आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

डार्क इनर थाईज (Dark Inner Thighs) के लिए अपनाएं ये उपाय और इस समस्या को कहें बाय-बाय

डार्क इनर थाईज (Dark Inner Thighs) के लिए अपनाएं ये उपाय और इस समस्या को कहें बाय-बाय

डार्क इनर थाईज (Dark Inner Thighs) तब होती है जब स्किन एक्सट्रा पिगमेंटेशन प्रोड्यूस करती है जिसे मेलानिन कहा जाता है। इस स्थिति को हायपरपिग्मेंटेशन भी कहा जा सकता है। डार्क स्किन थाईज की समस्या किसी को भी हो सकती है, लेकिन यह चिंता का कारण नहीं बनती। कुछ होम रेमेडीज को इस स्थिति के इलाज में प्रभावी पाया गया है। इस लेख में डार्क इनर थाईज से छुटकारा पाने के उपाय बताए जा रहे हैं साथ ही इसके संभावित कारणों के बारे में जानकारी दी जा रही है ताकि इनको होने से रोका जा सके।

डार्क इनर थाईज के कारण (Causes of dark inner thighs)

डार्क इनर थाईज (Dark Inner Thighs) के कई संभावित कारण हो सकते हैं, लेकिन जैसे ही व्यक्ति इस और ध्यान देता है और कलर में बदलाव को नोटिस करता और उपाय अपनाता है तो ये समस्या ठीक होने लगती है। डार्क थाईज के कुछ संभावित कारणों में निम्न शामिल हैं।

इसके अलावा डार्क इनर थाईज के अन्य कारण भी हो सकते हैं जिन्हें ट्रीटमेंट की जरूरत हो, अगर व्यक्ति को कारणों के बारे में पता नहीं है तो उसे डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए।

डार्क इनर थाईज के लिए घरेलू उपचार (Home treatments for dark inner thighs)

डार्क इनर थाईज के कारण किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होती हैं, इसलिए उन्हें उपचार की आवश्यकता नहीं होती। हालांकि, कुछ लोग त्वचा के डार्क एरिया को कम करना या पूरी तरह खत्म करना चाह सकते हैं।

प्रभावित व्यक्ति के काले पैचेस के कारण का मूल्यांकन त्वचा विशेषज्ञ से कराना हमेशा सर्वोत्तम होता है। जब तक सटीक निदान नहीं होता है और उचित उपचार शुरू नहीं होता, तब तक डार्क एरिया बना रह सकता है या फिर से हो सकता है। घरेलू उपचार, ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) दवाएं और क्रीम, और चिकित्सा उपचार सहित कई संभावित उपचार विकल्प हैं जो व्यक्ति आजमा कर सकता है।

निम्नलिखित कुछ संभावित तरीके हैं जो एक व्यक्ति डार्क इनर थाईज (Dark Inner Thighs) को कम करने या समाप्त करने में मदद कर सकते हैं।

कोलाइडल ओटमील और योगर्ट (Colloidal oatmeal and yogurt)

कोलाइडल ओटमील डार्क इनर थाईज (Dark Inner Thighs) की अपीरिएंस को कम करने में मदद करता है अगर ये एक्जिमा की वजह से हुई हैं। एनसीबीआई (NCBI) की एक रिचर्स के अनुसार योगर्ट में मौजूद माइक्रोऑर्गनिज्म स्किन हेल्थ को प्रमोट करने में मदद करते हैं।

ओटमील और योगर्ट क्रीम बनाने के लिए दोनों को बराबर मात्रा में लें और फिर प्रभावित एरिया पर क्रीम अप्लाई करें। इसे 15 मिनट तक रहने दें फिर धो लें और एरिया को सुखा लें।

और पढ़ें: पार्लर के महंगे ट्रीटमेंट्स को कहें बाय, अपनाएं ये स्किन लाइटनिंग के घरेलू उपाय

एलोवेरा (Aloe Vera)

लोग ड्राय स्किन के लिए एलोवेरा का यूज करते हैं। वैसे तो इस विषय में लिमिटेड रिचर्स है, लेकिन कुछ स्टडीज में ऐसा कहा गया है कि एलोवेरा स्किन की डार्कनेस को कम करने में मदद करता है। उपयोग के लिए एलोवेरा क्रीम या जेल को प्रभावित एरिया पर लगाएं। इसको लगाने के बाद धोना जरूरी नहीं है।

आलू (Potato)

आलू का उपयोग आंखों के काले घेरे से लेकर दूसरे प्रभावित एरिया पर होम रेमेडी के तौर पर वर्षों से किया जा रहा है। हालांकि, साइंटिफिक रिसर्च इन दावों की पुष्टि करते हैं। एक पुरानी स्टडी के अनुसार आलू में मौजूद एंजाइम जिसे केथेप्सिन डी (Cathepsin D) स्किन को हील करने में मदद करता है। चूहों पर किए गए एक अध्ययन में इसकी पुष्टि होती है।

डार्क इनर थाईज

हालांकि, यह प्रभावी नहीं भी हो सकता है, एक व्यक्ति आलू को स्लाइस में काटने और प्रभावित क्षेत्र पर लगभग 10 मिनट तक एक टुकड़ा रगड़ने का प्रयास कर सकता है। आलू के स्लाइस को त्वचा पर लगाने के बाद उस जगह को साफ करके सुखा लें।

अगर किसी व्यक्ति को आलू से एलर्जी है तो उसे यह घरेलू उपाय नहीं आजमाना चाहिए।

ओटीसी क्रीम और ऑइंटमेंट्स (OTC cream and ointments)

कई ओटीसी उत्पाद हैं जो क्रीम, रब और मलहम के रूप में उपलब्ध हैं जो डार्क इनर थाईज (Dark Inner Thighs) सहित, काले रंग की त्वचा की उपस्थिति को कम करने में मदद कर सकते हैं। डार्क टोन के लिए प्रभावी स्किन लाइटनिंग प्रोडक्ट्स में कुछ नई सामग्री में शामिल हैं:

अगर आप किसी स्किन कंडिशन का सामना कर रहे हैं तो यहां बताए गए किसी भी प्रोडक्ट का उपयोग डॉक्टर की सलाह के बिना न करें।

और पढ़ें: डार्क स्किन रैशेज की समस्या इन कारणों से होती है, जानें यहां…

डार्क इनर थाईज (Dark inner thighs) के लिए प्रिस्क्रिप्ड ट्रीटमेंट

रेटिनॉइड बेस्ड प्रोडक्ट्स स्किन ग्रोथ को रेगुलेट करने में मदद करते हैं। ये हायपरपिग्मेंटेशन में भी मददगार होते हैं। ओटीसी ओर प्रिस्क्रिप्शन स्ट्रेंथ रेटिनॉइड्स दोनों उपलब्ध हैं। अगर व्यक्ति पर ओटीसी ट्रीटमेंट असर नहीं करते तो वे डॉक्टर से प्रिस्क्रिप्ड प्रोडक्ट्स का यूज कर सकते हैं। रेटोनॉइड्स तुरंत रिजल्ट नहीं देता है। इनका उपयोग कई महीनों तक किया जा सकता है तब जाकर ब्लैक पैचेस में थोड़ा अंतर दिखाई दे सकता है।

हायड्रोक्विनोन (Hydroquinone)

हायड्रोक्विनोन एक इंग्रीडिएंट है जो स्किन के डार्क स्पॉट्स को लाइट करने में मदद करता है। डॉक्टर हायपरपिग्मेंटेशन जैसी स्थितियों के इलाज के लिए इसे प्रिस्क्राइब करते हैं। इसका रिजल्ट दिखाई देने में 4 वीक का समय लग सकता है। इसका उपयोग ड्राय स्किन का कारण भी बन सकता है। अगर ऐसी कोई समस्या होती है तो डॉक्टर से संपर्क करें।

और पढ़ें: Melasma On Dark Skin: 7 टिप्स दूर कर सकती है डार्क स्किन पर मेलास्मा की समस्या!

क्या डार्क इनर थाईज की समस्या से बचा जा सकता है? (Can we prevent black inner thighs)

ऐसा संभव नहीं है कि डार्क इनर थाईज (Dark Inner Thighs) को होने से रोका जा सके। हालांकि व्यक्ति निम्न टिप्स को फॉलो करके इनके होने की संभावना को कम कर सकता है।

  • इनर थाईज एरिया को अधिक शेव न करें
  • एक अच्छे स्किन केयर रूटीन को फॉलो करें
  • लूज फिटिंग के कपड़े पहने और उस एरिया में होने वाले फ्रिक्शन को अवॉइड करें
  • सन प्रोटेक्शन का यूज करें

डॉक्टर से संपर्क कब करें?

व्यक्ति को उस स्थिति में डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए जब वह कई सारी होम रेमेडीज और ओटीसी सॉल्यूशन ट्राय कर चुका हो और अभी तक डार्क स्किन की समस्या हो। ऐसे में डॉक्टर एडिशन दवाओं को प्रिस्क्राइब करने के साथ ही डार्कनेस को खत्म करने के लिए कुछ थेरिपी भी प्रिस्क्राइब कर सकते हैं। अगर इनर थाईज की डार्कनेस का कारण कोई अंडरलाइन हेल्थ कंडिशन है तो डॉक्टर उसको ठीक करने में भी मदद करेंगे।

और पढ़ें: Dark spots: चेहरे पर डार्क स्पॉट्स के कारण क्या हैं? डार्क स्पॉट्स की समस्या है समस्या, तो करें ये उपाय

ध्यान रखें

डार्क इनर थाईज (Dark Inner Thighs) से आमतौर पर कोई नुकसान नहीं होता हैं। यदि प्रभावित व्यक्ति चिंतित हैं, हालांकि, कई घरेलू उपचार और ओटीसी उपचार हैं जो वे त्वचा के डार्क एरिया की उपस्थिति को कम करने का प्रयास कर सकते हैं। हालांकि, किसी भी नए घरेलू उपाय को आजमाने से पहले, त्वचा विशेषज्ञ से इस पर चर्चा करना सबसे अच्छा है। क्योंकि कुछ संभावित कारणों के लिए आगे की जांच की आवश्यकता हो सकती है।

एक व्यक्ति स्वस्थ वजन बनाए रखकर, घर्षण को कम करके, अतिरिक्त धूप से बचकर और त्वचा की देखभाल अच्छी तरह करके थाईज के डार्क कलर की संभावना को कम कर सकते हैं।

उम्मीद करते हैं कि आपको डार्क इनर थाईज (Dark Inner Thighs) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

सूत्र

On the novel action of melanolysis by a leaf extract of Aloe vera and its active ingredient aloin, potent skin depigmenting agents [Abstract].
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/?term=aloin+skin+lightening/ Accessed on 8/07/2022

Effects of fermented dairy products on skin: A systematic review/
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pubmed/26061422/Accessed on 8/07/2022

Abnormally dark or light skin/https://medlineplus.gov/ency/article/003242.htm0/Accessed on 8/07/2022

Varicose veins and spider veins/
https://www.womenshealth.gov/a-z-topics/varicose-veins-and-spider-veins/Accessed on 8/07/2022

Atopic dermatitis/
https://www.mountsinai.org/health-library/diseases-conditions/atopic-dermatitis/Accessed on 8/07/2022

Skin care: 5 tips for healthy skin/
https://www.mayoclinic.org/healthy-lifestyle/adult-health/in-depth/skin-care/art-20048237/Accessed on 8/07/2022

लेखक की तस्वीर badge
Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट कुछ हफ्ते पहले को
डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड