आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

टॉप 9 वजायनल टाइटनिंग पिल्स और क्रीम की है पूरी जानकारी, लेकिन इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से कंसल्टेशन है जरूरी!

टॉप 9 वजायनल टाइटनिंग पिल्स और क्रीम की है पूरी जानकारी, लेकिन इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से कंसल्टेशन है जरूरी!

वजायना (Vagina)…पीरियड्स के दौरान ब्लीडिंग (Menstrual Cycle), सेक्स के दौरान पीनस की वजायना में एंट्री (Sexsual Intercousrse) और बेबी डिलीवरी (Baby Delivery) के दौरान बच्चे का जन्म (वजायनल डिलिवरी)! ये सभी कार्य वजायना की मदद से ही तो संभव हो पाते हैं। अब इन सबके बीच वजायना का लूज होना स्वभाविक है, लेकिन ऐसा भी नहीं है कि वजायना को दोबारा टाइट नहीं किया जा सकता! इन दिनों वजायनल टाइटनिंग पिल्स और क्रीम (Vaginal tightening pills and creams) की मदद से योनि में फिर से कसाव लाया जा सकता है। आज इस आर्टिकल में वजायनल टाइटनिंग पिल्स और क्रीम (Vaginal tightening pills and creams) से जुड़ी पूरी जानकारी आपसे शेयर करेंगे।

और पढ़ें : वजायनल स्पैकुलम (Vaginal speculum) टेस्ट क्या है? कैसे कैंसर से बचने में महिलाओं की करता है मदद?

भारत में मिलने वाले वजायनल टाइटनिंग पिल्स और क्रीम (Vaginal tightening pills and creams)

वजायनल टाइटनिंग पिल्स और क्रीम निम्नलिखित हैं, लेकिन वजायना टाइटनिंग के लिए किसी भी पिल्स, क्रीम, जेल या स्प्रे के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से सलाह लें। वजायनल टाइटनिंग पिल्स और क्रीम के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह इसलिए लेना आवश्यक है, क्योंकि इसका नेगेटिव प्रभाव भी पड़ सकता है।

वजायनल टाइटनिंग पिल्स और क्रीम (Vaginal tightening pills and creams)

1. एक्स एंड वाई वी18 टाइटनिंग जेल फॉर वीमेन (X&Y V18 Tightening Gel for Women)

वजायनल टाइटनिंग पिल्स और क्रीम की लिस्ट में शामिल एक्स एंड वाई वी18 टाइटनिंग जेल फॉर वीमेन (X&Y V18 Tightening Gel for Women) के बारे में सबसे पहले जानते हैं। वजायना के लिए इस जेल में केसर (Kesar), बिल्वा (Bilva), लोधरा (Lodhra), अशोका (Ashoka), कुटाज (Kutaj) एवं कुमारा (Kumara) जैसे हर्ब्स का इस्तेमाल किया गया है। एक्स एंड वाई वी18 टाइटनिंग जेल फॉर वीमेन (X&Y V18 Tightening Gel for Women) को वजायना पर अप्लाय करने से योनि में कसाव आने के साथ-साथ योनि से आने वाली बैड स्मेल (Odor) की समस्या भी दूर हो सकती है।

2. हिमालियन वि-जेल (Himalaya V-Gel)

वजायनल टाइटनिंग पिल्स और क्रीम की लिस्ट में शामिल है हिमालियन वि-जेल (Himalaya V-Gel) वजायनल टाइटनिंग के साथ-साथ वजायना से जुड़ी कोई और समस्या जैसे इचिंग (Itching) या फंगल यीस्ट इंफेक्शन (Fungal yeast infection) होने पर भी हिमालियन वि-जेल (Himalaya V-Gel) के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है। दरअसल इस जेल में मौजूद एंटी इन्फ्लमेट्री (Anti-inflammatory) एवं एंटीबैक्टीरियल (Antibacterial) लाभकारी माना जाता है। हालांकि हेल्थ एक्सपर्ट्स हमेशा यही सलाह देते हैं कि वजायनल टाइटनिंग पिल्स और क्रीम (Vaginal tightening pills and creams) के इस्तेमाल से पहले एक्सपर्ट से इस बारे में जरूर समझें।

और पढ़ें : सिर्फ गट के लिए ही नहीं वजायनल हेल्थ के लिए भी प्रोबायोटिक्स हैं फायदेमंद, इन दो बीमारियों पर करते हैं असर

3. सेनफी इंटिमेट टाइटनिंग रिजूवेनटिंग जेल (Sanfe Intimate Tightening Rejuvenating Gel)

वजायनल टाइटनिंग पिल्स और क्रीम (Vaginal tightening pills and creams) में शामिल सेनफी इंटिमेट टाइटनिंग रिजूवेनटिंग जेल (Sanfe Intimate Tightening Rejuvenating Gel) शहद (Honey) और बादाम (Almond) जैसे पोषक तत्वों से बनाया गया जेल है। ऐसा माना जाता है कि इस जेल के इस्तेमाल से नय सेल्स के निर्माण में मदद मिलती है वजायना में कसाव आता है। हालांकि प्राइवेट ऑर्गेन पर इस्तेमाल करने से पहले इस जेल के बारे में एक्सपर्ट से राय लेना ना भूलें, क्योंकि शरीर के कुछ हिस्से ज्यादा सेंसेटिव होते हैं और थोड़ी सी लापरवाही आपकी परेशानी बढ़ा सकती है।

4. फेनुफिट कैप्सूल (Fenufit Capsule)

फेनुफिट कैप्सूल (Fenufit Capsule) का सेवन वजायना में कसाव लाने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाली कैप्सूल है। वजायनल टाइटनिंग पिल्स और क्रीम की लिस्ट में शामिल फेनुफिट कैप्सूल (Fenufit Capsule) में मुख्य रूप से मेथी के तेल (Fenugreek oil) का प्रयोग किया गया है। महिलाओं के लिए यह कैप्सूल के कई फायदे बताये जाते हैं और इसी लिए इसे फेमिनाइन ब्यूटी (Feminine beauty) के विकल्प के तौर पर भी देखा जाता है, क्योंकि इस दवा के सेवन से वजायना में कसाव लाने के साथ-साथ ब्रेस्ट शेप (Breast shape) को भी इनहेंस करने में सहायक माना जाता है। हालांकि ऐसी किसी भी दवाओं का सेवन अपनी मर्जी से ना करें और डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इनका सेवन करें।

और पढ़ें : क्या सचमुच वजायना बड़ा हो सकता है? वजायना बड़ा होना क्या चिंता की बात है

5. मकारिया इंस्टेंट टाइटनिंग स्प्रे (Macaria Instant Tightening Spray)

वजायनल टाइटनिंग पिल्स और क्रीम के लिस्ट में स्प्रे को भी शामिल किया गया है। मकारिया इंस्टेंट टाइटनिंग स्प्रे (Macaria Instant Tightening Spray) से योनि में कसाव आता है। इस इंस्टेंट वजायना टाइटनिंग स्प्रे को सेक्शुअल एक्टिविटी के एक घंटे पहले इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। इस प्रॉडक्ट पर दी गई जानकारी के अनुसार प्राइवेट पार्ट को पहले क्लीन करना चाहिए और फिर मकारिया इंस्टेंट टाइटनिंग स्प्रे (Macaria Instant Tightening Spray) का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। हालांकि मकारिया इंस्टेंट टाइटनिंग स्प्रे (Macaria Instant Tightening Spray) के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करें।

6. डॉ. चोपड़ा वर्जिन टाइट एक्स्ट्रीम जेल (Dr Chopra Virgin Tight Extreme Gel)

वजायनल टाइटनिंग पिल्स और क्रीम की लिस्ट में शामिल है डॉ. चोपड़ा वर्जिन टाइट एक्स्ट्रीम जेल (Dr Chopra Virgin Tight Extreme Gel)। इस जेल का इस्तेमाल वजायना को टाइट करने के साथ-साथ वजायना से जुड़ी अन्य परेशानी जैसे स्मेल आना (Vagina odor), इंफेक्शन होना (Vagina infection) या खुजली (Itching) की परेशानी को दूर करने में मदद मिल सकती है।

और पढ़ें : वैजीनाइटिस के कारणों की पहचाने के लिए किस तरह से जरूरी है वेट माउंट टेस्ट, जानिए!

7. क्लीन एंड ड्राय क्रीम (Clean & Dry Cream)

लूज वजायना में कसाव लाने के लिए और प्राइवेट ऑर्गेन को क्लीन रखने के लिए क्लीन एंड ड्राय क्रीम (Clean & Dry Cream) का इस्तेमाल किया जा सकता है। वजायना में होने वाले इंफेक्शन (Vaginal infection) को भी इससे दूर किया जा सकता है।

8. नैचुरल वजायनल टाइटनिंग आयुर्वेदिक कैप्सूल (Natural Vaginal Tightening Ayurvedic Capsule)

वजायनल टाइटनिंग पिल्स और क्रीम (Vaginal tightening pills and creams) की लिस्ट में शामिल है नैचुरल वजायनल टाइटनिंग आयुर्वेदिक कैप्सूल (Natural Vaginal Tightening Ayurvedic Capsule) इस कैप्सूल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants) एवं एंटीबैक्टीरियल (Antibacterial) एजेंट्स वजायना से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में सक्षम माना जाता है।

9. शिवालिक हर्बल्स अप्सरास’स सीक्रेट वजायना टाइटनिंग ऑयल (Shivalik Herbals Apsara’s Secret Vagina Tightening Oil)

वजायनल टाइटनिंग पिल्स और क्रीम की लिस्ट में शामिल है ऑयल शिवालिक हर्बल्स अप्सरास’स सीक्रेट वजायना टाइटनिंग ऑयल (Shivalik Herbals Apsara’s Secret Vagina Tightening Oil)। वजायना टाइटनिंग, वजायनल ड्रायनेस (Vaginal dryness) एवं यीस्ट इंफेक्शन जैसी तकलीफों को दूर करने में सक्षम है यह तेल। शिवालिक हर्बल्स अप्सरास’स सीक्रेट वजायना टाइटनिंग ऑयल (Shivalik Herbals Apsara’s Secret Vagina Tightening Oil) से दो बार प्राइवेट ऑर्गेन की मसाज की जा सकती है।

ये हैं आसानी से उपलब्ध होने वाली टॉप 9 वजायनल टाइटनिंग पिल्स और क्रीम की लिस्ट। इस लिस्ट में योनि में कसाव लाने के लिए ऑयल, जेल, स्प्रे, पिल्स और क्रीम की जानकारी शेयर की गई है।

नोट: वजायनल टाइटनिंग पिल्स और क्रीम (Vaginal tightening pills and creams) का इस्तेमाल अपनी मर्जी से ना करें, क्योंकि इससे साइड इफेक्ट्स का खतरा बना रहता है।

और पढ़ें : मेनोपॉज के बाद फाइब्रॉएड्स: क्या ये कैंसरस भी हो सकता है?

क्या मेनोपॉज (Menopause) की वजह से महिलाओं में दिल (Heart problem) से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है? जानिए मेनोपॉज और दिल से जुड़े ऐसे ही कई और सवालों का जवाब नीचे दिए इस क्विज में।

और पढ़ें : मां की एंग्जायटी प्रॉब्लम को समझने के लिए जानें ये 9 लक्षण

वजायनल टाइटनिंग पिल्स और क्रीम के इस्तेमाल से पहले किन-किन बातों का रखें ख्याल?

वजायनल प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल या सेवन से पहले निम्नलिखित बातों का रखें ध्यान। जैसे:

  • किसी भी प्रॉडक्ट पर दी गई जानकारी को ठीक तरह से पढ़ें।
  • प्रॉडक्ट में इस्तेमाल की गई चीजों से आपको एलर्जी तो नहीं।
  • टाइट अंडरगार्मेंट का प्रयोग ना करें।
  • सेक्स के बाद वजायना को क्लीन करें।
  • सेफ सेक्स जैसे कॉन्डोम का इस्तेमाल करना ना भूलें।

इन बिंदुओं के साथ-साथ किसी भी वजायनल प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें।

अगर आप वजायनल टाइटनिंग पिल्स और क्रीम (Vaginal tightening pills and creams) से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो आप अपने हेल्थ एक्सपर्ट से पहले सलाह लें। हेल्थ एक्सपर्ट आपके हेल्थ को ध्यान में रखकर आपको आवश्यक वजायनल टाइटनिंग पिल्स और क्रीम की सलाह देंगे, जिससे साइड इफेक्ट्स से बचना आसान हो सकता है।

महिलाओं के लिए पोषण से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक करें।

 

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

clotrimazole vaginal/https://www.uofmhealth.org/health-library/d04395a1/Accessed on 31/05/2021

Vaginal atrophy/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/vaginal-atrophy/diagnosis-treatment/drc-20352294/Accessed on 31/05/2021

clotrimazole vaginal/https://www.uofmhealth.org/health-library/d04395a1/Accessed on 31/05/2021

Vulvar skin care guidelines/https://uihc.org/health-topics/vulvar-skin-care-guidelines/Accessed on 31/05/2021

Vaginal rejuvenation using energy-based devices/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5418869/Accessed on 31/05/2021

Vaginal Dryness/https://www.menopause.org/docs/default-source/for-women/mn-vaginal-dryness.pdf/Accessed on 31/05/2021

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 01/06/2021 को
डॉ. हेमाक्षी जत्तानी के द्वारा मेडिकली रिव्यूड