त्वचा के लिए गुलाब जल के फायदे एक नहीं, अनेक है, जानिए यहा....

    त्वचा के लिए गुलाब जल के फायदे एक नहीं, अनेक है, जानिए यहा....

    त्वचा के लिए गुलाब जल के फायदे (Rose Water Benefits For Skin) एक नहीं अनेक हैं, शायद इनमें से कई गुणों के बारे में आपको पता भी होगा। गुलाब जल यानि कि रोज वॉटर को त्वचा के लिए बेस्ट माना जाता है। गुलाब जल केवल सौंदर्य के लिए ही नहीं बल्कि हमारे अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। आयुर्वेदिक ग्रंथों के अनुसार गुलाब एक आयुर्वेदिक उपचार है और इसका कई प्रकार के त्वचा रोग के इलाज के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। तो आइए जानते हैं त्वचा के लिए गुलाब जल के फायदे (Rose Water Benefits For Skin) क्या है और यह त्वचा के लिए किस प्रकार फायदेमंद है:

    और पढ़ें: National Rose Day: गुलाब त्वचा के लिए होता है फायदेमंद, जानिए और क्या हैं गुलाब के फायदे

    गुलाब जल क्या है (What is rose water)?

    गुलाब जल एक प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट होता है, जिसे आप टोनर की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। गुलाब जल काे गुलाब की पत्तियों से तैयार किया जाता है। इसकी उत्पत्ति ईरान में हुई थी। इसका उपयोग हजारों वर्षों से सौंदर्य उत्पादों, भोजन और पेय पदार्थों में किया जाता रहा है! इसमें कई नैचुरल गुण मौजूद होते हैं, जो कि त्वचा से लेकर शरीरिक स्वास्थ्य तक के लिए प्रभावकारी है। अगर त्वचा के लिए गुलाब जल के फायदे की बात करें, तो यह एक सबसे अच्छा नैचुरल स्किन टोनर है। इसके इस्तेमाल न सिर्फ चेहरे की गंदगी साफ होती बल्कि खुले पोर्स भी बंद होते हैं, जिससे मुंहासों की दिक्कत दूर होती है।

    और पढ़ें: काले और डार्क होठों से हैं परेशान, तो जरूर जानें होंठ गुलाबी करने के घरेलू उपाय

    त्वचा के लिए गुलाब जल के फायदे (Benefits of rose water for skin)

    त्वचा के लिए गुलाब जल के फायदे बहुत से हैं। सबसे बड़ी बात कि इसमें मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट आपकी त्वचा में नई जान डालता है। क्या आप जानना चाहेंगे कि यह क्या यह त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है, जानिए यहां:

    त्वचा में जलन की समस्या को दूर करता है (Removes the problem of skin irritation)

    यदि आपकी त्वचा चिड़चिड़ी, रूखी और उसमें जलन की समस्या है, तो त्वचा को शांत करने के लिए गुलाब जल की आवश्यकता हो सकती है। गुलाब जल सबसे लोकप्रिय स्किनकेयर उत्पादों में से एक है! इसमें मजबूत एंटी-इंफ्लामेटरी गुण त्वचा को एक्जिमा जैसी स्किन प्रॉब्लम के इलाज में अपना प्रभावी असर दिखाता है! इसके अलावा, गुलाब जल में जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो मुंहासों और एलर्जी के कारण होने वाली लालिमा को कम करके, आपके रंग को निखारने में मदद कर सकते हैं।

    और पढ़ें : इस तरह घर में ही बनाएं मिट्टी के बर्तन में खाना, मिलेगा बेहतर स्वाद के साथ सेहत भी

    संक्रमण के इलाज में मदद करता है (Helps in treating infections)

    गुलाब जल में शक्तिशाली एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो संक्रमण के प्रभाव को रोकते हैं और उसका इलाज कर सकते हैं। इस वजह से, गुलाब जल को अक्सर कई तरह के प्राकृतिक और औषधीय उपचारों में शामिल किया जाता है। एक अध्ययन में यह भी पाया गया है कि कई गंभीर त्वचा रोग में भी गुलाब जल प्रभाव इलाज के तौर पाया गया है।

    और पढ़ें: Urticaria : पित्ती क्या है? जाने इसके कारण, लक्षण और उपाय

    घाव भरने में मदद करता है (Helps in wound healing)

    त्वचा के लिए गुलाब जल के फायदे की बात करें, तो गुलाब जल में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो कि त्चचा में होने वाले घाव को भरने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेंटरी गुण त्वचा ज्लदी ठीक होने में मदद करता है। इसके अलावा,गुलाब जल का उपयोग हजारों वर्षों से सौंदर्य उत्पाद के रूप में किया जाता रहा है, इसलिए इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि यह आपके रंग में सुधार कर सकता है और त्वचा की लालिमा को कम कर सकता है। इसके एंटी-इंफ्लामेंटीर गुण त्वचा की लालिमा और फुफ्फुस को कम कर सकते हैं।

    इसमें एंटी-एजिंग गुण होते हैं (It has anti-aging properties)

    गुलाब का तेल और गुलाब की पंखुड़ियां (और फलस्वरूप, गुलाब जल) में कई शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं। यह पाया गया है कि इन एंटीऑक्सिडेंट्स में संभावित लिपिड पेरोक्सीडेशन निरोधात्मक प्रभाव था। यह परिणामस्वरूप सेल रिपेयरिंग का काम करते हैं। इसमें मौजूद इंफ्लामेटीर गुण, जो त्वचा की बढ़़ती उम्र या यानि कि ऐजिंग को धीमा करते है।

    और पढ़ें : चेहरे से अनचाहे बालों को है हटाना, तो आजमाएं कुछ आसान घरेलू उपाय

    त्वचा के लिए गुलाब जल के फायदे (Rose Water Benefits For Skin)

    चेहरे के लिए गुलाब जल का उपयोग कैसे करें (Rose water uses for Skin)?

    त्वचा के लिए गुलाब जल के फायदे की बात करें, तो रोज वॉटर का त्वचा में कई तरह से उपयोग किया जा सकता है, जानिए इसके उपयोग के बारे में यहां:

    गुलाब जल एक टोनर के रूप में (Rose water as a toner)

    त्वचा के लिए गुलाब जल के फायदे की बात करें,तो गुलाब जल एक बेहतरीन टोनर का भी काम करता है। कई लोग अपनी नियमित त्वचा देखभाल में टोनिंग का इस्तेमाल छोड़ देते हैं, लेकिन इसका उपयोग बहुत जरूरी है। टोनर त्वचा के ओप्पन पोर्स को बंद करने का बाद करता हे। इसलिए, त्वचा के नाजुक पीएच संतुलन को बनाए रखने के लिए टोनर त्वचा को अच्छी तरह से साफ करने में मदद करता है। जबकि बाजार में अधिकांश टोनर अब तो अल्कोहल वाले मिलते हैं और परिणामस्वरूप त्वचा को ड्राय कर देते हैं। शुद्ध गुलाब जल प्रकृति में अविश्वसनीय रूप से त्वचा को कोमल बनाता है।

    और पढ़ें :जानें चेहरे के दाग धब्बे होने के कारण और घरेलू उपाय

    गुलाब जल एक मेकअप रिमूवर के रूप में (Rose Water as a Makeup Remover)

    कुछ लोगों को कभी भी अपनी त्वचा के लिए उपयुक्त मेकअप रिमूवर नहीं मिल पाता है। वास्तव में, यह एक बड़ी समस्या है क्योंकि संवेदनशील त्वचा वाले बहुत से लोगों के लिए एक अच्छे मेकअप रिमूवर की आवश्यकता होती है। बाजार में अधिकतर अल्कोहल युक्त मेकअप रिमूवर होते हैं। तो ऐसे में यह एन नैचुरल मेकअप रिमूवर की भी भूमिका निभाता है। गुलाब जल में कई कसैले गुण होते हैं और जब इसे कॉटन पैड या बॉल से चेहरे पर लगाया जाता है, तो यह आपकी त्वचा पर मौजूद तेलों के साथ मिलाकर, मेकअप के होने वाल स्किन डैमेज प्रॉब्लम काे भी रोकते हैं।

    और पढ़ें : ऊपरी होंठो के बालों को हटाना परेशानी का काम नहीं है, जानिए कैसे इनसे पा सकते हैं छुटकारा

    गुलाब जल एक क्लीन्जर के रूप में (Rose Water as a Cleanser)

    गुलाब जल एक अच्छा क्लींजर भी है, यह फेस के बाद भी बची हुई गंदगी और त्वचा से डेड स्किन को हटाता है, तो कई बार नॉर्मल क्लींजर से नहीं हो पाता है। लेकिन क्या इसे वास्तविक क्लीन्जर के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है? यह भी एक सवाल है, हां तो इसे किया जा सकता है। इसके लिए आप 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी के साथ 2-3 चम्मच गुलाब जल मिलाएं, इसे तब तक मिलाएं जब तक यह चिकना न हो जाए और इसे अपने चेहरे पर समान रूप से ब्रश की सहायता से लगाएं। एक बार लगाने के बाद, आप अपने नाक, टी-ज़ोन, ठुड्डी की हल्के हाथों से मसाज करें। मिश्रण को अपने चेहरे पर 2 मिनट तक रहने दें और फिर धीरे से पोंछ लें (रगड़ें नहीं) और अपना चेहरा धो लें।

    और पढ़ें : क्या सहलौन जाने की सोच रहे हैं आप, जानें ऐसा करना सेफ है या नहीं?

    त्वचा के लिए गुलाब जल के फायदे अनेके हैं और इनके बारे में आपने जाना यहां। गुलाब जल कई स्किन प्रॉब्लम के लिए प्रभावकारी है। वैसे ताे, गुलाब जल के साइफ इफेक्ट्स नहीं देखे जाते हैं। लेकिन फिर भी आपको कोई लक्षण महसूस होते हैं, तो अपने मन से इसका इस्तेमाल न करें। त्वचा के लिए गुलाब जल के फायदे जानने के लिए डॉक्टर से बात करें।

    हैलो हेल्थ ग्रुप हेल्थ सलाह, निदान और इलाज इत्यादि सेवाएं नहीं देता।

    सूत्र

    Skin Rose Water: :https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC6261181/ Accessed 12 Feb,2022

    Skin Rose Water: :https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC5511972/ Accessed 12 Feb,2022

    Skin Rose Water: https://herbs.org.nz/rose-a-medicinal-herb/ Accessed 12 Feb,2022

    Skin Rose Water: https://water.org/our-impact/all-stories/rose/ Accessed 12 Feb,2022

    Skin Rose Water: https://www.nutritionfitness.org/rose-water-benefits/ Accessed 12 Feb,2022

     

     

    लेखक की तस्वीर badge
    डॉ. प्रणाली पाटील द्वारा लिखित आखिरी अपडेट 15/02/2022 को