home

हम इसे कैसे बेहतर बना सकते हैं?

close
chevron
इस आर्टिकल में गलत जानकारी दी हुई है.
chevron

हमें बताएं, क्या गलती थी.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
इस आर्टिकल में जरूरी जानकारी नहीं है.
chevron

हमें बताएं, क्या उपलब्ध नहीं है.

wanring-icon
ध्यान रखें कि यदि ये आपके लिए असुविधाजनक है, तो आपको ये जानकारी देने की जरूरत नहीं। माय ओपिनियन पर क्लिक करें और वेबसाइट पर पढ़ना जारी रखें।
chevron
हम्म्म... मेरा एक सवाल है
chevron

हम निजी हेल्थ सलाह, निदान और इलाज नहीं दे सकते, पर हम आपकी सलाह जरूर जानना चाहेंगे। कृपया बॉक्स में लिखें।

wanring-icon
यदि आप कोई मेडिकल एमरजेंसी से जूझ रहे हैं, तो तुरंत लोकल एमरजेंसी सर्विस को कॉल करें या पास के एमरजेंसी रूम और केयर सेंटर जाएं।

लिंक कॉपी करें

नैचुरल ट्रीटमेंट से करें वजायनल एट्रोफी की परेशानी दूर!

नैचुरल ट्रीटमेंट से करें वजायनल एट्रोफी की परेशानी दूर!

वजायनल एट्रोफी (Vaginal atrophy) इंग्लिश का शब्द और हिंदी में इसे योनि में रूखापन या आम बोलचाल की भाषा में वजायनल ड्रायनेस भी कहा जाता है। वजायनल एट्रोफी एक और मेडिकल टर्म जेनिटोरिनरी सिंड्रोम ऑफ मेनोपॉज (Genitourinary Syndrome of Menopause [GSM]) भी कहा जाता है। योनि में रूखापन या वजायनल ड्रायनेस की समस्या बेहद आम मानी जाती है। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार मेनोपॉज के दौरान महिलाओं वजायनल एट्रोफी (Vaginal atrophy) की समस्या ज्यादा देखी जाती है। हालांकि यह परेशानी किसी भी उम्र में हो सकती है। वैसे भले ही यह परेशानी आम हो महिलाएं इसे वक्त की कमी या कोई अन्य कारणों की वजह से इग्नोर करती आ रहीं हैं, तो एक बात हमेशा ध्यान रखें कि शरीर का कोई भी हिस्सा हो अब वो चाहे प्राइवेट ऑर्गेन ही क्यों ना हो! इसलिए आज इस आर्टिकल में वजायनल एट्रोफी का नैचुरल ट्रीटमेंट (Natural treatment for Vaginal atrophy) कैसे किया जाता है, यह आपसे शेयर करेंगे।

और पढ़ें : DHEA सप्लिमेंट्स की A टू Z इंफॉर्मेशन है यहां!

वजायनल एट्रोफी का नैचुरल ट्रीटमेंट क्या है?

वजायनल एट्रोफी का नैचुरल ट्रीटमेंट (Natural treatment for Vaginal atrophy)

वजायनल एट्रोफी के लिए नैचुरल ट्रीटमेंट दो अलग-अलग तरह से की जा सकती है। जैसे:

  1. वजायनल एट्रोफी का नैचुरल ट्रीटमेंट: नैचुरल रेमेडीज (Natural remedies)
  2. वजायनल एट्रोफी का नैचुरल ट्रीटमेंट: ट्रेडिशनल ट्रीटमेंट (Traditional treatments)

चलिए वजायनल एट्रोफी (Vaginal atrophy) के इन ऊपर बताये गए इलाज के बारे जानते हैं, लेकिन सबसे पहले वजायनल एट्रोफी के लक्षणों को समझ लेते हैं।

और पढ़ें : पीरियड्स से मेनोपॉज तक महिलाओं के शरीर में होने वाले बदलाव कौन से हैं?

वजायनल एट्रोफी के लक्षण क्या हैं? (Symptoms of Vaginal atrophy)

योनि में रूखापन होने पर निम्नलिखित लक्षण महसूस किये जा सकते हैं। जैसे :

ये लक्षण महिलाएं आसानी से नोटिस की जा सकती हैं और अगर आपको ऐसी कोई लक्षण समझ आये तो आप वजायनल एट्रोफी का नैचुरल ट्रीटमेंट (Natural treatment for Vaginal atrophy) अपना कर इस परेशानी से निजात पा सकती हैं, लेकिन पहले इसके कारणों को समझने की कोशिश करते हैं।

और पढ़ें : क्या सचमुच वजायना बड़ा हो सकता है? वजायना बड़ा होना क्या चिंता की बात है

वजायनल एट्रोफी के कारण क्या हैं? (Cause of Vaginal atrophy)

वजायनल एट्रोफी के कारण इस प्रकार हैं-

ये मुख्य कारण योनि में रूखापन होने के लिए माने जाते हैं, जिसका वजायनल एट्रोफी का नैचुरल ट्रीटमेंट (Natural treatment for Vaginal atrophy) की मदद से इस तकलीफ को दूर किया जा सकता है।

और पढ़ें : PCOS और एक्ने! 🤔 क्या है दोनों से छुटकारा पाने का रास्ता?

वजायनल एट्रोफी का नैचुरल ट्रीटमेंट क्या है?

1. वजायनल एट्रोफी का नैचुरल ट्रीटमेंट: नैचुरल रेमेडीज (Natural remedies for Vaginal atrophy)

वजायनल एट्रोफी का नैचुरल ट्रीटमेंट 3 तरह से किया जाता है। जैसे:

  1. हर्ब्स और सप्लिमेंट्स (Herbs and supplements)
  2. एक्सरसाइज (Exercise)
  3. पर्सनल केयर प्रॉडक्ट्स (Personal care products)

1. हर्ब्स और सप्लिमेंट्स (Herbs and supplements)

वजायनल एट्रोफी का नैचुरल ट्रीटमेंट अगर आप हर्ब्स या सप्लिमेंट्स (Herbs or supplements) से करना चाहती हैं, तो-

  • विटामिन ई (Vitamin E) रिच फूड का सेवन करें। जैसे बादाम, सनफ्लावर सीड्स, चुकंदर, पालक, लाल शिमला मिर्च का सेवन किया जा सकता है। अगर इनसे शरीर को विटामिन ई की पूर्ति ना हो, तो विटामिन ई सप्लिमेंट्स (Vitamin E Supplements) का सेवन किया जा सकता है।
  • विटामिन ए (Vitamin A) रिच फूड का सेवन करें। जैसे चीज, बटर या फिर मछली को अपने डायट में शामिल करें। अगर इन प्राकृतिक चीजों से शरीर को पोषण नहीं मिल पा रहा है, तो विटामिन ए सप्लिमेंट्स (Vitamin A Supplements) का सेवन किया जा सकता है।
  • विटामिन बी (Vitamin B) रिच फूड का सेवन करें। अगर आप नॉनवेज खाने के शौकीन हैं, तो यहां आप अपना पसंदीदा डिश जैसे चिकन, लिवर, मछली, रेड मीट का सेवन कर सकती हैं और अगर आप ये सब नहीं खा सकती हैं, तो आप विटामिन बी की पूर्ति के लिए गहरे हरे रंग वाले साग जैसे पालक या केल का सेवन कर सकती हैं। वैसे विटामिन बी सप्लिमेंट्स (Vitamin B Supplements) का सेवन किया जा सकता है।
  • ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega-3 fatty acids) महिलाओं के लिए विशेष लाभकरी माना जाता है। ओमेगा 3 फैटी एसिड की पूर्ति के लिए अखरोट या मछली का सेवन करें। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार नियमित संतुलित मात्रा में अखरोट के सेवन से महिलाओं में होने वाले कैंसर का खतरा कम हो सकता है। हालांकि जरूरत पड़ने पर ओमेगा 3 फैटी एसिड के सप्लिमेंट्स (Omega-3 fatty acids Supplements) का सेवन किया जा सकता है।
  • बीटा-कैरोटीन (Beta carotene) युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। जैसे खरबूजा, गाजर या पपीते का सेवन करें। वजायनल एट्रोफी का नैचुरल ट्रीटमेंट इन फलों के सेवन से किया जा सकता है, लेकिन अगर किसी कारण शरीर में इनकी आवश्यक मात्रा की पूर्ति नहीं हो पाती है, तो बीटा-कैरोटीन सप्लिमेंट्स (Beta carotene Supplements) का सेवन किया जा सकता है।

और पढ़ें : जानें महिलाओं में होने वाली यूटीआई, यूटीएस और यूआई प्रॉब्लम के बारे में

हेल्दी रहने के लिए हेल्दी डायट फॉलो करना बेहद जरूरी है। इसलिए नीचे दिए इस वीडियो लिंक पर क्लिक करें और जानें महिलाओं के आहार और पोषण से जुड़ी खास बातें फिटनेस एक्सपर्ट मनीषा चोपड़ा से।

2. एक्सरसाइज (Exercise)

वजायनल एट्रोफी का नैचुरल ट्रीटमेंट हेल्दी फूड के साथ-साथ एक्सरसाइज को भी डेली रूटीन में शामिल कर किया जा सकता है। आप कम से कम आधे घंटे या अपने शारीरिक क्षमता के अनुसार नियमित वर्कआउट करें या आप सप्ताह में कम से कम 5 दिन एक्सरसाइज जरूर करें। नियमित एक्सरसाइज से बॉडी में ब्लड फ्लो (Blood flow) के साथ-साथ हॉर्मोन लेवल (Hormone levels) को बैलेंस रखने में मदद मिलती है।

3. पर्सनल केयर प्रॉडक्ट्स (Personal care products)

किसी अन्य व्यक्ति के पर्सनल केयर प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल ना करें। वजायना में पर्फ्यूम या ऐसे किसी अन्य चीजों का प्रयोग ना करें। ऐसा करने से वजायना का pH लेवल में बदलाव आ सकता है, जो वजायनल एट्रोफी का कारण बन सकते हैं। आप तौलिया और साबुन पर्सनल यूज करें।

और पढ़ें : जानें क्या है स्ट्रॉबेरी सर्विक्स, इसके होने का कारण, इलाज और अन्य जानकारी के लिए पढ़ें

नोट : वजायनल एट्रोफी के ट्रीटमेंट के दौरान डॉक्टर आपको क्रीम लगाने की सलाह देंगे। ये क्रीम ओवर-द-काउंटर (OTC) मिलने वाली क्रीम हो सकती हैं या फिर क्रीम प्रिस्क्राइब्ड भी की जा सकती है।

अगर आप वजायनल एट्रोफी (Vaginal atrophy) या वजायनल एट्रोफी का नैचुरल ट्रीटमेंट (Natural treatment for Vaginal atrophy) से जुड़े घरलू उपायों से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते हैं। हमारे हेल्थ एक्सपर्ट आपके सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे। हालांकि अगर आप वजायनल एट्रोफी (Vaginal atrophy) की समस्या से पीड़ित हैं, तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा। हेल्थ एक्सपर्ट आपके हेल्थ को ध्यान में रखकर आपको आवश्यक दवा प्रिस्क्राइब कर सकते हैं और वजायनल एट्रोफी की तकलीफ को दूर करने के लिए प्रकृतिक उपाय क्या किये जा सकते हैं, इसकी जानकारी आपसे शेयर करेंगे।

सेक्स से जुड़ी आपकी जानकरी कितनी है सही? और क्या सेक्स से जुड़े कुछ सवालों के घेरे में हैं आपभी, तो नीचे दिए इस क्विज को खेलिए और जानिए जवाब।

powered by Typeform
ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

अपने पीरियड सायकल को ट्रैक करना, अपने सबसे फर्टाइल डे के बारे में पता लगाना और कंसीव करने के चांस को बढ़ाना या बर्थ कंट्रोल के लिए अप्लाय करना।

ओव्यूलेशन कैलक्युलेटर

सायकल की लेंथ

(दिन)

28

ऑब्जेक्टिव्स

(दिन)

7

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

Vaginal atrophy/https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/vaginal-atrophy/diagnosis-treatment/drc-20352294/Accessed 28/05/2021

Vaginal atrophy/https://my.clevelandclinic.org/health/diseases/15500-vaginal-atrophy/Accessed 28/05/2021

Current treatment options for postmenopausal vaginal atrophy/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6074805/Accessed 28/05/2021

Vaginal dryness alternative treatments/https://medlineplus.gov/ency/article/002142.htm/Accessed 28/05/2021

Managing postmenopausal vaginal atrophy/https://www.health.harvard.edu/womens-health/managing-postmenopausal-vaginal-atrophy/Accessed 28/05/2021

लेखक की तस्वीर badge
Nidhi Sinha द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 01/06/2021 को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
x