home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

मिल्क ऑफ मैग्नीशिया और कब्ज का क्या लिंक है? कब्ज में राहत पहुंचाने में यह कितना लाभदायक है?

मिल्क ऑफ मैग्नीशिया और कब्ज का क्या लिंक है? कब्ज में राहत पहुंचाने में यह कितना लाभदायक है?

कब्ज यानी मल त्याग में समस्या होना। कब्ज की समस्या के कारण सख्त मल के साथ मल त्याग का दर्दनाक या मुश्किल हो सकता है। इस रोग के सामान्य कारण हैं सही आहार का न लेना, कोई दवाई, शारीरिक एक्टिविटीज का कम होना, सही समय भोजन न करना आदि। महिलाओं में इसका कारण हार्मोन्स का असंतुलन भी हो सकता है। हालांकि, कब्ज का इलाज घरेलू उपचार से भी संभव है। लेकिन, अगर यह कब्ज पुरानी या गंभीर हो जाए तो घरेलू उपचार भी इनमें काम नहीं करते। अगर आपको कब्ज के साथ पेट में दर्द, उलटी, मल के साथ खून, वजन का कम होना आदि समस्याएं हों, तो डॉक्टर की सलाह लेना और सही उपचार जरूरी है। कब्ज के प्रभावी उपचार में मिल्क ऑफ मैग्नीशिया(milk of magnesia) भी शामिल है। जिसे आप बिना डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के ड्रग स्टोर में से ले सकते हैं।

मिल्क ऑफ मैग्नीशिया कब्ज(milk of magnesia constipation) से छुटकारा पाने का बेहतरीन उपाय है। जानिए इसके मिल्क ऑफ मैग्नीशिया(milk of magnesia) में विस्तार से।

मिल्क ऑफ मैग्नीशिया(milk of magnesia) है क्या?

मिल्क ऑफ मैग्नीशिया(milk of magnesia) में मैग्नीशियम होता है, जो प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला खनिज है। मिल्क ऑफ मैग्नीशिया(milk of magnesia) एक ऐसी दवाई है, जिसका प्रयोग कब्ज के उपचार के लिए किया जाता है। यह एक प्रकार का लैक्सेटिव होता है। इस दवाई का प्रयोग बहुत अधिक पेट के एसिड के कारण होने वाले लक्षणों जैसे हार्टबर्न, पेट में खराबी या अपच को कम करने में भी होता है। यह एक एंटासिड है जो पेट में एसिड की मात्रा को कम करके काम करता है। मानव शरीर को अपने कई तंत्रों को ठीक से काम करने के लिए मैग्नीशियम की आवश्यकता होती है, विशेष रूप से मांसपेशियों और नर्वस सिस्टम को।

यह भी पढ़ें: Magnesium: मैग्नीशियम क्या है? जानिए इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स

मिल्क ऑफ मैग्नेशिया को मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड(Magnesium hydroxide) के रूप में भी जाना जाता है, जो इसका रासायनिक नाम है। बिना डॉक्टर की सलाह के खरीदने के लिए भी मिल्क ऑफ मैग्नीशिया(milk of magnesia) बाजार में उपलब्ध है। दो साल से कम उम्र के बच्चों को बिना डॉक्टर की सलाह को न दें। मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड(Magnesium hydroxide) पेट के एसिड को कम करता है और आंतों में पानी बढ़ाता है जो मल त्याग को प्रेरित कर सकता है।

मिल्क ऑफ मैग्नीशिया

मिल्क ऑफ मैग्नीशिया कब्ज(milk of magnesia constipation) को कम करने के लिए कैसे प्रभावी है?

मिल्क ऑफ मैग्नीशिया एक प्रकार का हाइपरोजमोटिक रेचक है। इस तरह के रेचक आस-पास के टिश्यू से आंत्र में पानी खींचकर काम करते हैं। यह मल को नरम और नम बनाता है। यह बोवेल एक्टिविटी को बढ़ाने में भी मदद करता है।सेलाइन(Saline), लैकट्यूलोज(lactulose) और पॉलिमर रेचक तीन प्रकार के हाइपरोस्मोटिक रेचक हैं। मिल्क ऑफ मैग्नीशिया(milk of magnesia) सेलाइन(Saline) रेचक है। इस प्रकार के रेचक को “साल्टस” के रूप में भी जाना जाता है। वे तेजी से अपना काम करते हैं। आपको मिल्क ऑफ मैग्नीशिया(milk of magnesia) लेने के छह घंटे के अंदर मल त्याग की संभावना हो सकती है। लैक्टुलोज लैक्सटिव आसपास के ऊतक से आंत्र में अधिक पानी खींचता है, लेकिन वे सेलाइन टाइप के रेचक की तुलना में अधिक धीरे-धीरे कार्य करते हैं।

यह भी पढ़ें: Magnesium Oxide : मैग्नीशियम ऑक्साइड क्या है? जानिए इसके उपयोग, साइड इफेक्ट्स और सावधानियां

पुरानी कब्ज के लिए लोग लैक्टुलोज के प्रकार का का उपयोग करते हैं। यदि आपको कब के लम्बे समय तक उपचार की आवश्यकता है, तो मिल्क ऑफ मैग्नीशिया(milk of magnesia) एक उपयुक्त विकल्प नहीं है

किन स्थितियों में मिल्क ऑफ मैग्नीशिया(milk of magnesia) का सेवान न करें

यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह आपके लिए सही उपचार है, मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड(Magnesium hydroxide) लेने से पहले किसी फार्मासिस्ट या डॉक्टर से सलाह लें। इन स्थितियों में आप इसका सेवन करने से बचे।

  • मिल्क ऑफ मैग्नीशिया गर्भावस्था(milk of magnesia pregnancy) की स्थिति में डॉक्टर की सलाह के बाद ही लें।
  • अगर आपके गुर्दे में समस्या हैं या आपके लिवर में समस्या है।
  • आपको गंभीर पेट में दर्द या ऐंठन है।
  • अगर आप कोई अन्य दवाई ले रहे हैं तो इसका सेवन न करें। ऐसा इसलिए है कि मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड(Magnesium hydroxide) कई दवाओं के अवशोषण को कम कर सकता है।
  • आपको कभी भी किसी दवा से एलर्जी हुई है

यह भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल हो या कब्ज आलू बुखारा के फायदे हैं अनेक

मिल्क ऑफ मैग्नीशिया(milk of magnesia) के साइड इफेक्ट

मिल्क ऑफ मैग्नीशिया(milk of magnesia) लेने वाले अधिकांश लोग साइड इफेक्ट का अनुभव नहीं करते हैं। लेकिन, कुछ लोग मिल्क ऑफ मैग्नीशिया(milk of magnesia) के साइड इफेक्ट महसूस कर सकते हैं।

  • दस्त
  • पेट में ऐंठन
  • मतली
  • उल्टी

मिल्क ऑफ मैग्नीशिया कब्ज

मिल्क ऑफ मैग्नीशिया(milk of magnesia) कुछ अधिक गंभीर साइड इफेक्ट महसूस कर सकते हैं। जो लोग निम्न साइड इफेक्ट में से किसी एक का अनुभव करते हैं। उन्हें सीधे दवा का उपयोग करना बंद कर देना चाहिए और अपने स्वास्थ्य पर ध्यान रहना चाहिए।

जब डॉक्टर व्यक्ति को मिल्क ऑफ मैग्नीशिया(milk of magnesia) लेने की सलाह देते हैं और यदि वे इसे सलाह से अधिक अवधि तक लेते हैं, तो गंभीर दुष्प्रभाव होने की अधिक संभावना है। यदि आपको एलर्जी के संकेत दिखें जैसे हाइव्स, सांस लेने में कठिनाई, आपके चेहरे, होंठ, जीभ या गले की सूजन आदि तो आपातकालीन चिकित्सा सहायता प्राप्त करें।

यह भी पढ़ें: कभी सोचा नहीं होगा आपने धनिया की पत्तियां कब्ज और गठिया में दिला सकती हैं राहत

कब्ज की स्थिति में अपनाएं यह तरीके

मिल्क ऑफ मैग्नीशिया कब्ज(milk of magnesia constipation)की स्थिति में एक अच्छा उपाय है लेकिन अपनी लाइफस्टाइल में परिवर्तन कर के भी आप इस समस्या से राहत पा सकते हैं। यह तरीके इस प्रकार हैं:

  • कब्ज की समस्या से बचने के लिए पर्याप्त पानी पीएं। एक वयस्क को दो लीटर यानी आठ से दस गिलास पानी के रोजाना पीने चाहिए। इसके साथ ही अन्य हेल्दी तरल पदार्थों का सेवन करना न भूलें जैसे नारियल पानी, ताजे फलों का जूस आदि।
  • संतुलित आहार का सेवन करें। जिसमें साबुत अनाज वाली ब्रेड और अनाज, फल और सब्जियां, ब्राउन राइस जैसे उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ शामिल हों। यदि आप उच्च फाइबर फूड का उपयोग नहीं करते हैं, तो आपके द्वारा धीरे-धीरे अपने आहार में फाइबर की मात्रा को बढ़ाएं।

Quiz : कब्ज में क्या खाएं और क्या नहीं, जानें क्विज से

  • खुद को एक्टिव रखें। एक्टिव रहने से डाइजेस्टिव सिस्टम अच्छे से काम करेगा जिससे कब्ज की समस्या से राहत मिलेगी। रोजाना व्यायाम या योग करना न भूलें
  • आप अपने आहार में कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं, जिनमें सोर्बिटोल होता है। सॉर्बिटोल एक प्राकृतिक रूप से पाई जाने वाली चीनी है। सोर्बिटोल बहुत अच्छी तरह से नहीं पचता है और आपके आंत्र में पानी खींचता है जिससे मल को नरम करने का प्रभाव पड़ता है। फलों (और उनके रस) में एक उच्च मात्रा में सोर्बिटोल होता है जिसमें सेब, खुबानी, चुकंदर, अंगूर (और किशमिश), आड़ू, नाशपाती, प्लम, रसभरी और स्ट्रॉबेरी आदि शामिल हैं

मिल्क ऑफ मैग्नीशिया कब्ज

इस दवाई के बारे में कुछ तथ्य

  • ज्यादातर लोग मिल्क ऑफ मैग्नीशिया(milk of magnesia) को अच्छी तरह से टॉलरेट करते हैं, लेकिन यह क्रैम्प, डायरिया और निम्न रक्तचाप का कारण बन सकता है। अगर आप कोई और दवाई ले रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से पूछे कि क्या आप मिल्क ऑफ मैग्नीशिया(milk of magnesia) ले सकते हैं या नहीं। क्योंकि, यह अन्य दवाओं के साथ इंटरैक्ट कर सकता है।
  • क्रोनिक किडनी रोग वाले लोगों को मिल्क ऑफ मैग्नीशिया(milk of magnesia) को लेने से बचना चाहिए। मिल्क और मैग्नीशिया गर्भावस्था में लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लें

योगा , पिलाटे एक्सरसाइज एवं स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी के लिए क्लिक करें :

  • मिल्क ऑफ मैग्नीशिया(milk of magnesia) मुहांसे, तैलीय त्वचा, रूसी और स्कैल्प में खुजली के लिए एक लोकप्रिय उपचार है। कुछ महिलाएं इसका इस्तेमाल फाउंडेशन लगाने से पहले चेहरे पर तेल को सोखने के लिए मेकअप प्राइमर के रूप में करती हैं। हालांकि इन दावों का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, फिर भी यह एक लोकप्रिय घरेलू उपचार है।
  • मैग्नीशिया टैबलेट या तरल के रूप में बाजार में उपलब्ध है। टैबलेट फॉर्म का उपयोग करते समय व्यक्ति को निगलने से पहले आमतौर पर टैबलेट को चबाने की आवश्यकता होती है। लोग दवा की दुकानों या ऑनलाइन से मिल्क ऑफ मैग्नीशिया(milk of magnesia) के विभिन्न रूपों को खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कब्ज की शिकायत दूर करने के कुछ घरेलू उपाय, दिलाएंगे राहत

आपकी कब्ज की नेचर या कारण इस बात पर प्रभाव ड़ाल सकते हैं कि उपचार को काम करने में कितना समय लगेगा या आपकी समस्या कब तक ठीक होगी। अगर मिल्क ऑफ मैग्नीशिया(milk of magnesia) को लेने के एक या दो दिन तक आपके पेट या कब्ज की समस्या ठीक नहीं होती तो आपको किसी अन्य उपचार की जरूरत हो सकती है। अगर आप किसी ऐसे रोग या मेडिकल कंडीशन से गुजर रहे हैं जो कब्ज का कारण है, तो इस रेचक का प्रयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से बात अवश्य करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र
लेखक की तस्वीर badge
AnuSharma द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 10/05/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x