कोपिक सर्जरी

लैप्रोस्कोपिक सर्जरी की प्रक्रिया में डॉक्टर जनरल एनेस्थीसिया का इस्तेमाल करते हैं। इस ऑपरेशन में 3 से 4 घंटे का समय लगता है। इसकी प्रक्रिया के दौरान सर्जन पेट के किनारों पर 3 छोटे चीरें लगाते हैं। जो 1 सेमीं तक के हो सकते हैं। जिसमें से एक चीरे के अंदर डॉक्टर एक छोटा कैमरा पेट के अंदर डालते हैं, जो एक मॉनिटर से कनेक्ट होता है। इस पर दिखाई जानी वाली 3डी छवियों की मदद से सर्जन ऑपरेशान की प्रक्रिया शुरू करते हैं।

एड्रिनलक्टॉमी सर्जरी (Adrenalectomy Surgery) के बाद क्या होता है?

एड्रिनलक्टॉमी सर्जरी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको रिकवरी रूम में रखा जाएगा। जहां पर डॉक्टर की टीम आपके स्वास्थ्य की देखरेख करेंगे। जब आप एनेस्थीसिया के प्रभाव से बाहर आ जाएंगे तो आपको रेगुलर हॉस्पिटल रूम में आराम करके लिए शिफ्ट कर दिया जाएगा।

अगर आपकी ओपन एड्रिनलक्टॉमी सर्जरी हुआ है, तो सर्जरी होने के बाद चार से पांच दिनों तक आपको अस्पताल में ही रहना होगा। हालांकि, अगर लैप्रोस्कोपिक सर्जरी हुई है, तो आप दो से तीन दिनों बाद ही घर वापस जा सकेंगे। सर्जरी के बाद चीरे वाली जगह पर आपको दर्द का एहसास हो सकता है। साथ ही, सूजन और ऐंठन भी हो सकती है।

घर जाने के दो हफ्तों बाद आपको अपने डॉक्टर से मिलना होगा। सर्जरी के बाद आपको किस तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए, इसके बारे में आपका डॉक्टर आपको जरूरी निर्देश देंगे।

अगर इससे जुड़ा आपका कोई सवाल है, तो कृपया अपने सर्जन या डॉक्टर से संपर्क करें।

[mc4wp_form id=”183492″]

और पढ़ें : Kidney transplant : किडनी ट्रांसप्लांट कैसे होता है?

रिकवरी

एड्रिनलक्टॉमी सर्जरी (Adrenalectomy Surgery) के बाद मुझे खुद का ख्याल कैसे रखना चाहिए?

आमतौर पर, आप सर्जरी होने के कुछ दिनों बाद ही अपने काम या स्कूल जा सकते हैं। हालांकि, इस दौरान आपको भारी शारीरिक कामकाजों को करने से परहेज करना ताहिए।

उम्मीद है आपको हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में एड्रिनलक्टॉमी सर्जरी से जुड़े जरूरी सवालों के जवाब मिल गए होंगे। इसमें आपको एड्रिनलक्टॉमी सर्जरी की प्रक्रिया से लेकर एड्रिनलक्टॉमी सर्जरी के बाद खुद की देखभाल करने तक के बारे में बताने की कोशिश की है। इसके अलावा आपको हमने ये भी बताया कि एड्रिनलक्टॉमी सर्जरी की जरूरत कब पड़ती है। आशा करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर इस समस्या से जुड़े आपके और कोई भी सवाल हैं, तो हमसे जरूर पूछें। हम आपको डॉक्टर की सलाह से और भी सटीक जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

उपरोक्त दी गई जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं है। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या हो तो आप अपने सर्जन से जरूर पूछ लें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Adrenalectomy.interventionaloncology360.com/article/adrenal-tumors-anatomy-physiology-diagnosis-and-treatment. Accessed October 25, 2019.

All About an Adrenalectomy.cancer.gov/cancertopics/pdq/treatment/adrenocortical/Patient/page1. Accessed October 25, 2019.

Adrenalectomy. https://www.mayoclinic.org/tests-procedures/adrenalectomy/about/pac-20385243. Accessed October 25, 2019.

Commonly Asked Questions Regarding Your Adrenal Surgery (Adrenalectomy). http://www.ucurology.org/areas-of-specialization/adrenal-tumors/__adrenalectomy-faqs. Accessed October 25, 2019.

लेखक की तस्वीर
Ankita mishra द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 14/07/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड