Turtle head : टर्टल हेड क्या है?

    Turtle head : टर्टल हेड क्या है?

    उपयोग

    टर्टल हेड (Turtle head) का उपयोग किस लिए किया जाता है?

    टर्टल हेड एक पौधा है। इस पौधे के वो हिस्से जो जमीन से ऊपर उगते हैं, उनका प्रयोग दवाई बनाने में किया जाता है।

    पेट के लिए इस हर्ब का प्रयोग अच्छा माना जाता है। लोग इस जड़ी-बूटी को कब्ज को दूर करने या पेट साफ करने के लिए प्रयोग किया जाता है। इस जड़ी-बूटी के फूल का आकर एक कछुए के सिर की तरह होता है और यह कारण है कि इस हर्ब को टर्टल हेड यानी कछुए का सिर कहा जाता है। इस पौधे का नाम चाहे कछुए से मिलता है लेकिन इसके फायदे अनेक हैं।

    टर्टल हेड (Turtle head) कैसे काम करता है?

    टर्टल हेड कैसे काम करता है, जिसके बारे में पर्याप्त अध्ययन नहीं किया गया है। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर या हर्बलिस्ट से बात करें।

    यह भी पढ़ें : जिनसेंगः डाइबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों के लिए रामबाण है

    सावधानी और चेतावनी

    टर्टल हेड (Turtle head) के प्रयोग से पहले मुझे क्या जानकारी होनी चाहिए?

    अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट या औषधि विशेषज्ञ से सम्पर्क करें, अगर:

    • आप प्रेग्नेंट हैं तो आपको इस जड़ी-बूटी का सेवन नहीं करना चाहिए या तभी करना चाहिए जब डॉक्टर ने इसकी सलाह दी हो, क्योंकि इसका सेवन करना गर्भ में पल रहे शिशु के लिए हानिकारक हो सकता है। सुरक्षित रहने के लिए अपने डॉक्टर से पूरी जानकरी लें।
    • आप कोई और दवाई ले रहे हों। इनमें आपके द्वारा ली जाने वाली वो दवाइयां भी शामिल हैं, जिन्हें आप बिना डॉक्टर की सलाह या बिना सलाह के भी खरीद सकते हैं। इसमें सप्लिमेंट्स भी शामिल हैं।
    • आपको इस जड़ी-बूटी में मौजूद किसी पदार्थ या अन्य दवाई या हर्ब से एलर्जी है।
    • आपको अन्य कोई बीमारी, विकार या कोई और मेडिकल स्थिति हो।आपको अन्य कोई बीमारी, विकार या कोई और मेडिकल स्थिति हो। अगर आप किसी रोग से पीड़ित हैं और उसका इलाज करा रहे हैं या आपको मेडिकल कंडिशन ठीक नहीं है। तो इस स्थिति में आपको अपने डॉक्टर की सलाह के बिना किसी भी हर्ब को नहीं लेना चाहिए।
    • आपको किसी अन्य तरह की एलर्जी हो जैसे खाने से, डाई, प्रिजर्वेटिव्ज या जानवरों से। एलर्जी होने पर अगर आप इस हर्ब का सेवन करते हैं तो इसके कई साइड इफेक्ट हो सकते हैं। इसलिए, इलाज से पहले या इस हर्ब को लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ले लें।

    हर्ब के नियम दवाई से कम सख्त होते हैं। लेकिन, इसकी सुरक्षा के बारे में अधिक अध्ययन करना आवश्यक है। हर्ब के सेवन के फायदे उनके जोखिमों से अधिक होने चाहिए। अधिक जानकारी के लिए अपने औषधि विशेषज्ञ या डॉक्टर की सलाह लें।

    टर्टल हेड (Turtle head) का उपयोग करना कितना सुरक्षित है?

    टर्टल हेड का मुंह के माध्यम से सेवन करना सुरक्षित हो सकता है, लेकिन इससे होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है।

    खास सावधानियां और चेतावनियां

    प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग: प्रेग्नेंसी या ब्रेस्टफीडिंग में इस जड़ी-बूटी के प्रयोग के बारे में अधिक जानकारी नहीं है। किंतु, इस दौरान सुरक्षित रहने के लिए इसके सेवन से बचें। अगर आप स्तनपान करा रही हैं तो उस स्थिति में भी आपको डॉक्टर की सलाह के बिना इस दवाई को नहीं लेना चाहिए। क्योंकि, हो सकता है कि यह हर्ब ब्रेस्टमिल्क से पास हो और आपके शिशु को नुकसान पहुंचाएं। इसलिए प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग दोनों ही स्थितियों में आपको केवल उन्ही दवाइयों का सेवन करना चाहिए, जिन्हें खाने की सलाह आपके डॉक्टर ने दी हो।

    यह भी पढ़ें :क्या है परमानेंट हेयर कलर और क्या हैं इसके खतरे?

    साइड इफेक्ट्स

    टर्टल हेड (Turtle head) से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

    अन्य दवाइयों की तरह टर्टल हेड के भी कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं। हालांकि, ऐसा आवश्यक नहीं कि इस जड़ी-बूटी को लेने से सभी लोगों को साइड इफेक्ट्स हों। लेकिन, कुछ लोगों में कुछ दुष्प्रभाव देखे आ सकते हैं। अगर आपको इस हर्ब को खाने से कोई भी समस्या होती है या साइड इफेक्ट नजर आता है, तो तुरंत अपने डॉक्टर को बताएं, ताकि सही समय पर वो आपको सही सलाह दे सकें। सही मार्गदर्शन और सलाह के बाद ही इसे लें। अधिक लाभ पाने के लिए नियमित रूप से इस हर्ब का सेवन करें।

    अगर आप इस हर्ब से होने वाले साइड इफेक्ट्स को लेकर चिंतित हैं तो कृपया अपने डॉक्टर या औषधि विशेषज्ञ से परामर्श करें।

    प्रभाव

    टर्टल हेड (Turtle head) के प्रयोग से क्या प्रभाव पड़ सकता है?

    टर्टल हेड का प्रयोग करने से आपकी मौजूदा दवाई या मेडिकल स्थितियों पर प्रभाव पड़ सकता है। अगर आप किसी अन्य दवाई का सेवन कर रहे हैं तो सबसे पहले अपने डॉक्टर को अवश्य बताएं। यही नहीं, अगर आपको अन्य कोई बीमारी है या कोई समस्या है तो उस स्थिति में भी अगर आप इस दवाई को लेते हैं तो आपके लिए यह हानिकारक हो सकता है। इसलिए, इसके प्रयोग से पहले अपने डॉक्टर या औषधि विशेषज्ञ से अवश्य पूछें।

    यह भी पढ़ें: ब्रांड और जेनेरिक दवाओं में कौन सी है ज्यादा असरदार, पढ़ें

    डोसेज

    ऊपर दी गई जानकारी मेडिकल सलाह का विकल्प नहीं है। इसलिए, हमेशा इस दवा का उपयोग करने से पहले अपने हर्बलिस्ट या चिकित्सक से सलाह लें।

    टर्टल हेड (Turtle head) लेने की सही खुराक क्या है?

    इस हर्ब की खुराक हर रोगी के लिए अलग हो सकती है। आप इसकी कितनी डोज लेते हैं, यह बात आपकी उम्र, स्वास्थ्य या कई अन्य स्थितियों पर निर्भर करती है। हर्ब हमेशा सुरक्षित नहीं होती। कृपया सही डोज जानने के लिए अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से बात करें। अपनी मर्जी से कभी भी कोई दवाई न लें फिर वो चाहे जड़ी-बूटी हो या अन्य। ऐसे कोई हर्ब लेना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है या इसके कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

    टर्टल हेड (Turtle head) किस रूप में उपलब्ध है?

    यह जड़ी-बूटी इन रूपों में उपलब्ध हो सकती है:

    • प्राकृतिक टर्टल हेड हर्ब

    आशा करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको टर्टल हेड से जुड़ी जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अगर आपको इससे जुड़ी अन्य जानकारियां चाहिए, तो हमसे हमारे फेसबुक पेज पर जरूर पूछें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप कोई भी मेडिकल सलाह, निदान या उपचार प्रदान नहीं करता है।

    और पढ़ें :-

    चाय से जुड़ीं ये घारणाएं मिथक हैं या सच!

    पेट दर्द (Stomach Pain) से बचने के प्राकृतिक और घरेलू उपाय

    Mouse Ear Herb: माउस ईयर हर्ब क्या है?

    छठे महीने में एक्सरसाइज करें, लेकिन क्यों कुछ खास तरह के व्यायाम न करें?

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    Dr Sharayu Maknikar


    Anu sharma द्वारा लिखित · अपडेटेड 04/06/2020

    advertisement
    advertisement
    advertisement
    advertisement