home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

Mountain Laurel: माउंटेन लॉरेल क्या है?

परिचय|उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|डोसेज|उपलब्ध
Mountain Laurel: माउंटेन लॉरेल क्या है?

परिचय

माउंटेन लॉरेल क्या है?

बोटैनिकल नाम: कालमी लैटीफोलिआ (Kalmia latifolia)

परिवार: एरिकेसी (Ericaceae)

माउंटेन लॉरेल एक पौधा है, जिसकी फ्रेश और सूखी पत्तियों का इस्तेमाल दवाइयों को बनाने के लिए किया जाता है। इसे शीप लॉरेल, लॉरेल के नाम से भी जाना जाता है। ये एक बहुत जहरीला पौधा है। इसकी विषाक्तता के कारण, इसका उपयोग हर्बल चिकित्सा में किया जाता है। इसकी पत्तियों को स्किन संबंधित परेशानियों और शरीर में होने वाले सूजन को दूर करने के लिए सीधे त्वचा पर लगाकर प्रयोग किया जाता है। माउंटेन लॉरेल का सेवन मुंह (ओरल) से नहीं किया जाता है। इसके सेवन से पहले डॉक्टर से संपर्क करें या फिर डॉक्टर जिस तरह इसके सेवन की सलाह दें वैसे ही इसका सेवन करें। खुद से या अपनी इस्छा अनुसार इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

माउंटेन लॉरेल सबसे ज्यादा पहाड़ी इलाकों और इस्टर्न नार्थ अमेरिका में होता है। इसके पौधे की ऊंचाई 3 से 6 फिट की होती है। इस पौधे में हल्के गुलाबी या सफेद रंग के फूल होती है।

और पढ़ें: Peppermint : पुदीना क्या है?

उपयोग

माउंटन लॉरेल का उपयोग किस लिए किया जाता है?

माउंटेन लॉरेल का प्रयोग निम्नलिखित शारीरिक परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है।

माउंटन लॉरेल की पत्तियों में एनलजेसिक, एस्ट्रिंजेंट, डिसइंफेक्टेंट, नार्कोटिक और सिडेटिव गुण होते हैं। इसका उपयोग दर्द को दूर करने के लिए, खरोंच लगने पर, गठिया की परेशानी, शरीर में सूजन की समस्या को दूर करने के लिए और शरीर में संक्रमण से लड़ने के लिए किया जाता है।

माउंटेन लॉरेल ऊपर बताई गई बीमारियों के साथ-साथ निम्नलिखित बीमारियों के लिए इसका सीधे स्किन पर लगाकर प्रयोग किया जाता है:

ऊपर बताई गई शारीरिक परेशानियों को दूर करने के लिए इस हर्बल का प्रयोग किया जाता है लेकिन, इसके सेवन से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

कैसे काम करता है माउंटेन लॉरेल?

माउंटन लॉरेल में एस्ट्रिंजेंट गुण होते हैं, जो जख्म या घाव को जल्दी भरने या ठीक करने में मदद करती है। इसमें एंटी-इंफ्लमेटरी प्रॉपर्टीज होते हैं, जो सूजन को दूर करने में मददगार है। इसके अलावा इसमें एनल्जेसिक, डिसइंफेक्टेंट, नार्कोटिक और सिडेटिव गुण होते हैं, जिस वजह से ये कई परेशानियों से राहत दिलाने का काम करती है। हालांकि, इससे होने वाले फायदों और साइड इफेक्ट्स जानने के लिए अधिक शोध करने की जरूरत है। माउंटेन लॉरेन हर्ब पर अभी भी रिसर्च की जा रही है।

और पढ़ें: Capsicum : शिमला मिर्च क्या है?

सावधानियां और चेतावनी

कितना सुरक्षित है माउंटन लॉरेल का उपयोग?

माउंटन लॉरेल को स्किन पर लगाकर इस्तेमाल करना ज्यादातर सभी के लिए सुरक्षित है, लेकिन दवा के तौर पर इसका सेवन करना सेफ नहीं है। अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से कंसल्ट करें, यदि:

  • आप प्रेग्नेंट हैं या ब्रेस्टफीडिंग करवाती हैं, तो इसके सेवन से बचने चाहिए। क्योंकि इन दोनों स्थिति में डॉक्टर की सलाह के बिना किसी दवा या हर्बल का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • आप किसी दवा का सेवन कर रहे हैं, तो डॉक्टर को उन दवाओं के बारे में भी बताएं जिनका सेवन आप बिना प्रिसक्रिप्शन के कर रहे हैं या फिर कोई ऐसी दवा जिसे लेने की सलाह हेल्थ एक्सपर्ट ने आपको दी हो उसकी जानकारी भी अपने डॉक्टर को दें।
  • आप किसी हर्ब का सेवन कर रहे हैं, तो इस बारे में डॉक्टर को बताएं।
  • आपको किसी दवा या हर्ब से एलर्जी है।
  • आपको कोई अन्य बीमारी, विकार या स्वास्थ्य समस्याएं हैं।
  • आपको पहले से ही कुछ चीजों से एलर्जी हो, जैसे कि खाद्य पदार्थ, डाई, प्रिजर्वेटिव या जानवर आदि से।
  • इसके सेवन से कमजोरी महसूस हो सकती है।
  • इसके सेवन से देखने में परेशानी हो सकती है।

हर्बल सप्लिमेंट के उपयोग से जुड़े नियम, दवाओं के नियमों जितने सख्त नहीं होते हैं। इनकी उपयोगिता और सुरक्षा से जुड़े नियमों के लिए अभी और शोध की जरूरत है। इस हर्बल सप्लिमेंट के इस्तेमाल से पहले इसके फायदे और नुकसान की तुलना करना जरूरी है। इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए किसी हर्बल विशेषज्ञ या आयुर्वेदिक डॉक्टर से संपर्क करें।

साइड इफेक्ट्स

माउंट लॉरेल से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

माउंट लॉरेल की पत्तियों के पाउडर को कई लोग त्वचा रोग पर लगाकर प्रयोग करते हैं, लेकिन इसे किसी एक्सपर्ट की देखरेख में ही इस्तेमाल करें। इसकी ज्यादा या गलत डोज लेने से सिरदर्द, पसीने आना, जी मिचलाना, डायरिया, फीवर, मसल्स कमजोर होना, धुंधला दिखना, प्यास लगना, उल्टी, सांस लेने में दिकक्त होना, दिल संबंधित परेशानी आदि साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। इससे जान भी जा सकती है।

हालांकि, हर किसी को ये साइड इफेक्ट हों, ऐसा जरूरी नहीं है। कुछ ऐसे भी साइड इफेक्ट हो सकते हैं, जो ऊपर बताए नहीं गए हैं। कुछ लोगों में इसके उपयोग से किसी तरह के कोई साइड इफेक्ट्स नहीं देखे गए।

अगर आपको इनमें से कोई भी साइड इफेक्ट महसूस हो या आप इनके बारे में और जानना चाहते हैं, तो नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें: Canola Oil: कैनोला ऑयल क्या है?

डोसेज

माउंट लॉरेल को लेने की सही खुराक क्या है?

माउन्ट लॉरेन का सेवन निम्नलिखित तरह से किया जा सकता है। जैसे-

  • जब पौधे पर फूल हो उसकी पत्तियों का टिंचर सबसे उपयोगी तरीका है। इसकी 10 से 20 बूंदे हर दो से तीन घंटे में दी जाती है।
  • काढ़ा- 30 ग्राम पत्तियों के पाउडर से बनाएं।
  • पौधे के रस से बना साल्व गठिया के लिए एक कारगर उपाय है। इसे प्रभावित जगह पर जरूरत के हिसाब से लगाएं।
यहां दी हुई जानकारियों का इस्तेमाल डॉक्टरी सलाह के विकल्प के रूप में न करें। डॉक्टर या हर्बलिस्ट की राय के बिना इस दवा का इस्तेमाल नहीं करें। अपनी मर्जी या अपनी इच्छा अनुसार इसके सेवन से शारीरिक लाभ मिलने के बजाये नुकसान हो सकता है और शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

उपलब्ध

माउंटेन लॉरेल किन रूपों में उपलब्ध है?

माउंटेन लॉरेल हर्बल सप्लिमेंट निम्न रूपों में उपलब्ध है :

  • फ्रेश माउंट लॉरेल हर्ब
  • टिंचर
  • पाउडर

अगर आप माउंटेन लॉरेल का सेवन करते हैं या माउंटेन लॉरेल से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। हैलो हेल्थ ग्रुप किसी भी तरह की मेडिकल एडवाइस, इलाज और जांच की सलाह नहीं देता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 01/06/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड
x