आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Best Diapers for Babies: शिशु को मिले पूरा आराम इसलिए चुनें उसके लिए बेस्ट डायपर!

    Best Diapers for Babies: शिशु को मिले पूरा आराम इसलिए चुनें उसके लिए बेस्ट डायपर!

    डायपर शिशु के लिए जरूरी चीजों में से एक है। डायपर से न केवल शिशु बल्कि पेरेंट्स का जीवन भी काफी हद तक आरामदायक हो जाता है। लेकिन, शिशु की स्किन सेंसिटिव होती है। ऐसे में, शिशु की स्किन को कोई भी चीज नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए शिशु के लिए सही डायपर्स का चुकाव करना जरूरी है ताकि शिशु स्किन रैशेज, इंफेक्शंस, रेडनेस आदि से बच सके। इसके साथ ही इसकी एब्जोर्प्शन कैपेबिलिटीज भी अच्छी होनी चाहिए, जिससे शिशु गीलेपन से बचे और उसे ड्राय और कंफर्टेबल महसूस हो। आज हम आपको बेबीज के लिए बेस्ट डायपर्स (Best Diapers for Babies) के बारे में बताने वाले हैं। बेबीज के लिए बेस्ट डायपर्स (Best Diapers for Babies) के बारे में जानने से पहले यह जान लेते हैं कि शिशु के लिए सही डायपर्स का चुनाव कैसे करें?

    बेबीज के लिए बेस्ट डायपर्स (Best Diapers for Babies) का चुनाव कैसे करें?

    बाजार में आपको डायपर्स की एक बड़ी रेंज मिल जाएगी। लेकिन, आपको इनमें से शिशु के लिए बेस्ट डायपर्स का चुनाव करते हुए कई चीजों का ध्यान रखना चाहिए। आइए, जानें इनके बारे में विस्तार से:

    साइज और फिट

    डायपर का साइज शिशु के वजन पर निर्भर करता है। इसका सही फिट लीकेज से भी बचा सकता है। ऐसे में डायपर खरीदते हुए के इसके साइज और फिट का खास ख्याल रखें।

    और पढ़ें: ट्रैवलिंग में हो आसानी, इसलिए चुनें अपने शिशु के लिए इन बेस्ट डायपर बैग्स को!

    बेबीज के लिए बेस्ट डायपर्स (Best Diapers for Babies) : एब्जोर्प्शन और लीक से बचाव

    जैसा कि पहले ही बताया गया है कि डायपर ऐसा होना चाहिए जिसकी हाय एब्जोर्प्शन केपेबिलिटी हो। ताकि लीकेज से बचाव हो सके। सुपर एब्जॉर्बेंट पॉलीमर से बने डायपर चुनने से शिशु को लीकेज से बचाया जा सकता है। यही नहीं, पॉलीमर्स सुरक्षित और नॉन-टॉक्सिक भी होते हैं। इसके साथ ही ऐसे डायपर का चुनाव करें जो लंबे समय तक ड्राय रहें।

    लॉन्ग-लास्टिंग

    अधिकतर डायपर तीन से चार घंटों तो वेटनेस को एब्जॉर्ब कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए इसका मटेरियल महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कई डायपर बारह घंटे या पूरी रात एब्जोर्प्शन के साथ भी मिलते हैं।

    शिशु का आराम

    आराम यानी कम्फर्ट वो सबसे महत्पूर्ण फैक्टर है जिसे आपको बेबीज के लिए बेस्ट डायपर्स (Best Diapers for Babies) चुनते हुए ध्यान रखना चाहिए। ऐसे डायपर का चुनाव करें, जो खुद भी लाइटवेट हों और जिसके कॉर्नर भी लाइटवेट हों।

    और पढ़ें: बच्चों के लिए डायपर चुनते समय इन बातों का रखें ख्याल

    रैशेज से बचाव

    शिशु के लिए बेस्ट डायपर्स चुनते हुए इस बात का ध्यान रखें कि डायपर क्लोरीन ट्रीटमेंट फ्री, फ्रेग्रन्स फ्री हों और इसमें सुपर एब्जॉर्बेंट पॉलीमर का इस्तेमाल हो। ऐसे डायपर को चुनें, जो नेचुरल मटेरियल से बने हो और शिशु की स्किन के लिए सही हों। अगर आप ऑनलाइन डायपर ले रहे हैं, तो आप उसकी रेटिंग से भी उसे चुन सकते हैं। अब जानिए बेबीज के लिए बेस्ट डायपर्स (Best Diapers for Babies) के बारे में।

    और पढ़ें: एक दिन में बच्‍चे का डायपर कितनी बार बदलना चाहिए

    बेबीज के लिए बेस्ट डायपर्स (Best Diapers for Babies): जानिए क्या हैं बेहतरीन विकल्प?

    आपका शिशु पूरा दिन या रात को आरामदायक रहे और उसे अच्छी नींद आए, जिसके लिए आपका सही डायपर चुनना बेहद जरूरी है। बाजार में कई तरह के डायपर्स उपलब्ध हैं। आइये जानें इनमें से कुछ के बारे में विस्तार से:

    मैमी पोको पैन्ट्स (MamyPoko Pants)

    यह डायपर शिशु के लिए सबसे आरामदायक माना जाता है। इससे शिशु को स्ट्रेचेबल सपोर्ट मिलती है। इसके साथ ही लीकेज की संभावना कम रहती है। इसके खास फीचर्स यह हैं कि यह ब्रीदेबल फैब्रिक से बना है और इसकी वेस्ट शिशु के लिए पूरी तरह से जेंटल है। फ्रंट में इसके यु -शेप कट से शिशु को रेस्ट करने और सोने में आसानी होगी। यह डायपर लगभग बारह घंटे एब्जोर्प्शन प्रदान करता है। न्यूबोर्न बेबीज जिनका वजन पांच किलोग्राम तक है, उनके लिए 100 डायपर्स के पैक की कीमत लगभग 1200 रुपए है।

    बेबीज के लिए बेस्ट डायपर्स,Best Diapers for Babies

    और पढ़ें: शिशु को बॉटल-फीडिंग (Bottle-feeding) की शुरुआत कब करनी चाहिए?

    बेबीज के लिए बेस्ट डायपर्स (Best Diapers for Babies): हिमालया टोटल केयर बेबी पैंट (Himalaya Total Care baby Pant)

    यह पैंट स्टाइल डायपर्स क्लिनिक्ल टेस्टेड प्रोडक्ट है। इसमें नेचुरल एंटी-रैश शील्ड रप्लेट (Anti-rash shield replete) है, जो एलोवेरा एक्सट्रैक्ट्स और यशद भस्म yashad bhasma, के साथ है। इससे शिशु की नाजुक स्किन की पूरी तरह से सुरक्षा होती है। इसमें एक बेहतरीन फीचर यह भी है कि डायपर का येलो से ग्रीन होना इस बात का प्रतीक है कि डायपर को बदलने का वक्त हो गया है। इसकी इलास्टिक “एज लीकेज” से पूरी तरह से बचाव करती है। इन 78 डायपर्स का पैक ऑनलाइन आपको लगभग 700 रुपए में मिलेगा।

    पैंपर्स बेबी ड्राय पैन्ट्स (Pampers Baby Dry Pants)

    पैंपर्स बेबी ड्राय पैन्ट्स डबल लीक गार्ड के साथ मौजूद है, जिससे शिशु को वेटनेस से बाहर घंटे की प्रोटेक्शन मिलेगी। इससे शिशु की स्किन पूरी तरह से ड्राय रहेगी। इस डायपर के अंदरूनी हिस्से में एलोवेरा लोशन की गुडनेस है, जो बच्चे की त्वचा को रैशेज, परेशानी और अन्य समस्याओं से पूरी सुरक्षा और रोकथाम प्रदान करता है। इसका अल्ट्रा-एब्जॉर्ब कोर मॉइस्चर और गीलेपन को जेल में बदल देता है। इन 64 डायपर्स का पैक आपको लगभग 864 रुपए में मिल जाएगा।

    और पढ़ें: कपड़े के डायपर का इस्तेमाल हमेशा से रहा है बेहतर, जानें इसके बारे में

    बेबीज के लिए बेस्ट डायपर्स (Best Diapers for Babies): हग्गिज लॉन्ग हॉर्स वंडर पैन्ट्स (Huggies Long Hours Wonder Pants)

    हग्गिज के यह डायपर्स सॉफ्ट कॉटन फैब्रिक से बने हैं। इसमें ट्रिपल लीक गार्ड है, जो साइड पैडिंग की एक्स्ट्रा लेयर और 3डी बबल बीएड कुशनिंग अतिरिक्त मॉइस्चर को लॉक करते हैं। इसे पहनने के बाद आपका बच्चा पूरा दिन ड्राय महसूस करेगा। इसका वैस्टबैंड सॉफ्ट है और शिशु की स्किन पर आसानी से एडजस्ट हो जाता है। आप ट्रेवलिंग में आसानी से इसे कैरी कर सकते हैं। ऑनलाइन भी यह डायपर आसानी से उपलब्ध हैं। इसके 86 डायपर्स का पैक आपको 800 रुपए में मिल जाएगा।

    स्प्लस प्रीमियम पैन्ट्स (Supples Premium Pants)

    स्प्लस प्रीमियम पैन्ट्स की टॉप लेयर में जिग-जैग मॉइस्चर लॉक चैनल्स है। इससे वेटनेस को एब्जॉर्ब करने में मदद मिलती है। इन पैन्ट्स को नॉन-वॉवेन और सॉफ्ट फैब्रिक से बनाया गया है। यानी, इसे बनाते हुए शिशु के आराम का पूरा ख्याल रखा गया है। इससे शिशु को परेशानी और रैशेज होने की संभावना कम है। यह डायपर लगभग बारह घंटे एब्जोर्प्शन प्रदान करता है जिससे ओवरनाइट ड्रायनेस मिलती है। इन के 78 डायपर्स का पैक आपको लगभग 600 रुपए में मिलेगा।

    और पढ़ें: शिशु को डायपर रैशेज से बचाने के लिए 6 घरेलू उपाय

    बेबीज के लिए बेस्ट डायपर्स (Best Diapers for Babies): बेबीहग एडवांस्ड पैंट स्टाइल डायपर (Babyhug Advanced Pant Style Diapers)

    अधिकतर माता-पिता अपने शिशु के लिए नियमित डायपर की तुलना में पैंट स्टाइल डायपर अधिक पसंद करते हैं। पैंट-स्टाइल डायपर को शिशु को पहनाना आसान होता है और यह कंफर्टेबल भी होता है। बेबीहग एडवांस्ड पैंट-स्टाइल डायपर, उपलब्ध सर्वोत्तम बेबी डायपर में से एक हैं। ये डायपर हनीकोंब लेयर्स के साथ आते हैं, जो जल्दी यूरिन एब्जोर्प्शन में मदद करते हैं और 12 घंटे तक ड्रायनेस प्रदान करते हैं। आपका शिशु इन डायपर्स को पहन कर अच्छा महसूस करेगा। 64 डायपर्स का पैक आपको 550 रुपए में मिलेगा।

    बेबीज के लिए बेस्ट डायपर्स (Best Diapers for Babies): बेला बेबी हैप्पी डायपर (Bella Baby Happy Diapers)

    बेला बेबी हैप्पी डायपर उन डायपर्स में से एक हैं जो शिशु के नैवेल एरिया को प्रोटेक्ट करते हैं। यानी, बहुत छोटे शिशुओं के लिए भी यह परफेक्ट है। इसमें मौजूद मैजिक जेल ड्रायनेस प्रदान करता है और पूरी लीकेज प्रोटेक्शन मिलती है। यह पूरी तरह से ब्रीदेबल हैं, जिससे शिशु की स्किन हेल्दी रहती है। यही नहीं, यह क्लोरीन फ्री और सेंसिटिव स्किन के लिए सही विकल्प है। ग्रीन टी एक्सट्रैक्ट्स होने के कारण इनमें एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण हैं। संक्षेप में कहें, तो यह डायपर शिशु के लिए पूरी तरह से सुरक्षित और कम्फर्टेबल है। इसके 24 डायपर्स का एक पैक आपको 290 रुपए मिलेगा।

    और पढ़ें: शिशु के अत्यधिक रोने से हैं परेशान? तो जानिए क्या हो सकते हैं इसके कारण!

    यह तो थी जानकारी बेबीज के लिए बेस्ट डायपर्स (Best Diapers for Babies) के बारे में। याद रखें, हम किसी भी ब्रांड को प्रमोट नहीं कर रहे हैं। आप बाजार में उपलब्ध डायपर्स के विकल्पों में शिशु के कंफर्ट के अनुसार उपयुक्त डायपर चुन सकते हैं। आपको हर बजट, उम्र आदि के अनुसार डायपर मिल जाएंगे। लेकिन, शिशु की स्किन के लिए अधिक समय तक डायपर का उपयोग नुकसानदायक हों सकता है। ऐसे में अगर हों सके तो जरूरत पड़ने या रात को ही इनका प्रयोग करें। अगर इस बारे में आपके मन में कोई भी सवाल है, तो अपने अपने डॉक्टर या एक्सपर्ट से इस बारे में जान सकते हैं।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Diaper Need and Its Impact on Child Health.https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3727676/ .Accessed on 06/1/22

    Safe & Healthy Diapering in the Home.https://www.cdc.gov/healthywater/hygiene/diapering/in-the-home.html .Accessed on 06/1/22

    Diaper. https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/diaper-rash/symptoms-causes/syc-20371636 .Accessed on 06/1/22

    Diaper and baby. https://medlineplus.gov/ency/article/000964.htm .Accessed on 06/1/22

    Diaper and baby.https://www.hopkinsmedicine.org/health/conditions-and-diseases/diaper-dermatitis

    .Accessed on 06/1/22

    लेखक की तस्वीर badge
    AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 02/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: