home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

वजायनल सेप्टम करेक्टिव सर्जरी से पहले आपको पता होनी चाहिए ये महत्वपूर्ण बातें....

वजायनल सेप्टम करेक्टिव सर्जरी से पहले आपको पता होनी चाहिए ये महत्वपूर्ण बातें....

वजायनल सेप्टम करेक्टिव सर्जरी (Vaginal Septum Corrective surgery)योनि सेप्टम के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मुख्य एक सर्जिकल प्रक्रिया है। इसमें वजायना में होने वाले बदलाव में करेक्शन किया जाता है, जाे महिलाओं में अनियमित मासिक धर्म का सबसे बड़ा कारण बन सकता है।सेप्टम मासिक धर्म, यौन क्रिया और प्रसव में रूकावट का कारण बन सकता है। यही वजह है कि कुछ लोगों में यह सर्जरी बहुत आवश्यक हो जाती है। सर्जरी का समय सेप्टम के लक्षणों और विशेषताओं पर निर्भर करता है। सर्जरी करने से पहले आपके डॉक्टर को आमतौर पर एक पैल्विक टेस्ट, अल्ट्रासाउंड के साथ पैल्विक इमेजिंग और एमआरआई के लिए बाेल सकते हैं।

और पढ़ें: टॉप 9 वजायनल टाइटनिंग पिल्स और क्रीम की है पूरी जानकारी, लेकिन इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से कंसल्टेशन है जरूरी!

योनि सेप्टा के प्रकार और उनका उपचार (Treatment)

वजायनल सेप्टम (Vaginal Septum) तीन अलग-अलग प्रकार के होते है और इनके उपचार की आवश्यकता भी अलग होती है।

लॉन्गिटयूडनल वजायनल सेप्टम (Vaginal Septum)

लॉन्गिटयूडनल वजायनल सेप्टा में वजायना केनाल को दो भागों में विभाजित होता है। इसे ठीक करने के लिए डॉक्टर वजायनल सेप्टा रिसेक्शन (Vaginal speculum) की सलाह देते हैं। सर्जिकल चिकित्सा द्वारा स्पैकुलम ऊतक को हटाकर एक योनि में सिंगल कैनाल बनाया जाता है।

और पढ़ें: नैचुरल ट्रीटमेंट से करें वजायनल एट्रोफी की परेशानी दूर!

ट्रांसर्व वजायनल सेप्टम (Transverse vaginal septum)

यह महत्वपूर्ण है कि आपका डॉक्टर वजायनल सेप्टम का इलाज करने से पहले ट्रांससर्व योनि सेप्टम की विशेषताओं को अच्छी तरह से समझें। वजायनल सेप्टा के कारण मासिक धर्म में रुकावट वाले मरीजों को सर्जरी की आवश्यकता थोड़ी जल्दी होती है। पीरियड्स में रुकावट होने का मतलब है कि सेप्टम मासिक धर्म के प्रवाह को रोक रहा है जो एक महिला की मासिक अवधि के साथ होता है। हालांकि, प्रक्रिया पर निर्णय लेने से पहले रोगी की उम्र और परिपक्वता पर विचार करना महत्वपूर्ण है। सेप्टम को हटाने के लिए सर्जरी का समय निर्धारित करने से पहले, आपका डॉक्टर मासिक धर्म के दौरान मासिक धर्म को ठीक करने के लिए कुछ ओरल मेडिकेसन दे सकते हैं, ताकि असंतुलित हॉर्मोन में संतुनल लाया जा सके।

ऑब्सट्रक्टेड हेमी वजायना (Obstructed hemi vagina)

ऑब्ट्रक्टेड हेमी योनि के मामले में, आपका डॉक्टर यौनि में सिंगल कैनाल बनाने और मासिक धर्म की रुकावट को दूर करने के लिए योनि सेप्टम रिसेक्शन करेंगे।

और पढ़ें: वजायनल स्पैकुलम (Vaginal speculum) टेस्ट क्या है? कैसे कैंसर से बचने में महिलाओं की करता है मदद?

वेजायनल सेप्टम रिसेक्शन के लिए हमें क्यों चुना?

वजायनल सेप्टम (Vaginal Septum) असामान्य स्थितियां हैं, जिसे तत्काल चिकित्सा की आवश्यकता होती है। इस सर्जरी प्रॉसेज में रेडियोलॉजी और एनेस्थिसियोलॉजी विशेषज्ञ का भी पूरा सहायोग रहता है। रेडियोलॉजिस्ट सर्जरी के बारे में तय करने के लिए हमारे सर्जिकल विशेषज्ञों के साथ परामर्श करते हैं, जो कि एमआरआई और अन्य टेस्ट की रिपोर्ट के अधार पर होती है। इसमें एनेस्थिसियोलॉजिस्ट बच्चों और किशोरों के साथ यह सुनिश्चित करते हुए कि वे उम्र और शरीर के प्रकार के आधार पर इस सर्जरी वेजायनल सेप्टम रिसेक्शन के लिए सक्ष्म हैं या नहीं।

सर्जिकल विशेषज्ञ प्रक्रिया के दौरान और बाद में सर्जरी के हर संभावित निहितार्थ पर विचार करने के लिए सहयोग करते हैं। सर्जरी के बाद, हमारे मनोवैज्ञानिक रोगियों को उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए भावनात्मक समर्थन प्रदान करते हैं। चिल्ड्रन कोलोराडो में, हमारे पास बच्चों और किशोरों के सर्जिकल परिणाम और मनोसामाजिक कल्याण को अनुकूलित करने के लिए योनि सेप्टा और बहु-विषयक टीम जैसी जटिल स्थितियों का प्रबंधन करने का अनुभव है।

और पढ़ें: जानें ट्रांसवजायनल अल्ट्रासाउंड क्या है और इसकी जरूरत क्याें पड़ती है…

वजायनल सेप्टम के उच्छेदन के दौरान होने वाला प्रॉसेज

योनि सेप्टम लकीर एक ऑपरेटिंग कमरे में किया जाता है, जबकि रोगी सामान्य संज्ञाहरण के तहत होता है। मामले की जटिलता के आधार पर, प्रक्रिया में 1 से 3 घंटे तक का समय लग सकता है।

और पढ़ें: गले में परेशानी से वजायनल डिसचार्ज में वृद्धि तक, प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में बदलाव से ना हो परेशान

बाद में क्या करें

वजायनल सेप्टम रिसेक्शन आम तौर पर एक आउट पेशेंट प्रक्रिया है, जिसका अर्थ है कि मरीज एनेस्थीसिया से उबरने के बाद घर जाते हैं। प्रक्रिया के बाद, रोगी के जननांग में दर्द की शिकायत कर सकते हैं, जिसे आमतौर पर ओवर-द-काउंटर इबुप्रोफेन और एसिटामिनोफेन के साथ प्रबंधित किया जा सकता है। वे हल्के योनि रक्तस्राव का भी अनुभव कर सकते हैं। योनि में कुछ भी इंजैक्ट नहीं कराया जाना चाहिए जैसे कोई मैंस्ट्रयुअल कप, जब तक कि आपके चिकित्सक द्वारा साफ न किया जाए। अधिकांश लड़कियां 2 से 5 दिनों अपने साधारण जीवन की शुरूआत कर सकती है। इसके अलावा, यदि योनि में घाव होने का खतरा है, तो आपका डॉक्टर वजायनल स्टेंट कर सकते हैं या पोस्ट-ऑपरेटिव योनि फैलाव की सलाह दे सकते हैं।

और पढ़ें: Bacterial Vaginal Infection : बैक्टीरियल वजायनल इंफेक्शन क्या है? जानें इसके कारण, लक्षण और उपाय

वजायनल सेप्टम के अधार पर होने वाले जोखिम

वजायल सेप्टम करेक्शन के बाद,सर्जरी के प्रकार के आधार पर लड़कियों और युवा महिलाओं को कई प्रकार के निशान का अनुभव हो सकता है:

लॉन्गिटयूडनल वजायनल सेप्टम (Vaginal speculum) : इस प्रकार के सेप्टम लकीर के साथ योनि के निशान का न्यूनतम जोखिम होता है, इसलिए पोस्ट-ऑपरेटिव योनि फैलाव की आवश्यकता नहीं होती है।

ट्रांसर्व वजायनल सेप्टम (Transverse vaginal septum): इस प्रकार के सेप्टम लकीर के साथ योनि के निशान के लिए उच्च जोखिम को देखते हुए, आमतौर पर योनि के विस्तार को बनाए रखने के लिए या योनि की क्षमता को विस्तारित करने के लिए पोस्ट-ऑपरेटिव फैलाव की सिफारिश की जाती है।
बाधित हेमी योनि: दुर्लभ मामलों में, जब योनि में अवरोधक सेप्टम उच्च स्थान पर स्थित होता है, तो निशान पड़ने का खतरा होता है।

वजायनल सेप्टम रिकरेक्शन की आवश्यकता मरीजों की विभन्न स्थिति पर निर्भर करती है। कुछ युवा महिला इसे नहीं करवाना चाहती है, तो ऐसे में डॉक्टर उन्हें मेडिकेसन पर रखने की पूरी कोशिश करते हैं। लेकिन कई गंभीर मामलों में तत्काल सर्जरी की आवश्यकता है। कई महिलाओं का मासिक धर्म बहुत ज्यादा बिगड़ जाता है। जिस कारण स्थिति और भी बिगड़ जाती है। मासिक धर्मकी समस्या होने पर अपने मन से कोई भी उपचार न करें। अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

लेखक की तस्वीर badge
Niharika Jaiswal द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 10/08/2021 को
और Admin Writer द्वारा फैक्ट चेक्ड
x