home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

टॉप 10 स्टूल सॉफ्टनर्स: रुके हुए स्टूल को आगे बढ़ाने का करते हैं काम

टॉप 10 स्टूल सॉफ्टनर्स: रुके हुए स्टूल को आगे बढ़ाने का करते हैं काम

स्टूल सॉफ्टनर्स (Stool Softeners) का उपयोग कॉन्स्टिपेशन (Constipation) के इलाज में किया जाता है। ये स्टूल को सॉफ्ट बनाने का काम करते हैं ताकि वह आसानी से पास हो सके। ये गट में पानी की मात्रा को बढ़ा देते हैं जिससे स्टूल ज्यादा पानी एब्जॉर्ब करके सॉफ्ट हो जाता है और आसानी से बाहर निकल जाता है। स्टूल सॉफ्टनर्स (Stool Softeners) कब्ज (constipation) का टेम्परेरी इलाज हो सकते हैं। इनका उपयोग सोने से पहले पर एक गिलास पानी या जूस के साथ किया जाता है। स्टूल सॉफ्टनर्स टैबलेट, लिक्विड और पाउडर के रूप में उपलब्ध होते हैं। बता दें कि इनके उपयोग से कुछ लोगों को डायरिया (Diarrhea), ब्लोटिंग (bloating) और पेट दर्द की शिकायत भी हो सकती है। मार्केट में कई प्रकार के स्टूल सॉफ्टनर्स और लैक्सेटिव उपलब्ध है। इस आर्टिकल में जानिए टॉप 10 स्टूल सॉफ्टनर्स के बारे में।

टॉप 10 स्टूल सॉफ्टनर्स (Stool softeners)

टॉप 10 स्टूल सॉफ्टनर्स

और पढ़ें: कब्ज में परहेज: सारी दिक्कतें हो जाएंगी नौ, दो, ग्यारह!

1. सॉफ्टोवेक ओ ओरेंज पाउडर (Softovac-O Orange Powder)

इसे टॉप 10 स्टूल सॉफ्टनर्स में शामिल किया जा सकता है। यह एक आयुर्वेदिक प्रोडक्ट है। कंपनी का दावा है कि यह कॉन्स्टिपेशन (constipation) से राहत दिलाने के साथ ही बॉडी का डिटॉक्सीफाय (detoxifies) करता है। इसका उपयोग क्रोनिक और एक्यूट दोनों तरह के कॉन्स्टिपेशन में किया जा सकता है। इसमें इसबगोल की भूसी, हरितकी जैसे आयुर्वेदिक इंग्रीडिएंट पाए जाते हैं। रात को सोने से पहले इसका उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

2.हिमालया हर्बोलेक्स (Himalaya Herbolax)

हिमालया हर्बोलेक्स एक आयुर्वेदिक मेडिसिन है जो क्रोनिक और एक्यूट कॉन्स्टिपेशन (Acute Constipation) के लिए लाभदायक है। यह गेस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट (gastrointestinal tract) को स्टिम्यूलेट (stimulates) करने का काम भी करती है। इसमें लैक्सेटिव (Laxative) प्रॉपर्टीज भी पाई जाती हैं। यह फ्लूइड को बैलेंस करने के साथ ही बॉवेल को रेगुलर करती है। यह हरिताकी और त्रिरुथ से मिलकर बनी है। इसे इसे टॉप 10 स्टूल सॉफ्टनर्स की लिस्ट में शामिल किया जाता है।

3. मिरालैक्स (MiraLAX)

मिरालैक्स एक इफेक्टिव स्टूल सॉफ्टनर है जो बिना क्रैम्पिंग और गैस के लैक्सटिव इफेक्ट क्रिएट करता है। यह कोलन (colon) में पानी को खींचने का काम करता है जिससे बॉवेल सॉफ्ट हो जाता है और बॉवेल मूवमेंट आसानी से हो जाता है। इसे एक गिलास पानी के साथ लिया जाता है। कंपनी का दावा है यह कब्ज से जल्दी रिलीफ प्रदान करता है।

और पढ़ें: हाय-हाय कब्ज नहीं, योग से कहें बाय-बाय कब्ज!

4.फिलिप्स (Phillips)

इस स्टूल सॉफ्टनर को आप आसानी से ऑनलाइन या फार्मेसी से खरीद सकते हैं। यह भी कोलन में पानी को खींचकर हार्ड और पेनफुल स्टूल को सॉफ्ट बना देता है। कंपनी का दावा है कि इससे फास्ट रिलीफ मिलता है। इसको लेने की 30 मिनट के बाद आप रिजल्ट नोटिस कर सकते हैं। यह लिक्विड और टैबलेट फॉर्म में उपलब्ध है। व्यस्कों को इसके दो कैप्सूल आधा गिलास पानी से लेने की सलाह दी जाती है। इसे टॉप 10 स्टूल सॉफ्टनर्स की लिस्ट में शामिल किया जाता है।

5.डुलकोलेक्स पिंक स्टूल सॉफ्टनर (Dulcolax Pink Stool Softener)

प्रेग्नेंसी के दौरान डायजेस्टिव सिस्टम (Digestive system) से जुड़ी परेशानियां होना आम है। जिसमें प्रेग्नेंट महिलाओं को अक्सर कब्ज का सामना करना पड़ता है। वैसे तो स्टूल सॉफ्टनर्स को सेफ माना जाता है, लेकिन प्रेग्नेंसी में इनका उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। डुलकोलेक्स पिंक स्टूल सॉफ्टनर प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली कब्ज की परेशानी को दूर करने में मदद करता है। यह स्टूल को सॉफ्ट करने के साथ ही तुरंत रिलीफ देता है।

टॉप 10 स्टूल सॉफ्टनर्स

6.कोलेस स्टूल सॉफ्टनर (Colace stool softener)

टॉप 10 स्टूल सॉफ्टनर्स की लिस्ट में आने वाला यह स्टूल सॉफ्टनर उन महिलाओं के लिए बनाया गया है जो बेबी की डिलिवरी के बाद कॉन्स्टिपेशन का सामना करती हैं। यह कैप्सूल के रूप में उपलब्ध है। एक दिन में एक से तीन कैप्सूल लेने की सलाह दी जाती है, लेकिन डॉक्टर से कंसल्ट करने के बाद ही इसका उपयोग करें। क्योंकि प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान किसी भी तरह के मेडिकेशन का उपयोग करना बच्चे के स्वास्थ को प्रभावित कर सकता है।

और पढ़ें: सर्जरी के बाद हो सकती है एक दूसरी परेशानी जिसका नाम है कब्ज, जानिए बचने के तरीके

7.प्रूनेलैक्स (Prunelax)

इस स्टूल सॉफ्टनर को टॉप 10 स्टूल सॉफ्टनर्स की लिस्ट में रख सकते हैं। अगर आप नैचुरल स्टूल सॉफ्टनर का उपयोग करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। इसमें दो नैचुरल इंग्रीडिएंट का उपयोग किया जाता है। वे हैं आलूबुखारा (Plum) और आलूबुखारे का जूस। यह दोनों डायजेस्टिव ट्रैक्ट में पानी खींचने का काम करते हैं जिससे स्टूल सॉफ्ट हो जाता है। इसमें कुछ अन्य हर्ब भी पाए जाते हैं जो नैचुरल लैक्सेटिव का काम करते हैं। यह ओवरनाइट रिलीफ देता है। कंपनी का दावा है कि इससे किसी प्रकार के कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं।

8.कोलेस टू इन वन स्टूल सॉफ्टनर एंड स्टिम्यूलेंट लैक्सेटिव (Colace 2-in-1 Stool Softener & Stimulant Laxative)

कब्ज एक दर्दनाक और चिड़चिड़ाहत देने वाली परेशानी होती है। डायट में चेंज, फ्लूइड इंटेक को बढ़ाकर इसके लक्षणों में आराम पा सकते हैं, लेकिन अगर फिर रिलीफ नहीं मिलता है तो स्टूल सॉफ्टनर्स की मदद लेनी पड़ती है। कोलेस टू इन वन को बेस्ट स्टूल सॉफ्टनर्स में शामिल किया जाता है। यह स्टूल का सॉफ्ट बनाने का काम करता है। यह इंटेस्टाइनल कॉन्ट्रेक्शन (Intestinal contraction) को ट्रिगर करके बॉवेल मूवमेंट (Bowel movements) को स्पीड अप करता है। आप इसकी दो से तीन टैबलेट रोज ले सकते हैं, लेकिन इसके लिए डॉक्टर की सलाह लेंगे तो बेहतर होगा।

9. फिलिप्स स्टूल सॉफ्टनर लिक्विड जेल्स (Phillips Stool Softener Liqui-Gels)

60 की उम्र के बाद कॉन्स्टिपेशन होना सामान्य है। यह लिक्विड जेल बुर्जुगों को इस परेशानी से राहत दिलाने का काम करता है। इसमें डॉक्यूसेट सोडियम (Docusate Sodium) पाया जाता है। जो कब्ज को दूर करने के साथ ही किसी प्रकार के साइड इफेक्ट्स का कारण नहीं बनता। इसे भी टॉप 10 स्टूल सॉफ्टनर्स की लिस्ट में शामिल किया जाता है।

और पढ़ें: मिल्क ऑफ मैग्नीशिया और कब्ज का क्या लिंक है? कब्ज में राहत पहुंचाने में यह कितना लाभदायक है?

10. क्यूसेना टैबलेट (Cusena Tablet)

इस स्टूल सॉफ्टनर में डॉक्यूसेट सोडियम (Docusate Sodium) सेना ग्लूकोसाइड्स (Senna Glucoside) पाया जाता है। डॉक्यूसेट सोडियम एक स्टूल सॉफ्टनर है जो बॉवेल में पानी की मात्रा को बढ़ाता है जिससे स्टूल सॉफ्ट हो जाता है। वहीं सेना ग्लूकोसाइड्स भी लैक्सेटिव तरह काम करके कब्ज से राहत दिलाने में मदद करता है।

क्या स्टूल सॉफ्टनर्स साइड इफेक्ट्स का कारण बन सकते हैं? (Side effects of stool softeners)

इसका जवाब है हां। स्टूल सॉफ्टनर्स के इस्तेमाल से पेट दर्द, डायरिया और क्रैम्पिंग की शिकायत हो सकती है। लिक्विड सिरप का यूज करने पर गले में तकलीफ हो सकती है। इनके सीरियस साइड इफेक्ट्स में रेक्टल ब्लीडिंग और एलर्जी शामिल है। इसलिए इनका उपयोग डॉक्टर की सलाह के बिना ना करें। डॉक्टर उम्र, स्वास्थ्य स्थिति और आपकी तकलीफ के अनुसार दवा लिखेंगे।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और टॉप 10 स्टूल सॉफ्टनर्स से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Definition & Facts for Constipation/https://www.niddk.nih.gov/health-information/digestive-diseases/constipation/definition-facts/ Accessed on 26th March 2021

Efficacy and safety of natural mineral water rich in magnesium and sulphate for bowel function: a double-blind, randomized, placebo-controlled study/https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/26582579/Accessed on 26th March 2021

Concerned About Constipation?/https://www.nia.nih.gov/health/concerned-about-constipation/Accessed on 26th March 2021

6 natural stool softeners/https://www.medicalnewstoday.com/articles/natural-stool-softeners/Accessed on 26th March 2021

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 26/03/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x