Wheat Germ Oil: वीट जर्म ऑयल क्या है?

By Medically reviewed by Dr. Shruthi Shridhar

परिचय

वीट जर्म ऑयल क्या है?

वीट जर्म ऑयल  (Wheat Germ Oil) यानी गेहूं के दानों के कर्नेल से निकाला गया तेल है। यह गेहूं के बिल्कुल बीच में होता है। इसे गेहूं का दिल भी कहा जाता है। गेहूं का यह हिस्सा अनाज के बाकी हिस्से के मुकाबले अधिक पोष्टिक होता है। ये विटामिन बी 6, फोलिक एसिड, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस और कई अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है।  विटामिन ई का इसे सबसे अच्‍छा स्रोत माना जाता है। सब्जियों और अनाजों की तुलना में गेहूं के बीज के तेल में अधिक न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जिस वजह से यह हमारे स्वास्थय के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है।

वीट जर्म ऑयल का उपयोग ​किस लिए किया जाता है?

वीट जर्म ऑयल बहुत सारी स्किन संबंधित परेशानियां जैसे विटिलिगो (Vitiligo), सोरायसिस(Psoriasis), एक्जिमा (Eczema) और सनबर्न से हुए त्वचा के नुकसान को दूर करने में मददगार है। इसको लगाने से त्वचा और बालों का ब्लड सर्क्यूलेशन बेहतर होता है। इसके अलावा,  इसका इस्तेमाल शेविंग करने से पहले बेस ऑयल की तरह भी किया जा सकता है। 

गेहूं के बीज के तेल में कई अनसैचुरेटेड फैट भी होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। ये हमारे शरीर में एचडीएल (HDL) यानी गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और कार्डियोवस्कुलर स्वास्थ्य को भी सुधारता है। इसके अलावा ये ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। वीट जर्म ऑयल में फैटी एसिड खासतौर पर लिनोलेनिक एसिड होता है जो एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis) को रोकने और धमनियों को सख्त करने में मदद करता है। वीट ऑयल में ऑक्टाकोसानॉल (octacosanol) होता है, जो शरीर में ऊर्जा बढ़ाने के साथ तनाव को दूर करता है। ये मांसपेशियों की ऐंठन और गठिया के दर्द को कम करने में भी मददगार है। 

स्किन के लिए भी गेहूं का तेल वरदान समान है। ये बेजान त्वचा पर जान डालने के साथ त्वचा संबंधित सभी परेशानियों से निजात दिलाने में कारगर है। इसकी दो से तीन बूंद को फेस पैक में मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है।

यूरोपीय खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण (EFSA) के अनुसार, कई स्टडी में ये पाया गया है कि वीट जर्म ऑयल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। हालांकि इस बारे में काफी वादविवाद है कि ये समय से पहले झुर्रियां, हाई ब्लड प्रेशर और पाचन तंत्र के लिए लाभदायक है।

कैसे काम करता है वीट जर्म ऑयल?

वीट जर्म ऑयल में ओलेक [o-lay-ik] एसिड (Oleic acid), पामिटिक एसिड (Palmitic acids), लिनोलिक एसिड (Linoleic acid), स्टीयरिक फैटी एसिड (Stearic fatty acids) होते हैं, जो हमारे स्वास्थय के लिए बेहद जरूरी होते हैं। इनमें से लिनोलिक एसिड की जरूरत हमारे शरीर को सबसे ज्यादा होती है, क्योंकि ये शरीर स्वयं इसे संश्लेषित नहीं कर सकता है। इसलिए इसे वीट जर्म ऑयल के माध्यम से हासिल किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें : सौंफ क्या है?

उपयोग

कितना सुरक्षित है वीट जर्म ऑयल का उपयोग ?

  • वीट जर्म ऑयल के वैसे कोई साइड इफेक्ट्स नहीं हैं लेकिन, इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार इसका पैच टेस्ट जरूर कर लें। इसके अलावा, एक बार अपने डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।
  • अगर आप कोई दूसरी दवाइयां ले रहे हैं, तो भी एक बार अपने डॉक्टर से जांच-पड़ताल कर लीजिए। 

साइड इफेक्ट्स

वीट जर्म ऑयल से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

जिन लोगों को ग्लूटेन से एलर्जी है उन्हें वीट जर्म ऑयल के इस्तेमाल से बचना चाहिए क्योंकि, इसमें ग्लूटेन होता है।

जो लोग लो कार्ब डाइट पर हैं, उन्हें भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि, इसमें अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेटस होते हैं।

वीट जर्म ऑयल ट्राइग्लिसराइड्स (triglycerides) का अच्छा स्रोत है, जो एक तरह का वसा है। ह्दय रोग वाले लोगों को इसका सेवन ध्यान पूर्वक करना चाहिए। शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर बढ़ने से उन्हें परेशानी हो सकती है।

थेराप्यूटिक रिसर्च सेंटर के प्राकृतिक चिकित्सा डेटाबेस के अनुसार, वीट जर्म ऑयल का इस्तेमाल करते वक्त कुछ लोगों को साइड इफेक्ट्स का सामना करना पड़ सकता है। रिपोर्ट के अनुसार अगर आप वीट ऑयल को सप्लीमेंट की तरह लेते हैं तो आपका शरीर इसे अपना सकता है, लेकिन अगर इसे विटामिन ई के साथ लिया जाए तो इसके कई दुष्परिणाम हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें : अश्वगंधा क्या है?

डॉसेज

वीट जर्म ऑयल को लेने की सही खुराक

हर किसी के लिए वीट जर्म ऑयल की खुराक अलग होती है। इसे कितनी मात्रा में लेना चाहिए यह हर व्यक्ति की उम्र, स्वास्थ्य और अन्य चिकित्सा कारकों पर निर्भर करता है। हर्बल सप्लिमेंट हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं। इसलिए इसको लेने से पहले अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से एक बार जरूर परामर्श करें।

यह भी पढ़ें : अलसी के बीज क्या है?

उपलब्ध

किन रूपों में उपलब्ध है?

  • प्योर वीट जर्म ऑयल
  • एनकेप्सुलेटेड (Encapsulated) वीट जर्म ऑयल

रिव्यू की तारीख सितम्बर 13, 2019 | आखिरी बार संशोधित किया गया अक्टूबर 21, 2019