home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

गुस्सा कम करने के टिप्स क्या हैं?

गुस्सा कम करने के टिप्स क्या हैं?

क्या आपको छोटी सी लाइन में पीछे खड़े होने पे गुस्सा आता है? किसी सिग्नल पर रेड लाइट को ग्रीन लाइट में होने वाली देरी आपका खून खौलता है? या कभी किसी होटल में मन पसंद खाना ना मिल पाने की वजह से आपका दिमाग बेकाबू हो जाता है? ये सारे इस बात के लक्षण हैं कि आपका गुस्सा आप पर हावी हो जाता है। जैसे दीमक आहिस्ता-आहिस्ता लकड़ी को खोखला कर देता है ठीक उसी प्रकार ये गुस्सा हमारे दिमाग को खोखला और मन को अशांत कर देता है।

यह भी पढ़ें : Cerebral Palsy:सेरेब्रल पाल्सी क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

गुस्सा कम करने के टिप्स क्या हैं?

गुस्सा कम करने के टिप्स निम्नलिखित हो सकते हैं-

गुस्सा कम करने के टिप्स में शामिल है- अपने विचारों पर विचार करें

विचारों का कभी कोई आकर, भार या चेहरा नहीं होता। ये तो आपकी कल्पना का एक फल मात्र है। लेकिन हमारे जीवन पर इन विचारों का प्रभाव बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए, बेहतर जीवन बनाने के लिए सकारात्मक विचारों की ऊर्जा का होना बहुत जरूरी है। हम अक्सर अपने विचारों को कभी फिल्टर करने की कोशिश नहीं करते।

हमारे दिमाग में हमेशा रचनात्मक और विनाशकारी विचार एक साथ घूमते हैं। आपको इन विचारों पर नियंत्रण पाने का अपना तरीक़ा खोजना होगा। क्योंकि आपके मन में आने वाले उग्र विचार ही आपको गुस्से की तरफ धकेलते हैं। तो यहां हम आपको ऐसे ही कुछ उपाय बता रहें है जिससे आप अपने उग्र विचारों को कम कर सकते हैं और अपने गुस्से पर नियंत्रण रख सकते हैं।

गुस्सा कम करने के टिप्स में शामिल है- कितना भी करें काम, पर टहलें हर शाम

आपने शायद ही कहीं ऐसा सुना हो कि कभी शाम को टहलने गया व्यक्ति निराश होकर वापस लौटा हो। टहलना हमेशा आपके शरीर में ऑक्सिजन की मात्रा को बढ़ाता है और गुस्से को घटाता है। ये आपकी मांसपेशियों और अंगों को शांत रखता है।

गुस्सा कम करने के टिप्स में शामिल है- अपना दिन उतारे डायरी में

ऐसा आमतौर पर पाया गया है कि आप जो नहीं कह सकते उसे आप किसी और तरीके से अभिव्यक्त करते हैं। ऐसी स्थिति में एक डायरी लिखना आपके लिये बहुत मददगार सिद्ध हो सकता है। आप जैसा भी महसूस करते हैं, उसे अपनी डायरी में लिखें। ऐसा करने से आपके मैन की बात किसी माध्यम से बाहर आयेगी और आपका गुस्सा कम होगा।

यह भी पढ़ें : Barium Swallow: बेरियम स्वालो टेस्ट क्या है?

गुस्सा कम करने के टिप्स में शामिल है- मन में स्टॉप के चिन्ह को सोचें

आप जब भी नाराज होते हैं, तो अपने आपको रोकने के लिये मन में स्टॉप के चिन्ह को देखने की कोशिश करें। यह तरीका आपको शांत करने में मदद कर सकता है। यह एक इंस्टंट तरीका है जो आपको उस विशेष परिस्थिति से बहुत दूर लेकर चला जाता है।

गुस्सा कम करने के टिप्स में शामिल है- जो गुस्से में कट रही हो कोई रात, तो दोस्तों से जरूर करें बात

अपने जीवन में हमेशा कोई एक विश्वसनीय और सहायक दोस्त रखें जो आपको आपके गुस्से के साथ सुन सके। जब भी आपको गुस्से की वजह से कुछ सूझ नही रहा हो तो अपने ऐसे ही किसी विश्वसनीय दोस्त से बात करें। इस बात का ध्यान दे कि आप किसी और का गुस्सा उस पर न उतारें। बल्कि सिर्फ अपने गुस्से के बारे में उसे बतायें। इससे आपका मन हल्का होगा और प्रक्रिया आपको एक नया दृष्टिकोण देगी।

गुस्सा कम करने के टिप्स में शामिल है- कोई शिकायत न रखें

क्षमा एक शक्तिशाली उपकरण है। यदि आप गुस्से के सकारात्मक भावनाओं को बाहर निकालने की अनुमति देते हैं, तो आप अपने आप को अपनी कड़वाहट से निकाल सकते हैं। लेकिन अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को क्षमा कर सकते हैं जिसने आपको नाराज किया, तो आप शायद स्थिति से कुछ सीख सकते हैं और अपने रिश्ते को मजबूत कर सकते हैं।

इन ऊपर बताये गए गुस्सा कम करने के टिप्स के शामिल है आपका आहार। खुश रहने के लिए शरीर को फिट रखना भी बेहद जरूरी है और फिट रहने के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करना आवश्यक होता है। इसलिए पौष्टिक आहार का सेवन करें और नियमित रूप से वर्कआउट करें। जितना हो सके अपने आपको खुश रखें। ये सारे विकल्प आपको आपके गुस्से को शांत करने में मददगार सिद्ध हो सकते हैं। ज्यादा परेशानी की स्थिति में आप अपने डॉक्टर का भी परामर्श ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: सही मात्रा में कीवी का सेवन न करने से होने वाले दुष्परिणाम

गुस्सा कम करने के टिप्स के साथ-साथ यह भी ध्यान रखना जरूरी है की आपको गुस्सा कब आता है?

निम्नलिखित परिस्थितियों में गुसा आ सकता है। जैसे-

  • कई बार लोग दुकान या किसी भी बिल पेमेंट के दौरान ज्यादा देर तक खड़े रहने की वजह आपको गुस्सा आ सकता है
  • जिन लोगों के साथ आप काम करते हैं। अगर उनके काम करने का तरीका ठीक नहीं हो या उनका काम भी आपको करना पड़े तो ऐसी स्थिति में भी आपको गुस्सा आ सकता है।
  • किसी बात से अगर आपको नाराजगी हुई हो और वो बात आपके मन में बैठ गई हो। ऐसी स्थिति में कई बार लोगों के मन में ऐसे विचार आते हैं की उन्होंने सामने वाले व्यक्ति को जवाब क्यों नहीं दिया। ऐसी परिस्थिति में भी गुस्सा आ सकता है।
  • वैसे लोगों के साथ रहना जो हमेशा नकारात्मक विचार रखते हों। ऐसी स्थिति में भी आपको गुस्सा आ सकता है।
  • कई बार आपके पसंदीदा चीजे न हों तो ऐसी स्थिति में भी गुस्सा आना तय माना जाता है।

इन परिस्थितियों के साथ-साथ अन्य कारण भी गुस्सा होने के हो सकते हैं।

गुस्सा कम करने के टिप्स और गुस्सा क्यों आ सकता है? यह जानने के बाद समझने की कोशिश करते हैं की क्या शरीर पर गुस्से का नकारात्मक प्रभाव क्या हो सकता है?

गुस्से की वजह से शरीर पर इसका निम्नलिखित नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। जैसे-

इन शारीरिक परेशानियों के साथ-साथ अन्य शारीरिक परेशानी हो सकती है। इसलिए गुस्से से बच कर रहें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Anger management: 10 tips to tame your temper/
https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/adult-health/in-depth/anger-management/art-20045434/Accessed on 05/02/2020

How to Control Anger: 25 Tips to Help You Stay Calm/ https://www.healthline.com/health/mental-health/how-to-control-anger/Accessed on 05/02/2020

How can I control my anger?/
https://www.medicalnewstoday.com/articles/162035.php/Accessed on 05/02/2020

Dealing With Anger/
https://kidshealth.org/en/teens/deal-with-anger.html/Accessed on 05/02/2020

Mental Health and Anger Management/
https://www.webmd.com/mental-health/anger-management#1/Accessed on 05/02/2020

लेखक की तस्वीर
Dr. Hemakshi J के द्वारा मेडिकल समीक्षा
Aamir Khan द्वारा लिखित
अपडेटेड 05/07/2019
x