स्किन एलर्जी से राहत दिला सकते हैं ये 7 आसान घरेलू उपाय

चिकित्सक द्वारा समीक्षित | द्वारा

अपडेट डेट जुलाई 20, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें
अब शेयर करें

त्वचा पर खुजली होना, चकत्ते पड़ना, रैशेज होना, यह सब स्किन एलर्जी के लक्षण हैं। त्वचा पर एलर्जी किसी को भी, कभी भी हो सकती है। ध्यान न देने पर यह समस्या ज्यादा बढ़ सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप शुरुआती लक्षणों को देखते हुए शुरू में ही इसका इलाज कर लें, ताकि समस्या ज्यादा न बढ़े। इससे बचने के कई उपाय हैं, लेकिन, आप कौन-सा इलाज चुन रहे हैं, इस बात पर ध्यान देना जरूरी है, क्योंकि कई बार गलत इलाज इसे और बढ़ा सकता है। इसलिए, इस आर्टिकल में हम आपको स्किन एलर्जी के घरेलू उपाय बताएंगे, जो आपको काम आएंगे। आइए, जानते हैं स्किन एलर्जी के घरेलू उपाय।

और पढ़ें : Back Pain: क्या है पीठ दर्द? जानें लक्षण, कारण और उपाय

स्किन एलर्जी के घरेलू उपाय

1.स्किन एलर्जी से राहत दिलाता है सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)

सेब के सिरके में उच्च मात्रा में एसिटिक एसिड होता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लमेटरी गुण होते हैं, जो स्किन एलर्जी को दूर करने में मदद करते हैं। स्किन एलर्जी से राहत पाने के लिए आप एक कप पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर इसे कॉटन से प्रभावित भाग पर लगाएं। 15-20 मिनट के बाद इसे पानी से धो लें। इसका इस्तेमाल जारी रखें, जब तक पूरी तरह स्किन एलर्जी खत्म न हो जाए।

हैलो स्वास्थ्य का न्यूजलेटर प्राप्त करें

मधुमेह, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, मोटापा, कैंसर और भी बहुत कुछ...
सब्सक्राइब' पर क्लिक करके मैं सभी नियमों व शर्तों तथा गोपनीयता नीति को स्वीकार करता/करती हूं। मैं हैलो स्वास्थ्य से भविष्य में मिलने वाले ईमेल को भी स्वीकार करता/करती हूं और जानता/जानती हूं कि मैं हैलो स्वास्थ्य के सब्सक्रिप्शन को किसी भी समय बंद कर सकता/सकती हूं।

2.स्किन एलर्जी से निजात पाने के लिए टी ट्री ऑयल (Tea tree oil)

स्किन एलर्जी के लिए टी ट्री ऑयल को भी फायदेमंद माना जाता है। इसमें एंटी-सेप्टिक और एंटी-इन्फलामेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं, जो स्किन एलर्जी से निजात दिलाने में मदद करती हैं। अमेरिकन सोसायटी ऑफ माइक्रोबायलॉजी के अनुसार, इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल प्रॉपर्टीज, त्वचा पर एक्ने की समस्या से राहत प्रदान कराती हैं।

टी ट्री का इस्तेमाल करते वक्त हमेशा एक बात का ध्यान रखें। कभी भी इसे सीधे त्वचा पर नहीं लगाना चाहिए। इसे दूसरे ऑयल जैसे नारियल का तेल या ऑलिव ऑयल में मिलाकर इस्तेमाल करना चाहिए। खाली इसका इस्तेमाल करने से स्किन ड्राय हो सकती है। आप इसे मॉइस्चराइजर में मिक्स करके भी लगा सकते हैं।

और पढ़ें: स्किन टाइप के हिसाब से चुनें अपने लिए बॉडी लोशन

3.स्किन एलर्जी में राहत प्रदान करता है एलोवेरा (Aloe vera)

एलोवेरा अपने औषधीय गुणों को लेकर हमेशा से जाना जाता है। इसमें एंटी-इंफ्लमेटरी गुण होते हैं। साथ ही साथ, यह रिकवरी को भी बढ़ावा देता है। यही कारण है कि यह स्किन प्रॉब्लम्स में काफी काम आता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक चम्मच एलोवेरा जेल लेकर इंफेक्शन वाली जगह पर लगाएं। 10-15 मिनट इसे यूं ही रहने दें और फिर पानी से धो लें। एलर्जी से राहत के लिए इसे कुछ दिनों तक दिन में दो से तीन बार लगाएं।

और पढ़ें: स्किन पॉलिशिंग के बारे में क्या नहीं जानते आप? इससे ऐसे त्वचा निखारें

4.त्वचा पर एलर्जी में उपयोगी है नारियल का तेल (Coconut oil)

नारियल के तेल का इस्तेमाल सदियों से खाना बनाने और त्वचा के लिए किया जाता है। इसमें एंटीसेप्टिक और एंटी इंफ्लामेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं, जिस वजह से इसका इस्तेमाल त्वचा के लिए गुणकारी माना जाता है। स्किन एलर्जी से राहत पाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका प्रयोग करने से पहले एक बार इसका पैच टेस्ट करना न भूलें, क्योंकि जरूरी नहीं कि यह सभी को सूट करे।

5.एलर्जी वाली त्वचा के लिए पेपरमिंट ऑयल (Peppermint oil)

पेपरमिंट ऑयल में मेंथॉल होता है। यह एंटी-इंफ्लमेटरी होता है, जिसे लगाने से खुजलीदार दानों से तुरंत राहत मिलती है। पेपरमिंट ऑयल की कुछ बूंदों को नारियल तेल में मिलाकर एलर्जी वाली जगह पर लगाएं। इसे 50-60 मिनट तक यूं ही रहने दें। फिर इसे गर्म पानी से धो लें। जल्द राहत के लिए इसे दिन में दो से तीन बार लगाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : स्किन केयर टिप्स : जानिए किस तरह अपनी खूबसूरती बरकरार रखती हैं ऐश्वर्या राय बच्चन

6.स्किन एलर्जी को दूर करता है नीम (Neem)

नीम के गुणों से तो लगभग सभी परिचित हैं। यह बालों से लेकर आपकी त्वचा तक सभी के लिए फायदेमंद है। यह अपने गुणों के कारण रेडनेस, चकत्ते, फुंसी आदि के इलाज में मदद कर सकता है। स्किन एलर्जी दूर करने के लिए नीम के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें और इसे एलर्जी वाले भाग पर लगाएं। लगभग 30 मिनट तक इसे यूं ही रहने दें और फिर पानी से धो लें।  दिन में आप तीन से चार बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

7.एलर्जी वाली स्किन के लिए फायदेमंद है बेकिंग सोडा (Baking soda)

बेकिंग सोडा अमूमन हर किसी की किचन में मौजूद होता है। खुजली वाली त्वचा, रैशेज, बग बाइट्स आदि के इलाज के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। आप इसका पानी से पेस्ट बनाकर प्रभावित जगह पर लगा सकते हैं।

और पढ़ें: मेनोपॉज के बाद स्किन केयर और बालों की देखभाल कैसे करें?

स्किन एलर्जी को दूर करने में मदद करते हैं ये प्लांट ऑयल (Plant oil)

एलर्जी वाली स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिए कई अलग-अलग पौधों के तेल का प्रभावी ढंग से उपयोग किया जा सकता है। इसमें शामिल है:

इन सभी ऑयल में अलग अलग प्रॉपर्टीज होती हैं, जिनका स्किन पर भी अलग असर होता है। इन पौधों में पाए जाने वाले कैमिकल कंपाउंड डर्मेटाइटिस के इलाज में उपयोगी माने जाते हैं। सबसे पहले ऑलिव ऑयल सूजन को कम कर जख्म को हील करता है। कुसुम के बीज के तेल में एंटी इन्फलामेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं। कई शोध के अनुसार, आर्गन ऑयल त्वचा की इलास्टिसिटी और हाइड्रेशन में सुधार करता है। इसमें पॉलीफेनोल, टोकोफेरोल, स्टेरोल्स, स्क्वैलीन और ट्राइटरपीन शामिल होते हैं। यह त्वचा को सॉफ्ट बनाते हैं। जोजोबा ऑयल में एंटी-इन्फलामेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं। यह त्वचा को रिपेयर करता है और डर्मेटाइटिस का इलाज करता है। इसका इस्तेमाल कॉस्मेटिक इंडस्ट्री में भी किया जाता है।

और पढ़ें: स्किन एलर्जी से जुड़े सवालों का जवाब मिलेगा क्विज से, खेलें और जानें

स्किन की एलर्जी है तो काफी आम सी बात, लेकिन, कई बार यह इतनी तकलीफ देती है कि आप इसका अंदाजा भी नहीं लगा सकते। इसलिए, कुछ घरेलू उपायों का पता होना जरूरी है। ऊपर दिए गए सभी उपाय ऐसे समय में आपकी काफी मदद कर सकते हैं। हालांकि, हर किसी की त्वचा अलग किस्म की होती है और ये उपाय अलग तरीके से असर कर सकते हैं। ऐसे में अगर आपको स्किन एलर्जी ज्यादा बढ़ती नजर आए, तो डॉक्टर से संपर्क करने में देरी न करें। कभी-कभी स्किन एलर्जी की परेशानी को दूर करने के लिए दवा भी दी जा सकती है। यदि आप स्किन एलर्जी से जुड़ी अन्य कोई जानकारी पाना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि आप त्वचा रोग विशेषज्ञ से कंसल्ट करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है

क्या यह आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद था?
happy unhappy
सूत्र

शायद आपको यह भी अच्छा लगे

Nurokind Od: न्यूरोकाइंड ओडी क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

न्यूरोकाइंड ओडी टैबलेट की जानकारी in hindi. इस दवा का किस बीमारी में होता है इस्तेमाल, इसके साइड इफेक्ट्स, डोज, सावधानियां-चेतावनी को जानने के लिए पढ़ें ये लेख।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
दवाइयां A-Z, ड्रग्स और हर्बल जून 22, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

बरगद के फायदे एवं नुकसान – Health Benefits of Banyan Tree (Bargad ka Ped)

जानिए बरगद के पेड़े के फायदे और नुकसान, बगरद के पेड़ के औषधीय गुण, वट के पेड़ से घरेलू उपचार, Bargad ka Ped के साइड इफेक्ट्स, Banyan Tree क्या है। Bargad ke ped ki kaise pehchan karen

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pooja Daphal
के द्वारा लिखा गया Ankita Mishra
जड़ी-बूटी A-Z, ड्रग्स और हर्बल जून 8, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें

होंठों पर पिंपल्स का इलाज ढूंढ रहे हैं? तो ये आर्टिकल कर सकता है आपकी मदद

होंठों पर पिंपल्स का इलाज कैसे करें? होंठों पर पिंपल्स का इलाज के लिए कैस्टर ऑयल, lip pimples home remedies in hindi, होंठों पर दाने से छुटकारा...

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Hemakshi J
के द्वारा लिखा गया Smrit Singh
ओरल हेल्थ, स्वस्थ जीवन मई 7, 2020 . 4 मिनट में पढ़ें

क्या है पतली आईब्रो को माइक्रोब्लेडिंग कर मोटा करने की प्रक्रिया, जाने पूरी जानकारी

माइक्रोब्लेडिंग करवाने के खर्च से लेकर आखिर कौन करवाता है इसे, मौजूदा समय में कास्मेटिक ट्रीटमेंट में क्यों हो रहा है पॉपुलर, जाने पूरी जानकारी।

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
ब्यूटी/ ग्रूमिंग, स्वस्थ जीवन मई 5, 2020 . 7 मिनट में पढ़ें

Recommended for you

विटिलिगो के घरेलू उपाय

क्या सफेद दाग का इलाज संभव है, जानें विटिलिगो के घरेलू उपाय

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Satish singh
प्रकाशित हुआ अगस्त 12, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें
त्वचा के रूखेपन के घरेलू उपाय/dry skin home remedies

ड्राई स्किन से हैं परेशान, तो आजमाएं कुछ आसान घरेलू उपाय

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया shalu
प्रकाशित हुआ अगस्त 6, 2020 . 9 मिनट में पढ़ें
Betnesol, बेटनेसोल

Betnesol: बेटनेसोल क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
प्रकाशित हुआ जून 25, 2020 . 5 मिनट में पढ़ें
Alaspan , एलास्पेन

Alaspan: एलास्पेन क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

चिकित्सक द्वारा समीक्षित Dr. Pranali Patil
के द्वारा लिखा गया Bhawana Awasthi
प्रकाशित हुआ जून 24, 2020 . 6 मिनट में पढ़ें