backup og meta
खोज
स्वास्थ्य उपकरण
बचाना

सर्जरी के बाद हो सकती है एक दूसरी परेशानी जिसका नाम है 'कब्ज', जानिए बचने के तरीके

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Manjari Khare द्वारा लिखित · अपडेटेड 25/02/2021

सर्जरी के बाद हो सकती है एक दूसरी परेशानी जिसका नाम है 'कब्ज', जानिए बचने के तरीके

शिवानी की मम्मी का घुटने का ऑपरेशन हुआ। डॉक्टर ने उनको समय पर दवा लेने के साथ ही हल्की एक्सरसाइज करने को कहा। वे घर पर आ गईं ये सोच कर कि थोड़े दिन बाद उनकी घुटने की परेशानी हमेशा के लिए ठीक हो जाएगी, लेकिन ये क्या अब वे सर्जरी के दर्द के साथ ही दूसरी परेशानी से जूझ रही हैं और वो है ‘कब्ज’। सर्जरी के बाद कब्ज होना (Constipation After Surgery) अनएक्सपेक्टेड लगता है, लेकिन यह एक सामान्य तकलीफ है जिससे सर्जरी के बाद लगभग सभी को दो चार होना पड़ता है। सर्जरी के पहले और बाद का खानपान, इनएक्टिवनेस और स्ट्रेस इसका कारण बनते हैं। कॉन्सिपेटशन सर्जरी का एक कॉमन साइड इफेक्ट है। सर्जरी का अनुभव सभी के लिए स्ट्रेसफुल होता है जिससे कहीं न कहीं पूरी बॉडी प्रभावित होती है।

[mc4wp_form id=’183492″]

सर्जरी के बाद कब्ज होने के कारण क्या हैं? (Causes of Constipation After Surgery)

सर्जरी के बाद कब्ज (Constipation After Surgery) कई कारणों से हो सकता है। इसका पहला कारण सर्जरी के बाद दर्द को कंट्रोल करने के लिए दी जाने वाली दवाइयां हैं।

और पढ़ें: हाय-हाय कब्ज नहीं, योग से कहें बाय-बाय कब्ज!

सर्जरी के बाद कब्ज का कारण पेन मेडिकेशन

ऑपिऑइड्स (Opioids) पावरफुल पेन मेडिकेशन है जो सर्जरी के बाद कई बार दिया जाता है और सभी ऑपिऑइड्स का जाना पहचाना साइड इफेक्ट्स कॉन्स्टिपेशन है। ऑपिऑइड्स कॉन्स्टिपेशन का कारण इसलिए बनते हैं क्योंकि वे इंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में फूड के मूवमेंट को कम कर देते हैं। जिससे स्टूल हार्ड हो जाता है। इसके साथ ही ऐसा भी माना जाता है कि ऑपिऑइड्स (Opioids) वास्तव में जीआई ट्रेक्ट (GI) से अवशोषित होने वाले पानी की मात्रा को बढ़ा देते हैं। जिससे बॉवेल मूवमेंट कम हो जाता है।

सर्जरी के बाद लेने वाला फूड और ड्रिंक्स भी बनते हैं कब्ज का कारण

सर्जरी के बाद कब्ज

सर्जरी की तैयारी से पहले अक्सर खाने के लिए मना कर दिया जाता है। सर्जरी के बाद भी एक से दो दिन के तक लिक्विड फूड (liquid food) का उपयोग ज्यादा करने की सलाह दी जाती है। बहुत कम खाने से हमारी नॉर्मल पाचन क्रिया और उत्सर्जन क्रिया पर असर पड़ता है। बॉडी में कम फ्लूइड का होने का मतलब है स्टूल में कम पानी का होना। इसके परिणामस्वरूप स्टूल हार्ड और ड्राई हो जाती है। खाना डायजेस्टिव सिस्टम (digestive system) को स्टिमुलेट करता है जिससे यह अपना काम अच्छी तरह से करता रहता है। ऑपरेशन के बाद आपके खाने की च्वॉइस और इंटेक में भी बदलाव आ सकता है। इसके साथ ही हॉस्पिटल में मिलने वाला फूड आपके रूटीन और डायट से अलग हो सकता है जो सर्जरी के बाद कब्ज (Constipation) का कारण बन सकता है।

सर्जरी के बाद कब्ज का कारण बनता है बेड रेस्ट

उठना, टहलना और एक्टिव रहना बॉवेल मूवमेंट को भी एक्टिव रखता है। ऐसे में सर्जरी के बाद अचानक बहुत सारा समय आराम करना, लेटे रहना बॉवेल मूवमेंट को कम कर देता है जिससे कब्ज की परेशानी होती है।

और पढ़ें: कब्ज में परहेज: सारी दिक्कतें हो जाएंगी नौ, दो, ग्यारह!

एनेस्थिसिया (anesthesia)

अक्सर हम सोचते हैं कि सर्जरी के दौरान एनेस्थिसिया (anesthesia) नींद लाने या बॉडी को सुन्न करने के लिए दिया जाता है। बता दें कि एनेस्थिसिया कुछ समय के लिए आपकी मसल्स को कमजोर (paralyzes) कर देता है। जिससे फूड इंस्टेनाइल ट्रेक्ट (intestinal tract) में नहीं जा पाता, जो सर्जरी के बाद कब्ज का कारण बनता है।

इनके साथ ही निम्न कारण भी कब्ज के बाद सर्जरी का कारण बनते हैं

 सर्जरी के बाद कॉन्स्टिपेशन को कैसे पहचानें? (Constipation symptoms)

कब्ज के लक्षणों में निम्न शामिल हैं।

  • हफ्ते में तीन बार से कम स्टूल पास होना
  • बॉवेल मूवमेंट में अचानक कमी आना
  • स्टूल को पास करने के लिए जोर लगाना
  • ब्लोटिंग और गैस का अचानक बढ़ना
  • एब्डोमिनल और रेक्टल पेन का बढ़ना
  • हार्ड स्टूल (Hard stool)
  • स्टूल पास करने के बाद भी सेटिस्फैक्शन का ना होना
  • अगर ये लक्षण आपको सर्जरी के बाद दिखाई देते हैं तो अपने डॉक्टर से बात करके इससे निपटने के तरीकों को जानें।

और पढ़ें: जब कब्ज और एसिडिटी कर ले टीमअप, तो ऐसे जीतें वन डे मैच!

सर्जरी के बाद कब्ज से निजात पाने के तरीके

चलना, घूमना और एक्सरसाइज करना शुरू करें (start moving)

जैसे ही आपका डॉक्टर आपको अनुमित दे टहलना शुरू कर दें। अगर घुटने की सर्जरी हुई है तो एक्सरसाइज आपके ट्रीटमेंट का हिस्सा होंगी। आपका थेरिपिस्ट आपको सुटेबल एक्ससाइजेज के बारे में बताएगा। यह ना सिर्फ आपकी बॉडी को हील करेंगी ब्लकि कब्ज में भी राहत दिलाएंगी।

ज्यादा से ज्यादा फ्लूइड्स का सेवन करें (increase fluids intake)

फ्लूइड का इंटेक अपनी डायट में बढ़ा दें। इसके साथ ही आप जूस का भी सेवन कर सकते हैं, लेकिन कैफिनेटेड ड्रिंक्स को अवॉइड करें। इससे आपकी बॉडी हाइड्रेड रहेगी और सर्जरी के बाद कब्ज का खतरा कम होना। इसके साथ अपनी दवाओं को भी पानी के साथ लेना जारी रखें। जिससे पूरे दिन पानी आपकी बॉडी में पहुंचता रहे।

सर्जरी के बाद कब्ज से बचने के लिए खाएं ये फूड्स (Add these foods in your meal)

सर्जरी के पहले से हाय फाइबर डायट को फॉलो करने से आप सर्जरी के बाद होने वाले कब्ज के रिस्क से बच सकते हैं। सर्जरी के बाद भी आपको हाय फाइबर डायट को फॉलो करना होगा। जिसमें ताजे फल, सब्जियां, बीन्स और साबुत अनाज शामिल हैं। इसके साथ ही कब्ज का कारण बनने वाले फूड्स जैसे कि डेयरी प्रोडक्ट्स, व्हाइट ब्रेड और चावल को अवॉइड करें

रेगुलर और छोटे छोटे मील लें (Eat regularly)

हमारी बॉडी इस तरह डिजाइन की गई है कि जब आप खाने का सेवन करते हैं तभी यह बाहर आता है। इसलिए कई बार ब्रेकफास्ट के बाद बॉवेल मूवमेंट होता है। इसलिए छोटे और रेगुलर इंटरवल के बीच फूड लेते रहे।

स्टूल सॉफ्टनर बचा सकते हैं सर्जरी के बाद होने वाले कब्ज से (use stool softner)

सर्जरी के बाद कब्ज से बचने के लिए आप स्टूल सॉफ्टनर का उपयोग कर सकते हैं। जिसमें फाइबर लैक्सेटिव, ईसबगोल की भूसी आदि शामिल हैं। आप सर्जरी के लिए जाने से पहले इन्हें खरीदकर रख सकते हैं ताकि बाद में आपको परेशान ना होना पड़े। अगर आपको सीवियर कॉन्स्टिपेशन हो रहा है तो आपको स्टिमुलेंट लैक्सेटिव, एनीमा आदि का यूज करना होगा, लेकिन इसके लिए आपको डॉक्टर से सलाह लेनी होगी। अगर ऑवर द काउंटर लैक्सेटिव काम नहीं करते हैं तो आप डॉक्टर की मदद ले सकते हैं। अगर सर्जरी के बाद कब्ज होने पर इन उपायों से भी राहत नहीं मिलती है तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

डॉक्टर से कब संपर्क करें?

अगर आप इस परेशानी को गंभीरता से नहीं लेते हैं तो यह कई बार दर्दनाक और दूसरी गंभीर परेशानियों का कारण बन सकती है। जिसमें शामिल हैं:

  • एनल फिशर (anal fissures)
  • हर्मोराइड्स (Hemorrhoids)
  • रेक्टल प्रोलैप्स (rectal prolapse)
  • फीकल इंपैक्शन (fecal impaction)

कॉन्स्टिपेशन का ट्रीटमेंट लेने पर इसे ठीक होने में समय लगता है, लेकिन अगर ठीक नहीं हो रहा है तो आपको डॉक्टर की मदद लेनी चाहिए। अगर आपके साथ नीचे बताई गई कोई भी स्थिति होती है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

  • रेक्टल ब्लीडिंग (rectal bleeding)
  • रेक्टल पेन (rectal pain)
  • एब्डोमिनल पेन (abdominal Pain) जो कि सर्जिकल पेन से रिलेटेड ना हो
  • एब्डोमिनल पेन के साथ उल्टी और जी मिचलाना

और पढ़ें: आप भी कब्ज के लिए करते हैं घरेलू उपायों पर भरोसा? देखिए कहीं हो ना जाए धोखा!

सर्जरी के बाद होने वाले कब्ज से बचने के लिए पहले से क्या करें? (Prevention)

हालांकि थोड़े समय के लिए होने वाला कब्ज किसी गंभीर परेशानी का कारण नहीं बनता, लेकिन यह तीव्र दर्द, तनाव और अहजता का कारण बन सकता है। आपकी सर्जरी किस प्रकार की हुई है यह इस पर निर्भर करता है नहीं तो यह सर्जिकल चीरे (surgical incision) के खुलने का कारण भी बन सकता है जो कि एक गंभीर जोखिम है। इसलिए अगर आपको पहले से कॉन्स्टिपेशन की समस्या है तो इस बारे में डॉक्टर को जरूर बताएं। सर्जरी के बाद कब्ज होने को हमेशा रोका नहीं जा सकता, लेकिन निम्न टिप्स को इसके असर को कम करने का इंतजाम किया जा सकता है।

  • डॉक्टर के साथ मिलकर सर्जरी के पहले और सर्जरी के बाद का डायट और ट्रीटमेंट प्लान बना लें
  • डॉक्टर से पूछ लें कि कब्ज को मैनेज करने के कौन से विकल्प मौजूद हैं
  • डॉक्टर को बताएं अगर आपको अभी से कॉन्स्टिपेशन का अनुभव हो रहा है
  • सर्जरी के पहले और बाद में पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं
  • हाय फाइबर फूड्स, स्टूल सॉफ्टनर और लैक्सेटिव्स का स्टॉक करके रख लें ताकि रिकवरी में आसानी रहे।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और सर्जरी के बाद कॉन्स्टिपेशन से बचने के उपायाें से संबंधित जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. प्रणाली पाटील

फार्मेसी · Hello Swasthya


Manjari Khare द्वारा लिखित · अपडेटेड 25/02/2021

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement