backup og meta
खोज
स्वास्थ्य उपकरण
बचाना

मुंह के आसपास रूखी त्वचा को कैसे ठीक करें?

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Manjari Khare द्वारा लिखित · अपडेटेड 11/03/2022

मुंह के आसपास रूखी त्वचा को कैसे ठीक करें?

मुंह के आसपास रूखी त्वचा (Dry Skin Around The Mouth) के कई कारण हो सकते हैं। जिसमें डर्मेटाइटिस, डीहायड्रेशन, एलर्जी और खुजली शामिल हैं। कई बार कुछ प्रोडक्ट्स का उपयोग भी इस समस्या का कारण बनता है। मुंह के आसपास रूखी त्वचा (Dry Skin Around The Mouth) का इलाज होम रेमेडीज से संभव है। लोशन या ऑयल के जरिए मॉश्चराइज करके मुंह के आसपास रूखी त्वचा से राहत प्राप्त की जा सकती है। खुजली या इस समस्या का कारण बनने वाले इर्रिटेंट्स जैसे कि स्टेरॉइड क्रीम्स या इंहेलर्स और फ्लोराइड टूथपेस्ट को अवॉइड करके भी इस समस्या से बचा जा सकता है।

अगर फिर भी राहत प्राप्त नहीं होती है, तो व्यक्ति अंडरलाइन कंडिशन का इलाज कर इस समस्या से राहत प्राप्त कर सकते हैं। मुंह के आसपास रूखी त्वचा के कारण, ट्रीटमेंट्स और होम रेमेडीज के बारे में बताया जा रहा है।

मुंह के आसपास रूखी त्वचा के कारण (Causes of Dry Skin Around The Mouth)

मुंह के आसपास रूखी त्वचा (Dry Skin Around The Mouth) के कारणों को लेकर अगर ठीक से जानकारी नहीं है, तो उसे डॉक्टर की मदद लेना चाहिए। मुंह के आसपास की त्वचा निम्न कारणों से ड्राय हो सकती है।

  • एलर्जी (Allergy) या जलन
  • ठंडा या हवा का मौसम
  • अत्यधिक धूप में रहना
  • अत्यधिक चेहरा धोना
  • डीहायड्रेशन
  • पेरिओरल डर्मेटाइटिस (Perioral dermatitis)
  • अन्य चिकित्सीय स्थितियां, जैसे रोसैसा, एक्जिमा, या सोरायसिस

    हालांकि, कोई एक कारण नहीं हो सकता है। चेहरे की त्वचा संवेदनशील होती है, और यह

नीचे, हम मुंह के आसपास शुष्क त्वचा के कुछ सामान्य कारणों के बारे में बताया जा रहा है।

और पढ़ें: Anal Skin Tags: एनल स्किन टैग्स की क्यों होती है समस्या, कैसे कर सकते हैं इसका इलाज?

पेरिओरल डर्मेटाइटिस (Perioral dermatitis)

पेरिओरल डर्मेटाइटिस एक स्किन कंडिशन है जिसमें मुंह के आसपास रैशेज का निमार्ण होता है। यह आंख और नाक तक फैल सकते हैं। पेरिओरल डर्मेटाइटिस के लक्षणों में निम्न शामिल हैं।

  • लाल, पपड़ीदार और उभरे हुए दाने
  • लालिमा और मुंह के आसपास सूजन
  • हल्की खुजली या जलन
  • पेरियोरल डर्मेटाइटिस के लक्षण महीनों या वर्षों में आ और जा सकते हैं। सबसे आम कारणों में से एक लंबी अवधि में सामयिक स्टेरॉयड क्रीम या स्टेरॉयड इनहेलर का उपयोग करना है। यह स्थिति त्वचा में जलन या रोसैसिया के कारण भी हो सकती है। इसके अलावा, कुछ लोगों को पेरियोरल डर्मेटाइटिस हो जाता है क्योंकि वे हेवी फेस क्रीम या मॉश्चराइजर या फ्लोरिनेटेड टूथपेस्ट का उपयोग करते हैं। जब कोई व्यक्ति अचानक से स्टेरॉयड क्रीम का उपयोग बंद कर देता है, तो दाने ठीक होने से पहले ही ज्यादा खराब हो सकते हैं। अधिक जलन से बचने के लिए हल्के साबुन या साबुन के विकल्प को अपनाना चाहिए।

    मुंह के आसपास रूखी त्वचा (Dry Skin Around The Mouth) के कारण में शामिल है ऑयल की कमी

    स्किन हायड्रेटेड रहने के लिए ऑयल प्रोड्यूस करती है। कई बार यह बहुत अधिक ऑयल का निमार्ण करती है जो मुंहासे का कारण बनता है तो कई बार पर्याप्त ऑयल प्रोड्यूस नहीं करती जिससे स्किन ड्राय हो जाती है। डीहायड्रेटेड स्किन में नमी की कमी होती है और यह रफ और फ्लैकी हो जाती है। चेहरे को अधिक धोने से चेहरे के तेलों में असंतुलन हो सकता है, जिससे त्वचा शुष्क हो सकती है।

    और पढ़ें: Rare Skin Diseases: कौन सी हैं रेयर स्किन डिजीज, जानें

    मुंह के आसपास रूखी त्वचा (Dry Skin Around The Mouth) का कारण बन सकती है एलर्जी

    कठोर रसायनों के संपर्क में आने के कारण मुंह के आसपास रूखी त्वचा हो सकती है, जैसे कि:

    चेहरे के उत्पादों से बचें जिनमें ये रसायन होते हैं। विशेष रूप से एल्कोहॉल और कम इंग्रीडिएंट्स वाले प्राकृतिक उत्पादों का चयन करें।

    ठंडे मौसम की वजह से भी हो सकती है मुंह के आसपास रूखी त्वचा

    ठंडा तापमान और हवा में नमी का निम्न स्तर त्वचा को शुष्क या जकड़ा हुआ बना सकता है। मुंह और हाथों के आसपास की संवेदनशील त्वचा विशेष रूप से कमजोर होती है।

    स्किन कंडिशन्स (Skin conditions)

    कुछ निश्चित कंडिशन स्किन को डैमेज कर सकती हैं। जो ड्रायनेस और रैशेज और मुंह के आसपास रूखी त्वचा जैसी परेशानी का कारण बन सकती हैं। जिसमें एक्जिमा, सोरायसिस और एक्टोपिक डर्मेटाइटिस शामिल है।

    और पढ़ें: ब्लैक स्किन पर डिसकलरेशन क्यों होता है?

    मुंह के आसपास रूखी त्वचा के लिए घरेलू उपाय (Home remedies for dry skin around mouth)

    सबसे अच्छा उपचार पूरी तरह से व्यक्ति की आदतों और शुष्क त्वचा के कारण पर निर्भर करता है। यदि मुंह के आसपास रूखी त्वचा (Dry Skin Around The Mouth) लंबे समय तक चलने वाली या बार-बार होने वाली समस्या है, तो उपचार के लिए त्वचा विशेषज्ञ से मिलने पर विचार करें। इस बीच, निम्नलिखित होम रेमेडीज अक्सर मदद कर सकती हैं।

    चेहरे की सफाई है जरूरी (Facial cleansing is a must)

    स्किन को बहुत रूखे तरीका से गर्म या ठंडे पानी से धोना या साफ करना ड्राय स्किन का कारण बन सकता है। इसके अलावा, सुगंध, रंग या अन्य रसायनों के साथ साबुन या क्लींजर का उपयोग करने से त्वचा और भी अधिक रूखी हो सकती है। ऐसे क्लींजर या साबुन आजमाएं जो निम्न से मुक्त हों:

    • एल्कोहॉल
    • फ्रेग्रेन्स
    • प्लास्टिक
    • कृत्रिम रंग
    • अन्य सुखाने वाले कैमिकल

    रूखी त्वचा को एक्सफोलिएट करें (Exfoliate dry skin)

    शरीर की त्वचा एक प्राकृतिक चक्र से गुजरती है। नई कोशिकाएं दिखाई देती हैं, जिससे पुरानी कोशिकाएं मर जाती हैं। आमतौर पर इस प्रक्रिया को पूरा होने में लगभग 1 महीने का समय लगता है। हालांकि, जब मृत कोशिकाएं त्वचा की सतह पर चिपक जाती हैं, तो यह बंद रोमछिद्रों और शुष्क पैच का कारण बन सकती है। एक्सफोलिएशन इसे रोकने में मदद करता है। मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर, एक्सफोलिएशन त्वचा के स्वास्थ्य और बनावट में सुधार कर सकता है।

    एक व्यक्ति को हर दिन चेहरे को साफ करना चाहिए और कुछ दिनों में ध्यान से एक्सफोलिएट करना चाहिए। ध्यान रखें हर दिन एक्सफोलिएट करने से त्वचा में जलन या नुकसान हो सकता है।

    और पढ़ें: Black Skin Care: कैसे की जाती है ब्लैक स्किन की केयर, किन बातों का रखा जाता है ध्यान?

    चेहरे को रोज मॉश्चराइज करें (Moisturize the area daily)

    कई प्रकार की त्वचा में पानी को बनाए रखने के लिए मॉश्चराइजर की मदद की आवश्यकता होती है, चाहे मौसम कोई भी हो। सूखी त्वचा को रात भर, धोने के तुरंत बाद या एक्सफोलिएटिंग के बाद मॉश्चराइज करने से अधिक समय तक नमी बनाए रखने में मदद मिल सकती है। मुंह के चारो ओर मॉश्चराइजर का उपयोग करते समय, सुनिश्चित करें कि इसमें मौजूद कोई भी इंग्रीडिंएट हानिकारक ना हो।

    अगर कोई गलती से उसे निगल भी जाए तो इसका प्रभाव हानिकारक ना हो। एर्लजन को अवॉइड करें। विभिन्न प्रकार की शुष्क त्वचा के लिए अलग-अलग मॉश्चराइजर की आवश्यकता हो सकती है। ट्रायल और एरर सबसे अच्छा तरीका हो सकता है, लेकिन हमेशा संवदेनशील चेहरे की त्वचा के लिए डिजाइन किए गए उत्पादों की तलाश करें।

    एल्कोहॉल, आर्टिफिशियल इंग्रीडिएंट्स, डाइऑक्साइन और पेट्रोलेटम त्वचा की समस्याओं को खराब कर देते हैं। इसके बजाय ऐसे मॉश्चराइजर की तलाश करें जिनमें फायदेमंद इंग्रीडिएंट्स हों। जैसे:

    निम्नलिखित अपने आप में या सामग्री के रूप में फायदेमंद हो सकते हैं:

    उम्मीद करते हैं कि आपको मुंह के आसपास रूखी त्वचा (Dry Skin Around The Mouth) से संबंधित जरूरी जानकारियां मिल गई होंगी। अधिक जानकारी के लिए एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। अगर आपके मन में अन्य कोई सवाल हैं तो आप हमारे फेसबुक पेज पर पूछ सकते हैं। हम आपके सभी सवालों के जवाब आपको कमेंट बॉक्स में देने की पूरी कोशिश करेंगे। अपने करीबियों को इस जानकारी से अवगत कराने के लिए आप ये आर्टिकल जरूर शेयर करें।

    डिस्क्लेमर

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

    डॉ. प्रणाली पाटील

    फार्मेसी · Hello Swasthya


    Manjari Khare द्वारा लिखित · अपडेटेड 11/03/2022

    ad iconadvertisement

    Was this article helpful?

    ad iconadvertisement
    ad iconadvertisement