home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

शीतलचीनी (कबाबचीनी) के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Cubeb

परिचय|उपयोग|सावधानियां और चेतावनी|साइड इफेक्ट्स|डोसेज|उपलब्ध
शीतलचीनी (कबाबचीनी) के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Cubeb

परिचय

शीतलचीनी (कबाबचीनी) क्या है?

शीतलचीनी एक हर्ब है। इसका बोटैनिकल नाम पाइपर क्यूबेबा (Piper cubeba) है। होम्योपैथी में इसे Cubeba Offionalis कहते हैं। ये पाइपरेसिई (Piperaceae) परिवार से ताल्लुक रखता है। देखने में ये काली मिर्च जैसी होती है। इसे कच्चा ही तोड़ लिया जाता है। इसे सुखाकर दवा बनाई जाती है। इसे मुंह में रखने पर ठंडक का एहसास होता है, जिस वजह से इसे शीतलचीनी भी कहते हैं।

उपयोग

शीतलचीनी (कबाबचीनी) का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

यूरिनरी ट्रैक्ट संबंधित दिक्कत:

इसमें एंटी इन्फलमेटरी गुण होते हैं जिसका इस्तेमाल किडनी की सूजन, यूरेटर इंफेक्शन (ureter infections), प्रोस्टेट और यूट्रीन इंफ्लमेशन (prostate and uterine inflammations) के लिए किया जाता है।

गैस्ट्रिक और डायजेशन:

ये गैस्ट्रिक संबंधित परेशानियों से निजात दिलाने के साथ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को मजबूत बनाने का काम करता है। ये डायजेस्टिव सिस्टम को दुरूस्त बनाता है।

श्वसन संबंधित परेशानियां और पुरानी ब्रोंकाइटिस:

आयुर्वेद में बताया गया है कि यह फेफड़ों में जमा म्यूकस को बाहर निकालने में उपोगी है। ये ब्रोंकाइटिस, कफ और श्वसन संबंधित परेशानियों में मददगार है।

इंफ्लुएंजा:

इस पौधे का बीज बच्चों में कोल्ड के लिए दिया जाता है।

सूजन को दूर करता है:

इसमें एंटी-इन्फलामेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं जो शरीर को सूजन और दर्द से निजात दिलाती है।

कोल्ड और कफ:

इसमें एंटी पायरेटिक प्रॉपर्टीज होती हैं जो बुखार, कोल्ड और कफ से राहत प्रदान करती है।

इन परेशानियों में मददगार:

कैसे काम करती है शीतलचीनी (कबाबचीनी)?

कबाबचीनी में एंटीइन्फलमेटरी, एरोमेटिक, डाइयूरेटिक, एक्सपेक्टोरेंट, कार्मिनेटिव, एंटीमाइक्रोबियल, एनल्जेसिक, एंटी अस्थमैटिक और स्टीमुलेंट प्रॉपर्टिज होती हैं। यह हमें कई बीमारियों से निजात दिलाता है। इसमें क्यूबिक एसिड होता है, जिसका युरिनरी और रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट पर प्रभाव पड़ सकता है। इसके बारे में अधिक जानने के लिए अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से कंसल्ट करें।

और पढ़ें: Potato: आलू क्या है ?

[mc4wp_form id=”183492″]

सावधानियां और चेतावनी

शीतलचीनी (कबाबचीनी) का उपयोग करने से पहले मुझे क्या बातें मालूम होनी चाहिए?

निम्नलिखित परिस्थितियों में इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर या हर्बलिस्ट से सलाह लें:

  • यदि आप प्रेग्नेंट या ब्रेस्टफीडिंग करा रही हैं। दोनों ही स्थितियों में सिर्फ डॉक्टर की सलाह पर ही दवा खानी चाहिए।
  • यदि आप अन्य दवाइयां ले रही हैं। इसमें डॉक्टर की लिखी हुई और गैर लिखी हुई दवाइयां शामिल हैं, जो मार्केट में बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के खरीद के लिए उपलब्ध हैं।
  • यदि आपको शीतलचीनी के किसी पदार्थ या अन्य दवा या औषधि से एलर्जी है।
  • यदि आपको कोई बीमारी, डिसऑर्डर या कोई अन्य मेडिकल कंडिशन है।
  • यदि आपको फूड, डाई, प्रिजर्वेटिव्स या जानवरों से अन्य प्रकार की एलर्जी है।

अन्य दवाइयों के मुकाबले औषधियों के संबंध में रेग्युलेटरी नियम अधिक सख्त नहीं हैं। इनकी सुरक्षा का आंकलन करने के लिए अतिरिक्त अध्ययनों की आवश्यकता है। कबाबचीनी का इस्तेमाल करने से पहले इसके खतरों की तुलना इसके फायदों से जरूर की जानी चाहिए। इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

कितना सुरक्षित है शीतलचीनी (कबाबचीनी) का उपयोग?

मौखिक तौर पर सीमित मात्रा में इसे लेना ज्यादातर सभी के लिए सुरक्षित है। अत्यधिक मात्रा में इसे लेना नुकसानदायक साबित हो सकता है।

ये लोग बरतें खास सावधानी

पेट या आंत में सूजन या इंफेक्शन: कबाबचीनी को इन दोनों ही स्थिति में लेना हानिकारक हो सकता है। इसलिए पेट और आंत में सूजन या इंफेक्शन होने पर इसका सेवन न करें।

किडनी संबंधित परेशानी: किडनी संबंधित कोई परेशानी में भी शीतलचीनी को एवॉइड करें।

शीतलचीनी (कबाबचीनी) के साथ किन दवाओं का सेवन न करें?

अगर आप किसी दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो शीतलचीनी का सेवन करने से दवा के असर पर प्रभावित हो सकता है। निम्नलिखित दवाओं के साथ शीतलचीनी का उपयोग न करें:

  • एंटासीड्स (Antacids)

एंटासीड्स का इस्तेमाल पेट में बनने वाले एसिड को कम करने के लिए किया जाता है। शीतलचीनी का प्रयोग करने से पेट में एसिड बन सकता है। ऐसे में एंटासीड्स के साथ शीतलचीनी का उपयोग करने से दवा का असर प्रभावित होगा।

  • दवाएं जो पेट में बनने वाले एसिड को कम करती है (H2-Blockers)

शीतलचीनी पेट में एसिड बढ़ाती है। एच 2 ब्लॉकर्स के साथ इस हर्ब को लेने से दवा का असर प्रभावित होगा। इस लिस्ट में पेप्सीड (Pepcid), जैंटैक (Zantac), टेगमिट (Tagamet) शामिल हैं।

साइड इफेक्ट्स

शीतलचीनी (कबाबचीनी) से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

हालांकि, हर किसी को ये साइड इफेक्ट हो ऐसा जरूरी नहीं है। कुछ ऐसे भी साइड इफेक्ट हो सकते हैं, जो ऊपर बताए नहीं गए हैं। अगर आपको इनमें से कोई भी साइड इफेक्ट महसूस हो या आप इनके बारे में और जानना चाहते हैं तो नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें: Buttercup: बटरकप क्या है?

डोसेज

शीतलचीनी (कबाबचीनी) को लेने की सही खुराक क्या है?

  • पाउडर: 3-4 ग्राम
  • काढ़ा: 9.0 ग्राम
  • ऑयल: 20 ड्रॉप्स

यहां दी हुई जानकारियों का इस्तेमाल डॉक्टरी सलाह के विकल्प के रूप में न करें। इसकी खुराक हर मरीज के लिए अलग हो सकती है। आपके द्वारा ली जाने वाली खुराक आपकी उम्र, स्वास्थ्य और अन्य कई चीजों पर निर्भर करती है। हर्बल सप्लिमेंट हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं। इसलिए सही खुराक की जानकारी के लिए हर्बलिस्ट या डॉक्टर से चर्चा करें।

और पढ़ें: Abuta: अबूटा क्या है?

उपलब्ध

किन रूपों में उपलब्ध है शीतलचीनी (कबाबचीनी)?

क्यूबेब्स निम्नलिखित रूपों में उपलब्ध है:

  • रॉ शीतलचीनी (कबाबचीनी)
  • शीतलचीनी (कबाबचीनी) टिंचर

वैज्ञानिक अध्ययनों की कमी के कारण हर्बल्स को लेकर बरती जाने वाली सावधानियों की जानकारी कम है। इस बात को हमेशा ध्यान रखें कि हर्बल सप्लिमेंट के उपयोग से जुड़े नियम दवाओं के नियमों जितने सख्त नहीं होते हैं। इनकी उपयोगिता और सुरक्षा से जुड़े नियमों के लिए अभी और शोध की जरूरत है। इस हर्बल सप्लिमेंट के इस्तेमाल से पहले इसके फायदे और नुकसान की तुलना करना जरूरी है। इस बारे में और अधिक जानकारी के लिए किसी हर्बल विशेषज्ञ या आयुर्वेदिक डॉक्टर से संपर्क करें। अगर आपका इसे लेकर कोई सवाल है तो आप कमेंट पूछ सकते हैं। उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आया।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Discrimination of Aroma Characteristics for Cubeb Berries by Sensomics Approach with Chemometrics. https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6100504/. Accessed on 9 September, 2020.

Piper cubeba L. f.. https://plants.usda.gov/core/profile?symbol=PICU. Accessed on 9 September, 2020.

CUBEBS. https://www.rxlist.com/cubebs/supplements.htm. Accessed on 9 September, 2020.

Cubeb oil. https://ofmpub.epa.gov/sor_internet/registry/substreg/searchandretrieve/substancesearch/search.do?details=displayDetails&selectedSubstanceId=16073. Accessed on 9 September, 2020.

Piper Cubeba. https://www.sciencedirect.com/topics/pharmacology-toxicology-and-pharmaceutical-science/piper-cubeba. Accessed on 9 September, 2020.

लेखक की तस्वीर
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 09/09/2020 को
Dr Sharayu Maknikar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड