गर्भावस्था में पेट का आकार और बच्चे के लिंग की भविष्यवाणी से जुड़े फैक्ट जानें यहां..

    गर्भावस्था में पेट का आकार और बच्चे के लिंग की भविष्यवाणी से जुड़े फैक्ट जानें यहां..

    गर्भावस्था में पेट का आकार और बच्चे के लिंग की भविष्यवाणी (Stomach shape in pregnancy and prediction of child gender) के बारे में क्या सुना है आपने? खुद की प्रेग्नेंसी की गुड न्यूज पता चलने के बाद, जब आप इसे अपने करीबी लोगों से शेयर करते हैं, तो आपने भी अनुभव किया होगा कि ऐसे में लोगों से आपको बच्चे के बारे में कई प्रकार की टिप्पणियां सुनाने को मिली होगी। जैसे कि कई लोग बच्चे के लिंग को लेकर के भी भविष्यवाणी करते हैं, जैसे कि पेट आगे की तरफ निकला हुआ है, तो जरूर लड़का होगा आदि। इसी तरह आपकी मां को यकीन हो सकता है कि आपको एक लड़की है, क्योंकि प्रेग्नेंसी के दाैरान आपको चॉकलेट की अधिक क्रविंग हो रही थी। ऐसे भी बहुत सी बातें होती हैं, जिनके आधार पर लोग बच्चे के लिंग भी भविष्यवाणी करते हैं। तो आइए जानते हैं कि गर्भावस्था में पेट का आकार और बच्चे के लिंग की भविष्यवाणी (Stomach shape in pregnancy and prediction of child gender) लेकर क्या मिथक और फैक्ट है:

    और पढ़ें: प्रेग्नेंसी में डायबिटीज मैनेजमेंट (Management Of Diabetes In Pregnancy) कैसे किया जा सकता है?

    गर्भावस्था में पेट का आकार और बच्चे के लिंग की भविष्यवाणी : मिथक और फैक्ट (Belly size in pregnancy and prediction of baby’s gender: Myths and facts)

    गर्भावस्था में पेट का आकार और बच्चे के लिंग की भविष्यवाणी के बारे में तो सुना ही होगा आपने, जोकि अपने रिश्तेदार और करीबी लोग ही करते हैं। ऐसी मिथक ओर फैक्ट है, जिसे लोग प्रेग्नेंसी और बच्चे के लिंग से जोड़ते हैं, उनके बारे में जानिए यहां:

    गर्भावस्था में पेट का आकार और बच्चे के लिंग की भविष्यवाणी : लो बेली को लेकर मिथक

    गर्भावस्था में पेट का आकार और बच्चे के लिंग की भविष्यवाणी में एक यह भी सवाल शामिल है कि क्या प्रेग्नेंसी में लो बेली का मतलब लड़का है? पेट का आकार गर्भावस्था और लिंग भविष्यवाणी के आसपास के अधिक लोकप्रिय मिथकों में से एक है। आपने सुना होगा कि अगर आपका पेट कम है, तो आप एक लड़के को जन्म देंगी। यदि पेट अधिक है, तो माना जाता है कि आप एक लड़की को जन्म देंगी। यह मिथक इस आधार पर है कि लड़के अधिक स्वतंत्र होते हैं और इसलिए, गर्भाशय में नीचे की तरफ होते हैं। लड़कियों को स्पष्ट रूप से अधिक सुरक्षा की आवश्यकता होती है, इसलिए उन्हें उच्च स्तर पर होती हैं।

    फैक्ट (Fact): आप अपनी गर्भावस्था को इन मिथक के साथ नहीं जोड़ सकते हैं। बढ़ती प्रेग्नेंसी के साथ आपके पेट का आकार, कई कारकों से संबंधित है … इनमें से कोई भी आपके बच्चे के लिंग का संकेत नहीं देता है। यदि यह आपकी पहली गर्भावस्था है या यदि आपके पेट की मांसपेशियां मजबूत हैं, तो आप अपने बच्चे को ऊपर की और स्थित हो सकता है। क्योंकि पेट की दीवार उतनी खिंची हुई नहीं होती हैं। ताे वहीं दूसरी ओर, यदि यह आपकी पहली प्रेग्नेंसी नहीं है, तो हो सकता है कि आपके पेट की दीवार प्रत्येक गर्भावस्था के साथ अधिक से अधिक खिंची हो, जिससे आपका उभार थोड़ा नीचे की तरफ आ जाए। इसके अलावा, आपके बच्चे का आकार और स्थिति इस बात को भी प्रभावित कर सकता है कि आपका पेट बाहर की तरफ कैसा दिखता है। उदाहरण के लिए, बाद की गर्भावस्था में आपका शिशु संलग्न हो सकता है और श्रोणि में नीचे की ओर बढ़ सकता है, जिससे आपका उभार कम दिखाई देता है। किसी भी समय आपके शिशु की स्थिति अस्थायी रूप से आपके उभार के आकार को बदल सकती है।

    और पढ़ें: वॉकिंग और टाइप 2 डायबिटीज : जानिए इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

    गर्भावस्था में पेट का आकार और बच्चे के लिंग की भविष्यवाणी : अन्य मिथक (Belly size and baby gender predict in pregnancy: other myths)

    लोग सैकड़ों वर्षों से बच्चे के लिंग की भविष्यवाणी करने वाले पुराने किस्से साझा कर रहे हैं। अपने बच्चे की कल्पना करने की कोशिश करते समय इन दावों का उपयोग करते हैं, जो कि मिथक है। यहां कुछ अधिक लोकप्रिय मिथक हैं – हालांकि इनमें से कोई भी विज्ञान द्वारा समर्थित नहीं है, जब तक कि अल्ट्रासाउंड या जन्म के समय सेक्स की पुष्टि न हो जाए:

    • क्रेविंग मिथ: ढेर सारी नमकीन चीजें खाना खाने की क्रेविंग होती है? तो फिर पक्का, आपको लड़का होगा। मीठे सामान में अधिक? आपके पेट में एक बच्ची है!
    • हृदय गति को लेकर मिथक: उच्च हृदय गति का अर्थ है एक लड़का। दिल की धड़कन कम होने का मतलब है लड़कियां। लेकिन हो सकता है कि आपको इसके उलट भविष्यवाणी भी देखने को मिले। हार्ट बीट में बदलाव के कई शरीरिक कारण हो सकते हैं।
    • मॉर्निंग सिकनेस मिथक: कम मॉर्निंग सिकनेस का मतलब है, लड़के का जन्म और ज्यादा का मतलब है कि लड़की होगी। मॉर्निंग सिकनेस का कारण तो कुछ और ही है। महिला गर्भधारण के साथ उच्च हाॅर्मोन का स्तर महिलाओं को और अधिक बीमार कर सकता है।
    • त्वचा की बनावट का मिथक: खूबसूरत त्वचा में चमक का मतलब है लड़का। मुंहासे और अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं का मतलब है एक लड़की का जन्म।
    • बालों को लेकर मिथक: मोटे, चमकदार बाल का मतलब है एक लड़का। इसी तरह बेजान बालों का मतलब है एक लड़की।

    फैक्ट (Fact): यह सभी एक मिथक है, क्योंकि मां की भूंख, क्रेविंग, नींद, हार्ट बीट में बदलाव, बालों का रूखापन और चेहरे की त्चचा इस बात पर निर्भर करती है कि गर्भवती महिला के शरीर में किस तरह के हाॅर्मोनल बदलाव हो रहे हैं, उन्हें डायट और नींद कैसी मिल रही है। उन्हें किसी प्रकार का तनाव तो नहीं है आदि अन्य बातें। इन सबसे पीछे कई शरीरिक कारण भी हाे सकते हैं।

    और पढ़ें: Pomegranate During Pregnancy: प्रेग्नेंसी में अनार का सेवन करना क्या होता है फायदेमंद!

    बच्चे के लिंग को लेकर मेडिकल टर्म (Medical term for the sex of the child)

    गर्भावस्था में पेट का आकार और बच्चे के लिंग की भविष्यवाणी के बारे को लेकर मिथक को जाना आपने।यदि आप जानना चाहते हैं कि बच्चा क्या होगा, तो आपको बहुत लंबा इंतजार करने की आवश्यकता है, जोकि डिलिवरी के बाद आपको पता चल जाएगा। अगर मेडिकली टर्म की बात करें, तो लिंग का असल पता बस डॉक्टर को ही होता है। आपकी गर्भावस्था के 14वें सप्ताह से ही आपके शिशु का लिंग स्पष्ट हो जाता है, और आपका डॉक्टर 14 से 20 सप्ताह के बीच के लड़के या लड़की का विश्वसनीय रूप से अनुमान लगाने में सक्षम हो सकता है। सेल-फ्री प्रीनेटल डीएनए टेस्ट भी होते हैं, जो आपकी गर्भावस्था के 10वें सप्ताह तक हो सकते हैं, जब तक कि आपका प्रसव न हो जाए। यह लिंग परीक्षण नहीं है, लेकिन यह गुणसूत्र संबंधी असामान्यताओं के लिए भ्रूण की कोशिकाओं की जांच करता है। एक प्रयोगशाला में रक्त देने के बाद, किसी भी डीएनए की खोज के लिए नमूने का विश्लेषण किया जाता है । वहां से, यह उन्मूलन की प्रक्रिया है। यदि स्क्रीन Y गुणसूत्र का पता लगाती है, तो आपको लड़का हो सकता है। यदि नहीं, तो आपके पास एक लड़की होने की संभावना है। डॉक्टर को ही बच्चे के सही लिंग के बारे में पता होता है।

    और पढ़ें: लो इंटेंसिटी एक्सरसाइज डायबिटीज के मरीजों के लिए: जानिए इससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

    गर्भावस्था में पेट का आकार और बच्चे के लिंग की भविष्यवाणी के लेकर आपने जाना कि यह सब एक मिथक है। इन मिथके के अधार पर यह नहीं कहा जा सकता कि मां एक लड़के को जन्म देगी या लड़की को। प्रेग्नेंट महिला के शरीर में होने वाले बहुत से बदलाव के पीछे कई अन्य शारीरिक कारण होते हैं।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Pregnancy & Myth : https://www.thesource.org/post/10-myths-about-pregnancy-we-all-believed Accessed 3 Feb,2022

    Pregnancy & Myth : https://pubmed.ncbi.nlm.nih.gov/27147241/Accessed 3 Feb,2022

    Pregnancy & Myth : https://rightasrain.uwmedicine.org/life/parenthood/pregnancy-mythsAccessed 3 Feb,2022

    Pregnancy & Myth : https://healthmed.org/6-pregnancy-myths-women-are-told/Accessed 3 Feb,2022

    Pregnancy & Myth : https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6719884/Accessed 3 Feb,2022

    लेखक की तस्वीर badge
    डॉ. प्रणाली पाटील द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 03/02/2022 को