आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

कौन-सी लेबर पॉजिशन सबसे अच्छी है?

    कौन-सी लेबर पॉजिशन सबसे अच्छी है?

    डिलिवरी का समय नजदीक आ रहा है। हो सकता है लेबर के दौरान आप इधर-उधर टहलें और फिर बच्चे को पुश आउट करने के लिए स्क्वैट करें। हो सकता है कि आप कॉन्ट्रैक्शंस के दौरान एक तरफ करवट लेकर लेट जाएं। ऐसा भी हो सकता है कि आप एक बर्थिंग बॉल पर रॉक करें। या ये स्टेप आजमाएं। डिलिवरी के दौरान अपनी पॉजिशन बदलकर आगे बढ़ना न केवल लेबर पेन को कम कर सकता है, बल्कि डिलिवरी को भी स्पीड देने में मदद कर सकता है। आपको हॉस्पिटल बेड पर अपनी पीठ के बल ही रहकर बच्चे को जन्म देना है, ऐसा बिल्कुल भी जरूरी नहीं है। आप बच्चे के जन्म के दौरान इधर-उधर घूमना और अलग-अलग लेबर पॉजिशन (Labor position) को चुन सकती हैं। बर्थिंग पॉजिशन आपको दर्द कम करने और बच्चे को पुश आउट करने में मदद करने के लिए पेल्विस को खोलने में मदद कर सकती है। तो आइए जानते हैं कि लेबर पॉजिशन (Labor position) आपको डिलिवरी के समय कैसे फायदा पहुंचा सकती हैं? साथ ही जानते हैं कि कौन-सी बर्थिंग पॉजिशन आपके लिए बेस्ट हो सकती है?

    कौन-सी लेबर पॉजिशन सबसे अच्छी है? (Which labor position is best?)

    पिछले 100 वर्षों में, पश्चिमी देशों में महिलाओं ने आमतौर पर अपनी पीठ के बल लेट कर चाइल्ड बर्थ (Child birth) दिया है, लेकिन आज आप उस लेबर पॉजिशन (Labor position) को चुन सकती हैं जो आपको सबसे अधिक कम्फर्टेबल लगे, खासकर जब तक कि कोई मेडिकल रीजन न हो। कई महिलाओं को डिलिवरी और बर्थ के दौरान उनके हिसाब से कम्फर्टेबल लेबर पॉजिशन (labor position) मिल जाती है। आप बच्चे के बर्थ से पहले उनमें से कुछ लेबर पॉजिशन की प्रैक्टिस भी कर सकती हैं। यह सलाह दी जाती है कि आप लेबर के कई स्टेजेस के दौरान बार-बार चलें, हिलें और स्थिति बदलें।

    और पढ़ें: लेबर पेन के लिए TENS मशीन के इस्तेमाल के बारे में जानें सब-कुछ यहां

    एक प्रेग्नेंट महिला अपने बच्चे को जन्म देते समय कौन-सी लेबर पॉजिशन आजमा सकती है?

    इन लेबर पॉजिशन (Labor position) में से डॉक्टर की सलाह पर कोई भी (या सभी) ट्राई की जा सकती हैं:

    स्टैंडिंग या वॉकिंग (Standing or walking)

    वर्टिकल होने का एक बड़ा कारण है: यह आपको ग्रेविटी के साथ काम करने में मदद करता है, जिससे आपका पेल्विस आसानी से खुल जाता है और बच्चा बर्थ कैनाल से नीचे आसानी से आ जाता है। खड़े रहना आप प्रसव के दौरान किसी भी समय कर सकती हैं। कॉन्ट्रैक्शन के दौरान सपोर्ट के लिए एक दीवार या अपने पार्टनर का भी सहारा ले सकती हैं।

    रॉकिंग (Rocking)

    या तो कुर्सी पर या आगे-पीछे झूलते हुए पेल्विस (pelvis) को खोलना आसान होता है और बच्चे को पुश आउट करने के लिए मोटीवेट करता है। और आप जितने अधिक सीधे होंगे, उतना ही अधिक ग्रेविटी आपकी मदद करने में सक्षम होगी।

    और पढ़ें: लेबर पेन कम करने के उपाय जानना चाहती हैं तो पढ़ें ये आर्टिकल

    स्क्वैटिंग (Squatting)

    आप शायद इस लेबर पॉजिशन (Labor position) का उपयोग केवल लेबर के अंत में या प्रसव के दौरान ही करेंगी। खड़े होने की तरह, स्क्वैटिंग भी आपके बच्चे को पुश आउट के लिए और अधिक जगह देने के लिए पेल्विस को खोलने में हेल्प करती है। आप स्क्वाटिंग सपोर्ट के लिए अपने पार्टनर का सहारा ले सकती हैं या आप स्क्वाटिंग, या बर्थिंग बार (बार पर झुककर बैठने से आपके पैर थकने से बचेंगे) का उपयोग कर सकती हैं, जो अक्सर बर्थिंग बेड (Birthing bed) से जुड़ा होता है।

    घुटने टेकना या झुकना

    बिस्तर पर तकिए के ढेर के ऊपर – या कुर्सी या बर्थिंग बॉल (Birthing ball) पर घुटने टेकना बहुत मददगार हो सकता है। जब आपको बैक लेबर हो (जब बच्चे के सिर का पिछला हिस्सा आपकी स्पाइन की तरफ पुश हो रहा हो) तो यह लेबर पॉजिशन (Labor position) काफी हेल्पफुल हो सकती है

    और पढ़ें: Precipitous Labor: लेबर पेन बिना रुके जब हो लगातार, तो बढ़ सकती हैं कॉम्प्लीकेशंस

    हाथ और घुटने

    यदि आपको बैक लेबर हो रहा है तो हाथ और घुटने के बल जाना और अधिक कम्फर्टेबल हो सकता है। यह लेबर पॉजिशन (Labor position) आपको आराम के लिए पेल्विस (Pelvis) टिल्ट करने की अनुमति देती है। कई महिलाओं को इस लेबर पॉजिशन में डिलिवरी कराना पसंद होता है, चाहे उन्हें किसी भी तरह का लेबर पेन हो, क्योंकि यह पेल्विक को खोलता है और बच्चे को पुश आउट करने के लिए ग्रेविटी का उपयोग करता है।

    सिटिंग लेबर पॉजिशन (Sitting labor position)

    बिस्तर पर, अपने पार्टनर की आर्म्स में या बर्थिंग बॉल पर बैठना आपके कॉन्ट्रैक्शंस के दर्द को कम कर सकता है और ग्रेविटी को आपके बच्चे को बर्थ कैनाल में नीचे लाने में सहायता कर सकता है। बैठना भी आपके पेल्विस को खोलने में मदद करता है, और यह लंबे समय तक स्क्वैटिंग की तुलना में बहुत आसान है।

    साइड लाइंग (Side lying)

    पीठ के बल लेटना बेहतर है क्योंकि यह आपके शरीर की मुख्य नसों को कॉन्ट्रैक्ट नहीं करता है। यदि आप किसी भी तरह की सिटिंग, स्क्वैटिंग लेबर पॉजिशन (Labor position) के लिए तैयार नहीं हैं तो करवट के बल लेटना एक अच्छा ऑप्शन है। यह कुछ कॉन्ट्रैक्शंस के दर्द को कम करता है।

    क्या लेबर पॉजिशन के रिस्क भी हैं? Labor position risk)

    अपने गर्भाशय के अंदर एक फुल-टर्म बेबी के साथ अपनी पीठ के बल लेटने से जरूरी ब्लड वेसल्स पर प्रेशर पड़ सकता है। नतीजन, बच्चे तक ब्लड फ्लो होने में समस्या आ सकती है – यही कारण है कि आपकी पीठ के बल सपाट स्थिति की सिफारिश नहीं की जाती है। प्रसव के दौरान, आपके डॉक्टर को लग सकता है कि कुछ लेबर पॉजिशन (Labor position) आपके बच्चे की हार्ट बीट में बदलाव का कारण बन रही हैं। यदि ऐसा है, तो आपका डॉक्टर आपसे लेबर पॉजिशन बदलने के लिए कह सकता है।

    और पढ़ें: 5 फूड्स जो लेबर पेन को एक्साइट करने का काम करते हैं!

    क्या कोई लेबर पॉजिशन चाइल्ड बर्थ को आसान बनाती है? (Do Any Labor Positions Make Child Birth Easier?)

    मेडिकल स्टडीज के एनालिसिस से पता चलता है कि सीधे खड़े होने, चलने, स्क्वैटिंग और बैठने की स्थिति लेबर के पहले स्टेज को लगभग एक घंटे 22 मिनट तक कम कर सकती है। अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि जो महिलाएं लेबर का एक हिस्सा एक अपराइट यानी सीधी स्थिति में बिताती हैं, उनमें सिजेरियन डिलिवरी (caesarean delivery) होने की संभावना कम होती है।

    याद रखें, आप अपनी बर्थ पॉजिशन (Birth position) को अपने तरीके से चेंज कर सकती हैं, वो भी जितनी बार चाहें उतनी बार और जिस भी बर्थ पॉजिशन (Birth position) में रहना आपके और आपके बच्चे के लिए अच्छी है, उसे चुनें। प्रसव के लिए जो भी बर्थ पॉजिशन बढ़िया काम करती है वह आपके लिए सबसे अच्छी स्थिति है।

    सबसे आरामदायक बर्थ पॉजिशन वह पॉजिशन होती है, जिसमें आप सबसे ज्यादा कंफर्टेबल महसूस करती हैं और रिसर्च के मुताबिक, कोई भी पॉजिशन सबसे अच्छी नहीं होती है। जब तक आपको लेबर पेन न हो तब तक आप यह डिसाइड भी नहीं कर सकती हैं कि कौन-सी बर्थ पॉजिशन आपको सूट करेगी। बर्थ पॉजिशन के बारे में और अधिक जानकारी आप अपने गायनेकोलॉजिस्ट से भी ले सकते हैं।

    उम्मीद करते हैं कि आपको लेबर पॉजिशन (Labor position) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    health-tool-icon

    ड्यू डेट कैलक्युलेटर

    अपनी नियत तारीख का पता लगाने के लिए इस कैलक्युलेटर का उपयोग करें। यह सिर्फ एक अनुमान है - इसकी गैरेंटी नहीं है! अधिकांश महिलाएं, लेकिन सभी नहीं, इस तिथि सीमा से पहले या बाद में एक सप्ताह के भीतर अपने शिशुओं को डिलीवर करेंगी।

    सायकल लेंथ

    28 दिन

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Labor positions/https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/labor-and-delivery/multimedia/labor/sls-20077009/ Accessed on 16/02/2022

    Positions for labour and birth/https://www.pregnancybirthbaby.org.au/positions-for-labour-and-birth/Accessed on 16/02/2022

    The Pain of Labour/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4589939/Accessed on 16/02/2022

    Signs That Labor Is 24 to 48 Hours Away/https://health.clevelandclinic.org/signs-that-labor-is-24-to-48-hours-away/Accessed on 16/02/2022

    Births – Method of Delivery/https://www.cdc.gov/nchs/fastats/delivery.htm/Accessed on 16/02/2022

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 16/02/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: