home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

गुस्सा हो जाएगा गायब: अपनाएं 11 आसान टिप्स

गुस्सा हो जाएगा गायब: अपनाएं 11 आसान टिप्स

गुस्सा एक स्वाभाविक और प्राकृतिक भावना है। गुस्सा महसूस करने में कुछ भी गलत नहीं है। गुस्सा व्यक्त करना आपको काफी हद तक सच्चा रखने में मदद करता है। गुस्सा करना तब खतरनाक हो जाता है जब आपका गुस्सा हर छोटी बात से ट्रिगर हो जाता है और आपको उस समय गुस्से को वश में करना नहीं आता। ऐसी स्थिति में गुस्सा आपके लिए ठीक नहीं है। आज इस आर्टिकल में हम गुस्सा दूर करने के उपाय बताएंगे। जानेंगे कि किन तरीकों को अपनाकर आप अपने गुस्से पर काबू पा सकते हैं।

और पढ़ें : बच्चों में मिसोफोनिया का लक्षण है किसी विशेष आवाज से गुस्सा आना

गुस्सा दूर करने के उपाय क्या हैं?

अपने क्रोध को शांत करने के उपाय निम्नलिखित हैं। जैसे:

1. किसी दोस्त या करीबी से करें बात

यदि किसी बात पर आपको हद से ज्यादा गुस्सा आ रहा है, तो आप तुरंत ही अपने किसी दोस्त, परिजन या किसी भी करीबी से बात करें। आप ये सुनिश्चित कर लें कि आप जिनसे बात कर रहें हैं, वो आपका विश्वसनीय हो और आपसे की गई बात कहीं किसी अन्य लोगों से साझा न करें। गुस्सा दूर करने के उपाय में सबसे पहला कदम अपने करीबियों से बात करना माना जाता है। यदि इसके बाद भी आपका गुस्सा कंट्रोल नहीं कर पा रहें हैं, तो एंगर मैनेजमेंट की ट्रेनिंग लें।

2. 100 से 1 तक उलटी गिनती गिनें

सौ से एक तक की गिनती गिनने की प्रक्रिया आपके गुस्से के स्तर को 100 से 1 प्रतिशत पर लेकर आती है। विशेषज्ञ ऐसा मानते हैं कि इस आदत का ज्यादा से ज्यादा अभ्यास आपको अपने गुस्से पर जल्दी काबू पाने में मदद करेगा। इसलिए गुस्सा दूर करने के उपाय में शामिल 100 से 1 तक उलटी की गिनती गिनना थोड़ा आपको अटपटा लग सकता है। लेकिन ये फॉर्मूला बेहद कारगर माना जाता है।

3. गुस्सा दूर करने के उपाय में शामिल है लिखना

कभी-कभी गुस्सा आने पर वो पूरा घटनाक्रम लिखने से आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि आपके गुस्सा आने की असल वजह क्या थी? और आप इससे कैसे निपट सकते हैं? यह आपको देखने और समझने के तरीके को अलग पर्स्पेक्टिव से देखने में भी मदद करेगा। इसलिए गुस्सा दूर करने के उपाय में यह शामिल करें कि अगर आपको गुस्सा आये, तो उसे लिखने की कोशिश करें।

और पढ़ें : Brown Rice: ब्राउन राइस क्या है ?

4. बोलने से पहले सोचें

उस एक पल के गुस्से में आप बहुत कुछ कह तो देंगे पर पक्के तौर पर आप बाद में पछतावा करेंगे। गुस्सा आने पर कुछ भी कहने से पहले अपने विचारों को एकत्र करने के लिये कुछ पल निकालें और बगैर कुछ सोचें न बोले। आप जो समय सोचने में लगाएंगे उतने समय में आपका गुस्सा कम होगा। इसलिए गुस्सा दूर करने के उपाय में यह जरूर शामिल करें कि कुछ बोलने से पहले उस बारे में अवश्य सोचें।

5. धीरे-धीरे और गहरी सांस लें

गुस्सा दूर करने के उपाय में यह भी शामिल है कि आप आराम से सांस लें और गहरी सांस लें। कई शोध और अनुभवों से पता चलता है कि गुस्सा होने पर आप बहुत तेजी से सांस लेते हैं। तुरंत गुस्सा उतारने के लिये आप गहरी सांस भरें और उसे पूरी तरह से बाहर छोड़ें। यह आपको प्रभावी ढंग से शांत करेगा और आपको अधिक स्पष्ट रूप से सोचने में मदद करेगा। क्रोध शांत करने के साथ-साथ बेहतर स्वास्थ्य के लिए ब्रीदिंग तकनीक का सहारा लें।

6. गुस्सा दूर करने के उपाय की कुंजी है गुस्सा होने वाली स्थिति से दूर रहना

गुस्सा होने वाले स्थितियों से दूर रहना गुस्सा दूर करने के उपाय में शामिल है। अगर आपका गुस्सा बढ़ता चला जा रहा है, तो जो सबसे अच्छा काम आप कर सकते हैं, वो यह है कि आप एक ब्रेक ले लें। ऐसा करना आपके मन और आपके शरीर को शांत करने में आपकी मदद करेगा

और पढ़ें : हां पैसे से खुशी खरीदना मुमकिन है!

7. गुस्से को बाहर निकालने का अलग तरीका चुनें

यह उपाय किसी और को नुकसान पहुंचाए बगैर, क्रोध को अलग तरीके से व्यक्त करने में मदद कर सकता है। जैसे कि अखबार को फाड़ना, बर्फ के टुकड़ों को कुचलना, या एक तकिये में मुंह दबाकर चिल्लाना। इस प्रकार आपका गुस्सा भी बाहर आ जाएंगे और आप किसी को नुकसान भी नहीं पहुंचाएंगे। क्रोध दूर करने के उपाय में इस विकल्प को अपनाया जा सकता है।

8. सेल्फ-अवेयरनेस एंड सेल्फ-कंट्रोल (Self Awareness and Self Control)

क्रोधी भावनाओं पर काबू पाने के लिए आत्म-जागरूकता और आत्म-नियंत्रण रखना बहुत आवश्यक है। आत्म-जागरूकता एक नोटिस करने की क्षमता है कि आप क्या महसूस कर रहे हैं। छोटे बच्चों में ऐसा नहीं होता है। वे बस अपने व्यवहार में इसे दर्शाते हैं। इसलिए आप बच्चों के गुस्सा होने पर उन्हें नखरे करते हुए देखते हैं। लेकिन किशोर आत्म-जागरूक होने की मानसिक क्षमता रखते हैं। जब आप क्रोधित होते हैं, तो एक पल को नोटिस करें कि आप क्या महसूस कर रहे हैं और क्या सोच रहे हैं? दरअसल आत्म-नियंत्रण कार्य करने से पहले सोचने के बारे में है। यह एक मजबूत भावना महसूस करने के दौरान आपके ऊपर एक प्रभावी असर छोड़ता है। एक साथ, आत्म-जागरूकता और आत्म-नियंत्रण आपको इस बात के लिए तैयार करता है कि गुस्सा आने पर आप उसे कैसे शांत कर सकते हैं।

9. हर कोई बदल सकता है

यदि आप अपने क्रोध को नियंत्रित करना चाहते हैं या एक बड़ा बदलाव करना चाहते हैं, तो सोचें कि उस परिवर्तन से आपको क्या हासिल होगा? जैसें अधिक स्वाभिमान? या अन्य लोगों से अधिक सम्मान पाने के लिए आप ऐसा करना चाहते हैं। गुस्से को कम करने के उपाय के लिए यह याद रखना कि आप बदलाव क्यों करना चाहते हैं? इस बात से मदद मिल सकती है। कुछ छोटी-छोटी बातें आपको याद दिलाने में भी मदद कर सकती हैं कि बदलाव करने में समय, अभ्यास और धैर्य लगता है। यह सब एक बार में नहीं होगा। क्रोध का प्रबंधन नए कौशल और नई प्रतिक्रियाओं को विकसित करने के बारे में है।

और पढ़ें : मशहूर योगा एक्सपर्ट्स से जाने कैसे होगा योग से स्ट्रेस रिलीफ और पायेंगे खुशी का रास्ता

10. अपने आप से पूछें: मेरी सबसे अच्छी पसंद क्या है?

अपने गुस्से से निपटने के लिए सबसे सकारात्मक मार्ग को चुनें और उस पर चलें। जैसें गुस्से में यदि आपको लगता है कि चुप रहना ही आपके लिए अच्छा है, तो थोड़ी देर के लिए चुप हो जाएं और खुद को शांत होने दें। अपने दिमाग को उन कामों में लगाएं जिनमें आपका मन लगता हो। हर वो चीज करें जिससे आपको खुशी मिलती है।

11. अपनी प्रगति की जांच करें

गुस्से वाली स्थिति समाप्त हो जाने के बाद, यह सोचने में कुछ समय बिताएं कि यह कैसे हुआ? अपने आप से पूछें, मैंने कैसे किया? क्या मैं अपनी पसंद से संतुष्ट हूं? यह अपने बारे में जानने में मदद करता है। विभिन्न स्थितियों में समस्या-समाधान के दृष्टिकोण सबसे अच्छे हैं। यदि आप अपने गुस्से पर काबू कर पाते हैं, तो खुद की पीठ थपथपाएं। यदि ऐसा नहीं हुआ, तो पांच चरणों में वापस जाएं और देखें कि कहा गड़बड़ हो गई।

अगर इन उपायों के बाद भी आपको अपने गुस्से पर काबू पाने में परेशानी आ रही है, तो हेल्थ एक्सपर्ट से संपर्क करना सबसे सही कदम माना जाता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Pawan Upadhyaya द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 07/10/2020 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x