home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Chrysanthemum: गुलदाउदी क्या है?

परिचय|उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स| डोसेज|उपलब्धता
Chrysanthemum: गुलदाउदी क्या है?

परिचय

गुलदाउदी (Guldaudi Plant) क्या होता है ?

गुलदाउदी एक फूल वाला पौधा है। जिसका बोटनिकल नाम क्राइसेंथेमम (CHRYSANTHEMUM) है, जो कि एस्टरेसिया (Asteraceae) फैमिली से संबंध रखता है। इसका क्राइसेंथेमम नाम ग्रीक से आया है, जिसका मतलब होता है ‘गोल्ड और फ्लाॅवर’। यह फूल पीले से लेकर चटक लाल रंग तक का हो सकता है।

यह फूल सिर्फ सजावट के लिए ही काम नहीं आता है, बल्कि इसके कई स्वास्थ्य फायदे भी हैं। इस फूल का सेवन भी किया जा सकता है और दवाएं बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। चाइनीज मेडिकल प्रैक्टिस में सालों से गुलदाउदी का इस्तेमाल किया जाता रहा है। यह लिवर, फेफड़े, किडनी आदि के लिए काफी फायदेमंद है। इसके अलावा अन्य जड़ी-बूटियों के साथ इसको मिलाकर और ज्यादा फायदेमंद बनाया जा सकता है।

और पढ़ेंः Yellow Dock: पीला डॉक क्या है?

उपयोग

गुलदाउदी के फायदे/ गुलदाउदी (Guldaudi) का उपयोग किसलिए किया जाता है?

गुलदाउदी का उपयोग कई प्रकार की शारीरिक समस्याओं के इलाज में किया दाता हैं। गुलदाउदी के फायदे के कारण ही इसका उपयोग किया जाता है।गुलदाउदी का उपयोग करने से पहले विशेषज्ञ से इस बारे में जानकारी जरूर ले लेनी चाहिए।

इसका उपयोग निम्नलिखित स्थितियों के लिए किया जाता है:

गुलदाउदी (Chrysanthemum) का उपयोग दूसरी जड़ी बूटियों के साथ, प्रोस्टेट कैंसर के इलाज के लिए किया जाता है। दक्षिणी चीन में गर्मियों में गुलदाउदी की चाय बहुत लोकप्रिय है।

एंटी इंफ्लमेट्री एजेंट: गुलदाउदी की चाय एक एंटी इंफ्लेमेट्री एजेंट के रूप में कामकर गले में सूजन और फेफड़ों में जलन को कम करने के लिए बहुत मदद करती है। यह चाय शरीर को कई तरह के संक्रमण और सूजन से बचाने में मदद करती है। गुलदाउदी चाय का सबसे अधिक उपयोग आंखों की रेडनेस, खुजली, गले में खराश और यहां तक ​​कि सिर दर्द के लिए भी किया जाता है।

इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है: गुलदाउदी के भीतर विटामिन-सी और ए दोनों हाई कॉन्सेंट्रेशन में पाए जाते हैं और ये दोनों विटामिन इम्यून सिस्टम के लिए महत्वपूर्ण हैं। विटामिन-सी फ्री रेडिकल से बचाने के लिए और व्हाइट ब्लड सेल्स के उत्पादन के रूप में कार्य करते हैं। गुलदाउदी में काफी मिनरल भी होते हैं, जैसे कि मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम। ये सभी हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम के लिए अति आवश्यक हैं।

त्वचा की देखभाल: गुलदाउदी में बीटा-कैरोटीन की महत्वपूर्ण मात्रा होती है, जो शरीर में विभिन्न कमियों की पूर्ति के लिए विटामिन-ए में टूट जाती है। विटामिन-ए एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। गुलदाउदी के लंबे समय तक उपयोग करने से त्वचा की जलन, लालिमा, एक्जिमा और सोरायसिस जैसी समस्या भी कम होती है।

यह कैसे काम करता है? (How does Guldaudi work)

गुलदाउदी कैसे काम करती है, इसके बारे में अभी पर्याप्त अध्ययन नहीं हुए हैं। अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से चर्चा करें। हालांकि, यह पता चला है कि गुलदाउदी हृदय में रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकती है। यह इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता भी बढ़ा सकती है।

और पढ़ें : Astragalus: एस्ट्रागैलस क्या है?

सावधानियां और चेतावनी

गुलदाउदी (Guldaudi) का उपयोग करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

गुलदाउदी का इस्तेमाल करने से पहले निम्नलिखित स्थितियों में अपने चिकित्सक या फार्मसिस्ट या हर्बलिस्ट से परामर्श करें:

  • यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं- गर्भवती या स्तनपान कराने की स्थिति में किसी भी आहार या दवा का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक या फार्मसिस्ट या हर्बलिस्ट से जरूर परामर्श करें, क्योंकि इसका सीधा प्रभाव बच्चे और मां के स्वास्थ्य पर पड़ता है।
  • यदि आप कोई अन्य दवा ले रहे हैं- इसमें आपके द्वारा ली जा रही कोई भी दवा शामिल है जो बिना डॉक्टर के पर्चे के खरीदने के लिए उपलब्ध है।
  • यदि आपको गुलदाउदी या अन्य दवाओं या अन्य जड़ी बूटियों के किसी भी पदार्थ से एलर्जी है।
  • यदि आपको कोई अन्य बीमारी, विकार या चिकित्सा स्थितियां हैं।
  • यदि आपको किसी अन्य प्रकार की एलर्जी है, जैसे कि खाद्य पदार्थ, डाई, डिब्बा बंद चीजें, या जानवर से।

किसी भी हर्बल सप्लीमेंट के सेवन करने के नियम उतने ही सख्त होते हैं, जितने कि अंग्रेजी दवा के होते हैं। सुरक्षा के लिहाज से अभी इसमें और अध्ययन की जरूरत है। किसी भी हर्बल सप्लीमेंट के इस्तेमाल से होने वाले फायदे से पहले आपको उसके खतरों को समझ लेना चाहिए। ज्यादा जानकारी के लिए अपने हर्बलिस्ट से बात कीजिए।

गुलदाउदी (Guldaudi) कितना सुरक्षित है?

गुलदाउदी का पौधा स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है लेकिन ये नुकसान भी पहुंचा सकता है। गुलदाउदी कितना सुरक्षित है, अभी इस बात की पर्याप्त जानकारी नहीं है। गुलदाउदी का पौधा, गुलदाउदी का फूल सुरक्षित है या नहीं, इसके लिए अभी और वैज्ञानिक शोधों की जरूरत है।

गुलदाउदी का उपयोग करने से पहले मुझे क्या सावधानियां रखनी चाहिए

गर्भावस्था और स्तनपान: अभी इस बात की पर्याप्त जानकारी नहीं है कि गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान गुलदाउदी का उपयोग सुरक्षित है या नहीं। इसलिए सुरक्षा की दृष्टि से इससे परहेज करना ही बेहतर है।

पौधों से एलर्जीः गुलदाउदी एस्टरेसिया फैमिली से संबंध रखता है। अगर आपको किसी पौधे से एलर्जी है तो यह आपकी एलर्जी का कारण बन सकता है। मेरीगोल्ड, डेजी आदि जैसे अन्य फूल भी इसी फैमिली से आते हैं। इसलिए, अगर आपको पौधों से एलर्जी है, तो कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें।

साइड इफेक्ट्स

गुलदाउदी से मुझ पर किस तरह के दुष्प्रभाव हो सकते हैं?

यह धूप में त्वचा को एक्स्ट्रा सेंसटिव बना सकती है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो बाहर निकलने से पहले सनब्लॉक का उपयोग करें।

हर कोई इन साइड इफेक्ट का सामना नहीं करता है। आपको दूसरे कुछ दुष्प्रभाव का सामना करना पड़ सकता है, जो अभी इस लिस्ट में नहीं है। यदि आपको साइड इफेक्ट के विषय मे कोई चिंता है, तो कृपया अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से परामर्श करें।

और पढ़ें :Cinnamon :दालचीनी क्या है?

गुलदाउदी के साथ क्या इंटरेक्शन हो सकते हैं?

गुलदाउदी आपकी वर्तमान दवाओं या मेडिकल कंडीशन पर प्रभाव डाल सकता है। उपयोग करने से पहले अपने हर्बलिस्ट या चिकित्सक से परामर्श करें।

और पढ़ें :Basil: तुलसी क्या है?

डोसेज

गुलदाउदी के लिए सामान्य खुराक क्या है?

गुलदाउदी की खुराक हर मरीज के लिए अलग- अलग हो सकती है। आपके द्वारा ली जाने वाली खुराक आपकी उम्र, स्वास्थ्य और कई अन्य स्थितियों पर निर्भर करती है। हर्बल हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं। कृपया उचित खुराक के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से चर्चा करें।

[mc4wp_form id=”183492″]

और पढ़ेंः Rhatany: रैतनी क्या है?

उपलब्धता

गुलदाउदी किस रूप में आती है?

गुलदाउदी निम्नलिखित रूपों में उपलब्ध हैः

  • कैप्सूल एक्सट्रैक्ट
  • लिक्विड एक्सट्रैक्ट
  • हर्बल सप्लीमेंट ड्रॉपर
  • फ्लाॅवर एसेंस/ फूलों का सत्त
  • चाय

हमें उम्मीद है कि गुलदाउदी हर्ब पर लिखा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी साबित होगा। अगर आपको ऊपर बताई गई किसी प्रकार की कोई परेशानी है तो अपने हर्बलिस्ट की सलाह लेकर आप इसका उपयोग कर सकते हैं। याद रखें हर्बल सप्लीमेंट हमेशा सुरक्षित नहीं होते। इसलिए इनका उपयोग डॉक्टर की सलाह के बगैर न करें। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की कोई चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Effect of Chrysanthemum Flower Oil and Its Dose-dependency on Hyperuricemia – https://clinicaltrials.gov/ct2/show/NCT02213562 – Accessed on 10 December 2019

Flower Colour Modification of Chrysanthemum by Suppression of F3’H and Overexpression of the Exogenous Senecio cruentus F3’5’H Gene – https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3826725/ – Accessed on 10 December 2019

CHRYSANTHEMUM – ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/25497988 – Accessed on 10 December 2019

How Chrysanthemum Tea Benefits Your Health – hindawi.com/journals/ecam/2014/176049/ – Accessed on 10 December 2019

 

लेखक की तस्वीर
Smrit Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 08/07/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड