backup og meta

Avocado Oil for Skin: स्किन के लिए एवोकैडो ऑयल क्यों फायदेमंद माना जाता है?

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड डॉ. प्रणाली पाटील · फार्मेसी · Hello Swasthya


Nidhi Sinha द्वारा लिखित · अपडेटेड 23/02/2022

Avocado Oil for Skin: स्किन के लिए एवोकैडो ऑयल क्यों फायदेमंद माना जाता है?

स्किन की देखभाल के लिए कई ऑप्शन और घरेलू उपायों को भारतीय घरों में खूब फॉलो किया जाता है, लेकिन क्या आपने कभी त्वचा के लिए एवोकैडो का तेल इस्तेमाल किया है? अगर नहीं, तो कोई बात नहीं क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपके साथ त्वचा के लिए एवोकैडो का तेल (Avocado Oil for The Skin) और इसके फायदों से जुड़े कई महत्वपूर्ण जानकारियां शेयर करने जा रहें हैं।     

और पढ़ें : Saggy Skin: जानिए ढ़ीली त्वचा के कारण और स्किन टाइटनिंग टिप्स

स्किन के लिए एवोकैडो ऑयल क्यों फायदेमंद माना जाता है? (Why Avocado Oil is good for skin)

त्वचा के लिए एवोकैडो का तेल (Avocado Oil for The Skin)

नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार एवोकैडो ऑयल में एंटीइंफ्लेमेटरी (Anti Inflammatory) गुण, बीटा-सिटोस्टेरोल (Beta-sitosterol) एवं बीटा-कैरोटीन (Beta-carotene) जैसे कई अन्य लाभकारी तत्व मौजूद होते हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। 

वहीं एवोकैडो ऑयल में ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega-3 fatty acid), विटामिन ए (Vitamins A), विटामिन डी (Vitamins D) और विटामिन ई (Vitamins E) की मौजूदगी भी त्वचा के लिए फायदेमंद है। इसलिए यहां अब आगे जानेंगे त्वचा के लिए एवोकैडो का तेल कौन-कौन से फायदों के लिए जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। जैसे:-

त्वचा के लिए एवोकैडो का तेल: त्वचा को मॉइस्चराइज और पोषण (Moisturizes and nourishes) प्रदान करना 

एवोकैडो ऑयल में मौजूद विटामिन ई (Vitamin E), पोटैशियम (Potassium), लेसिथिन (Lecithin) और कई अन्य नरिशिंग प्रॉपर्टीज स्किन को मॉइस्चराइज करने के साथ-साथ पोषण प्रदान करती है। त्वचा का सबसे ऊपरी लेयर जिसे एपिडर्मिस कहते हैं, वह इन न्यूट्रिशन को आसानी से एब्सॉर्ब कर त्वचा को राहत प्रदान करने का काम करता है और नए त्वचा के निर्माण में भी सहायक माना जाता है। 

त्वचा के लिए एवोकैडो का तेल: सोरायसिस और एक्जिमा (Psoriasis and eczema) की समस्या हो सकती है दूर

सोरायसिस और एक्जिमा की समस्या से राहत दिलवाने में भी एवोकैडो ऑयल  (Avocado Oil) लाभकारी बताया गया है। नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार एवोकैडो के तेल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants) और विटामिन (Vitamins) त्वचा को ड्राय होने से बचाने में मददगार है। सोरायसिस और एक्जिमा की शुरुआत भी रूखी त्वचा से होती है। इसलिए त्वचा के लिए एवोकैडो का तेल (Avocado Oil for The Skin) इस्तेमाल करने से ड्राय स्किन की तकलीफ और उससे होने वाली स्किन डिजीज से बचने में मदद मिल सकती है। 

और पढ़ें : Skin Lesions: स्किन लीजन क्या है? जानिए स्किन लीजन का कारण, इलाज और घरेलू उपाय

त्वचा के लिए एवोकैडो का तेल: एक्ने प्रॉब्लेम (Acne problem) हो सकती है दूर 

त्वचा के लिए एवोकैडो का तेल अगर नियमित इस्तेमाल किया जाए, तो इससे एक्ने की समस्या भी दूर हो सकती है। नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हेल्थ (National Institute of Health) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार एवोकैडो ऑयल स्किन को हाइड्रेट कर एक्ने के समस्या को कम करने में मददगार होता है। ऐसे इसलिए होता है, क्योंकि एवोकैडो ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेंटरी (Anti-inflammatory) गुण मौजूद होता है। 

और पढ़ें: Herpes Skin Rash: हर्पीस स्किन रैश की समस्या क्या है? जानिए इसके लक्षण, कारण और इलाज

त्वचा के लिए एवोकैडो का तेल: जल्द ठीक होता है घाव 

यू.एस नैशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन (National Library of Medicine) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार त्वचा के लिए एवोकैडो का तेल (Avocado Oil for The Skin) तो इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन अगर घाव जैसी तकलीफों की वजह से भी आप परेशान हैं, तो डॉक्टर से सलाह लेकर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें मौजूद एसेंशिएल फैटी एसिड (Essential fatty acids) ओलिक एसिड (Oleic acid) स्किन में कोलेजन सिंथेसिस (Collagen synthesis) को प्रमोट कर नए कनेक्टिव टिशू (Connective tissue) का निर्माण हो सकता है। घाव के वजह से हुए इन्फ्लेमेशन जैसी तकलीफों को भी दूर करने की क्षमता है। 

और पढ़ें: चेहरे से जुड़ी अनेक परेशानियों का इलाज हायल्यूरॉनिक एसिड डर्मल फिलर, जानें कैसे करता है काम

त्वचा के लिए एवोकैडो का तेल: सनबर्न की समस्या हो सकती है दूर 

त्वचा के लिए एवोकैडो का तेल (Avocado Oil for The Skin) इस्तेमाल करने के साथ-साथ सनबर्न की समस्या भी दूर हो सकती है। रिसर्च रिपोर्ट्स के अनुसार एवोकैडो ऑयल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) गुण, बीटा कैरोटीन (Beta Carotene), विटामिन डी (Vitamin D) जैसी प्रॉपर्टीज स्किन के लिए लाभकारी होते हैं।  

त्वचा के लिए एवोकैडो का तेल: एजिंग की समस्या हो सकती है कम 

स्किन के लिए एवोकैडो ऑयल अगर नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाए, तो उम्र बढ़ने के साथ-साथ होने वाली परेशानियों को कम करने में सहायक है। इसलिए स्किन के लिए एवोकैडो ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है।  

और पढ़ें: स्किन के लिए बादाम का तेल हो सकता है इतना फायदेमंद, आपने सोचा नहीं होगा

त्वचा के लिए एवोकैडो का तेल: नाखून के लिए है लाभकारी 

कई बार नेल बेजान दिखते हैं और बार-बार टूटने लगते हैं। अगर आप भी ऐसी समस्याओं का सामना कर रहीं हैं, तो एवोकैडो ऑयल (Avocado Oil) बेहद लाभकारी हो सकते हैं। 

त्वचा के लिए एवोकैडो का तेल: झुलियों की समस्या हो सकती है दूर

नैशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन  (National Center for Biotechnology Information) में पब्लिश्ड रिपोर्ट के अनुसार केसर के अर्क में अगर एवोकैडो ऑयल को मिलाकर चेहरे पर लगाया जाए तो इससे झुर्रियों की समस्या कम हो सकती है।

स्किन के लिए एवोकैडो ऑयल के ये सात फायदों के साथ-साथ अन्य फायदे भी हो सकते हैं, लेकिन कुछ केसेस में इसके साइड इफेक्ट्स भी देखे जा सकते हैं।

और पढ़ें : सिर्फ 3 बातों को समझकर स्किन केयर के लिए बेस्ट प्रॉडक्ट का चुनाव करना हो सकता है आसान!

एवोकैडो ऑयल के साइड इफेक्ट्स क्या हो सकते हैं? (Side effects of Avocado Oil)

एवोकैडो या एवोकैडो ऑयल से निम्नलिखित शारीरिक परेशानी हो सकती है। जैसे:-

  • बॉडी में एलर्जी (Allergy) की समस्या होना।
  • पेट दर्द (Stomach pain) की समस्या होना।
  • एसिडिटी (Acidity) की समस्या होना।
  • उल्टी (Vomiting) आना ।
  • माइग्रेन (Migraine) की परेशानी शुरू होना।
  • बुखार (Fever) आना।
  • डायरिया (Diarrhea) की समस्या होना।
  • अस्थमा (Asthma) होना।
  • पैरालाइसिस (Paralysis) की समस्या होना।
  • फ्लू (Flu) होना।

ऊपर बताई गई परेशानी एवोकैडो या एवोकैडो ऑयल के सेवन से हो सकती है।

नोट: जिन लोगों को एवोकैडो ऑयल से एलर्जी की समस्या है, उन्हें इस ऑयल के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए। वहीं सेंसेटिव स्किन वालों को भी एवाेकैडो ऑयल से परेशानी महसूस हो सकती है। इसलिए एवोकैडो ऑयल के इस्तेमाल से पहले अपने त्वचा के बारे में समझें और फिर एवोकैडो ऑयल या किसी अन्य ऑयल का इस्तेमाल करें।

और पढ़ें: चेहरे से जुड़ी अनेक परेशानियों का इलाज हायल्यूरॉनिक एसिड डर्मल फिलर, जानें कैसे करता है काम

त्वचा संबंधी किसी भी परेशानी के लिए ट्रीटमेंट की मदद ली जा सकती है। डॉक्टर पेशेंट की हेल्थ कंडिशन (Health Condition), मेडिकल हिस्ट्री (Medical History) और स्किन डिजीज (Skin disease) की गंभीरता को ध्यान में रखकर इलाज शुरू करते हैं। इसके साथ ही स्किन डिजीज (Skin disease) से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में वक्त ज्यादा लग सकता है। इसलिए परेशान ना हों और डॉक्टर द्वारा दी गई सलाह का पालन करें और घरेलू उपाय से अगर लाभ ना मिले तो डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए।

आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज के बारे में जानें संपूर्ण जानकारी नीचे दिए इस वीडियो लिंक को क्लिक कर। आयुर्वेदिक ब्यूटी एक्सपर्ट पूजा नागदेव खास जानकारी साझा कर रहीं हैं आयुर्वेदिक ब्यूटी रेमेडीज की, जिससे आप आसानी से अपना सकती हैं और चेहरे पर एक्ने (Acne) के दाने या अन्य दाग-धब्बों को दूर करने के उपाय।

डिस्क्लेमर

हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

के द्वारा मेडिकली रिव्यूड

डॉ. प्रणाली पाटील

फार्मेसी · Hello Swasthya


Nidhi Sinha द्वारा लिखित · अपडेटेड 23/02/2022

ad iconadvertisement

Was this article helpful?

ad iconadvertisement
ad iconadvertisement