home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

Maca Root: माका रूट क्या है?

परिचय|उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|रिएक्शन|डोसेज
Maca Root: माका रूट क्या है?

परिचय

माका रूट (Maca root) क्या है?

एक क्रूसिफेरस सब्‍जी माका- जिसके पौधे का मुख्‍य खाद्य हिस्‍सा इसकी जड़ होती है, जो कि जमीन के अंदर कंद के रूप में बढ़ता है। माका पौधे में 12 से 20 पत्तियां होती हैं। माका रूट विभिन्‍न प्रकार के रंग की हो सकती हैं जैसे लाल, बैंगनी, क्रीम, पीला या काला। यह 10 से 14 से.मी. लंबा और 3-5 सेमी चौड़ा हो सकता है। माका ठंडी जलवायु में अच्‍छी तरह से विकास करता है।

उपयोग

माका रूट का इस्तेमाल किस लिए होता है?

माका रूट पाउडर का उपयोग विभिन्‍न व्‍यंजनों में मिलाकर किया जा सकता है। अपने औषधीय गुणों के कारण माका ने अपनी विशेष पहचान बना ली है जो कि यौन स्‍वास्‍थ्‍य (Sexual health) को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किया जाता है। माका रूट के और भी कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ हैं।माका रूट के औषधीय गुण और इनसे प्राप्‍त होने वाले स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में जानिए:

माका सबसे शक्तिशाली सुरक्षित सुपरफूड माना जाता है। यह कई लोगों के लिए मुख्य आहार होता है। यह ऊर्जा बढ़ाता है और इसमें मौजूद पोषण हड्डियों को मजबूत करते हैं।माका रुट के फायदे अनेक हैंऔर यह जड़ी-बूटी के रूप में भी उपयोग में आता है।

माका रूट कैसे काम करता है?

विटामिन और खनिजों की अच्‍छी मात्रा माका में मौजूद रहती है। माका की जड़ों में कार्बोस अच्‍छी मात्रा में होता है और इसमें वसा की मात्रा बहुत ही कम होती है। इस औषधीय जड़ में फाइबर के साथ-साथ आवश्‍यक विटामिन और खनिज (vitamins and minerals) जैसे विटामिन-सी, कॉपर और आयरन भी अच्‍छी मात्रा में होते हैं। इसके आलावा इसमें फैटी एसिड और एमिनो एसिड जैसे केमिकल्स होते हैं। फिर भी, यह कैसे काम करताहै, इस बारे में ज्यादा अध्ययन मौजूद नहीं है। इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप किसी हर्बल विशेषज्ञ या फिर किसी डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें: Ashwagandha : अश्वगंधा क्या है?

सावधानियां और चेतावनी

माका का इस्तेमाल करने से पहले मुझे क्या पता होना चाहिए?

निम्नलिखित परिस्थितियों में इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें:

  • यदि आप प्रेग्नेंट या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं। दोनों ही स्थितियों में सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर ही दवा खानी चाहिए।
  • यदि आप अन्य दवाइयां ले रही हैं। इसमें डॉक्टर की लिखी हुई और गैर लिखी हुई दवाइयां शामिल हैं, जो मार्केट में बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के खरीद के लिए उपलब्ध हैं।
  • यदि आपको माका के किसी पदार्थ या अन्य दवा या औषधि से एलर्जी है।
  • यदि आपको कोई बीमारी, डिसऑर्डर या कोई अन्य मेडिकल कंडिशन है।
  • यदि आपको फूड, डाई, प्रिजर्वेटिव्स या जानवरों से अन्य प्रकार की एलर्जी है।

अन्य दवाइयों के मुकाबले औषधियों के संबंध में रेग्युलेटरी नियम अधिक सख्त नहीं हैं। इनकी सुरक्षा का आंकलन करने के लिए अतिरिक्त अध्ययनों की आवश्यकता है। माका का इस्तेमाल करने से पहले इसके खतरों की तुलना इसके फायदों से जरूर की जानी चाहिए। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

माका कितना सुरक्षित है?

आमतौर पर भोजन में पाए जाने वाली माका की मात्रा ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित है। इसे दवा के रूप में अनुशंषित रूप में- ३ ग्राम प्रतिदिन की मात्रा में,उपयोग करना भी ज्यादातर किस्सों में सुरक्षित है।

और पढ़ें: Cauliflower: फूल गोभी क्या है?

विशेष सावधानियां और चेतावनी

अपने औषधीय गुणों और स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के कारण माका को आमतौर से सुरक्षित माना जाता है, लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से कुछ नुकसान हो सकते हैं।

ताजा माका:

जानकारों का मानना है कि ताजा माका का इस्तेमाल करने से स्‍वास्‍थ्‍य में प्रतिकूल प्रभाव हो सकता है। इसलिए इसका सेवन करने से पहले इसे उबालने (boiling) की सलाह दी जाती है।

थायरॉइड:

यदि आपको थॉयराइड है तो आपको माका के सेवन से बचना चाहिए।

गर्भावस्था और स्तनपान:

गर्भवती और स्‍तनपान कराने वाली महिलाओं को माका जड़ का सेवन करने से पहले अपने डॉक्‍टर से संपर्क करना चाहिए।

अन्य दवा:

यदि आप किसी विशेष प्रकार की दवाओं का सेवन कर रहे हैं, तो माका रूट का सेवन करने से पहले स्‍वास्‍थ्‍य सलाहकार से जरूर संपर्क करें।

ब्रैस्ट कैंसर, गर्भाशय का कैंसर, डिम्बग्रंथि का कैंसर,गर्भाशय के एंडोमेट्रियोसिस और गर्भाशय फाइब्रॉइड जैसी हॉर्मोन सेंसेटिव स्थिति:

माका के कुछ एक्सट्रैक्ट एस्ट्रोजन की तरह काम करते हैं। यदि आपको इनमे से कोई भी ऐसी बीमारी है, जो एस्ट्रोजन के संपर्क से और बिगड़ सकती है, तो माका का उपयोग न करें।

साइड इफेक्ट्स

माका से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

  • उच्च मात्रा में और रोजाना साबुत माका लेने से थायरॉइड पर प्रतिकूल असर हो सकता है।

हालांकि, हर किसी को ये साइड इफेक्ट हो ऐसा जरूरी नहीं है, कुछ ऐसे भी साइड इफेक्ट हो सकते हैं, जो ऊपर बताए नहीं गए हैं। अगर आपको इनमें से कोई भी साइड इफेक्ट महसूस हो या आप इनके बारे में और जानना चाहते हैं, तो नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें।

[mc4wp_form id=”183492″]

रिएक्शन

माका से मुझे क्या रिएक्शन हो सकते हैं?

आपकी अन्य मौजूदा चिकित्सा स्थिति या दवा पर माका का क्या प्रभाव हो सकता है, इस बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं है। यदि आप किसी दवा के साथ माका का प्रयोग करना चाहते हैं, तो अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें।

और पढ़ें: Witch Hazel: वीच-हेजल क्या है?

डोसेज

माका की सामान्य डोज क्या है?

  • आप इसे किसी पूरक की तरह किसी भी मात्रा में उपयोग कर सकते हैं जैसे कि खाने में ऊपर से डालकर, दलिया, बेक्‍ड मील या अन्‍य प्रकार के खाद्य पदार्थों में वैकल्पिक रूप से इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • औषधीय उपयोग के लिए इसकी निश्चित खुराक निर्धारित नहीं की गई है। हालांकि,अध्‍ययनों द्वारा ज्ञात होता है कि सामान्‍य रूप से माका को प्रतिदिन 1.5-5 ग्राम तक सेवन किया जा सकता है।

इस हर्बल सप्लिमेंट की खुराक हर मरीज के लिए अलग हो सकती है। आपके द्वारा ली जाने वाली खुराक आपकी उम्र, स्वास्थ्य और कई चीजों पर निर्भर करती है। हर्बल सप्लिमेंट हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं। इसलिए सही खुराक की जानकारी के लिए हर्बलिस्ट या डॉक्टर से चर्चा करें।

उपरोक्त जानकारी चिकित्सा सलाह का विकल्प नहीं हो सकती। इसका इस्तेमाल करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें।

माका किन रूपों में आता है?

माका निम्नलिखित रूपों में उपलब्ध हो सकता है:

  • माका रुट का पाउडर
  • कैप्सूल
  • दवा
  • पीला माका

हैलो हेल्थ किसी भी प्रकार की चिकित्सा सलाह, निदान या इलाज मुहैया नहीं कराता।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
lipi trivedi द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 28/05/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड