हर बात पर खो बैठते हैं अपना आपा, तो जानें गुस्सा कम करने के उपाय

    हर बात पर खो बैठते हैं अपना आपा, तो जानें गुस्सा कम करने के उपाय

    क्या आप बात-बात पर अपना आपा खो देते हैं और फिर खुद से सवाल पूछते हैं कि मुझे इतना गुस्सा क्यों आया। या फिर आपको ऐसा लगता है कि आप सिर्फ गुस्सा क्यों करते हैं? गुस्सा, मूड स्विंग और भ्रमित भावनाओं के कारण आ सकता है। गुस्से का कारण आपका तनाव भी हो सकता है। जो लोग बहुत अधिक दबाव में होते हैं, वे अधिक आसानी से गुस्सा करते हैं। गुस्सा न सिर्फ आपके करीबियों से आपका रिश्ता खराब करता है, बल्कि आपके स्वास्थ्य पर भी बुरा असर डालता है। ये लोग कोशिश तो करते हैं, लेकिन तमाम प्रयास करने के बाद भी गुस्से के आगे हार मान लेते हैं। यदि आप भी अपने गुस्से पर कंट्रोल पाना चाहते हैं तो आज इस लेख के माध्यम से हम आपको गुस्सा कम करने के उपाय बताएंगे।

    जानिए क्या हैं गुस्सा कम करने के उपाय

    सेल्फ-अवेयरनेस एंड सेल्फ-कंट्रोल (Self Awareness and Self Control)

    क्रोधी भावनाओं पर काबू पाने के लिए आत्म-जागरूकता और आत्म-नियंत्रण रखना बहुत आवश्यक है। आत्म-जागरूकता एक नोटिस करने की क्षमता है कि आप क्या महसूस कर रहे है। छोटे बच्चे बहुत महसूस नहीं करते हैं, वे बस अपने व्यवहार में इसे दर्शाते हैं। इसलिए, आप बच्चों के गुस्से में होने पर उसे नखरे करते हुए देखते हैं। लेकिन, किशोर आत्म-जागरूक होने की मानसिक क्षमता रखते हैं। जब आप क्रोधित होते हैं, तो एक पल को नोटिस करें कि आप क्या महसूस कर रहे हैं और सोच रहे हैं।
    आत्म-नियंत्रण कार्य करने से पहले सोचने के बारे में है। यह एक मजबूत भावना महसूस करने के दौरान आपके ऊपर एक प्रभावी असर छोड़ता है। एक साथ, आत्म-जागरूकता और आत्म-नियंत्रण आपको इस बात के लिए तैयार करता है कि गुस्सा आने पर आप उसे कैसे शांत कर सकते हैं।

    [mc4wp_form id=”183492″]

    और पढ़ें: मेनोपॉज (रजोनिवृत्ति) के बाद पड़ता है महिलाओं की मेंटल हेल्थ पर असर, ऐसे रखें ध्यान

    गुस्सा कम करने के उपाय: अपने क्रोध पर नियंत्रण पाने का निर्णय लेना

    इसका मतलब है कि गुस्सा होने पर प्रतिक्रिया देने के दौरान खुद पर आपको कड़ी नजर रखनी होती है। क्या आप चिल्लाते हैं या अपमानजनक बातें कहते हैं? क्या आप चीजों को फेंकते हैं, किक या पंच मार के सामान तोड़ते हैं? जिन्हें गर्म स्वभाव की परेशानी होती है, उन्हें ऐसा करने से पहले एक बार जरूर सोचना चाहिए कि क्या यही इस गुस्से पर काबू पाने का आखिरी हल है।

    गुस्सा कम करने के उपाय: हर कोई बदल सकता है

    यदि आप अपने क्रोध को नियंत्रित करना चाहते हैं या एक बड़ा बदलाव करना चाहते हैं, तो सोचें कि उस परिवर्तन से आपको क्या हासिल होगा। जैसें अधिक स्वाभिमान? या अन्य लोगों से अधिक सम्मान पाने के लिए आप ऐसा करना चाहते है। गुस्से को कम करने के उपाय के लिए यह याद रखना कि आप बदलाव क्यों करना चाहते हैं। इस बात से मदद मिल सकती है। यही कुछ छोटी-छोटी बातें आपको याद दिलाने में भी मदद कर सकती हैं कि बदलाव करने में समय, अभ्यास और धैर्य लगता है। यह सब एक बार में नहीं होगा। क्रोध का प्रबंधन नए कौशल और नई प्रतिक्रियाओं को विकसित करने के बारे में है।

    गुस्सा कम करने के उपाय: फाइव-स्टेप दृष्टिकोण

    यदि ऐसा कुछ होता है जो आपको गुस्सा दिलाता है, तो यह दृष्टिकोण आपकी प्रतिक्रिया को प्रबंधित करने में आपकी मदद कर सकता है। इसे समस्या-समाधान दृष्टिकोण कहा जाता है क्योंकि आप उस समस्या से शुरू करते हैं, जिसके बारे में आप गुस्से में हैं।

    और पढ़ें: कैसे छुड़ाएं बच्चों में मोबाइल की लत ?

    गुस्सा कम करने के उपाय: समस्या (आत्म-जागरूकता) को पहचानें

    गुस्सा कम करने के उपाय में एक यह है कि आप इस बात की पहचान करें कि आप किस बारे में और क्यों नाराज हैं, इस बात की पड़ताल करें। अपने आप से पूछें मुझे क्यों गुस्सा आया है? मैं क्या महसूस कर रहा हूं और क्यों?

    गुस्सा कम करने के उपाय: जवाब देने (आत्म-नियंत्रण) से पहले संभावित समाधानों के बारे में सोचें

    गुस्सा कम करने के उपाय जानना चाहते हैं, तो आप इस बारे में सोच सकते हैं। यह वह जगह है जहां आप अपने गुस्से को प्रबंधित करने के लिए एक मिनट के लिए रुक जाते हैं। अपने आप से पूछें, मैं क्या कर सकता हूं? कम से कम तीन बातें सोचें।

    प्रत्येक समाधान के परिणामों पर विचार करें

    यह वह जगह है जहां आप इस बारे में सोचते हैं कि आपके द्वारा की गई विभिन्न प्रतिक्रियाओं में से प्रत्येक के परिणामस्वरूप क्या होने की संभावना है। आप उन तीन चीजों में से सबसे प्रभावी होने की संभावना वाली बात पर अमल करें।

    अपने आप से पूछें: मेरी सबसे अच्छी पसंद क्या है?

    अपने गुस्से से निपटने के लिए सबसे सकारात्मक मार्ग को चुनें और उस पर चलें। जैसें गुस्से में यदि आपको लगता है कि चुप रहना ही आपके लिए अच्छा है, तो थोड़ी देर के लिए चुप हो जाएं और खुद को शांत होने दें। अपने दिमाग को उन कामों में लगाएं जिनमें आपका मन लगता हो। हर वो चीज करें जिससे आपको खुशी मिलती है। इससे आपके भला ही उस बात के प्रति पूरी तरह गुस्सा दूर नहीं होता लेकिन काफी हद तक आपका गुस्सा शांत होगा।

    और पढ़ें: गुस्से से जुड़े कुछ रोचक फैक्ट्स, जानें गुस्सा कब और क्यों आता है?

    अपनी प्रगति की जांच करें

    गुस्से वाली स्थिति समाप्त हो जाने के बाद, यह सोचने में कुछ समय बिताएं कि यह कैसे हुआ। अपने आप से पूछें, मैंने कैसे किया? क्या मैं अपनी पसंद से संतुष्ट हूं? यह अपने बारे में जानने में मदद करता है। विभिन्न स्थितियों में समस्या-समाधान के दृष्टिकोण सबसे अच्छे हैं। यदि आप अपने गुस्से पर काबू कर पाते हैं, तो खुद की पीठ थपथपाएं। यदि ऐसा नहीं हुआ, तो पांच चरणों में वापस जाएं और देखें कि कहा गड़बड़ हो गई।

    जब आप शांत होते हैं तो ये पांच चरण बहुत सरल होते हैं, लेकिन जब आप गुस्सा या उदास होते हैं तो ये काम करने के लिए बहुत अधिक कठिन होते हैं । इसलिए इनका बार-बार अभ्यास करें। ये गुस्सा कम करने के उपाय काफी सरल हैं। इसके अलावा, गुस्सा आने पर आप लंबी सांस लीजिए या कुछ देर वॉक कर लीजिए, आपको काफी अच्छा महसूस होगा। यही नहीं, कुछ एक्सरसाइज करने से भी आपको गुस्सा कम करने में मदद मिल सकती है।

    गुस्सा करने के स्वास्थ्य नुकसान

    गुस्सा करने से न सिर्फ आप सामने वाले को चोट या हानि पहुंचाते हैं, बल्कि खुद के शरीर पर भी अत्याचार करते हैं। आइए, जानते हैं कि गुस्सा करने से हमारे दिमाग और शरीर को क्या-क्या नुकसान होते हैं?

    • गुस्सा करना आपके दिल के लिए खतरनाक हो सकता है और आपको हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है।
    • गुस्सा करने से आपको स्ट्रोक का खतरा भी होता है।
    • गुस्सा करने से आपकी इम्यूनिटी कमजोर होती है और आप बार-बार संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं।
    • इसके अलावा, गुस्सा आपकी त्वचा के लिए भी नुकसानदायक है और आपको त्वचा की कई समस्याएं दे सकता है।
    • गुस्सा करने से हाई ब्लड प्रेशर, तनाव और डिप्रेशन की समस्या भी बढ़ सकती है।
    • इसके अलावा, डायजेस्टिव प्रॉब्लम्स, माइग्रेन और पुरानी बीमारियों के गंभीर होने का खतरा भी होता है।

    और पढ़ें: गुस्सा तुरंत घटाने के 7 अचूक उपाय

    गुस्सा कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

    1. गुस्सा कम करने के लिए आपको अपनी डायट का भी ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि आपका आहार आपके दिमाग और भावनाओं को प्रभावित करता है। जहां कुछ फूड्स दिमाग को शांत और रिलैक्स रखते हैं, वहीं कुछ फूड्स जैसे मांसाहार, मसालेदार और तैलीय खाना आपके दिमाग को अशांत कर सकता है।
    2. हमारा शरीर थकावट में भावनाओं को नियंत्रित नहीं कर पाता। इसलिए अगर आपको गुस्सा बार-बार आता है और इसके पीछे थकान का कारण है, तो आपको शरीर को आराम देना चाहिए। शरीर का आराम देने का सबसे बेहतर तरीका नींद है। नींद के दौरान हमारा शरीर और दिमाग खुद को रिलैक्स करता है। आपको रोजाना 8-9 घंटे की नींद लेनी चाहिए। इससे आपका मूड बेहतर होगा और आप अपने इमोशन पर बेहतर तरीके से कंट्रोल कर पाएंगे।
    3. जिस व्यक्ति को ज्यादा गुस्सा आता है, उसे भस्त्रिका और नाड़ी शोधन प्राणायम करने चाहिए। प्राणायाम सांसों की गति और प्रक्रिया के द्वारा दिमाग और शरीर को शांत करने में मदद करते हैं। हमारी भावनाओं में सांसों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है, अगर आप गुस्से में गहरी और लंबी सांस लेंगे, तो आपका गुस्सा काफी कम हो जाता है।
    4. ध्यान लगाने से जहां आपको शारीरिक फायदा मिलता है, वहीं दिमागी रूप से आप काफी मजबूत बनते हैं। दिमागी रूप से मजबूत होने का मतलब अपनी भावनाओं पर काबू पाकर शांत और रिलैक्स रहना है। इसके लिए आप रोजाना ध्यान लगा सकते हैं। ध्यान लगाने के बाद आपका गुस्सा करना काफी कम हो जाता है और आप एक खुशहाल जिंदगी जी पाते हैं।

    हम आशा करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा। हैलो हेल्थ के इस आर्टिकल में गुस्सा कम करने के उपाय बताए गए हैं। यदि आपको या आपके किसी करीबी को यह परेशानी है तो आप ऊपर बताई टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। गुस्सा कम करने के उपाय से जुड़ी यदि आप अन्य कोई जानकारी चाहते हैं तो आप हमसे कमेंट कर पूछ सकते हैं। आपको हमारा यह लेख कैसा लगा यह भी आप हमें कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Dealing With Anger https://kidshealth.org/en/teens/deal-with-anger.html  Accessed on 11/12/2019

    Anger management: 10 tips to tame your temper https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/adult-health/in-depth/anger-management/art-20045434  Accessed on 11/12/2019

    Controlling anger before it controls you – https://www.apa.org/topics/anger/control Accessed on 11/12/2019

    Anger – https://www.nhs.uk/conditions/stress-anxiety-depression/controlling-anger/ Accessed on 11/12/2019

    Relationships between Exercise Behavior and Anger Control of Hospital Nurses – https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/30677536/ Accessed on 11/12/2019

    लेखक की तस्वीर badge
    Smrit Singh द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 15/10/2020 को
    डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड