home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

28 महीने के बच्चे की देखभाल के लिए आपको क्या जानने की आवश्यकता है?

विकास और व्यवहार|डॉक्टर के पास कब जाएं?|क्या उम्मीद करें?
28 महीने के बच्चे की देखभाल के लिए आपको क्या जानने की आवश्यकता है?

विकास और व्यवहार

मेरे 28 महीने के बच्चे (28 Months baby) को अभी क्या-क्या गतिविधियां करनी चाहिए?

आप अपने बच्चे को सामाजिक तौर पर चाहे कितना ही घुला मिला क्यों न रखें लेकिन, इस उम्र में उसका दूसरे बच्चों के साथ दोस्ती करना ज्यादा जरूरी है। दूसरे बच्चों के साथ दोस्ती करना न सिर्फ आपके बच्चे के विकास (Babies growth) के लिए अच्छा है, बल्कि यह सामाजिक कौशल का अभ्यास करने और उनके खेलने में विविधता लाने में भी मदद करता है। यदि आपका बच्चा डे-केयर (Day care) में जाता है, तो वह साथ में खेलने वाले दोस्तों (Friends) को पसंद करने लगता है और उन्हीं के साथ रम जाता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि जो बच्चे प्री-स्कूल (Preschool) और डे-केयर (Day care) में जाते हैं, वह अन्य बच्चों की तुलना में चीजें तेजी से सीखते हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि डे-केयर और प्री-स्कूल में बच्चा काफी लोगों से मिलता है और उनके व्यवहार से प्रेरित होकर चीजों को सीखता है। विशेषज्ञों का कहना है कि कभी-कभी बचपन में ही यह स्पष्ट हो जाता है कि आपका बच्चा छोटी-सी उम्र में दूसरे बच्चों की तुलना में अधिक और जल्दी सीखेगा।

28 महीने के बच्चे अब अपनी हरकतों पर ज्यादा नियंत्रण रखते हैं। अब वह छोटी वस्तुओं के साथ आसानी से खेल सकते हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक, 28 महीने के बच्चे या इस उम्र के आस-पास के बच्चे ज्यादा से ज्यादा 20 मिनट के लिए ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।

और पढ़ें : जुड़वां बच्चे कंसीव करने की संभावना को बढ़ा सकते हैं ये फैक्टर्स, जान लें इनके बारे में

28 महीने के बच्चे (28 Months baby) को अब किन चीजों के लिए तैयार करना चाहिए ?

28 महीने के बच्चे (28 Months baby) को जल्दी दोस्ती बढ़ाने में मदद करने के लिए

  • अक्सर देखा जाता है कि छोटे बच्चे (Toddlers) जब बड़े ग्रुप में खेलते हैं, तो उनके बीच झगड़े ज्यादा होते हैं। इसलिए बच्चों को छोटे-छोटे ग्रुप में खेलने के लिए प्रेरित करें। अगर बच्चों का ग्रुप एक ही उम्र का हो, तो वह ज्यादा बेहतर रहता है।
  • बच्चों के खेलने (Play) का समय कम रखें। विशेष रूप से नए दोस्तों के साथ, इस उम्र में आधे से एक घंटे नए दोस्तों (Friends) के साथ खेलना काफी रहता है।
  • आपके 28 महीने के बच्चे या दो साल से ज्यादा उम्र के बच्चे दो कई बार छोटे बच्चों से भी बहुत कुछ सीख सकते हैं इसलिए बच्चों को हमेशा मिक्सअप ऐज ग्रुप (Age group) में खेलने दें।
  • जहां तक संभव हो बच्चों को खिलौनों (Toys) से दूर रखें। बच्चों को दौड़ने दें और ऑब्जेक्ट से खेलने दें। जैसे-कोई बॉक्स या फिर घर का ऐसा सामान जो उन्हें नुकसान नहीं पहुंचा सकता है।
  • 28 महीने के बच्चे या दो साल (Two years of baby) की उम्र के बच्चे अब अपने पेरेंट्स की नकल करने लगते हैं और उनसे बहुत कुछ सीखते भी हैं, तो ऐसे में उनके सामने बहस या झगड़ें नहीं। ऐसा करने बच्चों भी झगड़ना सीखते हैं और कई बार अपशब्द भी सिख सकते हैं, जो माता-पिता ने किसी से बहस करते समय बोले हों। ऐसे में जरूरी है कि बच्चे के सामने शालीन भाषा (Language development) का प्रयोग करें और शांत रहें।

और पढ़ें : बच्चे का रूट कैनाल ट्रीटमेंट हो तो ऐसे करें डील

डॉक्टर के पास कब जाएं?

28 महीने के बच्चे (28 Months baby) से जुड़े किन विषयों पर डॉक्टर से बात करनी चाहिए?

यदि आप अपने बच्चे को प्राइवेट पार्ट्स (Private parts) को छूते हुए देखते हैं, तो घबराएं नहीं। वे ऐसा इसलिए करता है क्योंकि बच्चा अपने शरीर के अंग को लेकर इस समय काफी उत्सुक होते हैं। अगर आपको ऐसा लगता है कि बच्चा गुप्त अंगों का स्पर्श कुछ ज्यादा ही कर रहा है, तो देखें कि ऐसा तो नहीं उसको प्राइवेट पार्ट्स में किसी तरह का इंफेक्शन (Infection) हुआ हो। इसके बाद भी समस्या हल न हो, तो आपको एक बार डॉक्टर की सलाह लेने की जरूरत होती है।

28 महीने के बच्चे (28 Months baby) के बारे में डॉक्टर को क्या बताएं?

आप शायद सोच रहे हैं कि अपने बच्चे को प्री-स्कूल (Preschool) में कब डाला जाए? बच्चे को प्री-स्कूल में भेजने का सही समय क्या है? इससे आपको थोड़ा-सा तनाव हो सकता है। आपके बच्चों को प्री-स्कूल में डालने की सही उम्र क्या है और उसे किस तरह के प्री-स्कूल (Preschool) में डालना चाहिए ताकि वो सही तरीके से विकास कर सके। इसके लिए नीचे सुझाव दिए गए हैंः

  • ध्यान रहे कि जिस प्री-स्कूल में आप बच्चे को भेजने की सोच रहे हैं, वो साफ और बैक्टीरिया (Bacteria) फ्री हो। यह एक ऐसी जगह है जहां पर बीमारियां और बैक्टीरिया आसानी से बच्चे तक पहुंच जाते हैं। जैसे कि हाथ-पैर और मुंह की बीमारी (Hand Leg and Mouth disease) और सिर में जुएं होना आम बात हैं। प्री-स्कूल में बच्चों को भेजने से पहले वहां के प्रबंधक से यह बात जरूर पूछें कि उनका प्ले एरिया (Area Area) कितने समय अंतराल पर साफ किया जाता है?
  • आमतौर पर बच्चे को तीन से पांच साल की उम्र में प्री-स्कूल भेजना शुरू किया जाता है। लेकिन कई मामलों में दो साल के बाद ही बच्चों का प्ले स्कूल में दाखिला करा दिया जाता है। ऐसे में अगर आप अपने 28 महीने के बच्चे (28 Months baby) को प्री-स्कूल भेजने की सोच रहें, तो इससे पहले वहां एक बार जरूर जाएं और सभी चीजों की जानकारी लें। जैसे कि वहां पर खेलने के लिए प्ले ग्राउंड है या नहीं? क्लासरूम कैसे हैं? एक क्लास में कितने बच्चे बैठते हैं आदि।
  • बच्चे के टीचर से बात करें क्योंकि टीचर से बात करना आपके लिए बेहद जरूरी है। इससे आप बच्चे की स्कूल की एक्टिविटी (Activity) कैसी रहेगी, इसके बारे में पूरी तरह जान सकेंगे।
  • स्कूलों के शिक्षण (School education) और प्रकार के कई अलग-अलग तरीके हैं। आपको पता होना चाहिए कि आपके बच्चे के लिए सबसे अच्छा क्या है।

और पढ़ें : बच्चे को कैसे और कब करें दूध से सॉलिड फूड पर शिफ्ट

क्या उम्मीद करें?

मुझे 28 महीने (28 Months baby) के बच्चे के स्वास्थ्य से जुड़ी क्या चिंताएं करनी चाहिए?

दो वर्ष या उससे छोटी उम्र के बच्चों को रोजाना दो घंटे या उससे कम ही टीवी देखने दें। ऐसा इसलिए है क्योंकि ज्यादा देर तक टीवी देखना आपके बच्चे के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। यह आपके बच्चे के विकास और भाषा पर पकड़ को कमजोर कर सकता है।

यह वो नाजुक दौर हैं, जब आपको बच्चे को चौबीसों घंटे और सातों दिन देखभाल करने की आवश्यकता है क्योंकि एक और दो साल के बच्चों को चोट (Injury) लगने, गिरने और कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। खासकर जब आपके घर पर मेहमान आते हैं या फिर आप कहीं जाते हैं तो बच्चे का खास ध्यान रखें क्योंकि इतने छोटे बच्चे को चोट (Injury) लगने के कारण आप परेशान हो सकते हैं।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Pregnancy – week by week/https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/healthyliving/pregnancy-week-by-week/Accessed on 30/06/2021

Important Milestones: Your Child By Three Years/https://www.cdc.gov/ncbddd/actearly/milestones/milestones-3yr.html/Accessed on 30/06/2021

Correct Norms for Infant and Young Child Feeding/https://wcd.nic.in/sites/default/files/infantandyoungchildfeed.pdf/Accessed on 30/06/2021

Developmental milestones record/https://medlineplus.gov/ency/article/002002.htm/Accessed on 30/06/2021

Growth and Your 1- to 2-Year-Old – https://kidshealth.org/en/parents/grow12yr.html?ref=search – accessed on 15/01/2020

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 30/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x