आपकी क्या चिंताएं हैं?

close
गलत
समझना मुश्किल है
अन्य

लिंक कॉपी करें

null

मॉर्निंग में चेहरे पर पफीनेस से आप भी हो जाते हैं परेशान, तो यह लेख कर सकता है आपकी मुश्किल आसान

    मॉर्निंग में चेहरे पर पफीनेस से आप भी हो जाते हैं परेशान, तो यह लेख कर सकता है आपकी मुश्किल आसान

    मॉर्निंग में चेहरे पर पफीनेस (Puffy Face In The Morning) देखकर किसी का भी मूड खराब हो सकता है, खासकर जब ये पूरे दिन रहता है। चेहरे पर पफीनेस का कारण फ्लूइड रिटेंशन है जिसके लिए कई फैक्टर्स जिम्मेदार हो सकते हैं। ट्रीटमेंट और होम केयर टेक्नीक के जरिए इस परेशानी से बचा जा सकता है। इस आर्टिकल में मॉर्निंग में चेहरे पर पफीनेस के कारण और इसके बचने के उपायों के बारे में बताया जा रहा है।

    मॉर्निंग में चेहरे पर पफीनेस के कारण (Causes of Puffiness on the face in the morning)

    कई फैक्टर्स मॉर्निंग में चेहरे पर पफीनेस (Puffy Face In The Morning) का कारण बन सकते हैं जिसमें कई अंडरलाइन कंडिशन और डायट भी जिम्मेदार हैं। जानिए कैसे किसी व्यक्ति के डेली एक्टिविटीज मॉर्निंग फेशियल पफीनेस का कारण बनती हैं।

    सोना (Sleep)

    कई लोगों के लिए, एक मॉर्निंग में पफीनेस के साथ जागना ओवरनाइट फ्लूइड रिटेंशन के कारण होता है, लेकिन यह अधिक ध्यान देने योग्य हो सकता है यदि कोई व्यक्ति बहुत कम या बहुत अधिक नींद लेता है।

    लेटने से फ्लूइड चेहरे पर जमा हो जाता है, और एक व्यक्ति की स्लीपिंग पॉजिशन भी इसे प्रभावित कर सकती है। उदाहरण के लिए मुंह के बल सोना इसका कारण बन सकता है। जैसे ही व्यक्ति सुबह उठता है और अपने दिन की शुरुआत करता है और थोड़ा समय बिताता है, ये फ्लूइड गायब हो सकता है।

    और पढ़ें: बेंटोनाइट क्ले (Bentonite Clay) : अभी तक मुल्तानी मिट्टी के फायदे सुने होंगे, ये मिट्टी भी स्किन के लिए है तोहफा

    मेकअप (Makeup)

    मेकअप के साथ सोना स्किन रिएक्शन का कारण बन सकता है जिसे कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस कहा जाता है। जिसकी वजह से रेडनेस, इर्रिटेशन या आंखों और मॉर्निंग में चेहरे पर पफीनेस (Puffy Face In The Morning) का कारण बन सकता है। ज्यादा मामलों में परेशान होने की जरूरत नहीं होती है, लेकिन अगर किसी को आंखों में सूजन, आंख खोलने में परेशानी में हो तो उसे मेडिकल एक्सपर्ट की मदद लेना चाहिए।

    फूड्स (Foods)

    रात में या शाम को कुछ खाद्य पदार्थ खाने से कभी-कभी सुबह अतिरिक्त सूजन हो जाती है। सामान्य तौर पर, उच्च सोडियम युक्त उच्च खाद्य पदार्थ खाने से शरीर अधिक पानी रिटेन कर सकता है। सोडियम में वृद्धि से आमतौर पर लोगों को प्यास लगती है, इसलिए वे अधिक पीते हैं, लेकिन शरीर इस अतिरिक्त पानी को यूरिन के जरिए बाहर नहीं निकालता। इसके बजाय, पानी चेहरे सहित विभिन्न क्षेत्रों में इकट्ठा हो जाता है।

    कुछ सामान्य उच्च सोडियम युक्त खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:

    • फास्ट फूड, जैसे बर्गर, फ्राइज और पिज्जा
    • प्रोसेस्ड मीट, जैसे बेकन और पेपरोनी
    • सुशी, विशेष रूप से सोया सॉस के साथ
    • चिप्स और नाचोज

    एल्कोहॉल (Alcohol)

    मॉर्निंग में चेहरे पर पफीनेस (Puffy Face In The Morning) का कारण रात में एल्कोहॉल कंजम्प्शन भी हो सकता है। एल्कोहॉल के सेवन की वजह से एक व्यक्ति अधिक यूरिनेट करता है। जिसकी वजह से माइल्ड डीहायड्रेशन हो सकता है। जिसकी वहह से बॉडी वॉटर को रिटेन करती है जिसमें चेहरा भी शामिल हो सकता है।

    और पढ़ें: Vitiligo On Black Skin: काली त्वचा पर विटिलिगो की समस्या क्या है? जानते विटिलिगो यानी सफेद दाग से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी!

    शारीरिक कारण और स्वास्थ्य की स्थिति

    मासिक धर्म और कुछ स्वास्थ्य समस्याओं के कारण चेहरे पर फ्लूइड रिटेंशन हो सकता है।

    पीरियड्स (Periods)

    मासिक धर्म आमतौर पर फ्लूइड रिटेंशन का कारण बनता है, और पीरियड्स से पहले व्यक्ति को जागने पर चेहरे पर सूजन दिखाई दे सकती है। प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस) के लक्षण के रूप में भी मॉर्निंग में चेहरे पर पफीनेस (Puffy Face In The Morning) का अनुभव किया जा सकता है।

    एलर्जी (Allergy)

    कभी-कभी, सुबह के समय चेहरे की सूजन एलर्जी से लेकर धूल, रूसी, या रात के दौरान परागकणों को इनहेल करने के कारण भी होती है। व्यक्ति को जागने तक किसी भी लक्षण का पता नहीं चल पाता है। एलर्जी की प्रतिक्रिया के अन्य लक्षण, जैसे कि जकड़न, नाक बहना, छींकना, और खुजली या आंखों से पानी आना है। यह संकेत दे सकती हैं कि एलर्जी सूजन पैदा कर रही है।

    और पढ़ें: पैर की उंगलियों के बीच की त्वचा का छिलना : क्या आप भी है इस समस्या से परेशान?

    साइनस इंफेक्शन (Sinus infection)

    सुबह-सुबह फूला हुआ चेहरा साइनस इंफेक्शन का संकेत हो सकता है। यह निम्न लक्षणों का कारण भी बन सकता है:

    • चेहरे में दर्द और कोमलता
    • पोस्टनेजल ड्रिप
    • सिरदर्द
    • दांतों में दर्द
    • बुखार
    • भरी हुई नाक

    कुशिंग सिंड्रोम (Cushing syndrome)

    कुछ मामलों में, कुशिंग सिंड्रोम मॉर्निंग में चेहरे पर पफीनेस (Puffy Face In The Morning) पैदा कर सकता है। इसमें शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बहुत अधिक होता है, और यह अक्सर दवाओं के दुष्प्रभाव के रूप में होता है। कुशिंग सिंड्रोम हर समय चेहरे पर सूजन पैदा कर सकता है, लेकिन यह सुबह के समय अधिक ध्यान देने योग्य हो सकता है।

    ट्रीटमेंट (Treatment options)

    कारण के आधार पर, विभिन्न घरेलू देखभाल तकनीकें और चिकित्सा उपचार सुबह चेहरे की सूजन को कम या रोक सकते हैं।

    घर पर देखभाल

    एक व्यक्ति सुबह में निम्नलिखित टिप्स ट्राय कर सकता है:

    ठंडा पानी

    ठंडे पानी से चेहरे पर छींटे मारने या कोल्ड कंप्रेस के लिए तौलिये का उपयोग करने से पफीनेस जल्दी कम हो सकती है।

    कॉफी या चाय

    कॉफी के बीजों एक भीगे हुए, ठंडे टी बैग को पफीनेस वाले एरिया में लगाने से स्किन को स्टिम्युलेट करने और रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने में मदद मिल सकती है, जिससे पफीनेस कम हो जाती है। ग्राउंड या टी बैग्स को चेहरे पर लगाने से पहले तापमान की जांच अवश्य कर लें।

    जेड रोलर्स (Jade rollers)

    जेड रोलर एक ऐसा उपकरण है जो परिसंचरण को बढ़ावा देने और लिम्फेटिक फ्लूइड ड्रेन में मदद करने के लिए चेहरे की धीरे से मालिश करता है। कुछ लोग जो नियमित रूप से जेड रोलर्स का उपयोग करते हैं, रिपोर्ट करते हैं कि यह सूजन को भी कम करता है।

    व्यायाम

    हृदय को पंप करने से चेहरे सहित शरीर में परिसंचरण को बढ़ावा मिल सकता है। सुबह की तेज दौड़ या साइकिल चलाना कुछ लोगों में चेहरे की पफीनेस को कम करने मदद कर सकता है।

    क्रीम, मास्क और अन्य उत्पाद

    चेहरे की सूजन को कम करने के लिए कई तरह के फेशियल प्रोडक्ट तैयार किए गए हैं। हालांकि, यह ध्यान रखने योग्य है कि चेहरे की त्वचा अतिरिक्त संवेदनशील हो सकती है। किसी भी ज्ञात एलर्जी से बचना सुनिश्चित करें और किसी भी उत्पाद को अधिक व्यापक रूप से उपयोग करने से पहले चेहरे के एक छोटे से क्षेत्र पर परीक्षण करें।

    और पढ़ें: लाइकेन प्लानस : इस स्किन कंडिशन के बारे में जानते हैं आप? इसको ठीक होने लग जाते हैं वर्षों

    मेडिकल ट्रीटमेंट्स

    यदि कोई अंतर्निहित स्थिति मॉर्निंग में चेहरे पर पफीनेस (Puffy Face In The Morning) पैदा कर रही है, तो चिकित्सा उपचार आवश्यक हो सकता है – लेकिन हमेशा नहीं। उदाहरण के लिए, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार कई साइनस संक्रमणों के लिए उपचार आवश्यक नहीं है। ओवर-द-काउंटर दवा अन्य लक्षणों के साथ चेहरे की सूजन को दूर कर सकती है। हालांकि, डॉक्टर कुछ मामलों में एंटीबायोटिक दवाओं की सिफारिश कर सकते हैं।

    यदि किसी व्यक्ति को हाइपोथायरॉयडिज्म है, तो दवा हॉर्मोन के निम्न स्तर की भरपाई कर सकती है। कुशिंग सिंड्रोम वाले लोगों के लिए, डॉक्टर अतिरिक्त कोर्टिसोल के सोर्स और इसके स्तर को कम करने का लक्ष्य रखते हैं।

    उम्मीद करते हैं कि आपको मॉर्निंग में चेहरे पर पफीनेस (Puffy Face In The Morning) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Causes and signs of edema/https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK279409/  Accessed on 23/06/2022

    Cushing’s syndrome/https://www.niddk.nih.gov/health-information/endocrine-diseases/cushings-syndrome/Accessed on 23/06/2022

    Sinus infection (sinusitis)/https://www.cdc.gov/antibiotic-use/community/for-patients/common-illnesses/sinus-infection.html/Accessed on 23/06/2022

    Facial swelling/ https://medlineplus.gov/ency/article/003105.htm/Accessed on 23/06/2022

    लेखक की तस्वीर badge
    Manjari Khare द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 01/07/2022 को
    डॉ. प्रणाली पाटील के द्वारा मेडिकली रिव्यूड