home

What are your concerns?

close
Inaccurate
Hard to understand
Other

लिंक कॉपी करें

वीट जर्म ऑयल के फायदे एंव नुकसान – Health Benefits of Wheat Germ Oil

परिचय|उपयोग|साइड इफेक्ट्स|डॉसेज|उपलब्ध
वीट जर्म ऑयल के फायदे एंव नुकसान – Health Benefits of Wheat Germ Oil

परिचय

वीट जर्म ऑयल (Wheat Germ Oil) क्या है?

वीट जर्म ऑयल (Wheat Germ Oil) यानी गेहूं के दानों के कर्नेल से निकाला गया तेल है। यह गेहूं के बिल्कुल बीच में होता है। इसे गेहूं का दिल भी कहा जाता है। गेहूं का यह हिस्सा अनाज के बाकी हिस्से के मुकाबले अधिक पोष्टिक होता है। ये विटामिन बी 6, फोलिक एसिड, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस और कई अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है। विटामिन ई का इसे सबसे अच्‍छा स्रोत माना जाता है। सब्जियों और अनाजों की तुलना में गेहूं के बीज के तेल में अधिक न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जिस वजह से यह हमारे स्वास्थय के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है।

वीट जर्म ऑयल (Wheat Germ Oil) का उपयोग ​किस लिए किया जाता है?

इस ऑयल में बहुत सारी स्किन संबंधित परेशानियां जैसे विटिलिगो (Vitiligo), सोरायसिस(Psoriasis), एक्जिमा (Eczema) और सनबर्न से हुए त्वचा के नुकसान को दूर करने में मददगार है। इसको लगाने से त्वचा और बालों का ब्लड सर्क्यूलेशन बेहतर होता है। इसके अलावा, इसका इस्तेमाल शेविंग करने से पहले बेस ऑयल की तरह भी किया जा सकता है।

गेहूं के बीज के तेल में कई अनसैचुरेटेड फैट भी होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। ये हमारे शरीर में एचडीएल (HDL) यानी गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और कार्डियोवस्कुलर स्वास्थ्य को भी सुधारता है। इसके अलावा ये ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। वीट जर्म ऑयल में फैटी एसिड खासतौर पर लिनोलेनिक एसिड होता है जो एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis) को रोकने और धमनियों को सख्त करने में मदद करता है। वीट ऑयल में ऑक्टाकोसानॉल (octacosanol) होता है, जो शरीर में ऊर्जा बढ़ाने के साथ तनाव को दूर करता है। ये मांसपेशियों की ऐंठन और गठिया के दर्द को कम करने में भी मददगार है।

स्किन के लिए भी गेहूं का तेल वरदान समान है। ये बेजान त्वचा पर जान डालने के साथ त्वचा संबंधित सभी परेशानियों से निजात दिलाने में कारगर है। इसकी दो से तीन बूंद को फेस पैक में मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है।

यूरोपीय खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण (EFSA) के अनुसार, कई स्टडी में ये पाया गया है कि वीट जर्म ऑयल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। हालांकि इस बारे में काफी वादविवाद है कि ये समय से पहले झुर्रियां, हाई ब्लड प्रेशर और पाचन तंत्र के लिए लाभदायक है।

और पढ़ेंः Arthritis : संधिशोथ (गठिया) क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

कैसे काम करता है वीट जर्म ऑयल (Wheat Germ Oil)?

इस ऑयल में ओलैक एसिड (Oleic acid), पामिटिक एसिड (Palmitic acids), लिनोलिक एसिड (Linoleic acid), स्टीयरिक फैटी एसिड (Stearic fatty acids) होते हैं, जो हमारे स्वास्थय के लिए बेहद जरूरी होते हैं। इनमें से लिनोलिक एसिड की जरूरत हमारे शरीर को सबसे ज्यादा होती है, क्योंकि ये शरीर स्वयं इसे संश्लेषित नहीं कर सकता है। इसलिए इसे वीट जर्म ऑयल के माध्यम से हासिल किया जाना चाहिए।

और पढ़ें : सौंफ क्या है?

[mc4wp_form id=”183492″]

उपयोग

कितना सुरक्षित है वीट जर्म ऑयल (Wheat Germ Oil) का उपयोग ?

  • वीट जर्म ऑयल के वैसे कोई साइड इफेक्ट्स नहीं हैं लेकिन, इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार इसका पैच टेस्ट जरूर कर लें। इसके अलावा, एक बार अपने डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।
  • अगर आप कोई दूसरी दवाइयां ले रहे हैं, तो भी एक बार अपने डॉक्टर से जांच-पड़ताल कर लीजिए।

इस ऑयल के फायदे:-

एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-ऐजिंग प्रॉपर्टीज

इस तेल में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-ऐजिंग प्रॉपर्टीज होने की वजह से कैंसर, कार्डियोवैस्कुलर डिजीज, चेहरे पर आने वाली झुर्रियों और प्रीमैच्योर एजिंग की समस्या को कम करता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा और बालों में हुए डैमेज को दूर किया जा सकता है।

बैड कोलेस्ट्रॉल होता है कम

इसके सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और शरीर में ठीक तरह से ब्लड सर्कुलेशन भी शुरू हो जाता है। ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह से होने पर हार्ट स्वस्थ रहता है। ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह से होने पर स्किन और हेयर भी हेल्दी रहते हैं।

टिशू को रिपेयर करता है

इस ऑयल में विटामिन-बी की मौजूदगी डैमेज हुए टिशू की रिपेयर करने में मदद करते हैं और इसके सेवन से टिशू का विकास भी ठीक तरह से होता है। इस ऑयल में मौजूद मिनिरल, विटामिन और न्यूट्रिशन शरीर की कोशिकाओं तक पहुंच कर हेल्दी रहने में मददगार होता है।

ब्लड शुगर लेवल रहता है कंट्रोल

इस तेल में मौजूद मैग्नेशियम शरीर के लिए लाभकारी होता है। दरअसल मैग्नेशियम ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस रहने में मददगार होता है।

साइड इफेक्ट्स

वीट जर्म ऑयल (Wheat Germ Oil) से मुझे क्या साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं?

जिन लोगों को ग्लूटेन से एलर्जी है उन्हें वीट जर्म ऑयल के इस्तेमाल से बचना चाहिए क्योंकि, इसमें ग्लूटेन होता है।

जो लोग लो कार्ब डाइट पर हैं, उन्हें भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि, इसमें अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेटस होते हैं।

वीट जर्म ऑयल ट्राइग्लिसराइड्स (triglycerides) का अच्छा स्रोत है, जो एक तरह का वसा है। ह्दय रोग वाले लोगों को इसका सेवन ध्यान पूर्वक करना चाहिए। शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर बढ़ने से उन्हें परेशानी हो सकती है।

थेराप्यूटिक रिसर्च सेंटर के प्राकृतिक चिकित्सा डेटाबेस के अनुसार, वीट जर्म ऑयल का इस्तेमाल करते वक्त कुछ लोगों को साइड इफेक्ट्स का सामना करना पड़ सकता है। रिपोर्ट के अनुसार अगर आप वीट ऑयल को सप्लीमेंट की तरह लेते हैं तो आपका शरीर इसे अपना सकता है, लेकिन अगर इसे विटामिन ई के साथ लिया जाए तो इसके कई दुष्परिणाम हो सकते हैं।

डॉसेज

वीट जर्म ऑयल (Wheat Germ Oil) को लेने की सही खुराक

हर किसी के लिए वीट जर्म ऑयल की खुराक अलग होती है। इसे कितनी मात्रा में लेना चाहिए यह हर व्यक्ति की उम्र, स्वास्थ्य और अन्य चिकित्सा कारकों पर निर्भर करता है। हर्बल सप्लिमेंट हमेशा सुरक्षित नहीं होते हैं। इसलिए इसको लेने से पहले अपने हर्बलिस्ट या डॉक्टर से एक बार जरूर परामर्श करें।

और पढ़ें : अलसी के बीज क्या है?

उपलब्ध

किन रूपों में उपलब्ध है?

यह निम्नलिखित रूपों में उपलब्ध है। जैसे-

  • प्योर वीट जर्म ऑयल
  • एनकेप्सुलेटेड (Encapsulated) वीट जर्म ऑयल

अगर आप वीट जर्म ऑयल से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Clinical Experiences with Wheat Germ Oil (Vitamin E)/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC1561438/?page=1/Accessed on 12/12/2019

Wheat Germ Oil https://www.jbc.org/content/108/1/227.full.pdf Accessed on 12/12/2019

Wheat Germ Oil and α-Lipoic Acid Predominantly Improve the Lipid Profile of Broiler Meat. https://pubs.acs.org/doi/10.1021/jf4041029 Accessed on 4 September, 2020.

Wheat Germ Oil Therapy: https://www.ajog.org/article/S0002-9378(38)90244-3/abstract Accessed on 12/12/2019

Role of Wheat Germ Oil in Radiation-Induced. https://www.osti.gov/etdeweb/servlets/purl/21144283. Accessed on 4 September, 2020.

लेखक की तस्वीर
Mona narang द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 04/09/2020 को
Dr. Shruthi Shridhar के द्वारा एक्स्पर्टली रिव्यूड