आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

डर्मेटाइटिस नेगलेक्टा (Dermatitis neglecta) : हायजीन न रखने के कारण होती है ये स्किन कंडिशन!

    डर्मेटाइटिस नेगलेक्टा (Dermatitis neglecta) : हायजीन न रखने के कारण होती है ये स्किन कंडिशन!

    डर्मेटाइटिस नेगलेक्टा (Dermatitis neglecta) एक स्किन डिसऑर्डर है। जो स्किन को अच्छी तरह से साफ ना करने की वजह से होता है। कई बार इसे एलर्जी रिएक्शन (Alleegy reaction) समझा जाता है या कोई दूसरी स्किन कंडिशन। हायजीन फॉलो करने पर यह स्किन प्रॉब्लम किसी दूसरी स्किन प्रॉब्लम की तुलना में अच्छा रिस्पॉन्स करती है। इसी तरह इसकी पहचान की जा सकती है। डर्मेटाइटिस नेगलेक्टा कुछ रिस्क फैक्टर्स हैं। जिनके बारे में इस लेख में जानकारी दी जा रही है, इसके साथ ही इससे कैसे बचें और ट्रीटमेंट ऑप्शन्स के बारे में बताया जा रहा है।

    डर्मेटाइटिस नेगलेक्टा (Dermatitis neglecta) क्या है?

    डर्मेटाइटिस नेगलेक्टा (Dermatitis neglecta) एक इंफ्लामेटरी स्किन कंडिशन (Inflammatory skin condition) है ऐसा तब होता है जब कोई वयक्ति हायजीन को निगलेक्ट करता है। स्किन और बॉडी को हेल्दी रखने के लिए रोज नहाना जरूरी है। नहाने और स्क्रब करने से जर्म्स, ऑयल और डेड सेल्स बाहर निकल जाते हैं। लंबे समय तक नहीं नहाना डर्मेटाइटिस नेगलेक्टा का कारण बन सकता है।

    यह दूसरी स्किन कंडिशन की तुलना में दुर्लभ स्किन कंडिशन है। हालांकि इसके लक्षण दूसरी कंडिशन की तरह हो सकते हैं। किसी व्यक्ति के लक्षणों और रिस्क फैक्टर्स का अच्छी तरह मूल्यांकन करके डर्मेटाइटिस नेगलेक्टा को डायग्नोस और इलाज किया जा सकता है।

    और पढ़ें: जानिए बच्चों में डर्मेटाइटिस के कारण, लक्षण और इलाज

    डर्मेटाइटिस नेगलेक्टा के लक्षण (Symptoms of dermatitis neglecta)

    हमारी स्किन लगातार नई होती रहती है। डेड स्किन बॉडी से हट जाती है और नई स्किन आती है। यह प्रॉसेस अपने आप हर महीने होती है। डेड स्किन सेल्स बॉडी से आसानी से हट जाती हैं अगर बेसिक हायजीन फॉलो की जाए या एक्सफोलिएशन किया जाए। अगर कोई व्यक्ति बॉडी के लिए भी हिस्से को ठीक से धोता या साफ नहीं करता है तो डेड स्किन सेल्स का बिल्डअप पैचेज के रूप में हो सकता है जो कि आमतौर पर डार्क और रफ होता है।

    अगर व्यक्ति लंबे समय तक सफाई नहीं करता है तो लक्षण बिगड़ सकते हैं। अगर पैचेज का इलाज ना किया जाए तो सेकेंड्री इंफेक्शन और दूसरी स्किन कंडिशन्स उत्तपन्न हो सकती हैं। अस्वस्थ, पपड़ीदार त्वचा के पैच विभिन्न घटकों का कलेक्शन होते हैं, जिनमें शामिल हैं:

    डर्मेटाइटिस नेगलेक्टा के कारण (Causes of Dermatitis neglecta)

    डर्मेटाइटिस नेगलेक्टा (Dermatitis neglecta)

    डर्मेटाइटिस नेगलेक्टा व्यक्तिगत स्वच्छता की कमी के कारण होते वाली कंडिशन है, अक्सर शरीर के एक क्षेत्र में जहां पहुंचना मुश्किल होता है या धोने में दर्द होता है। लक्षण विकसित होने में कुछ महीने लग सकते हैं। जो पैच बनते हैं, उन्हें प्लाक कहा जाता है, वे मोमी, गहरे रंग के और थोड़े उभरे हुए हो सकते हैं। त्वचा लाल, सूजन और चिड़चिड़ी भी दिखाई दे सकती है। टिपिकल स्केल्स के साथ त्वचा पर एक रैश भी दिखाई दे सकता है, और क्षेत्र बहुत संवेदनशील हो सकता है।

    डर्मेटाइटिस नेगलेक्टा (Dermatitis neglecta) त्वचा की अन्य स्थितियों की तरह नहीं है, हालांकि यह डर्मेटाइटिस के अन्य रूपों के समान दिखाई दे सकती है। मुख्य अंतर यह है कि डर्मेटाइटिस की तुलना में इस रूप का अक्सर उचित स्वच्छता के साथ आसानी से इलाज किया जाता है।

    और पढ़ें: Seborrheic Dermatitis : सेबोरिक डर्मेटाइटिस क्या है? जानिए इसके कारण, लक्षण और उपचार

    डर्मेटाइटिस नेगलेक्टा के रिस्क फैक्टर्स क्या हैं? (Dermatitis neglecta risk factors)

    पुअर स्किन केयर से जुड़े कई जोखिम कारक हैं जो डर्मेटाइिस नेगलेक्टा को बढ़ा सकते हैं। जो लोग निम्नलिखित श्रेणियों में आते हैं, उन्हें दूसरों की तुलना में डर्मेटाइटिस नेगलेक्टा का अनुभव होने की अधिक संभावना हो सकती है।

    ट्रॉमा और सर्जरी (Trauma and surgery)

    लक्षण अप्रत्यक्ष रूप से हाल ही में हुए ट्रॉमा या सर्जरी से प्रभावित हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, हाथ में चोट का सामना कर रहे व्यक्ति को अपनी पीठ के कुछ हिस्सों तक पहुंचने में कठिनाई हो सकती है। इन हिस्सों तक न पहुंच पाना डर्मेटाइटिस नेगलेक्टा के जोखिम में डाल सकता है।

    आयु (Age)

    डर्मेटाइटिस नेगलेक्टा (Dermatitis neglecta)

    उम्र और उम्र से संबंधित स्थितियां भी लक्षणों को प्रभावित कर सकती हैं। बहुत से लोग उम्र के साथ शरीर में गतिशीलता खो देते हैं। कभी-कभी कुछ क्षेत्रों को धोया नहीं जाता है या पूरी तरह से आत्म-देखभाल नहीं की जाती है। उम्र के साथ होने वाले कई प्रकार के ट्रॉमा, ट्रीटमेंट और सर्जरीज भी डर्मेटाइटिस नेगलेक्टा (Dermatitis neglecta) के लक्षणों को विकसित कर सकते हैं।

    और पढ़ें: Apple Cider Vinegar For Eczema: जानिए एक्जिमा के लिए एप्पल साइडर विनेगर के फायदे!

    शारीरिक अक्षमता और मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति (Physical disabilities and mental health conditions)

    लंबे समय तक चलने वाली अक्षमता और कुछ मानसिक स्वास्थ्य स्थितियां उम्र की परवाह किए बिना डर्मेटाइटिस नेगलेक्टा के लक्षणों के जोखिम को बढ़ा सकती हैं।शारीरिक या मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति में व्यक्ति के लिए शरीर के कुछ क्षेत्रों तक पहुंचना या नियमित रूप से धोना मुश्किल हो जाता है। जिससे लक्षणों के दिखाई देने की संभावना बढ़ जाती है।

    संवेदनशील त्वचा (Sensitive skin)

    डर्मेटाइटिस नेगलेक्टा के कुछ मामले तब होते हैं जब किसी व्यक्ति की त्वचा संवेदनशील होती है। यदि इन संवेदनशील क्षेत्रों को धोते समय स्किन इर्रिटेट होतर हैं, तो लोग ऐसा करना छोड़ सकते हैं, जिससे डर्मेटाइटिस नेगलेक्टा (Dermatitis neglecta) के होने की संभावना अधिक हो जाती है।

    इस स्किन कंडिशन का निदान कैसे किया जाता है? (Diagnosis)

    डर्मेटाइटिस नेगलेक्टा का निदान करना मुश्किल हो सकता है, क्योंकि यह अन्य त्वचा स्थितियों की तरह दिखाई दे सकता है। डॉक्टर व्यक्ति को बेहतर निदान प्राप्त करने के लिए त्वचा विशेषज्ञ के पास भेज सकता है जो स्किन कंडिशन में विशेषज्ञता रखता हो। एक त्वचा विशेषज्ञ अक्सर व्यक्ति के चिकित्सा इतिहास और व्यक्तिगत स्वच्छता दिनचर्या के बारे में प्रश्न पूछेगा। ये प्रश्न त्वचा की अन्य स्थितियों का निदान करने में मदद करेंगे। यदि डर्मेटोलॉजिस्ट स्थिति को ठीक से समझ नहीं पाते हैं, तो वे प्रयोगशाला विश्लेषण के लिए त्वचा का एक नमूना ले सकते हैं।

    डर्मेटाइटिस नेगलेक्टा का इलाज कैसे किया जाता है? (Dermatitis neglecta treatment)

    इस स्थित का इलाज व्यक्ति के हिसाब से अलग हो सकता है, लेकिन यह आसान है। हल्के मामलों का इलाज जिनमें कोई कॉम्प्लिकेशन नहीं है प्रभावित एरिया को सौम्य साबुन से नियमित रूप से धोकर किया जा सकता है। एक व्यक्ति जो प्रभावित हिस्से को धोना शुरू करता है वह तुरंत रिजल्ट देख सकता है। क्योंकि डेड स्किन सेल्स और दूसरे वेस्ट पार्टिकल्स बॉडी से निकल जाते हैं। कुछ महीनों तक इस रूटीन को फॉलो करने से इस स्थिति का इलाज होगा।

    गंभीर स्थिति में

    अगर डर्मेटाइटिस नेगलेक्टा (Dermatitis neglecta) का मामला गंभीर है तो टॉपिकल क्रीम का उपयोग करके स्किन पर मौजूद पैचेस को तोड़ा जाता है। ये उपचार आमतौर पर सैलिसिलिक एसिड या ग्लाइकोलिक एसिड होते हैं, जिन्हें कम सांद्रता में उपयोग किया जा सकता है। इनका उपयोग डॉक्टर की सलाह पर ही करें। यदि ये इंग्रीडिंएट्स काम नहीं करते हैं तो डॉक्टर स्केल्स को तोड़ने के लिए स्ट्रॉन्ग कॉन्सनट्रेशन प्रिस्क्राइब कर सकते हैं।

    और पढ़ें: सोरायसिस के इलाज के लिए 7 होम रेमेडीज, हो सकती हैं मददगार

    इस स्किन कंडिशन से कैसे बचें? (How to prevent from Dermatitis neglecta)

    डर्मेटाइटिस नेगलेक्टा रोकना अक्सर उतना ही सरल और आसान है जितना कि नियमित रूप से त्वचा की सफाई करना। सूखे ब्रश या लूफै से स्वस्थ त्वचा को एक्सफ़ोलिएट करने से भी मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद मिल सकती है और स्किन सरफेस हेल्दी रह सकता है। प्रतिदिन नहाने से त्वचा पर गंदगी, सीबम और बैक्टीरिया के निर्माण को रोकने में मदद मिलती है। गर्मी के दिनों में शारीरिक रूप से अधिक कार्य करने या व्यायाम करने के बाद प्रत्येक दिन एक से अधिक नहाना भी आवश्यक हो सकता है।

    ये ना भूलें

    कई बॉडी वॉश और साबुन में पाए जाने वाले कुछ रसायनों और सुगंधों के प्रति संवेदनशील त्वचा अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं कर पाती है। इस कारक के कारण डर्मेटाइटिस के लक्षण दिखाई दे सकते हैं या मौजूदा लक्षणों को बदतर बना सकते हैं। खुशबू से रहित साबुन संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को डर्मेटाइटिस नेगलेक्टा के लक्षणों को रोकने में मदद कर सकते हैं।

    उम्मीद करते हैं कि आपको डर्मेटाइटिस नेगलेक्टा (Dermatitis neglecta) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Dermatitis neglecta — A dirty dermatosis: Report of three cases. Indian Journal of Dermatology60(2), 185–187
    https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4372914/ Accessed on 10/06/2022

    Atopic dermatitis/
    https://medlineplus.gov/genetics/condition/atopic-dermatitis/Accessed on 10/06/2022

    Types of dermatitis/
    https://www.mayoclinic.org/diseases-conditions/dermatitis-eczema/multimedia/dermatitis/sls-20076203/Accessed on 10/06/2022

    dermatitis/https://my.clevelandclinic.org/health/articles/4089-dermatitis/Accessed on 10/06/2022

    Common Adult Skin Problems Slideshow: Shingles, Hives, and More/
    https://www.webmd.com/skin-problems-and-treatments/ss/slideshow-common-adult-skin-problems/Accessed on 10/06/2022

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 10/06/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड
    Next article: