home

आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

Friendship activities: जानिए बच्चों के लिए मजेदार फ्रेंडशिप एक्टिविटी

Friendship activities: जानिए बच्चों के लिए मजेदार फ्रेंडशिप एक्टिविटी

“फ्रेंडशिप या दोस्ती” कहने के लिए यह एक रिश्ता है, लेकिन इसकी परिभाषा भावनात्मक रूप से काफी गहरी है। फ्रेंड्स न सिर्फ हमारे जीवन को मजेदार बनाते हैं, बल्कि जीवन को अच्छी दिशा देने व दुख के घड़ियों में हिम्मत बनाएं रखने का हौंसला भी देते हैं। यही वजह है कि हम इस लेख में फ्रेंडशिप एक्टिविटी (Friendship activities) से जुड़े कुछ मजेदार टिप्स दे रहे हैं, जो दोस्ती के रिश्ते को और भी गहरा बनाने में मदद करेंगे।

यहां हम न छोटे बच्चों से लेकर बड़े बच्चों व किशोरों के लिए मजेदार फ्रेंडशिप एक्टिविटी (Friendship activities) के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप अपनी पसंद के अनुसार अपने दोस्तों के साथ खेल सकते हैं।

बच्चों के लिए फ्रेंडशिप एक्टिविटी (Friendship activities for kids)

फ्रेंडशिप एक्टिविटी (Friendship activities)

बच्चों के लिए फ्रेंडशिप एक्टिविटी निम्नलिखित हैं-

1. प्री-स्कूल फ्रेंडशिप एक्टिविटी (Pre School Friendship activities)

जीवन में दोस्तों का आना प्री-स्कूल से ही शुरू होता है, इसलिए हम सबसे पहले प्री-स्कूल फ्रेंडशिप एक्टिविटी के बारे में बता रहे हैं। इन फ्रेंडशिप एक्टिविटी (Friendship activities) को आप अपने छोटे बच्चों को खेलने के लिए सिखा सकते हैं, जिन्हें वे घर, स्कूल, पार्क या पिकनिक के दौरान अपने दोस्तों के साथ खेल सकते हैं।

चिड़िया उड़ (Chidiya Udd)

यह एक बेहद ही मजेदार गेम है, जिसे हम फ्रेंडशिप एक्टिविटी (Friendship activities) में शामिल कर सकते हैं। इस खेल या फन एक्टिविटी को बच्चें दो या इससे अधिक दोस्तों के साथ भी खेल सकते हैं। इसे खेलने के लिए सबसे पहले सभी बच्चों को अपनी एक-एक हथेली जमीन पर रखनी होती है। फिर कोई एक बच्चा किसी जानवर, चिड़िया या वस्तु का नाम लेता है। अगर वह नाम किसी उड़ने वाले पक्षी का होता है, तो इस दौरान सभी बच्चों को उस जानवर या पछी का नाम दोहराते हुए अपना हाथ को हवा में ऊपर करना होता है।

अगर वह पछी जानवर में नहीं उड़ता है, तो इस दौरान हाथ को नीचे जमीन पर ही रखना होता है। इसी तरह कई सारे अलग-अलग जानवरों, पक्षियों व वस्तुओं का नाम लिया जाता है। अगर इस दौरान कोई बच्चा गलती से रेंगने वाले जानवर या वस्तु के नाम पर अपना हाथ हवा में करता है, तो उसे गेम से बाहर कर दिया जाता है। या गेम के नियम के अनुसार उसे कोई टास्क भी करने के लिए दिया जा सकता है।

मैचिंग गेम (Matching Game)

मैचिंग गेम खेलने के लिए सबसे पहले बच्चों के समूह के दो ग्रुप बनाने होते हैं। फिर दो रंग के किसी एक चीज को छुपाया जाता है और फिर दोनों ग्रुप को उसे ढूंढने के लिए कहा जाता है। जो भी टीम सबसे पहले अपना टास्क पूरा करती है, उसे ही विजेता बना दिया जाता है। इस तरह की फ्रेंडशिप एक्टिविटी (Friendship activities) बच्चों को एक-दूसरे का साथ देने, अपने दोस्तों पर भरोसा करने और उन्हें मुश्किल घड़ी में एक-दूसरे की मदद करने की प्रेरणा भी देते हैं।

गुड फ्रेंड लिस्ट (Good Friend List)

यह बहुत ही साधारण गेम है, लेकिन इसमें बच्चों के सीखने के लिए बहुत सारी बातें हैं। प्री-स्कूल के बच्चे अक्षरों को मिलाकर उन्हें पढ़ना व लिखना सीख रहे होते हैं। ऐसे में उनसे गुड फ्रेंड लिस्ट बनवाना एक अच्छा ट्रिक हो सकता है। इससे वे न सिर्फ अपने दोस्तों का नाम लिखना सीख सकते हैं, बल्कि उनके बारे में अच्छी बातें भी जान सकते हैं, जो उनकी दोस्ती को और भी ज्यादा मजबूत बनाने में मदद करेंगे

इस गेम को खेलने के लिए ब्लैक बोर्ड पर बच्चे को बुला कर उसके एक या दो अच्छे दोस्तों का नाम लिखने के लिए कहें। जब वो उनका नाम लिख ले, तो उससे कहें कि अब वह उनकी एक या दो अच्छी आदतों को भी लिखें। अगर बच्चा लिख नहीं सकता है, तो इसमें पेरेंट्स या टीचर बच्चे की मदद भी कर सकते हैं। बच्चे के बताए अनुसार वे खुद ही इस लिस्ट को ब्लैक बोर्ड पर लिख सकते हैं।

मुझे पहचानो (That’s Me!)

यह एक पहेली जैसा खेल है। इसमें बच्चों का एक ग्रपु बनाएं। फिर उनके सामने किसी रंग या किसी बच्चे की खासियत की तारीफ करें। फिर बच्चों को उसका नाम पूछें। उदाहरण के लिए, मान लीजिए अगर किसी बच्चे का पसंदीदा रंग हरा है, तो बच्चों के ग्रुप से पूछें कि उनकी समूह में हरा रंग किसी बच्चे का फेवरेट कलर है। इसी तरह अन्य तरह के सवाल भी इस फ्रेंडशिप एक्टिविटी (Friendship activities) के दौरान पूछे जा सकते हैं।

छोटे बच्चे इस खेल को काफी पसंद करते हैं, क्योंकि उन्हें इस खेल से न सिर्फ नई बातें जानने के लिए मिलती हैं, बल्कि वह नए दोस्त बनाने के तरीके भी इस खेल से सीख सकते हैं।

रेड रोवर (Red Rover)

यह एक मजेदार क्लासिक गेम है, जो प्री-स्कूलर के बच्चे खेल सकते हैं। इस खेल में बच्चों को एक-दूसरे का हाथ मजबूती से पकड़ना होता है। फिर दूसरे टीम का बच्चा आकर उनकी इस जोड़ को तोड़कर उससे आगे निकलने की कोशिश करता है। इस दौरान चेन बनाई हुई टीम को उस बच्चे को रोकना होता है और अपने हाथों के जोड़ को मजबूत रखना होता है।

कॉपी कैट (Copy cat)

इस खेल को खेलने के लिए सबसे पहले बच्चों को खड़े होकर एक घेरा बनाना होता है। फिर पीछे से एक बच्चा किसी एक बच्चे के कंधों को थपथापता है। इसके बाद वह बच्चा घेरे के अंदर आकार किसी तरह की आवाज निकालता है, जिसे सुनकर सभी बच्चों को भी वैसी ही आवाज निकालनी होती है। जब तक किसी दूसरे बच्चे के कंधे को न थपथपाया जाए, तब तक उसे ऐसा करना होता है।

ऐसा एक-एक करके सभी बच्चों के साथ बारी-बारी किया जाता है। इस खेल को खेलने से बच्चे अलग-अलग तरह के जानवरों, वाहनों या वस्तुओं के ध्वनियों को पहनाना और उन्हें निकालना आसानी से सीख सकते हैं।

2. मिडिल स्कूल फ्रेंडशिप एक्टिविटी (Middle School Friendship activities)

प्री-स्कूल फ्रेंडशिप एक्टिविटी के बाद अब हम मिडिल स्कूल फ्रेंडशिप एक्टिविटी के बारे में बता रहे हैं। अगर बच्चे 6-7 साल की उम्र से बड़ें है, तो वे इस तरह के फ्रेंडशिप एक्टिविटी आसानी से अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना सकते हैं।

आंख-मिचौली (Blindfolded Obstacle Game)

इस खेल को बच्चा घर, प्ले ग्राउंड या पिकनिक में आसानी से खेल सकते हैं। इस खेल में सबसे पहले टीम में शामिल किसी एक बच्चे को पारी देने के लिए चुना जाता है। फिर उस बच्चे की आंखों पर एक पट्टी बांधीं जाती है। इसके बाद उस बच्चे को थोड़ा घुमाते हुए छोड़ दें। ताकि वह दूसरे खिलाड़ियों के खड़े होने का स्थान भूल जाए। इसके बाद उसे दूसरे खिलाड़ों की आवाजों या अन्य हरकतों को सुनते हुए उन्हें पकड़ना होता है। इस गेम में पारी वाला वाला बच्चा जिस भी बच्चे को सबसे पहले छू लेगा या पकड़ लेगा, उसी बच्चे को अगली पारी देनी होती है। यह खेल खेलने से बच्चे के सनने की क्षमता मजबूत हो सकती है।

अक्कड़-बक्कड़ (Akkad Bakkad)

इस खेल में भी एक साथ कई बच्चे शामिल हो सकते हैं। इसे खेलने के लिए सबसे पहले सभी बच्चों को एक घेरा बनाते हुए बैठ जाना है। फिर उन्हें अपने दोनों हाथों को सामने जमीन पर रखना होता है। फिर एक-एक करके सभी हाथों के ऊपर से “अकड़-बक्कड़ बंबे बो, 80 90 पूरे 100, 100 में लगा धागा चोर निकलकर भागा, चोर की बीवी ऐसी थी, सज-धज कर बैठी, चाय गरम, कॉफी गरम, पीने वाला बेशर्म। अकड़-बक्कड़ बंबे बो, 80 90 पूरे 100, 100 में लगी बिल्ली, बिल्ली भागी दिल्ली, बिल्ली बड़ी अच्छी, उसने खाई मच्छी, मच्छी में था कांटा, मम्मी ने उसको डांटा।” का गाना गाया जाता है। जिस भी हाथ के ऊपर यह गाना खत्म होता है, उसे इस खेल से आउट माना जाता है। इसी तरह एक-एक करके जब सारे बच्चे आउट हो जाते हैं, तो आखिरी बच्चे को इसका विजेता माना जाता है।

टेलीफोन (Telephone)

यह काफी मजेदार फ्रेंडशिप एक्टिविटी (Friendship activities) है, जो बड़े लोगों को भी काफी पसंद आता है। इस खेले को खेलने के लिए सबसे पहले बच्चों के एक लाइन या गोलाई में बैठना होता है। फिर एक बच्चे को अपने आगे वाले बच्चे के कान में धीरे से कोई एक बात फुसफुसानी होती है। फिर दूसरे बच्चे को अपने आगे वाले बच्चे के काम में भी इसी तरह उस बात को कहनी होती है।

आखिरी वाले बच्चे को उस बात को चिल्लाकर बोलना होता है और फिर इस दौरान यह पता चलता है कि क्या उसने वही बोला जो पहले वाले बच्चे ने बोला था या नहीं। यह गेम बच्चों को सिखाता है कि उन्हें किसी भी सुनी-सुनाई बातों पर यकीन नहीं करना चाहिए, क्योंकि वह अक्सर गलत होती हैं।

पोशांपा (Poshampa)

“पोशांपा” खेल शायद आपने भी अपने बचपन में खेला होगा। इस खेल के किस्से दादा-दादी या नाना-नानी से भी जरूर सुना होगा। इसकी यही खासियत इसे फ्रेंडशिप एक्टिविटी के खेल में भी शामिल करती है। इस खेल को खेलने के लिए दो बच्चे हाथ को आपस में पकड़कर एक चेन बनाते हैं। फिर साथ एक गाना गाते हैं “पोशंपा भई पोशांपा, लाल किले में क्या हुआ, सौ रुपये की घड़ी चुराई, अब तो जेल में जाना पड़ेगा, जेल की रोटी खानी पड़ेगी, जेल का पानी पीना पड़ेगा, अब तो जेल में आना पड़ेगा”।

जब तक वो दोनों बच्चे इस गाने को पूरा करते हैं, तब तक बाकी सभी बच्चों को उन्हें हाथ के बनाए गए चेन के नीचे से गुजरना होता है। लेकिन, अगर गाना खत्म होने तक कोई बच्चा उस चेन में ही रहता है, तो उसे इस गेम से आउट कर दिया जाता है। इसे और मजेदार बनाने के लिए आउट होने वाले बच्चे से कोई नाचने, गाने या कोई अन्य तरह का टास्क करने के लिए भी कहा जा सकता है।

ट्रेजर आइलैंड (Treasure Island)

ट्रेजर आइलैंड एक पुराना खेल है और इसे अलग-अलग नामों से भी जाना जाता है। इस खेल में बच्चों को छिपा हुआ एक खजाना ढूंढना होता है। इस खेल को खेलने के लिए सबसे पहले किसी एक चीज को घर में या पार्क में छुापना होता है। फिर बच्चों को उसे ढूंढने के लिए एक क्लू दिया जाता है। इसके बाद बच्चों के दो समूह को बनाकर उसे ढूंढने के लिए कहा जाता है। जो भी टीम सबसे पहले उस खजाने को ढूंढ लेती है, उसे इस खेल का विनर माना जाता है।

इस खेल को मजेदार बनाने के लिए खजाने को ढूंढने के लिए एक टाइम फिक्स कर सकते हैं। इससे बच्चों को तेजी से अपना दिमाग लगाते हुए खजाना ढूंढने की जरूरत होती है।

टिपी-टिपी टॉप (Tipi-Tipi Top)

फ्रेंडशिप एक्टिविटी (Friendship activities) में शामिल सबसे आखिरी खेल है “टिपी-टिपी टॉप”। इस खेल को खेलने के सबसे पहले बच्चों को एक-दूसरे का हाथ पकड़ते हुए एक घेरा बनाना होता है। फिर गोल-गोल घूमते हुए “टिपी-टिपी टॉप, व्हाट कलर यू वांट” बोलते हैं। इसके बाद जिस बच्चे की पारी होते है, वह किसी एक रंग का नाम लेता है, जिसके बाद बाकी के सभी बच्चों को घेरा तोड़कर उसी रंग की कोई वस्तु को पकड़ना होता है। अगर इस दौरान कोई बच्चा उस रंग की वस्तु नहीं पकड़ पाता है और डेन वाला बच्चा उस बच्चे को पकड़ लेता है, वह आउट हो जाता है।

बच्चों के लिए मजेदार फ्रेंडशिप एक्टिविटी (Friendship activities) में कई तरह की गतिविधियां शामिल हैं। उम्मीद है कि यहां बताई हुई फ्रेंडशिप एक्टिविटी व गेम्स आपको पसंद आए होंगे। यहां बताए गई फ्रेंडशिप एक्टिविटी पेरेंट्स अपने बच्चों के साथ घर पर भी खेल सकते हैं या टीचर इन एक्टिविटीस को बच्चों को स्कूल में खिला सकते हैं। इससे न सिर्फ बच्चे का स्कूल में मन लगेगा, बल्कि वह आसानी से नए दोस्त बनाना भी शुरू कर सकता है।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Psychological Restoration through Indoor and Outdoor Leisure Activities/https://www.researchgate.net/publication/284097205_Psychological_Restoration_through_Indoor_and_Outdoor_Leisure_Activities/Accessed on 03/01/2022

Australian Outdoor Adventure Activity Benefits Catalogue/https://researchdirect.westernsydney.edu.au/islandora/object/uws:24236/datastream/PDF/view/Accessed on 03/01/2022

The importance of outdoor play for young children’s healthy development/https://www.sciencedirect.com/science/article/pii/S2444866416301234/Accessed on 03/01/2022

Influence of Friends on Children’s Physical Activity: A Review/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3682627/Accessed on 03/01/2022

Exercise with a friend/https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/Exercise-with-a-friend/Accessed on 03/01/2022

ACTIVITY: INTERNATIONAL DAY OF FRIENDSHIP/https://americanenglish.state.gov/international-friendship-day-lesson-plan/Accessed on 03/01/2022

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
Sayali Chaudhari के द्वारा मेडिकली रिव्यूड